मॉड्यूल 13 : गतिविधि 3 : विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम

विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव (चार प्रकार), इस अवधारणा को आप अपने विद्यालय के संदर्भ में कैसे क्रियान्वित करेंगे?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।

Comments

  1. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव (चार प्रकार), इस अवधारणा को आप अपने विद्यालय के संदर्भ में कैसे क्रियान्वित करेंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

      Delete
    3. क्रियाकलाप द्वारा बच्चे असानी से सीख पाएंगे

      Delete
    4. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete
    5. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete
    6. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

      Delete
    7. नेतृत्व से बच्चे आने वाली जिंदगी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे

      Delete
    8. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

      Delete
    9. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete
    10. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete
    11. Effective education leadership make a difference in improving learning.
      By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
      By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance.

      Delete
    12. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

      Delete
    13. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा।।

      Delete
    14. नेतृत्व कला प्रत्येक क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अच्छे नेतृत्व से किसी भी संस्था का अच्छी तरह से विकास कर सकते हैं

      Delete
    15. नेतृत्व से बच्चे आने वाली जिंदगी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे

      Delete
    16. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete
    17. विद्यालय में नेतृत्व करने वाले बच्चों में अपने कार्य क्षेत्र की समझ के साथ-साथ दूसरे बच्चों के साथ सामंजस्य करने का गुण भी विकसित होता है।

      Delete
    18. Netritv ka vikash karna aur children konetritv ka ausar pradan karna chahiye

      Delete
    19. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

      Delete
    20. Mradula Verma UPS Akbarpur
      विद्यालय नेतृत्व कर्ता का छात्र अधिगम पर व्यापक असर है वह गतिविधियों को शामिल करके गुणवत्ता परक शिक्षा के द्वारा छात्रों का सर्वांगीण विकास कर सकता है।
      मृदुला वर्मा

      Delete
    21. :02
      विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

      Delete
    22. ज़मीर उददीन स.अ.
      प्रा.वि. मडुआ,ब्लॉक व जनपद फ़िरोज़ाबाद

      विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी नेतृत्व से बच्चे आने वाली जिंदगी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे

      Delete
    23. हर बच्चों में नेतृत्व की
      भावनाओं का होना जरूरी है

      Delete
    24. वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होता है

      Delete
    25. हर बच्चों में नेतृत्व की भावनाओं का होना जरूरी है

      Delete
    26. विद्यालय में नेतृत्व करने वाले बच्चों में अपने कार्य क्षेत्र की समझ के साथ-साथ दूसरे बच्चों के साथ सामंजस्य करने का गुण भी विकसित होता है।

      Delete
    27. क्रियाकलाप द्वारा बच्चे सीख पाएंगे।

      Delete
    28. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete

    29. विद्यालय नेतृत्व कर्ता का छात्र अधिगम पर व्यापक असर है वह गतिविधियों को शामिल करके गुणवत्ता परक शिक्षा के द्वारा छात्रों का सर्वांगीण विकास कर सकता है।

      Delete
    30. नेतृत्व क्षमता का विकास करने के लिए प्रत्येक बच्चों को पाठ्य सहगामी क्रियाओं से जोड़ना होगा साथ ही उनकी कलात्मकता को पहचान कर अवसर भी प्रदान करना होगा

      Delete
    31. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete
    32. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

      Delete
    33. विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत शिक्षक छात्र एवं विद्यालय का प्रभाव होता है यदि विद्यालय मैं नेतृत्व क्षमता का विकास है तो इसका सीधा प्रभाव शिक्षकों पर पड़ता है और शिक्षकों का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ता है यदि छात्र में नेतृत्व क्षमता है तो विद्यालय जीवन के साथ साथ वह अपने वास्तविक जीवन में भी किसी कार्य को करने में अपनी इस क्षमता का उपयोग करेगा इसलिए विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत छात्रों में नेतृत्व क्षमता होना आवश्यक हैl

      Delete
    34. विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत शिक्षक छात्र एवं विद्यालय का प्रभाव होता है यदि विद्यालय मैं नेतृत्व क्षमता का विकास है तो इसका सीधा प्रभाव शिक्षकों पर पड़ता है और शिक्षकों का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ता है यदि छात्र में नेतृत्व क्षमता है तो विद्यालय जीवन के साथ साथ वह अपने वास्तविक जीवन में भी किसी कार्य को करने में अपनी इस क्षमता का उपयोग करेगा इसलिए विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत छात्रों में नेतृत्व क्षमता होना आवश्यक हैl

      Delete
    35. विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत शिक्षक छात्र एवं विद्यालय का प्रभाव होता है यदि विद्यालय मैं नेतृत्व क्षमता का विकास है तो इसका सीधा प्रभाव शिक्षकों पर पड़ता है और शिक्षकों का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ता है यदि छात्र में नेतृत्व क्षमता है तो विद्यालय जीवन के साथ साथ वह अपने वास्तविक जीवन में भी किसी कार्य को करने में अपनी इस क्षमता का उपयोग करेगा इसलिए विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत छात्रों में नेतृत्व क्षमता होना आवश्यक हैl

      Delete
    36. विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत शिक्षक छात्र एवं विद्यालय का प्रभाव होता है यदि विद्यालय मैं नेतृत्व क्षमता का विकास है तो इसका सीधा प्रभाव शिक्षकों पर पड़ता है और शिक्षकों का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ता है यदि छात्र में नेतृत्व क्षमता है तो विद्यालय जीवन के साथ साथ वह अपने वास्तविक जीवन में भी किसी कार्य को करने में अपनी इस क्षमता का उपयोग करेगा इसलिए विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत छात्रों में नेतृत्व क्षमता होना आवश्यक हैl

      Delete
    37. नेतृत्व कला प्रत्येक क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अच्छे नेतृत्व से किसी भी संस्था का अच्छी तरह से विकास कर सकते हैं नेतृत्व से बच्चे आने वाली जिंदगी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे

      Delete
    38. SUDHIR KESHARWANI

      बच्चो में नेतृत्व क्षमता विकसित करना स्कूल और परिवार दोनो की सहभागिता जरूरी है । सहयोग और मिलसरिता बहुत आवश्यक है

      Delete
  2. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
  3. नई तकनीकों से बच्चे बेहतर सीख सकते है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

      Delete

    2. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

      Delete
    3. नेतृत्व कला प्रत्येक क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है अच्छे नेतृत्व से किसी भी संस्था का अच्छी तरह से विकास कर सकते हैं अच्छे नेतृत्व से बच्चे आने वाली जिंदगी के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे

      Delete
    4. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा

      Delete
  4. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
    Replies
    1. विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत शिक्षक छात्र एवं विद्यालय का प्रभाव होता है यदि विद्यालय मैं नेतृत्व क्षमता का विकास है तो इसका सीधा प्रभाव शिक्षकों पर पड़ता है और शिक्षकों का सीधा प्रभाव छात्रों पर पड़ता है यदि छात्र में नेतृत्व क्षमता है तो विद्यालय जीवन के साथ साथ वह अपने वास्तविक जीवन में भी किसी कार्य को करने में अपनी इस क्षमता का उपयोग करेगा इसलिए विद्यालय नेतृत्व एवं छात्र अधिगम के अंतर्गत छात्रों में नेतृत्व क्षमता होना आवश्यक हैl
      Shrawan Kumar PS. KONI Bisanda Banda

      Delete
  5. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bachho ko sekhanne ke liye unke purvagyan ko jan kr unko vavharik jevan se jodte hue bachho ke mn me jegyasa utpanna karke unhe ruchii ke tarf le jaye

      Delete
  6. THESE TECHNIQUES WILL BE VEY BENEFICIAL FOR STUDENTS.THEY WOULD BE LEARNING BETTER IN GROUPS

    ReplyDelete
  7. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा, नई तकनीक के माध्यम से बच्चो मे नई - नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Activities are more important for children so. It must be able to mental &physical development by new teaching Teqniqu .

      Delete
    2. Yes, children will learn something new , will develop leadership qualities and will develop self confidence

      Delete
  8. The impact of school leadership is very important on the students. they gain confidence and concentrate more on achieving their goals.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes, children will learn something new , will develop leadership qualities and will develop self confidence

      Delete
    2. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

      Delete
  9. वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं

    ReplyDelete
    Replies
    1. वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होतावि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं
      वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं



      REPLY

      Delete
  10. Bahut achcha Pani kaise girta hai uski awaz kam mein chintan kar sakta hun

    ReplyDelete
  11. The subject of leadership has a wide impact on student learning. Because leadership leaves a deep impact on children, they observe facts and learn by doing. this gives students an edge above others.

    ReplyDelete
  12. Effective education leadership make a difference in improving learning.
    By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
    By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance.

    ReplyDelete
  13. Absolutely right and also it is beneficial for students

    ReplyDelete
  14. Bachho me netrutva chamta ka vikas nai siksha neeti se adhik prabhavi hoga

    ReplyDelete
  15. तकनीक के माध्यम से बच्चो मे नई - नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा । नेतृत्व के माध्यम से आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी सभी को साथ लेकर चलने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी एकता की भावना प्रबल होगी l

    ReplyDelete
  16. The impact of school leadership is very important on students . They gain more confidence, learn how to work in a group and cooperate with each other . It will leave a deep impact on them and they will learn more by doing.

    ReplyDelete
  17. लीडरशिप बहुत जरूरी है।बे ग्रुप में काम करना सीखते है।भावनाओं को समझ ते है।अच्छा करते है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Snow is white in color. We do not use or use ice in winter season. It is just very cold. Snow is a form of water.

      Delete
  18. visual, auditory, reading/writing preference, and kinesthetic. We focused on the idea that students retain and process information differently and have “preferred learning modes” that allow them to learn their best. so online classes are planned accordingly

    ReplyDelete
  19. क्रियाकलाप से सीख सकते हैं

    ReplyDelete
  20. बच्चों का सर्वांगीण विकास करके

    ReplyDelete
  21. सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होता है, साथ में सामूहिक प्रतिभागिता, एकता , समन्वयात्मकता जैसे सामाजिक मूल्यों को भी खाद मिलती है।

    ReplyDelete

  22. छात्रों में नेतृत्व की पहचान करनी चाहिए और उनके विकास के लिए उपयुक्त कदम उठाने चाहिए

    ReplyDelete
  23. Improvement in system will help children for better learning

    ReplyDelete
  24. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
  25. चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा । नेतृत्व के माध्यम से आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी सभी को साथ लेकर चलने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी एकता की भावना प्रबल होगी l

    ReplyDelete
    Replies
    1. वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होता है, साथ में सामूहिक प्रतिभागिता, एकता , समन्वयात्मकता जैसे सामाजिक मूल्यों को भी खाद मिलती है।

      REPLY

      Ramesh Babu16 December 2020 at 06:08

      Delete
  26. This idea of school leadership will give a wide platform to children to develop their self confidence and how to develop interpersonal relationship with others.

    ReplyDelete
  27. वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होता है, साथ में सामूहिक प्रतिभागिता, एकता , समन्वयात्मकता जैसे सामाजिक मूल्यों को भी खाद मिलती है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रभाव दो प्रकार के होते हैं सकारात्मक और नकारात्मक। यदि विद्यालय नेतृत्व अपने कर्तव्यों का तरीके से निर्वहन करता है तो छात्र अधिगम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा अन्यथा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

      Delete
    2. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

      Delete
  28. School leadership definitely improve the personality of children.

    ReplyDelete
  29. school leadership definitely improve

    ReplyDelete
  30. The impact of school leadership on student learning will be a good lesson of their life. In that it will provide an opportunity for students to learn new things and innovations such as good activities or building decision power.

    ReplyDelete
  31. छात्रों की पहचान करेंगे

    ReplyDelete
  32. नमस्कार साथियों। विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे। आपका साथी। अफजल हुसैन नव सृजित प्राथमिक विद्यालय ब हो रन सिंह के टोला, मांझी, सारण, बिहार।

    ReplyDelete
  33. Students need to be trained in taking initiatives at an early age, this can be effectively done by giving them enough exposure to manage events, teach them patience, tolence, stress management, team spirit, team work, etc and make them ready for the future. Also many competitions and activities can be planned to execute the same.

    ReplyDelete
  34. School leadership is usually build at school level only where children get courage to come out in the society. It builds the leadership qualities in children. It builds the leadership qualities in children ..

    ReplyDelete
  35. Art integrated learning will make learning more meaning ful and interesting.It will be beneficial for students.

    ReplyDelete
  36. नेतृत्व बच्चों को सीखना बहुत आवश्यक है।इसलिए उन्हें, नेतृत्व का ज्ञान देना एक शिक्षक के लिए बहुत आवश्यक है।

    ReplyDelete
  37. Each child should get a chance to show his or her leadership qualities. Teacher should be able to recognize the qualities individual child has and should help him or her to develop the leadership quality in that particular field.

    ReplyDelete
  38. EVERY CHILD HAS THE POTENTIAL TO BE LEADER IN HIS OR HER OWN CAPACITY,EITHER IN THE FIELD OF CURRICULAR OR CO-CURRICULAR AVTIVITIES.THEREFORE OPPORTUNITIES SHOULD BE PROVIDED IN SCHOOLS TO NURTURE AND BRING OUT THESE QUALITIES.

    ReplyDelete
  39. Leadership qualities as re essential for all round development

    ReplyDelete
  40. leadership quality is the result of all round development . it builds confidence .

    ReplyDelete
  41. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete
  42. Leadership qualities helps a child to take better decisions in life and work as a team

    ReplyDelete
  43. Effective education leadership make a difference in improving learning.
    By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
    By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance

    ReplyDelete
  44. We will do more activities to define given topic

    ReplyDelete
  45. Leadership helps to develop students hidden talents so we have to give chance to them.

    ReplyDelete
  46. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

    ReplyDelete
  47. विद्यालय अधिगम में नेतृत्व का विशेष योगदान है। इससे बच्चे में आत्मविश्वास,अवलोकन, पर्वेक्षण, शैक्षिक भ्रमण के द्वारा उनके अधिगम स्तर में वृद्धि होती हैं।

    ReplyDelete
  48. लीडरशिप बहुत जरूरी है। बच्चे समूह में काम करना सीखते हैं । भावनाओं को समझते हैं।

    ReplyDelete
  49. विद्यालय नेतृत्व से छात्र अपने अधिगम में अनुशासन, कर्तव्यनिष्ठा , जवाबदेही, उद्देश्य और लक्ष्य प्राप्ति के गुणों का समायोजन करना सीखता है।

    ReplyDelete
  50. नेतृत्व का महत्त्व पूर्ण स्थान है चाहे वह कक्षा हो या विद्यालय संचालन प्राचार्य या शिक्षक दोनों में विकसित हुआ चाहिए।

    ReplyDelete
  51. There are many roles and responsibilities of a school leader. Amongst all,
    perhaps, the most significant role is to provide qualitative and meaningful
    learning experiences to students. These experiences combine a number of
    themes such as providing a safe and secure school environment, developing
    socio-personal qualities, well being, independent as well as collaborative thinking
    amongst students and most importantly, improving student learning and learning
    outcomes.

    ReplyDelete
  52. विद्यार्थियो को नेत्रत्व से जुड़े प्रकल्प देकर इसे विकसित कर सकते हैं

    ReplyDelete
    Replies
    1. तकनीक के माध्यम से बच्चो मे नई - नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा । नेतृत्व के माध्यम से आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी सभी को साथ लेकर चलने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी एकता की भावना प्रबल होगी l

      Delete
  53. vidhyalay netratv ka chatra adhigam par bahut adhik prabhav padta hai.
    1. Jab kisi vidhyalay ke pradhan adhyapak tatha sabhi shikshak kushal netratvkarta hote hain to pradhanadhyapak vidhyalay ke bhitar aur bahar dono sthano ka prabhandha karte hue paroksh roop se apne chhatron ko vidhyalaya prabhandhan ka kaushal sikha rahe hote hain.
    2. Kaksha me shikshan ke dauran aur vidhyalaya me vibhinn gatividhiyon ke dauran chhatron ko samuhon me baantna aur kisi ek chhatra ko uske samuh ka pratinidhi banana.
    3. Kaksha ka monitor pratinidhi banana.
    4. Vidhyalaya ke vibhinn karyon ke liye alag alag samuh bana kar unhe uttardayitva saupna jaise Kaksha evam vidhyalay ki safai ki jimmedari.
    pustakalay, khel ke saman, uniform evam vyaktigat swachhta nirikshan, Baal Sabha aadi .

    Uprokt sabhi karyon se chhatr me netratvkarta, prabhandhan, samudayik sahbhagita, sahanshilta aadi guno ka vikas hota hai.

    ReplyDelete
  54. LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA MAU (UP)

    नमस्कार साथियों। विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे। आपका साथी। अफजल हुसैन नव सृजित प्राथमिक विद्यालय ब हो रन सिंह के टोला, मांझी, सारण, बिहार।

    ReplyDelete
  55. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

    ReplyDelete
  56. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

    ReplyDelete
  57. बच्चों में नेतृत्व का विकास बच्चों के साथ दल का निर्माण करके, बच्चों को सामूहिक कार्य देकर ,उन्हें विद्यालय की कुछ विशेष कार्य की जिम्मेदारी देकर किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  58. Netratav kshamta se bachhon mein jimmedari ka bhav paida hoga aur ve karya ke liye prerit honge

    ReplyDelete
  59. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।

    ReplyDelete
  60. नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होता है,

    ReplyDelete
  61. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे

    ReplyDelete
  62. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
  63. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण व क्षमताओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी। वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा ।उसमें आत्मविश्वास पैदा होगा

    ReplyDelete
  64. विद्यालय नेतृत्व का हर छात्र के अधिगम पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा । क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा । उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी । वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा । काम क्षमता वाले छात्र के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी ।

    ReplyDelete
  65. क्रियाकलाप द्वारा बच्चे आसानी से सीख पाएंगे।

    ReplyDelete
  66. Anil Kumar Verma
    UMS HUDMUD Simaria Chatra
    विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे

    ReplyDelete
  67. School aadhigam me students ka achha prabhav hoga jisse students ko shikhne me koi problem nhi hogi.

    ReplyDelete

  68. Effective education leadership make a difference in improving learning.
    By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
    By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance

    ReplyDelete
  69. प्रभाव दो प्रकार के होते हैं सकारात्मक और नकारात्मक। यदि विद्यालय नेतृत्व अपने कर्तव्यों का तरीके से निर्वहन करता है तो छात्र अधिगम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा अन्यथा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. नई तकनीको से बच्चे बेहतर सीख सकते है

      Delete
  70. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा ।

    ReplyDelete
  71. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete
  72. विद्यालय नेतृत्व से बच्चों में अधिगम की नई दिशा मिलेगी और शिक्षा के प्रति जुड़ाव पैदा होगा

    ReplyDelete
  73. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
  74. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा इससे छात्रों के अन्दर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमताओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी ।

    ReplyDelete
  75. प्रभाव दो प्रकार के होते हैं सकारात्मक और नकारात्मक। यदि विद्यालय नेतृत्व अपने कर्तव्यों का तरीके से निर्वहन करता है तो छात्र अधिगम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा अन्यथा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

    ReplyDelete
  76. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे

    ReplyDelete
  77. विद्यालय नेतृत्व का हर छात्र के अधिगम पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा । क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा । उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी । वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा । काम क्षमता वाले छात्र के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी ।

    ReplyDelete
  78. जैसा कि सर्वमान्य है कि कोई भी जीव अपने अधिकांश कौशालों को प्राय: अनुकरण और अनुभवों से अर्जित करता है, ऐसे में विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर एक सकारात्मक, प्रभावशाली, सुस्पष्ट और स्थाई प्रभाव पड़े इसके लिए मैं सर्वप्रथम चाहूंगा कि हम शिक्षक स्वानुशासन बनाए रखें, सीखने - सीखने के लिए तत्पर और उत्सुक हों, अपनी व्यवसायिक क्षमताओं के विकास के प्रति सजग हो और अपने क्रिया - कलापों में प्रशासनिक अपेक्षाओं से आगे बढ़ कर अपने प्रत्येक शिक्षार्थी से भावनात्मक रूप से जुड़ते हुए उनके सतत् प्रगति करने के लिए प्रयासरत हों।

    ReplyDelete
  79. Effective education leadership make a difference in improving learning.
    By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
    By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance

    ReplyDelete
  80. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव (चार प्रकार), इस अवधारणा को आप अपने विद्यालय के संदर्भ में कैसे क्रियान्वित करेंगे

    ReplyDelete
  81. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete
  82. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete
  83. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  84. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

    ReplyDelete
  85. विद्यालय नेतृत्व का हर छात्र के अधिगम पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा । क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा । उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी । वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा । काम क्षमता वाले छात्र के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी ।

    ReplyDelete
  86. विद्यालय नेतृत्व के जो चार महत्वपूर्ण प्रभाव बताए गए हैं उसमें सबसे पहला है सीधा प्रभाव हमारे विद्यालय में जो प्रधानाध्यापक है वह कक्षा में पढ़ाते हैं तो इस तरह से सीधा प्रभाव हुआ ।दूसरा है मध्यस्थ प्रभाव कुछ शिक्षक वैसे हैं जिनको पढ़ाने में ,बच्चों की भाषा समझने में दिक्कत होती है उन्हें सहयोग प्रदान करते हैं ।साथ साथ विचार-विमर्श करते हैं कि बच्चों को किस प्रकार से अधिक से अधिक अच्छे से सिखाया जा सके और व्यवसायिक प्रशिक्षण का भी आयोजन किया जाता है। तीसरा है पारस्परिक प्रभाव _विद्यालय के प्रधानाध्यापक और शिक्षक दोनों के बीच में सहयोग की भावना है ।हमारे विद्यालय में कुछ बच्चे दृष्टिबाधित तथा कुछ मंदबुद्धि हैं हम उनके हिसाब से अपने शिक्षण विधि में परिवर्तन करते हैं ताकि बच्चे अच्छी तरह से सीख सके। यह प्रतिलोम प्रभाव हुआ।इस तरह से विद्यार्थी के अधिगम में विद्यालय में चारों प्रभावों का प्रयोग करते हैं।

    ReplyDelete
  87. Effective education leadership make a difference in improving learning.
    By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
    By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance

    ReplyDelete
  88. Effective education leadership make a difference in improving learning.
    By developing people providing teachers and others in the system with the necessary support and training will help in imparting leadership qualities in students.
    By setting direction- a clear course that everyone understands establishing high expectations and using data to track progress and performance

    ReplyDelete
  89. Leadership qualities helps a child to take right decision in life and work as a team.

    ReplyDelete
  90. विद्यालय नेतृत्व के चार प्रभाव- प्रत्यक्ष प्रभाव, मद्यवर्ती प्रभाव, पारस्परिक प्रभाव, प्रतिकूल प्रभाव को हम अपने विद्यालय में एक साझा विजन तैयार करेंगे, विद्यार्थियों के लिए लक्ष्य निर्धारित करेंगे, शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सुधारेंगे।
    अधिगम प्रतिफल प्राप्त करने एवं विद्यार्थि अधिगम को सुनिश्चित करने में दलों के साथ निरंतर प्रयास करेंगे।

    ReplyDelete
  91. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चिंतन को स्थायी बनाया जा सके।

    ReplyDelete
  92. यह बिल्कुल साफ है जब मै और मेरी कक्षा का छात्र दोनो एक साथ मिलकर किसी अच्छी पहल करते है तो परिणाम नवाचारो होता है।।। सहजेन्द्र चतुर्वेदी शिक्षक शहडोल मप्र ।

    ReplyDelete
  93. Leadership helps to development student hidden talents.

    ReplyDelete
  94. नेतृत्व क्षमता हर बच्चे मे डालना होगा एवं साथ ही उनके अन्दर नेतृत्व क्षमता की पहचान का अवसर प्रदान करना होगा।
    ललिता सहायक अध्यापक
    प्राथमिक विद्यालय साल्हापुर नम्बर--01
    (उच्च प्राथमिक विद्यालय साल्हापुर मर्ज)

    ReplyDelete
  95. Minakshi Arya
    तकनीक के माध्यम से बच्चो मे नई - नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा । नेतृत्व के माध्यम से आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी सभी को साथ लेकर चलने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी एकता की भावना प्रबल होगी l

    ReplyDelete
  96. विद्यालय नेतृत्व का हर छात्र के अधिगम पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा । क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा । उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी । वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा । काम क्षमता वाले छात्र के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

    ReplyDelete
  97. इससे बच्चे जिज्ञासु बनेंगे। नेतृत्व के माध्यम से बच्चों में आत्मविश्वास की वृद्धि होगी, सहयोग की भावना एवं एकता की भावना प्रबल होगी l

    ReplyDelete
  98. नेतृ्त्व क्षमता हर बच्चे में डालना होगा जिससे बेहतर राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया जारी रहे ।

    ReplyDelete
  99. शैक्षणिक प्रणालियों और विद्यालयों के भीतर विभिन्न प्रकार के परिवर्तन होना आम बात है। इसके प्रेरक बाह्य या आंतरिक, या इन दोनों के संयोजन हो सकते हैं। परिवर्तन आप पर थोपा जा सकता है या आपके द्वारा शुरू किया जा सकता है। अधिकांश मामलों में अंतिम लक्ष्य वर्तमान अवस्था से भविष्य की किसी अधिक वाँछित अवस्था में जाना होता है। विद्यालय के संदर्भ के भीतर, इसका संबध अंततः छात्रों के शिक्षण में सुधार करने से होता है, चाहे अध्यापन और सीखने की प्रक्रिया में प्रत्यक्ष परिवर्तनों के माध्यम से या सीखने की प्रक्रिया में सहायता के लिए विद्यालय की संरचनाओं और प्रणालियों में सुधार के माध्यम से।

    इस इकाई में आप अपने विद्यालय या शैक्षणिक परिवेश में परिवर्तन के अर्थ पर विचार करेंगे और शैक्षणिक परिवर्तन के कुछ प्रेरकों का अध्ययन करेंगे। फिर आप नेतृत्व के विभिन्न दृष्टिकोणों पर नज़र डालेंगे जैसे सहयोगात्मक, वितरित, प्रजातांत्रिक और रूपांतरणात्मक ? नेतृत्व आप इन विभिन्न दृष्टिकोणों और परिवेशों को शैक्षणिक नेतृत्व के साथ जोड़ेंगे।

    ReplyDelete
  100. Bacchon ke andar netratv kshamta viksit karne ka prayas karna chahiye

    ReplyDelete
  101. नेतृत्व क्षमता हर बच्चो में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता की पहचान का अवसर प्रदान करना होगा ।

    ReplyDelete
  102. नेतृत्व क्षमता का छात्रों पर व्यापक प्रभाव पड़ता है जैसे -नेतृत्व क्षमता का विकास। सहयोग की भावना। दूसरों को अवसर देना। दूसरे की बातों को गौर से सुन कर उत्तर देना आदि

    ReplyDelete
  103. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
  104. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा उसमें छात्रों के लिए नई नई तकनीक के और नवाचार जैसे कोई अच्छी गतिविधियां या अन्य चीजों का अन्य चीजों को सीखने का अवसर मिलेगा

    ReplyDelete
  105. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

    ReplyDelete
  106. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

    ReplyDelete
  107. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है जिससे बच्चा अपने भविष्य में आने वाली हर परेशानी का सामना करने के लिए तैयार होता है किसी भी क्षेत्र में विकास हेतु नेतृत्व क्षमता आवश्यक है

    ReplyDelete
  108. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete
  109. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव काफी अच्छा होगा, नई तकनीक के माध्यम से बच्चो मे नई - नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा ।

    ReplyDelete
  110. वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं। सहनशीलता,धैर्यशीलता,कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों के साथ-साथ बच्चों में सामूहिक प्रतिभागिता, एकता, समन्वयात्मकता जैसे सामाजिक मूल्यों का भी विकास होता है।
    उमाकान्त श्रीवास्तव,तिन्दवारी बान्दा

    ReplyDelete
  111. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

    ReplyDelete
  112. छात्रों को उनकी प्रतिभा के अनुसार कार्य देना चाहिए तथा विद्यालय के शिक्षण कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए हमें छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ सामंजस्य बैठाकर शिक्षण कार्य को सुचारू रूप से और अधिक प्रभावी ढंग से चलाया जाए

    ReplyDelete
  113. नेतृत्व से बच्चे आने वाली ज़िन्दगी के लिए बेहतर तरीके से तैयार रहेंगे ।

    ReplyDelete
  114. विद्यालय नेतृत्व के गुणों से बच्चे सहनशीलता, धैर्य, कर्तव्य परायणता, सामूहिक पृतिभागिता जैसे गुणों को सीखते हैं.

    ReplyDelete
  115. तकनीक के माध्यम से बच्चो मे नई - नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और बच्चो का मानसिक और बौद्धिक विकास होगा । नेतृत्व के माध्यम से आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी सभी को साथ लेकर चलने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी एकता की भावना प्रबल होगी l

    ReplyDelete
  116. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे।




    वीनूलता(स०अ०)
    प्राथमिक विद्यालय भिस्वा,
    ब्लॉक् ब्रह्मपुर गोरखपुर,
    उत्तर प्रदेश।

    ReplyDelete
  117. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

    ReplyDelete
    Replies
    1. Leadership should develop good relationship'

      Delete
  118. विद्यालय नेतृत्व अगर सकारात्मक होगा,तो छात्र अधिगम में अपेक्षित वृद्धि होगी।ICT का प्रयोग, नवाचार व विभिन्न गतिविधियां बच्चों का सर्वांगीण विकास करने मे सहायक होंगी।

    ReplyDelete
  119. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।

    ReplyDelete
  120. लीडरशिप बहुत जरूरी है। बच्चे समूह में काम करना सीखते हैं । भावनाओं को समझते हैं।

    ReplyDelete
  121. विद्यालय में नेतृब्य से विद्यालय में शिक्षा लेने वाले बच्चों को अपने आप का विकास करने में मदद मिलती है और वे निरतंर सफलता की ओर अग्रसर होते हैं। वे समझते हैं कि उनको भी आने वाले समय में इन गुणों को सीखना होगा।

    ReplyDelete
  122. सकारात्मक विद्यालय नेतृत्व छात्र अधिगम मे सहायक होता है।नवाचार, ICT का प्रयोग, विभिन्न गतिविधियां बच्चों का सर्वांगीण विकास करने में सहायक होंगी।

    ReplyDelete
  123. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं सहनशीलता , धैर्यशीलता , कर्तव्यपरायणता जैसे व्यक्तिगत गुणों का विकास होतावि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं
    वि द्या लय नेतृ त व का छात्र अधिगम पर व्यापक प्रभाव पड़ता है. क्योंकि नेतृत्व बच्चों के ऊपर एक गहरा प्रभाव छोड़ता है वो तथ्यों का अवलोकन करते हैं एवं करने के द्वारा सीखते हैं

    ReplyDelete
  124. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

    ReplyDelete
  125. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

    ReplyDelete
  126. नेतृत्व का स्टूडेंट्स के अधिगम पर प्रभाव पड़ता है। जिससे वह नवाचार को आसानी से प्राप्त कर सकता है।

    ReplyDelete
  127. विद्यालय नेतृत्व का हर छात्र के अधिगम पर अलग अलग प्रभाव पड़ेगा । क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा । उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी । वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा । काम क्षमता वाले छात्र के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी ।

    ReplyDelete
  128. विद्यालय नेतृत्व का छात्र आधिगम पर प्रभाव- (सीधा प्रभाव,मध्यस्थ प्रभाव,परिस्परिक प्रभाव,प्रतिलोम प्रभाव)।नेतृत्व का क्षमताएं हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete
  129. Vidhaylay netritwa me chhatra adhigam ki prakriya me rukaawt hoti hai jisse chatron ke padne ki prakriya me rukaawt hota hai..

    ReplyDelete
  130. प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई विशिष्ट गुण अवश्य समाहित होता है, बस आवश्यकता होती है कि उस गुण को पहचान कर निखार कर सामने कैसे लाया जाये जिससे वह बच्चा प्रोत्साहित हो सके. शिक्षक का यह कर्तव्य होता है कि बच्चे में समाहित विशिष्ट गुण को बाहर लाकर उसमें नेतृत्व क्षमता विकसित करें

    ReplyDelete
  131. हमे बच्चो को भी नेतृत्व का अवसर देना चाहिए जिससे यू अल नवीन दृष्टिकोण उत्पन्न होगा।उनमें एक नवीन आत्मविश्वास एवम् बदलाव पैदा होगा।जिसका असर सभी बच्चो पर पड़ेगा।उनमें अं नई सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा।

    ReplyDelete
  132. खेल खेल मे बच्चों को विषय पर केंद्रित करेंगे।

    ReplyDelete
  133. If leadership is too rigid to have a good relationship with staff , learning would be affected definitely.

    ReplyDelete
  134. नेतृत्व का स्टूडेंट्स के अधिगम पर प्रभाव पड़ता है। जिससे वह नवाचार को आसानी से प्राप्त कर

    ReplyDelete
  135. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई खेल के मध्यम से बनाया जा सके

    ReplyDelete
  136. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव। इस अवधारणा को हमें अपने विद्यालय के संदर्भ में क्रियान्वित करने के लिए सबसे पहले हमें अपने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं को समयनिष्ठ, कर्तव्य निश्ठ एवम् अनुशासित बनाना होगा। बच्चो से भावनात्मक स्नेह बढ़ाना होगा। इसके साथ ही बच्चों को अपने विचारो को व्यक्त करने की आजादी देनी होगी, तभी वे बेझिझक हमसे अपने विचारों को साझा करेंगे। इसके बाद नई तकनीक के जरिए बच्चो में नई नई चीजों को सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होगी और उनकी मानसिक एवं बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही बच्चों में आत्मविश्वास, कर्तव्य परायण ता, सामूहिक प्रतिभागिता भी जागृत होगी। इस प्रकार हम अपने विद्यालय में छात्र अधिगम को सकारात्मक दिशा की ओर ले जाने में पूर्ण रूप से सफल हो पायेंगे, क्योंकि बच्चो के लिए हम शिक्षक शिक्षिका मार्गदर्शन का काम करेंगे। धन्यवाद !

    ReplyDelete
  137. प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई विशिष्ट गुण अवश्य समाहित होता है, बस आवश्यकता होती है कि उस गुण को पहचान कर निखार कर सामने कैसे लाया जाये जिससे वह बच्चा प्रोत्साहित हो सके. शिक्षक का यह कर्तव्य होता है कि बच्चे में समाहित विशिष्ट गुण को बाहर लाकर उसमें नेतृत्व क्षमता विकसित करें

    ReplyDelete
  138. विद्यालय नेतृत्व का छात्र अधिगम पर प्रभाव सकारात्मक पड़ना चाहिए जिससे बच्चों की शिक्षण व्यवस्था रुचिकर और आनंद प्रद हो बच्चे शिक्षण अच्छे से कर पाए और अध्यापक उन्हें रुचिकर ढंग से समझा पाए छात्र और अध्यापक के बीच संबंध बहुत ही सहज और व्यवहारिक हो जिससे विद्यालय का नेतृत्व करने में प्रधान अध्यापक को आसानी हो तथा अध्यापक अपने कार्य को कुशलता पूर्वक कर सकें

    ReplyDelete
  139. विद्यालय नेतृत्व क्षमता वाले छात्र का अधिगम पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा उसके अंदर अपने आप के दृष्टिकोण को व क्षमता ओं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगी वह अपने अंदर और बाहर बदलाव लाने में सक्षम होगा एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होगी

    ReplyDelete
  140. नेतृत्व क्षमता हर बच्चों में डालना होगा तथा उनमें नेतृत्व क्षमता का पहचान कर अवसर प्रदान करना होगा

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Module 3: Activity 2: Fitness activities