मॉड्यूल 7 - गतिविधि 5: विचार करें

क्‍या सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है। अपनी प्रतिक्रियाओं को सही ठहराए ।

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Comments

  1. During these times where students are far away physically from schools, the multi sensory mode of ICT learning is a great facility.

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    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    2. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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    3. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

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    4. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

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    5. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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    6. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

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    7. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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    8. हां क्योंकि यह शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के सहभागिता पूर्ण तरीक़े से विकसित किया गया है।।।

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    9. हां , वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि इसमें लचीलापन होता है।

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    10. हां , वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि इसमें लचीलापन होता है।

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    11. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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    12. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    13. हां सीखने की प्रक्रिया में बहुत उपयोगी है

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    14. Om Prakash Pandey yesरूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

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    15. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

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    16. हां अच्छे विद्यालयों में, शिक्षक स्वयं भी सक्रिय शिक्षार्थी बनने की कोशिश करते हैं और अपने कार्याभ्यास पर नियमित रूप से विचार करते हैं:
      जो वे करते हैं उसे जांचते हैं
      यह जांचते हैं कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है?
      अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालते और सुधारते हैं।

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    17. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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    18. छात्र अपनी प्रदर्शन क्षमता के अनुरुप अपनी प्रतिक्रिया देते हैं

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    19. During these times where students are far away physically from school, the multi sensory mode of ICT learning is a great facility.

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    20. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।।।।

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    21. रुब्रिक उद्देश्य पूर्ण है तथा शिक्षार्थियों के आकलन का एक महत्वपूर्ण उपकरण है

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    22. रुब्रिक्स कार्यक्रम एक लचीलापन तरीका है यही कारण है कि यह शिक्षक शिक्षार्थी दोनों को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है धर्मेंद्र कुमार सिंह प्रधानाध्यापक खुटहन जौनपुर

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    23. yes this is benificial in learning

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    24. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है
      महीपाल सिंह डसीला
      बागेश्वर।

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    25. Yah shikha me bahut upyogi ho skti h kyoki vidhyrthi aur shikshk dono ki sahbhagita hoti h .

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    26. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    27. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के लिए पारस्परिक रुप से सहयोगी है.

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    28. हाँ यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है

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    29. Han Kyunki yah teachers aur Student donon ke liye ye safar guitar purn tarike Se viksit Kiya Gaya Hai rubrics Mein lachilapan vah Anukul ki chamta Hoti Hai yah students Ki pratikriya Soch ko padhaati hai aur Shikshan vidhiyon ko parishkrit karne mein Sahyog Karti Hai ismein data sangrah AVN mainpat star aaj ke Madhyam Se aakalan Kiya jata hai

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    30. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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    31. Rubrik method sikshak aur chhaatr dono ko jodane ka ek vishes prakriya hai jisase sikshak bhi sikhate rahate hain

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    32. रुबिका का लचीला पन शिक्षक और विद्यार्थी की सहभागिता में अहम भूमिका निभाता है

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    33. रूबृक्स में। लचीलापन सरलता होती है। इससे छात्र और शिक्षक दोनों अपनी रुचि प्रदर्शित करते हैं
      JASHENDRA singh

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    34. Jitendra nath Rai composite school Bibipur Doharighat mau
      रुब्रिक्स अध्यापक और विद्यार्थी को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ती है। इसमें अनुकूलन और लचीलापन होता है। विद्यार्थियों की सोच को बढ़ाती है और साथ ही साथ शिक्षण विधियों को परिष्कृत करती है।

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    35. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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    36. November 2020 at 09:52
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    37. Isse adhigam ko behtar banaya ja sakta hai .

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    38. हाँ यह आवश्यक है क्योंकि यह शिक्षा एक साथ शिक्षक, छात्रो को जोड़ने का काम करता है इससे मापन स्तर, डेटा संग्रह के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    39. हाँ क्योंकि यहशिक्षक और शिक्षार्थीदोनोके लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से तैयार किया गया है रुब्रिक्स मे लचीलापन और अनुकूलन की क्षमता होती है। यह द्दात्रो की प्रतिक्रिया देने की सोच को बढाता है।

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    40. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

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    41. Basant Lal16 November 2020 at 14:28
      क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    42. 16 November 2020 at 12:04
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    43. 16 November 2020 at 12:04
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    44. वर्गीकृत किया जा सकता है| शिक्षक और बच्चों दोनों ही के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है|
      रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है, यह बच्चों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है|इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है|
      अध्यापक का नाम:- मुहम्मद राशिद (स.अ.)
      ब्लॉक:- -बनियाखेड़ा
      जनपद:-सम्भल (यू.पी.)

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    45. This education involved teacher and students.So rubrics is good.

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    46. जी,वर्गीकृत किया जा सकता है| क्योकि यह शिक्षक और बच्चों दोनों ही के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है|
      रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है, यह बच्चों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है|इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है|

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    47. रुब्रिक्स विद्यार्थियों के काम के सभी घटकों में उपलब्धि मानदंडों को इंगित करता है।

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    48. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    49. Ram Ashish vishwakarma
      रुब्रिक्स विद्यार्थियों के काम के सभी घटकों में उपलब्ध मानदंडों को इंगित करता है।

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    50. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन एवं वह अनुकूलन की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मां पनस्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    51. यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण माहौल विकसित करता है। रूब्रिक्स में अनुकूलन एवं लचीलापन होता है।इसका आकलन डाटा संग्रह के माध्यम से होता है।

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    52. हां क्योंकि यह शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है

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  2. Is Time bacho ke ICT bahut useful hai

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    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    2. November 2020 at 20:08
      हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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    3. Teacher and student both are involved in this activity so by the using Rubics it is very useful

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    4. Han yah Shiksha Ek Sath Shikshak Aur shiksharthi donon Ko jodne Ka kam karte hain ye han sikhane ki Tarika Kariya Mein pradan kiye Gaye Sabhi Shikshan vidhiyon ko vyaktigat ya samuh Shikshan gatividhi ke roop mein vargikrit kiya Ja sakta hai

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    5. Han kyunki ki yah shikshak aur shiksharthi donon ke sahaba Gita purn tarike se viksit Kiya gaya hai .

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    6. Ha kyuki yaha students or teachers ko ek sath jodne ka kaam karti hai

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    7. क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    8. 16 November 2020 at 12:04
      हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  3. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

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    1. ICT is very imp.for teaching and useful our school.

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    2. S.N.Mishra
      TGT PHE KV Aliganj
      Lucknow,Shift-I

      निश्चित रूप से प्रगति और कौशल पर विचार करना और आकलन करना सीखा जा सकता है। एक शिक्षक होने के कारण मै भी यह कह सकता हूं कि रूब्रिक्स शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है। इसमें लचीलापन और अनुकूलन की क्षमता होती है। यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है।

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  4. I used to go to school wearing a rain coat. I get frightened of the sound of thunder and used to hide under my bed. I used to play in the puddle. It was a thrilling experience to walk in the rain with my colorful umbrella.

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    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    2. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  5. Yes ,ICT is playing an important role in day to day life

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  6. All children have the need to be valued for who they are.Activities help them to see their uniqueness as valuable , encourage positive self-esteem

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    1. Yeh shiksha ek sath shiksha aur shikarthi ko Jodne ka kray kurti h Yeh bidayarthiyon ki Chitan kerne ki partikirya avn soch ka badhawa deti h

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    2. Ict is very important in education for students

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  7. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  8. ICT will really helps in teaching learning process.Activities make children learn and grasp better.

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  9. Ict is very important for education of children.

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    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  10. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है

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  11. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है।

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  12. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  13. yes teacher and students both are involved in this activity

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  14. teacher student both involved in this activity

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  15. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  16. All children have the need to be valued for who they are. Activities help them to see their uniqueness as valuable, encourage positive self-esteem

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  17. most of the learning activities based on group learning activities group learning activities will be very effective than individual.

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  18. Yes both teacher and students are involved in the activity .

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  19. Yes both teacher and students are involved in the activity.

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  20. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

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  21. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

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  22. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

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  23. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

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  24. Ha q ki yeh sikchha ej sath teacher or students ko jorne ka kaam krti h.

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  25. Yes, In Rubric's both teacher and students are involved. This model provides flexibility and is very useful.

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  26. आईसीटी का मतलब होता है इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी।आज के हमारे समान्य जीवन मे इसकी महता बहुत ही बढ़ गई हैं। जैसा कि अभी हम सब अभी covid जैसे समय से गुजर रहे हैं इस समय शिक्षा से लेकर अन्य सभी कार्यो के लिए हम इस पर निर्भर है।

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  27. Yes it's like a team work ,teacher and student both are involved in this so this is really very useful

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  28. https://youtu.be/b4shMaSel00
    Isse sab clear ho raha hai

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    1. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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    2. Ha kyo ki yah shikshak aur shiksharthi dono ke sahabhagita ko purn tarike se viksit kiya gya hai.

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    3. हां यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को जोड़ने का काम करता है

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  29. https://youtu.be/b4shMaSel00
    Isse sab clear ho Raha hai

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  30. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागितापूर्ण तरीके से,विकस वि किया गया है।रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है,जो विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है,एव ए शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।
    सुभाष बाबू स०अ०

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  31. Yah shikshak aur shiksharthi donon ke liye sari Vishakha Thakur tarike se Kiya gaya hai

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  32. हाँ क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।

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  33. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

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  34. Yes, it is a good tool that involves a teacher and students in the process of assessment.

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  35. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन भी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि रूब्रिक्स में लचीलापन होता है।

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  36. रुब्रिक्स के द्वारा आकलन बहुत अच्छा तरीका है इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों एक्टिव रहते हैं और शिक्षक द्वारा शिक्षार्थियों का आकलन करने में आसानी होती है तथा शिक्षार्थी भी रुचि पूर्ण तरीके से सीखता है और शिक्षक को उसका आकलन करने में संस्था का अनुभव होता है और दोनों से सक्रिय रहते हैं

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  37. रुब्रिक्स के द्वारा आकलन बहुत अच्छा तरीका है इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों एक्टिव रहते हैं और शिक्षक द्वारा शिक्षार्थियों का आकलन करने में आसानी होती है तथा शिक्षार्थी भी रुचि पूर्ण तरीके से सीखता है और शिक्षक को उसका आकलन करने में संस्था का अनुभव होता है और दोनों से सक्रिय रहते हैं

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  38. हाँ, क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों की सहभागिता के अनुरूप है ओर यूनिक्स में जो सरलता दी गई है उसके माध्यम से शिक्षार्थीयों की प्रतिक्रिया करने की क्षमता बढती है।सहकर्मी मूल्यांकन से अधिगम क्रिया त्वरित क्रम अग्रसर होती है ।

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  39. रूबिक्स द्वारा आकलन में शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों एक्टिव रहते हैं इसमें लचीलापन होता है। सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी गतिविधियोंव्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  40. यह शिक्षको के लिये उपयोगी औऱ बच्चों से जुड़ाव बनाने में सहायक है

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  41. Yes, teacher and students both are involved in this activity

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  42. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है ।

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  43. हां, क्योंकि इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों की सहभागिता पूर्ण रूप से जुड़ा हुआ है ।रुब्रिक्स में लचीलापन एवं अनुकूलन की क्षमता होती है, जिससे विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है तथा शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है। इसके अंतर्गत डेटा संग्रह और मापन स्तर इत्यादि के द्वारा आकलन किया जाता है। इसके माध्यम से शिक्षक अपने शिक्षार्थियों को अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत एकीकृत करते हुए लक्ष्य को प्राप्त करते हैं।

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    1. आपके विचार तर्कपूर्ण है।

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  44. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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  45. Yah shikshakon ke liye upyogi aur bacche se juda hua main sahyogi hai

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  46. Sister ke liye upyogi aur bacchon ke dwara mein sahyogi hai

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  47. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

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  48. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

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  49. क्योकि इसका रूप सहभागिता का है

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  50. Yes rubrics is good parameter to know what is progress of child in learning and learning outcome

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  51. हां यह शिक्षा शिक्षक और शिक्षार्थी दो नोंक को एक साथ जो बनने का काम करती है।

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  52. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है

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  53. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  54. और बच्चों से जुड़ाव का तरीका भी है

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  55. रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  56. शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों की सक्रियता को बढ़ावा देता है

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  57. शिक्षक और छात्र दोनों की भागीदारी को महत्वपूर्ण दिशा देता है एवं आपस में दोनों को जोड़ने का माध्यम भी है

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  58. शिक्षण ऐसी प्रक्रिया ही है जिसे अध्यापक अपने बालकों के अधिगम क्षमता के अनुसार वर्गीकृत ,एकीकृत करते हुये लक्ष्य प्राप्त करता है

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  59. यह लक्ष्य के लिए जरूरी है

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  60. Yes.teacher and students both are involved in this activity so by the use of Rubrics it's very useful for Assessment

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  61. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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    1. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  62. शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  63. Satya Prakash Vishwakarma
    Yes this is helpful because this facilitate both . Implementation of rubrics are really mile stone in teaching learning process

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  64. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

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  65. यह शिक्षकों के लिए उपयोगी हैं।यह शिक्षक और शिक्षार्थियों के लिए भी बहुत आवश्यक हैं।

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  66. रूबिक्स उद्देश्य पूर्ण है यह शिक्षार्थियों के ऑकलन का एक महत्व पूर्ण उपकरण है।

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  67. हां सीखने की प्रक्रिया में प्रदान किए गए सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है

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  68. यह शिक्षकों के लिए उपयोगी हैं।यह शिक्षक और शिक्षार्थियों के लिए भी बहुत आवश्यक हैं।

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  69. किसी भी विषय के शिक्षण में इन गतिविधियों का उपयोग किया का सकता है। समूह में सीखना अधिक आनंददाई और स्थाई होता है। रुब्रिक्स सीखने और सिखाने की प्रक्रिया में बहुत अच्छा तरीका है।

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  70. Savita yadav HM:...Rubrics एक महत्वपूर्ण मानदण्ड है आंकलन का। इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आंकलन किया जाता है। यह छात्रों की प्रतिभाओं एवं सोच को निखारता है।

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  71. हां,रुबिक्स में एक लचीलापन है जिसमें अनुकूल की क्षमता है। जिससे विद्यार्थियों के सीखने की गतिविधियों में विविधता देखने को मिलती हैं।आपसी सहभागिता , पारस्परिक सहयोग,आपसी विचार-विमर्श उनकी क्षमताओं को और सृजनशीलता को बढ़ाता है।

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  72. बच्चों के आंकलन के लिए रूब्रिक्स बहुत अच्छी विधि है।

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  73. रुब्रिक्स कार्यक्रम एक लचीलापन तरीका है यही कारण है कि यह शिक्षक शिक्षार्थी दोनों को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है l

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    1. *LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA(MAU)*
      रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है।यही कारण है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को सहभागिता पूर्ण तरीके से जोड़ता है।

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  74. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

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  75. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

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  76. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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  77. हां कभी-कभी शिक्षार्थी से भी शिक्षक को सीख मिलती है शिक्षक शिक्षार्थी एक दूसरे का आईना है

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  78. हाँ रुब्रिक्स आंकलन करने की सर्वथा उचित और लचीली विधि है , इसके माद्यम से शिक्षक और शिक्षार्थी के मध्य क्रिया तथा प्रतिक्रिया का आंकलन किया जा सकता है।

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  79. हां इसमें मापन स्तर एवम् डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।यह शिक्षक और शिक्षार्थियों दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है। रूब्रिक्स में लचीलापन एवम् अनुकूलन की क्षमता होती है। यह विद्यार्थियों की तार्किक सोच को बढ़ाती है और शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है।

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  80. हां सीखने की प्रक्रिया में बहुत उपयोगी है

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  81. सत्येन्द्र सिंह बावन सौंहा हरदोई,,,, बच्चों के लिए गतिविधियां उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के हितकारी है।इससे बच्चे खुशी से सीखने में मन लगाते हैं।

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  82. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

    सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण गतिविधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण गतिविधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। रूब्रिक्‍स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स का उपयोग करने से निष्कर्ष निकालने में काफी मदद मिलती है |

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  83. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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  84. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।बच्चों के लिए गतिविधियां उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के हितकारी है।इससे बच्चे खुशी से सीखने में मन लगाते हैं।

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    1. हां यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को जोड़ने का काम करती है।

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    2. हां यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को जोड़ने का काम करती है।

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  85. Yes,it is the ability of both teacher and student to learn and self assessment.

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  86. Rubric ki Sahayta se sudhar kiye ja sakte he aur sahbhagita ko vikshit kiya jana chahiye.

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  87. Yes,it is the ability of both teacher and student to learn and self assessment

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  88. This comment has been removed by the author.

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    1. han yeh shiksha aur shikshashethi dono ko jodne ka kaam hai

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  89. हाँ, क्योंकि रूब्रिक्स आंकलन का एक विशिष्ट एवं महत्वपूर्ण मापदंड है। हम सब को पता है कि विद्यार्थियों के सीखने की क्षमताओं मे विविधता होती है। जिसमें यह रूब्रिक्स एक विशिष्ट भूमिका का निर्वाहन करता है, जिसमें अनुकूलन की क्षमता है। मापन स्तर एवं डेटा संग्रह की विशिष्टता इसको और भी अधिक प्रभावी बनाता है। इसका लचीलापन शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के सहयोग एवं सहभागिता को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है, जो आपसी सहभागिता, पारस्परिक सहयोग, आपसी विचार विमर्श एवं सृजनशीलता को निखरता है।

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  90. Yes किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच की कड़ी है

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  91. Yes किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच की कड़ी है

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  92. Yes किया जा सकता है क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच की कड़ी है

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  93. Aaklan karna or pathyakram dono ek dusre k purakh hai
    Aaaklan k bina bache k adigam sstrr ka pta nahi chal sakta.

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  94. रूब्रिक्स का उपयोग एक लचीलापन तरीका है

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  95. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया

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    1. Rubrik menthol sikshak aur chhaatr donoko judane ka ek
      Vishes hprakriya hai jisase shkshak bhi sikhata rheta hain

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  96. हाँ क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।जिसमें यह रूब्रिक्स एक विशिष्ट भूमिका का निर्वाहन करता है, जिसमें अनुकूलन की क्षमता है। मापन स्तर एवं डेटा संग्रह की विशिष्टता इसको और भी अधिक प्रभावी बनाता है। इसका लचीलापन शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के सहयोग एवं सहभागिता को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है, जो आपसी सहभागिता, पारस्परिक सहयोग, आपसी विचार विमर्श एवं सृजनशीलता को निखरता है।

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  97. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागितापूर्ण तरीके से,विकस वि किया गया है।रूब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है,जो विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है,एव ए शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इससे मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है।Rinki Kumari primary school Harakh pakri panapur Saran Bihar

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  98. Qamar anjum
    हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  99. हाँ, वर्गीकृत किया जा सकता है और रूब्रिक्स के माध्यम से बेहतर कर सकते है |

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  100. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है और यह शिक्षा, एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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  101. हां सीखने की प्रक्रिया में शिक्षण गतिविधियां शिक्षक और छात्रों के बीच सहभागिता विकसित करती हैं।

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  102. रुब्रिक्स कार्यक्रम एक लचीलापन युक्त तरीका है यही कारण है कि यह शिक्षक शिक्षार्थी दोनों को सहभागिता पूर्ण तरीके से शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है ।

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  103. हां क्योंकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से अनुकूल परिस्थितियों में अधिगम होता है दोनों इस गतिविधि में सम्मिलित होते हैं रुब्रिक्स मैं लचीलापन होता है और इसमें अनुकूलन की क्षमता होती है

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  104. Yes, because it is developed in a participatory manner for both teacher and learner. Rubrics have the flexibility to adapt. It enhances students' feedback thinking and helps to refine teaching methods. Measurement levels and data Assessment is done through collection etc. and it works to link education, teacher and learner together.

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  105. हां, रुब्रिक्स शिक्षक और छात्र दोनों के लिए समान अवसर, सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है, इसमें लचीलापन होता है वह अनुकूलन की क्षमता होती हैं। जिससे विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया देने की सोच को बढ़ाने में मदद मिलती हैं, तथा शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में मदद मिलती हैं। इससे स्तर के विभिन्न मापन एवं डेटा संग्रह करके आंकलन में मदद मिलती हैं,इस लिए इसे वर्गीकृत किया जा सकता हैं।

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  106. क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है

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  107. रूब्रिक्स का उपयोग करके आकलन किया जा सकता है।
    रूब्रिक्स में लचीलापन और अनुकूलन क्षमता होती है।
    जो बहुत कम उपकरणों के पास होती है।

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  108. जी हां शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के पास ही अच्छे प्रयोगात्मक हाथ हैं जो एक रचनात्मक कार्य के लिए प्रतिकूल परिस्थिति को भी अनुकूल बनाती है रुब्रिक्स दोनों की गतिविधियों को मापने का अच्छा साधन है इसके डेटा संग्रह को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है जो सहभागी एवं सृजनशील व्यक्तित्व का निर्माण करता है

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  109. हां क्यों कि शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों की सफलता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है

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  110. हाँ क्यों कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के लिए सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है रुब्रिक्स में लचीलापन वह अनुकूलन की क्षमता होती है यह विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया सोच को बढ़ाती है एवं शिक्षण विधियों को परिष्कृत करने में सहयोग करती है इसमें मापन स्तर एवं डेटा संग्रह आदि के माध्यम से आकलन किया जाता है l शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों के पास ही अच्छे प्रयोगात्मक हाथ हैं जो एक रचनात्मक कार्य के लिए प्रतिकूल परिस्थिति को भी अनुकूल बनाती है रुब्रिक्स दोनों की गतिविधियों को मापने का अच्छा साधन है इसके डेटा संग्रह को देखकर यह कहा जा सकता है कि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों को सही दिशा एवं दशा प्रदान करता है जो सहभागी एवं सृजनशील व्यक्तित्व का निर्माण करता है l

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  111. हाँ, क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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    1. han yeh shikshak aur shiksharthi ko jodne ka kaam karti hai

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  112. हाँ, सीखने की प्रक्रिया में प्रदान की गई सभी शिक्षण विधियों को व्यक्तिगत या समूह शिक्षण विधियों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है तथा रूब्रिक्स के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन भी आसानी से किया जा सकता है क्योंकि रूब्रिक्स में लचीलापन होता है।

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  113. हाँ यह शिक्षा एक साथ शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो को जोड़नेका काम करते है।

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  114. हाँ, क्योकि यह शिक्षक और शिक्षार्थी दोनो के सहभागिता पूर्ण तरीके से विकसित किया गया है ।

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  115. रुब्रिक्स के द्वारा बच्चों के अधिगम स्तर की जानकारी अच्छी तरह से हो जाती है और अगली कार्यनीति निर्माण में मदद मिलती है।

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  116. रुब्रिक एक ऐसा आकलन प्रपत्र है जो लिखित के साथ-साथ मौखिक आकलन मानदंडों के कई स्तरों को प्रदर्शित कर सकता है साथ ही सीखने की प्रक्रिया का सतत मूल्यांकन भी प्रदर्शित कर सकता है

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