मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें

क्‍या सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

Comments

  1. During these times where students are far away physically from schools, the multi sensory mode of ICT learning is a great facility.

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    2. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

      Delete
    3. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

      Delete
    4. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

      Delete
    5. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

      Delete
    6. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

      Delete
    7. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

      Delete
    8. हां क्योंकि यह शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के सहभागिता पूर्ण तरीक़े से विकसित किया गया है।।।

      Delete
    9. हां , वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि इसमें लचीलापन होता है।

      Delete
    10. हां , वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि इसमें लचीलापन होता है।

      Delete
    11. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

      Delete
    12. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    13. हां सीखने की प्रक्रिया में बहुत उपयोगी है

      Delete
    14. Om Prakash Pandey yesरूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

      Delete
    15. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

      Delete
    16. हां अच्छे विद्यालयों में, शिक्षक स्वयं भी सक्रिय शिक्षार्थी बनने की कोशिश करते हैं और अपने कार्याभ्यास पर नियमित रूप से विचार करते हैं:
      जो वे करते हैं उसे जांचते हैं
      यह जांचते हैं कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है?
      अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालते और सुधारते हैं।

      Delete

    17. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

      Delete
    18. During these times where students are far away physically from school, the multi sensory mode of ICT learning is a great facility.

      Delete
    19. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।।।।

      Delete
    20. रुब्रिक उद्देश्य पूर्ण है तथा शिक्षार्थियों के आकलन का एक महत्वपूर्ण उपकरण है

      Delete
    21. रुब्रिक्स कार्यक्रम एक लचीलापन तरीका है यही कारण है कि यह शिक्षक शिक्षार्थी दोनों को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है धर्मेंद्र कुमार सिंह प्रधानाध्यापक खुटहन जौनपुर

      Delete
    22. yes this is benificial in learning

      Delete
    23. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है
      महीपाल सिंह डसीला
      बागेश्वर।

      Delete
    24. Yah shikha me bahut upyogi ho skti h kyoki vidhyrthi aur shikshk dono ki sahbhagita hoti h .

      Delete
    25. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    26. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के लिए पारस्परिक रुप से सहयोगी है.

      Delete
    27. हाँ यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है

      Delete
    28. Han Kyunki yah teachers aur Student donon ke liye ye safar guitar purn tarike Se viksit Kiya Gaya Hai rubrics Mein lachilapan vah Anukul ki chamta Hoti Hai yah students Ki pratikriya Soch ko padhaati hai aur Shikshan vidhiyon ko parishkrit karne mein Sahyog Karti Hai ismein data sangrah AVN mainpat star aaj ke Madhyam Se aakalan Kiya jata hai

      Delete
    29. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

      Delete
    30. Rubrik method sikshak aur chhaatr dono ko jodane ka ek vishes prakriya hai jisase sikshak bhi sikhate rahate hain

      Delete
    31. रुबिका का लचीला पन शिक्षक और विद्यार्थी की सहभागिता में अहम भूमिका निभाता है

      Delete
    32. रूबृक्स में। लचीलापन सरलता होती है। इससे छात्र और शिक्षक दोनों अपनी रुचि प्रदर्शित करते हैं
      JASHENDRA singh

      Delete
    33. Jitendra nath Rai composite school Bibipur Doharighat mau
      रुब्रिक्स अध्यापक और विद्यार्थी को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ती है। इसमें अनुकूलन और लचीलापन होता है। विद्यार्थियों की सोच को बढ़ाती है और साथ ही साथ शिक्षण विधियों को परिष्कृत करती है।

      Delete
    34. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

      Delete
    35. November 2020 at 09:52
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    36. Isse adhigam ko behtar banaya ja sakta hai .

      Delete
    37. हाँ यह आवश्यक है क्योंकि यह शिक्षा एक साथ शिक्षक, छात्रो को जोड़ने का काम करता है इससे मापन स्तर, डेटा संग्रह के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    38. हाँ क्योंकि यहशिक्षक और शिक्षार्थीदोनोके लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से तैयार किया गया है रुब्रिक्स मे लचीलापन और अनुकूलन की क्षमता होती है। यह द्दात्रो की प्रतिक्रिया देने की सोच को बढाता है।

      Delete
    39. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

      Delete
    40. Basant Lal16 November 2020 at 14:28
      क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    41. 16 November 2020 at 12:04
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    42. 16 November 2020 at 12:04
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    43. वर्गीकृत किया जा सकता है| शिक्षक और बच्चों दोनों ही के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है|
      रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है, यह बच्चों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है|इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है|
      अध्यापक का नाम:- मुहम्मद राशिद (स.अ.)
      ब्लॉक:- -बनियाखेड़ा
      जनपद:-सम्भल (यू.पी.)

      Delete
    44. This education involved teacher and students.So rubrics is good.

      Delete
    45. जी,वर्गीकृत किया जा सकता है| क्योकि यह शिक्षक और बच्चों दोनों ही के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है|
      रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है, यह बच्चों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है|इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है|

      Delete
    46. रुब्रिक्स विद्यार्थियों के काम के सभी घटकों में उपलब्धि मानदंडों को इंगित करता है।

      Delete
    47. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    48. Ram Ashish vishwakarma
      रुब्रिक्स विद्यार्थियों के काम के सभी घटकों में उपलब्ध मानदंडों को इंगित करता है।

      Delete
    49. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन एवं वह अनुकूलन की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मां पनस्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    50. यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण माहौल विकसित करता है। रूब्रिक्स में अनुकूलन एवं लचीलापन होता है।इसका आकलन डाटा संग्रह के माध्यम से होता है।

      Delete
    51. हां क्योंकि यह शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है

      Delete
    52. यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण माहौल विकसित करता है। रूब्रिक्स में अनुकूलन एवं लचीलापन होता है।इसका आकलन डाटा संग्रह के माध्यम से होता है।

      Delete
  2. Is Time bacho ke ICT bahut useful hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    2. November 2020 at 20:08
      हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

      Delete
    3. Teacher and student both are involved in this activity so by the using Rubics it is very useful

      Delete
    4. Han yah Shiksha Ek Sath Shikshak Aur shiksharthi donon Ko jodne Ka kam karte hain ye han sikhane ki Tarika Kariya Mein pradan kiye Gaye Sabhi Shikshan vidhiyon ko vyaktigat ya samuh Shikshan gatividhi ke roop mein vargikrit kiya Ja sakta hai

      Delete
    5. Han kyunki ki yah shikshak aur shiksharthi donon ke sahaba Gita purn tarike se viksit Kiya gaya hai .

      Delete
    6. Ha kyuki yaha students or teachers ko ek sath jodne ka kaam karti hai

      Delete
    7. क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    8. 16 November 2020 at 12:04
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
  3. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

    ReplyDelete
    Replies
    1. ICT is very imp.for teaching and useful our school.

      Delete
    2. S.N.Mishra
      TGT PHE KV Aliganj
      Lucknow,Shift-I

      निश्चित रूप से प्रगति और कौशल पर विचार करना और आकलन करना सीखा जा सकता है। एक शिक्षक होने के कारण मै भी यह कह सकता हूं कि रूब्रिक्स शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है। इसमें लचीलापन और अनुकूलन की क्षमता होती है। यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है।

      Delete
  4. I used to go to school wearing a rain coat. I get frightened of the sound of thunder and used to hide under my bed. I used to play in the puddle. It was a thrilling experience to walk in the rain with my colorful umbrella.

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
    2. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
  5. Yes ,ICT is playing an important role in day to day life

    ReplyDelete
  6. All children have the need to be valued for who they are.Activities help them to see their uniqueness as valuable , encourage positive self-esteem

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yeh shiksha ek sath shiksha aur shikarthi ko Jodne ka kray kurti h Yeh bidayarthiyon ki Chitan kerne ki partikirya avn soch ka badhawa deti h

      Delete
    2. Ict is very important in education for students

      Delete
  7. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

    ReplyDelete
  8. ICT will really helps in teaching learning process.Activities make children learn and grasp better.

    ReplyDelete
  9. Ict is very important for education of children.

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
  10. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है

    ReplyDelete
  11. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है।

    ReplyDelete
  12. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete
  13. yes teacher and students both are involved in this activity

    ReplyDelete
  14. teacher student both involved in this activity

    ReplyDelete
  15. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  16. All children have the need to be valued for who they are. Activities help them to see their uniqueness as valuable, encourage positive self-esteem

    ReplyDelete
  17. most of the learning activities based on group learning activities group learning activities will be very effective than individual.

    ReplyDelete
  18. Yes both teacher and students are involved in the activity .

    ReplyDelete
  19. Yes both teacher and students are involved in the activity.

    ReplyDelete
  20. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

    ReplyDelete
  21. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

    ReplyDelete
  22. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

    ReplyDelete
  23. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

    ReplyDelete
  24. Ha q ki yeh sikchha ej sath teacher or students ko jorne ka kaam krti h.

    ReplyDelete
  25. Yes, In Rubric's both teacher and students are involved. This model provides flexibility and is very useful.

    ReplyDelete
  26. आईसीटी का मतलब होता है इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी।आज के हमारे समान्य जीवन मे इसकी महता बहुत ही बढ़ गई हैं। जैसा कि अभी हम सब अभी covid जैसे समय से गुजर रहे हैं इस समय शिक्षा से लेकर अन्य सभी कार्यो के लिए हम इस पर निर्भर है।

    ReplyDelete
  27. Yes it's like a team work ,teacher and student both are involved in this so this is really very useful

    ReplyDelete
  28. https://youtu.be/b4shMaSel00
    Isse sab clear ho raha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

      Delete
    2. Ha kyo ki yah shikshak aur shiksharthi dono ke sahabhagita ko purn tarike se viksit kiya gya hai.

      Delete
    3. हां यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को जोड़ने का काम करता है

      Delete
  29. https://youtu.be/b4shMaSel00
    Isse sab clear ho Raha hai

    ReplyDelete
  30. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागितापूर्ण तरीके से,विकस वि किया गया है।रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है,जो विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है,एव ए शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।
    सुभाष बाबू स०अ०

    ReplyDelete
  31. Yah shikshak aur shiksharthi donon ke liye sari Vishakha Thakur tarike se Kiya gaya hai

    ReplyDelete
  32. हाँ क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

    ReplyDelete
  33. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

    ReplyDelete
  34. Yes, it is a good tool that involves a teacher and students in the process of assessment.

    ReplyDelete
  35. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन भी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि रूब्रिक्स में लचीलापन होता है।

    ReplyDelete
  36. रुब्रिक्स के द्वारा आकलन बहुत अच्छा तरीका है इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों एक्टिव रहते हैं और शिक्षक द्वारा शिक्षार्थियों का आकलन करने में आसानी होती है तथा शिक्षार्थी भी रुचि पूर्ण तरीके से सीखता है और शिक्षक को उसका आकलन करने में संस्था का अनुभव होता है और दोनों से सक्रिय रहते हैं

    ReplyDelete
  37. रुब्रिक्स के द्वारा आकलन बहुत अच्छा तरीका है इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों एक्टिव रहते हैं और शिक्षक द्वारा शिक्षार्थियों का आकलन करने में आसानी होती है तथा शिक्षार्थी भी रुचि पूर्ण तरीके से सीखता है और शिक्षक को उसका आकलन करने में संस्था का अनुभव होता है और दोनों से सक्रिय रहते हैं

    ReplyDelete
  38. हाँ, क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों की सहभागिता के अनुरूप है ओर यूनिक्स में जो सरलता दी गई है उसके माध्यम से शिक्षार्थीयों की प्रतिक्रिया करने की क्षमता बढती है।सहकर्मी मूल्यांकन से अधिगम क्रिया त्वरित क्रम अग्रसर होती है ।

    ReplyDelete
  39. रूबिक्स द्वारा आकलन में शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों एक्टिव रहते हैं इसमें लचीलापन होता है। सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी गतिविधियोंव्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

    ReplyDelete
  40. यह शिक्षको के लिये उपयोगी औऱ बच्चों से जुड़ाव बनाने में सहायक है

    ReplyDelete
  41. Yes, teacher and students both are involved in this activity

    ReplyDelete
  42. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

    ReplyDelete
  43. हां, क्योंकि इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों की सहभागिता पूर्ण रूप से जुड़ा हुआ है ।रुब्रिक्स में लचीलापन एवं अनुकूलन की क्षमता होती है, जिससे विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है तथा शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है। इसके अंतर्गत डेटा संग्रह और मापन स्तर इत्यादि के द्वारा आकलन किया जाता है। इसके माध्यम से शिक्षक अपने शिक्षार्थियों को अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत एकीकृत करते हुए लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके विचार तर्कपूर्ण है।

      Delete

  44. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

    ReplyDelete
  45. Yah shikshakon ke liye upyogi aur bacche se juda hua main sahyogi hai

    ReplyDelete
  46. Sister ke liye upyogi aur bacchon ke dwara mein sahyogi hai

    ReplyDelete
  47. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  48. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

    ReplyDelete
  49. क्योकि इसका रूप सहभागिता का है

    ReplyDelete
  50. Yes rubrics is good parameter to know what is progress of child in learning and learning outcome

    ReplyDelete
  51. हां यह शिक्षा शिक्षक और शिक्षार्थी दो नोंक को एक साथ जो बनने का काम करती है।

    ReplyDelete
  52. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है

    ReplyDelete
  53. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete
  54. और बच्चों से जुड़ाव का तरीका भी है

    ReplyDelete
  55. रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete
  56. शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों की सक्रियता को बढ़ावा देता है

    ReplyDelete
  57. शिक्षक और छात्र दोनों की भागीदारी को महत्वपूर्ण दिशा देता है एवं आपस में दोनों को जोड़ने का माध्यम भी है

    ReplyDelete
  58. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है

    ReplyDelete
  59. यह लक्ष्य के लिए जरूरी है

    ReplyDelete
  60. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

    ReplyDelete
  61. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

      Delete
  62. शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete
  63. Satya Prakash Vishwakarma
    Yes this is helpful because this facilitate both . Implementation of rubrics are really mile stone in teaching learning process

    ReplyDelete
  64. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

    ReplyDelete
  65. यह शिक्षकों के लिए उपयोगी हैं।यह शिक्षक और शिक्षार्थियों के लिए भी बहुत आवश्यक हैं।

    ReplyDelete
  66. रूबिक्स उद्देश्य पूर्ण है यह शिक्षार्थियों के ऑकलन का एक महत्व पूर्ण उपकरण है।

    ReplyDelete
  67. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

    ReplyDelete
  68. यह शिक्षकों के लिए उपयोगी हैं।यह शिक्षक और शिक्षार्थियों के लिए भी बहुत आवश्यक हैं।

    ReplyDelete
  69. किसी भी विषय के शिक्षण में इन गतिविधियों का उपयोग किया का सकता है। समूह में सीखना अधिक आनंददाई और स्थाई होता है। रुब्रिक्स सीखने और सिखाने की प्रक्रिया में बहुत अच्छा तरीका है।

    ReplyDelete
  70. Savita yadav HM:...Rubrics एक महत्वपूर्ण मानदण्ड है आंकलन का। इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है। यह छात्रों की प्रतिभाओं एवं सोच को निखारता है।

    ReplyDelete
  71. हां,रुबिक्स में एक लचीलापन है जिसमें अनुकूल की क्षमता है। जिससे विद्यार्थियों के सीखने की गतिविधियों में विविधता देखने को मिलती हैं।आपसी सहभागिता , पारस्परिक सहयोग,आपसी विचार-विमर्श उनकी क्षमताओं को और सृजनशीलता को बढ़ाता है।

    ReplyDelete
  72. बच्चों के आंकलन के लिए रूब्रिक्स बहुत अच्छी विधि है।

    ReplyDelete
  73. रुब्रिक्स कार्यक्रम एक लचीलापन तरीका है यही कारण है कि यह शिक्षक शिक्षार्थी दोनों को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है l

    ReplyDelete
    Replies
    1. *LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA(MAU)*
      रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

      Delete
  74. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

    ReplyDelete

  75. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

    ReplyDelete
  76. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

    ReplyDelete
  77. हां कभी-कभी शिक्षार्थी से भी शिक्षक को सीख मिलती है शिक्षक शिक्षार्थी एक दूसरे का आईना है

    ReplyDelete
  78. हाँ रुब्रिक्स आंकलन करने की सर्वथा उचित और लचीली विधि है , इसके माद्यम से शिक्षक और शिक्षार्थी के मध्य क्रिया तथा प्रतिक्रिया का आंकलन किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  79. हां इसमें मापन स्तर एवम् डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।यह शिक्षक और शिक्षार्थियों दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है। रूब्रिक्स में लचीलापन एवम् अनुकूलन की क्षमता होती है। यह विद्यार्थियों की तार्किक सोच को बढ़ाती है और शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है।

    ReplyDelete
  80. हां सीखने की प्रक्रिया में बहुत उपयोगी है

    ReplyDelete
  81. सत्येन्द्र सिंह बावन सौंहा हरदोई,,,, बच्चों के लिए गतिविधियां उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के हितकारी है।इससे बच्चे खुशी से सीखने में मन लगाते हैं।

    ReplyDelete
  82. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

    ReplyDelete
  83. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

    ReplyDelete
  84. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।बच्चों के लिए गतिविधियां उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के हितकारी है।इससे बच्चे खुशी से सीखने में मन लगाते हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हां यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को जोड़ने का काम करती है।

      Delete
    2. हां यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को जोड़ने का काम करती है।

      Delete
  85. Yes,it is the ability of both teacher and student to learn and self assessment.

    ReplyDelete
  86. Rubric ki Sahayta se sudhar kiye ja sakte he aur sahbhagita ko vikshit kiya jana chahiye.

    ReplyDelete
  87. Yes,it is the ability of both teacher and student to learn and self assessment

    ReplyDelete
  88. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
    Replies
    1. han yeh shiksha aur shikshashethi dono ko jodne ka kaam hai

      Delete
  89. हाँ, क्योंकि रूब्रिक्स आंकलन का एक विशिष्ट एवं महत्वपूर्ण मापदंड है। हम सब को पता है कि विद्यार्थियों के सीखने की क्षमताओं मे विविधता होती है। जिसमें यह रूब्रिक्स एक विशिष्ट भूमिका का निर्वाहन करता है, जिसमें अनुकूलन की क्षमता है। मापन स्तर एवं डेटा संग्रह की विशिष्टता इसको और भी अधिक प्रभावी बनाता है। इसका लचीलापन शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के सहयोग एवं सहभागिता को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है, जो आपसी सहभागिता, पारस्परिक सहयोग, आपसी विचार विमर्श एवं सृजनशीलता को निखरता है।

    ReplyDelete
  90. Yes किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच की कड़ी है

    ReplyDelete
  91. Yes किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच की कड़ी है

    ReplyDelete
  92. Yes किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच की कड़ी है

    ReplyDelete
  93. Aaklan karna or pathyakram dono ek dusre k purakh hai
    Aaaklan k bina bache k adigam sstrr ka pta nahi chal sakta.

    ReplyDelete
  94. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है

    ReplyDelete
  95. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया

    ReplyDelete
    Replies
    1. Rubrik menthol sikshak aur chhaatr donoko judane ka ek
      Vishes hprakriya hai jisase shkshak bhi sikhata rheta hain

      Delete
  96. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।जिसमें यह रूब्रिक्स एक विशिष्ट भूमिका का निर्वाहन करता है, जिसमें अनुकूलन की क्षमता है। मापन स्तर एवं डेटा संग्रह की विशिष्टता इसको और भी अधिक प्रभावी बनाता है। इसका लचीलापन शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के सहयोग एवं सहभागिता को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है, जो आपसी सहभागिता, पारस्परिक सहयोग, आपसी विचार विमर्श एवं सृजनशीलता को निखरता है।

    ReplyDelete
  97. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागितापूर्ण तरीके से,विकस वि किया गया है।रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है,जो विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है,एव ए शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।Rinki Kumari primary school Harakh pakri panapur Saran Bihar

    ReplyDelete
  98. Qamar anjum
    हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete
  99. हाँ, वर्गीकृत किया जा सकता है और रूब्रिक्स के माध्यम से बेहतर कर सकते है |

    ReplyDelete
  100. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है और यह शिक्षा, एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

    ReplyDelete
  101. हां सीखने की प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधियां शिक्षक और छात्रों के बीच सहभागिता विकसित करती हैं।

    ReplyDelete
  102. रुब्रिक्स कार्यक्रम एक लचीलापन युक्त तरीका है यही कारण है कि यह शिक्षक शिक्षार्थी दोनों को सहभागिता पूर्ण तरीके से शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है ।

    ReplyDelete
  103. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से अनुकूल परिस्थितियों में अधिगम होता है दोनों इस गतिविधि में सम्मिलित होते हैं रुब्रिक्स मैं लचीलापन होता है और इसमें अनुकूलन की क्षमता होती है

    ReplyDelete
  104. Yes, because it is developed in a participatory manner for both teacher and learner. Rubrics have the flexibility to adapt. It enhances students' feedback thinking and helps to refine teaching methods. Measurement levels and data Assessment is done through collection etc. and it works to link education, teacher and learner together.

    ReplyDelete
  105. हां, रुब्रिक्स शिक्षक और छात्र दोनों के लिए समान अवसर, सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है, इसमें लचीलापन होता है वह अनुकूलन की क्षमता होती हैं। जिससे विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया देने की सोच को बढ़ाने में मदद मिलती हैं, तथा शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में मदद मिलती हैं। इससे स्तर के विभिन्न मापन एवं डेटा संग्रह करके आंकलन में मदद मिलती हैं,इस लिए इसे वर्गीकृत किया जा सकता हैं।

    ReplyDelete
  106. क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    ReplyDelete

  107. रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स में लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है।
    जो बहुत कम उपकरणों के पास होती है।

    ReplyDelete
  108. जी हां शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के पास ही अच्छे प्रयोगात्मक हाथ हैं जो एक रचनात्मक कार्य के लिए प्रतिकूल परिस्थिति को भी अनुकूल बनाती है रुब्रिक्स दोनों की गतिविधियों को मापने का अच्छा साधन है इसके डेटा संग्रह को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है जो सहभागी एवं सृजनशील व्यक्तित्व का निर्माण करता है

    ReplyDelete
  109. हां क्यों कि शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों की सफलता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है

    ReplyDelete
  110. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है l शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के पास ही अच्छे प्रयोगात्मक हाथ हैं जो एक रचनात्मक कार्य के लिए प्रतिकूल परिस्थिति को भी अनुकूल बनाती है रुब्रिक्स दोनों की गतिविधियों को मापने का अच्छा साधन है इसके डेटा संग्रह को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है जो सहभागी एवं सृजनशील व्यक्तित्व का निर्माण करता है l

    ReplyDelete
  111. हाँ, क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. han yeh shikshak aur shiksharthi ko jodne ka kaam karti hai

      Delete

  112. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन भी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि रूब्रिक्स में लचीलापन होता है।

    ReplyDelete
  113. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

    ReplyDelete
  114. हाँ, क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

    ReplyDelete
  115. रुब्रिक्स के द्वारा बच्चों के अधिगम स्तर की जानकारी अच्छी तरह से हो जाती है और अगली कार्यनीति निर्माण में मदद मिलती है।

    ReplyDelete
  116. रुब्रिक एक ऐसा आकलन प्रपत्र है जो लिखित के साथ-साथ मौखिक आकलन मानदंडों के कई स्तरों को प्रदर्शित कर सकता है साथ ही सीखने की प्रक्रिया का सतत मूल्यांकन भी प्रदर्शित कर सकता है

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 3 - गतिविधि 2: स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियाँ