मॉड्यूल 3 - गतिविधि 3 - मुख्य गुण / कोर स्‍ट्रेंथ

 हर किसी के पास अलग-अलग मुख्य गुण / कोर स्‍ट्रेंथ होते हैं, चाहे यह मूल्य, विलक्षणताएँ, स्वभाव, विशेषता, दृष्टिकोण, विश्‍वास या संसाधन ही क्यों न हों । मुख्य गुणों / कोर स्‍ट्रेंथ में से कुछ माफ़ी, दयालुता, सामूहिक कार्य, शारीरिक व्‍यायाम क्षमता, संगीत प्रतिभा, विनम्रता, रचनात्मकता, जिज्ञासा, साहस, दया, हास्य और भी कई अन्‍य हो सकते हैं। आइए हम स्‍वयं के गुणों का तीन रूपों में पता लगाएँ जैसे “मैं हूँ”, “मेरे पास है”, “मैं कर सकता हूँ” उदाहरण के लिए मैं ईमानदार हूँ , मैं अच्छा खाना बनाता हूँ, मेरे दो घनिष्ठ दोस्त हैं जिनके साथ मैं सब कुछ साझा करता हूँ, मैं अपनी भावनाएँ और संवेदनाएँ स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकता हूँ। अब आपकी बारी है अपने मुख्य गुण को साझा करने की:

मैं हूँ।

मेरे पास है ।

मैं कर सकता हूँ।





​​चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स  में  अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

Comments

  1. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, उसकी रूपरेखा, पाठ्यचर्या व इनके प्रकार और शिक्षा-शास्त्र की एक अच्छी समझ विकसित करने पर केन्द्रित है जिससे विभिन्न असाधारण परिस्थितियों, जिनमें COVID-19 भी सम्मिलित है, में विविधता को स्वीकार किया जा सके और समावेशी कक्षाओं का निर्माण किया जा सके।

    ReplyDelete
    Replies
    1. It's our duty to understand the hidden ability of the students and teach and nurture them as they have potential. We have to be kind, considerate and handle them with encouraging attitude.

      Delete
    2. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
      मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करती हूँ ।
      मै हमेशा ओर अच्छा करनेकी कोशिश करती हूँ ।

      Delete
    3. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
      मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करता हूँ।
      मै हमेशा औेर अच्छा करने की कोशिश करता हूँ।

      Delete
    4. Main Apne vidyalaya k head teacher ke saath milkar baccho ki har samvabh help karti hu Apne kartavya ka palan purn nishtha k Sath karti hu. Mujhe baccho k Sath khelna accha lagta hai main baccho Ko padhai k Sath khelna bhi sikhati hu...unke sampurSa vikash me sahayta pradan karti hu..

      Delete
    5. मैं एक मेहनती और ईमानदार शिक्षक हूँ।मैं अपना काम समय से पूरा कर लेता हूँ।मैं हमेशा अपने काम से संतुष्ट होना चाहता हूँ।

      Delete
    6. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करता हूं

      Delete
    7. This comment has been removed by the author.

      Delete
    8. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
      मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करता हूँ।
      मै हमेशा औेर अच्छा करने की कोशिश करता हूँ।

      Delete
    9. Mai ek mehnati or imandar teacher hun.
      Mai apne kaam ko puri imandar, lagan k sath pura karti hu
      Mai bacchon k sath padhayi k sath sath khelna v sikhati hu.
      Mai apne andar chupi bhawnayen or samvednaye spast rup se sajha kar sakti hu.

      Delete
    10. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, उसकी रूपरेखा, पाठ्यचर्या व इनके प्रकार और शिक्षा-शास्त्र की एक अच्छी समझ विकसित करने पर केन्द्रित है जिससे विभिन्न असाधारण परिस्थितियों, जिनमें COVID-19 भी सम्मिलित है, में विविधता को स्वीकार किया जा सके और समावेशी कक्षाओं का निर्माण किया जा सके।

      Delete
    11. Main Apne vidyalaya k head teacher ke saath milkar baccho ki har samvabh help karti hu Apne kartavya ka palan purn nishtha k Sath karti hu. Mujhe baccho k Sath khelna accha lagta hai main baccho Ko padhai k Sath khelna bhi sikhati hu...unke sampurSa vikash me sahayta pradan karti hu..

      Delete
    12. It's our duty to understand the hidden ability of the students and teach and nurture them as they have potential. We have to be kind, considerate and handle them with encouraging attitude.

      Delete
    13. It's our duty to understand the hidden ability of the students and teach and nurture them as they have potential. We have to be kind, considerate and handle them with encouraging attitude.

      Delete
    14. Mai ok mehnati or imandar teacher hun. Mai apne kàam ko puri imandari or Logan k sath pura karti hun. Mai apne ander chupi bhawanay or samvednaye spast rup se sajha kar sakit hu

      Delete
    15. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करता हूं

      Delete
    16. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करती हूं मैं हमेशा और अच्छा करने की कोशिश करती हूं

      Delete
    17. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करता हूं

      Delete
    18. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करती हूं
      मेरे पास विद्यार्थियों को पढ़ाने और सीखनेवाले जितने भी साधन उपलब्ध है उनका उपयोग कर उन्हें इस योग्य नागरिक बना सकती हूं

      Delete
    19. में एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से और समय सारणी से करता हूं मैं हमेशा और अच्छा करने की कोशिश करता हूं

      Delete
    20. मैं शिक्षिका हूं।
      मेरे पास कुछ ना कुछ नया सीखने और करते रहने के लिए जिज्ञासा है।
      मैं अपने काम को बेहतर से बेहतर करने का प्रयास कर सकती हूं।

      Delete
    21. मैं अपना कार्य समय से निष्ठा पूर्वक ईमानदारी से करता हूं।

      Delete
    22. मैं एक ईमानदार शिक्षिका हूँ मैं अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करने का प्रयास करती हूं और हमेशा बच्चों की हर तरह से मदद करने के लिए तत्पर रहती हूं।

      Delete
    23. मैं एक अध्यापक हूँ | मेरे पास मेरे विषय की अच्छी जानकारी है जिसे मैं बच्चों को देकर अच्छा नागरिक बनने में उनकी मदद कर सकता हूं

      Delete
    24. मैं एक मेहनती और ईमानदार शिक्षक हूँ।मैं अपना काम समय से पूरा कर लेता हूँ।मैं हमेशा अपने काम से संतुष्ट होना चाहता हैं। विद्यालय में पहुँच कर अपना पूरा समय बच्चों के साथ उन्हें अधिक से अधिक ज्ञान देने के लिए तैयार रहते है।

      Delete
    25. राष्टीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा व इनके प्रकार और शिक्षा की अच्छी समझ विकसित करने के लिए हमें समावेशी शिक्षा को अपने विद्यालय में सुचारू रूप से पहल करनी चाहिए।

      Delete
    26. मैं एक शिक्षक हूं मेरे पास मेरे विषय की अच्छी जानकारी है जिसे मैं बच्चों को देकर उन्हें देश का अच्छा नागरिक बनने में उनकी मदद कर सकता हूं।

      Delete
    27. Mai imandar shikshak hu.Mai apna kaam imandar se aur samay se karta hu.Mai puri koshish karta hu hamesha acha banne ki.

      Delete
    28. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
      मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करती हूँ ।
      मै हमेशा ओर अच्छा करनेकी कोशिश करती हूँ ।

      Delete
    29. मैं अपने कार्य को ईमानदारी से और समय से पूरा करने की कोशिश करती हूं और बच्चों की हर तरह से मदत करने के लिए तत्पर रहती हूं।

      Delete
  2. मैं अपने कार्य के प्रति सजग हूं
    मैं अच्छा क्रिकेट खेलता हूं
    मैं अपने स्कूल के teaches के साथ मिलकर हर मुश्किल काम को भी पूर्ण कर लेता हूं

    ReplyDelete
    Replies
    1. Main ek sikshrthi hun mere pas sikhne ke hunar h main nishtha treaning complete kar sakti hun

      Delete
    2. मैं भी एक शिक्षक हूँ मैं अपना काम ईमानदारी से तथा लगन से करती हूं

      Delete
    3. मैं शिक्षिका हूं।
      मेरे पास कुछ ना कुछ नया सीखने और करते रहने के लिए जिज्ञासा है।
      मैं अपने काम को बेहतर से बेहतर करने का प्रयास कर सकती हूं।

      Delete
    4. This comment has been removed
      author

      Delete
    5. Mai ek imandar teacher Hu..aur Mai Kuch na Kuch Naya seekhne ki cha rkhti hu..aur zyada se zyada koahish krti Hu ki Mai Apne school k baccho ko b Kuch naya sikhau....

      Delete
    6. हमे बच्चो की भावनाओं को समझ कर उन्हे उनकी भावनाओं से अवगत कराना चाहिए जो उनके भावात्मक स्वास्थ के लिए लाभप्रद होती है

      Delete
    7. Main ek imaandaar insaan aur shikshak hun APNI life and apna kaam imaandaari se Karna Pasand Karti hun

      Delete
    8. I m a honest teacher.l love to teach students.l m always curious to know more n more about my students.

      Delete
  3. मैं अपने शिक्षार्थी में भावनात्मक विकास करने पर विशेष ध्यान देने का प्रयास कर रहा हूं।

    ReplyDelete
  4. में एक अच्छा छात्र हू
    मेरे पास योग्य शिक्षक हैं
    मै अपने काम अच्छे से कर सकता हूँ

    ReplyDelete
    Replies
    1. 'Main ek'- teacher hu.
      'Mere pass'-knowledge hai.
      'Main apne knowledge se kisi ka'- future bana sakti hu.

      Delete
    2. प्रत्येक बच्चे में अलग अलग प्रतिभाए होती है शिक्षक की जिम्मेदारी है कि वह उनकी प्रतिभाओ को समझे और उन मे विकास करे।

      Delete
    3. This comment has been removed by the author

      Delete
  5. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें और उन्हें निखारें।

    ReplyDelete
  6. मैं अपने कार्य के प्रति सजग हूं
    मेेरे पास निपुण छात्र हैं
    मैं अपने स्कूल के शिक्षकों के साथ मिलकर हर मुश्किल काम को भी पूर्ण कर सकता हूँ

    ReplyDelete
    Replies
    1. Main Apne Karya ke Prati Jagruk hun mere pass Nipun Chhatra Hain Mein Apne school ke shikshakon ki saath kam karti hu.aur unke madad bhi karte ho

      Delete
  7. I can complete every hard work with our teachers and students.My students are very talented.

    ReplyDelete
    Replies
    1. संतोष कुमारी। मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करती हूं तथा अपने विद्यार्थियों में भावनात्मक रचनात्मक दयालुता मानवता जैसे गुणों के विकास पर विशेष ध्यान देती हूं

      Delete
    2. मैं एक सकारात्मक सोच वाला शिक्षक हूं

      Delete
  8. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करती हूं तथा अपने विद्यार्थियों में भावनात्मक रचनात्मक दयालुता मानवता जैसे गुणों के विकास पर विशेष ध्यान देती हूं

    ReplyDelete
    Replies
    1. Me apne vidyalay me savi shiksho ke sath milkar savi kam sahi tarike se karti hu or vidherteo me vabnatmak rachnatmak dailuta guno ke vikes par dhyan deti hu

      Delete
  9. मैं अपने कर्तव्य के प्रति सजग हूं मैं बालकों की हर तरह से मदद करता हूं। ने अपने स्टाफ साथियों की मदद करता हूं। मैं बालकों के लिए पूर्णतया समर्पित रहता हूं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रत्येक विद्यार्थी अलग होता है, और प्रत्येक शिक्षक का दायित्व है कि उनकी छुपी हुई प्रतिभा को पहचान कर उसे विकसित करें।

      Delete
  10. Main apne kartavyo ka palan karne ki puri kosis karti hu..baccho ki har sambhav madad karti hu.. bacche hi meri takat hain...

    ReplyDelete
  11. I'm kishwer riayz PS choundi Sehore mp teacher are the role model of students and student always want follow the teacher

    ReplyDelete
  12. i can complete every work with my teachers and students.

    ReplyDelete
  13. Mai imandar hu..mai apne bachcho ko samvedansheel aur bhavanatmak roop se majboot banana..mai apne sah karmiyon ka sahyog leti hu tatha sajha roop se kuch karna chahti hu.

    ReplyDelete
  14. Main ek shikshak hu..main apne kartavya k prati sajag hu..mujhe apne baccho ko majbut banana h.main iske liye har tarah se unki help karti hu..mujhe khana banana accha lagta h.. mujhe bacchon me chhupi hui pratibha ko bahar lana h

    ReplyDelete
  15. I can complete every hard work.My students are very talented

    ReplyDelete
    Replies
    1. I am a teacher .I have made all hard work to make my student smart and talented

      Delete
  16. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न-भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें और उन्हें निखारे।

    ReplyDelete
  17. Replies
    1. Main ek sakaratmak sach wala sikshak hu. Apna kam puri imandari aur nishtha se karta hu.. Mai baccho k sath padhayi k sath sath khelna v sikhata hu.. Mai apne vidhyalay me samasth sathiyon ke sahyog se vidhyarthiyo ke sarvangin vikash ke liye paryas karta rahta hu..

      Delete
  18. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न-भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें और उन्हें निखारे मैं
    अपने कर्तव्य के प्रति सजग हूं मैं बालकों की हर तरह से मदद करता हूं। ने अपने स्टाफ साथियों की मदद करता हूं। मैं बालकों के लिए पूर्णतया समर्पित रहता हूं।

    ReplyDelete
  19. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करती हूं तथा अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान देती हूं।

    ReplyDelete
  20. शिक्षा का मतलब ही है All around development of a man.

    ReplyDelete
  21. मैं विद्यालय में समस्त स्टाफ़ साथियो के सहयोग से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु प्रयास करता हूँ, तथा बालको में छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने में मदद करता हूं।

    ReplyDelete
  22. Main Apne vidyalaya k head teacher ke saath milkar baccho ki har samvabh help karta hu Apne kartavya ka palan purn nishtha k Sath karta hu. Mujhe baccho k Sath khelna accha lagta hai main baccho Ko padhai k Sath khelna bhi sikhata hu...unke sampurSa vikash me sahayta pradan karta hu..

    ReplyDelete
  23. Pratyek bachhe me apni ek alag hi pratibbha hoti hai,aur mai puri koshish karti hu unki Pratibha ko nikharne ka taki bachha future me apni Pratibha ko dikha sake

    ReplyDelete
  24. मै हर बच्चे मे। छिपी हुई टैलेंट को निखरने मे मदद करती हूँ क्योंकि हर बच्चे मे अलग गुण होते है |

    ReplyDelete
  25. मैं एक सजग,सक्रिय और समर्पित शिक्षक हूँ।मेरे पास प्रतिभाशाली औरजिज्ञासु बच्चे है।मैं विद्यालय के सभी शिक्षकों का सहयोग करती हूँ।

    ReplyDelete
  26. सजगता ही जीवंतता कि निशानी है।

    ReplyDelete
  27. It's our duty as a teacher to inculcate the best in our students to make them a better human for the society and a good citizen of our country. So try your best and hard work and smart work are the keys.

    ReplyDelete
  28. जहां तक मै खुद में महसूस करता हूँ कि मेरा कोर स्ट्रैंथ है सीखनसीखना। कोई भी काम जो मुझे रूचिकर लगता है उसे गौर से देखने-समझने के बाद मै उसै जल्द ही सीख लेता हूँ। चाहे वो व्यक्तिगत कार्य हो या सामूहिक। फिर उस कार्य को तल्लीन भाव से पूरा करने में आनंद का अनुभव होता है। उस कार्य को पूरा करने में मै लाभ- हानि आदि विषयों पर विचार भी नहीं करता। सामाजिक विषयों में बढ़ कर भागीदारी देने में मेरा यह मजबूत पक्ष हमेशा काम आया है।

    ReplyDelete
  29. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूं । शिक्षक बनने से पहले मैं एक ईमानदार नागरिक और मानव का रूप हूं । मैं अपना कर्तव्य एक मानवता के लिए करता हूं और कभी भी किसी का अहित करने का प्रयास नहीं करता हूं मेरा कर्तव्य है कि मैं सबके लिए अच्छा करूं। सभी सुखी रहें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मै एक शिक्षक हूँ।मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर समस्त कार्यों को लग्न के साथ पूरा करने की कोशिश करती हूँ।

      Delete
  30. I am a hard working, sincere and dedicated teacher who takes care of her students in effective way. I am very patient to listen to my students and put efforts to understand their problems. I communicate with them in different methods and include fun activities in my daily curriculum.

    ReplyDelete
  31. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  32. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें।

    ReplyDelete
  33. I am a dedicated teacher ,From Parents I got strength and confidence in me .I can perform my resposibilities well to shape the future of children and strengthning the nation.

    ReplyDelete
  34. मैं पूरे मनोयोग से शिक्षण अधिगम प्रक्रिया और विभिन्न शैक्षणिक क्रिया-कलापों में भाग लेता हूँ । मेरे पास बहुत अच्छे शिक्षक साथी हैं जो हर गतिविधि में मेरा योगदान व मार्गदर्शन करते हैं ।इसके साथ - साथ मैं अपने प्रतिदिन के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयत्न करता हूँ ।

    ReplyDelete
  35. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. SANTOSH KUMARI KASHYAP. .............. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करती हूं तथा अपने विद्यार्थियों में भावनात्मक रचनात्मक दयालुता मानवता जैसे गुणों के विकास पर विशेष ध्यान देती हूं

      Delete
  36. I am a intellectual person. I can analyse thinks well.I have ability to adjust myself in any scenerio.I can make student to think in their own way

    ReplyDelete
  37. मैं एक शिक्षक हूँ ।
    मेरे पास इल्म है ।
    मैं पूरी इमानदारी से बच्चों को सवारने में अपना योगदान दे सकती हूँ

    ReplyDelete
  38. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  39. I am a music teacher .I know many rags.of music. I can well train my students in many tags as tumrhi, baishakhi, bhairwi,malhar etc..

    ReplyDelete
  40. I am a music teacher in my school. I know many facts of music. I can well train my students in Indian classical music and western music etc.

    ReplyDelete
  41. एक शिक्षक होने के नाते ये हमारा कर्तव्य है कि हम बच्चों के छुपे हुए गुणों को उजागर करना

    ReplyDelete
  42. बच्चो में अलग अलग प्रतिभाए होती है हमारी जिम्मेदारी है की उनकी प्रतिभा को पहचानें और उन्हें बेहतर जीवन जीने योग्य शिक्षा दें

    ReplyDelete
  43. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करता हूं

    ReplyDelete
  44. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
    मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करती हूँ ।
    मै हमेशा ओर अच्छा करनेकी कोशिश करता हूँ ।

    ReplyDelete
  45. I am an honest teacher. I want to teach my students as well as they need according to their best understanding way.
    Comment from:
    SHAMSUDDIN

    ReplyDelete
  46. Chitrakoot16 October 2020 at 01:31
    मैं अपने कार्य के प्रति सजग हूं
    मैं अच्छा क्रिकेट खेलता हूं
    मैं अपने स्कूल के teachersके साथ मिलकर हर मुश्किल काम को भी पूर्ण कर लेता हूं

    ReplyDelete
  47. मैं एक कर्मठ बाल - शिक्षक हूँ. मुझे अपने कर्तव्य का ज्ञान है. मेरे पास बच्चों को देने के लिए बहुत कुछ है जिनसे निश्चित तौर पर उनका भला हिगा. मैं अपने बच्चों तक बहुत आसानी से पहुँच सकता हूँ.

    ReplyDelete
  48. I am honest towards my duty and my work and improves myself as soon as possible.

    ReplyDelete
  49. शिक्षक होने के साथ-साथ हम माता-पिता का भी दायित्व उठाते हैं। अतः अपने पाल्य की तरह स्कूली बच्चों को भी योगदान और समुचित विकास करना उत्तरदायित्व है हमारा।

    ReplyDelete
  50. Main Apne vidyalaya k head teacher ke saath milkar baccho ki har samvabh help karti hu Apne kartavya ka palan purn nishtha k Sath karti hu. Mujhe baccho k Sath khelna accha lagta hai main baccho Ko padhai k Sath khelna bhi sikhati hu...unke sampurSa vikash me sahayta pradan karti hu.प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें।

    ASHA GUPTA - P.S. JHARKATTI TOLA (RASPAHARI) MYORPUR SONBHADRA U.P

    ReplyDelete
  51. मैं एक शिक्षक हूं मेरी कोर स्ट्रैंथ हर समय सकारात्मक दृष्टिकोण है मैं अपने कार्य को सफलतापूर्वक करने में सक्षम हूं ।

    ReplyDelete
  52. I am a dedicated teacher and aware of all my duties.

    ReplyDelete
  53. मैन कभी अपने करम से मुंह नही फेरा और अपने सारे कर्तव्य निष्ठा से निभाया है । मेरे कुछ अच्छे दोस्त और परिवार है जिनसे जरूरत पड़ने पर में सलाह मशवरा कर सकता हूँ। मैं चीजों की अच्छे से परख कर सकता हूँ तथा कठिन समय मे भी अच्छे शांत मन से निर्णय ले सकता हूँ।

    ReplyDelete
  54. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  55. Main ek shikshak hu apne mansik swasthy ko dhyan me rakhte hue yah koshish karti hu ke apne bachchon ke bhavnatmak swasthy aur mansik kalyan banae rakhe aur usme borhotri kar sake taki use lambe samay tak fayde ho.

    ReplyDelete
  56. Main ek shikshak hu apne mansik swasthy ko dhyan me rakhte hue yah koshish karti hu ke apne bachchon ke bhavnatmak swasthy aur mansik kalyan banae rakhe aur usme borhotri kar sake taki use lambe samay tak fayde ho.

    ReplyDelete
  57. Main ek shikshak hu apne mansik swasthy ko dhyan me rakhte hue yah koshish karti hu ke apne bachchon ke bhavnatmak swasthy aur mansik kalyan banae rakhe aur usme borhotri kar sake taki use lambe samay tak fayde ho.

    ReplyDelete
  58. मैं एक ईमानदार अध्यापक हू मे समय से स्कूल जाती हू और अपने कार्य के लिये समर्पित हू में अपने स्टूडेंट्स से भावनात्मक रूप से जुड़ी हू वे सभी बाते मुझसे शेयर करते हैं

    ReplyDelete
  59. ममैं एक शिक्षक हूँ. और विद्यालय में स्वस्थ वातावरण निर्मित करने की कोशिश करता हूँ. और छात्रों के स्वस्थ और कल्याण करने में मदद कर सकता हूँ.

    ReplyDelete
  60. Main apne kartayo ka nirvaah puri imaandaari se karti hun aur sakaratmak drishtikon ke saath angel badhati hun

    ReplyDelete
  61. मैं एक शिक्षिका हुँ और मैं अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान होकर ईमानदारी पूर्वक करती हुँ।
    Sangeeta Yadav(S.M.)
    P.S.Sarangpur

    ReplyDelete
  62. मै एक शिक्षक हूं जो सिखाता है,पर मै एक छात्र भी हूं जो सीखता है।ये जरूरी नहीं कि आप शिक्षक है तो सम्पूर्ण हैं,कोई भी दुनिया में सम्पूर्ण नहीं है।मै जीवन मै हर किसी से यहां तक कि अपने छात्रों से भी बहुत कुछ सीखता हूं।क्योंकि ईश्वर ने सभी को कुछ न कुछ विशेष जरूर दिया है।

    ReplyDelete
  63. I am an honest and punctual teacher.I try to give my 100% to my students.

    ReplyDelete
  64. मेरे स्कूल में बस दो शिक्षक हैँ, हम दोनो स्कूल के कार्य निष्ठा पूर्वक करते है और कुछ हमेशा सीखने, नया करने की कोशिश करते हैँ, बच्चों से भी बहुत कुछ सीखते हैँ

    ReplyDelete
  65. Mai mehnati aur apne karya ke prati imandar teacher hun mere pass trust aur patience hai iss trust aur patience
    se mai bacchon ko har field me behtar bana sakti hun.

    ReplyDelete
  66. Khel khud ke madhyam se apne aas pass ke vastu ko lekar add or subtract ka Gyan karana chaheye jissse mental and physical ability increase hoti hai

    ReplyDelete
  67. मै अपने कार्य ईमानदारी से करता हूं,हर विद्यार्थी के भिन्न भिन्न प्रतिभाएं है।मै उनकी प्रतिभा को निखारने का प्रयास करता हूं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं स्कूल के बच्चों के लिए एक पहल हूँ, मेरे पास हैं"स्कूल के बच्चे मेरे मित्र हैं ,मैं उनके भावनात्मक, सज्ञानात्मक, क्रियात्मक एवम सर्वांगीण विकास के लिए हर सम्भव प्रयास करने के लिए तत्पर रहूँगी।

      Delete
  68. Main ek shikshak hu apne mansik swasthy ko dhyan me rakhte hue yah koshish karti hu ke apne bachchon ke bhavnatmak swasthy aur mansik kalyan banae rakhe aur usme borhotri kar sake taki use lambe samay tak fayde ho.

    ReplyDelete
  69. मैं एक मेहनती और ईमानदार शिक्षिका हूँ।मैं अपना काम समय से पूरा कर लेती हूँ।मैं हमेशा अपने काम से संतुष्ट होना चाहती हूँ।

    ReplyDelete
  70. मैं एक अंतर्मुखी एवं संकोची व्यक्ति हूँ।
    मैं अपने मन के विचारों को बोलने से अधिक, लिखकर अच्छी तरह व्यक्त करता हूँ।
    लेकिन इसके साथ ही मैं एक बार अच्छी तरह किसी से घुलने मिलने के बाद सहज हो जाता हूँ। और साथ ही किसी भी कार्य को सहजता के साथ पूर्ण कर सकता हूँ।

    ReplyDelete
  71. mai ek shikshak hu.mera kartavya h ki mai puri nishtha se apne dayitva k palan kru.bachcho ko unki ichcha k anusar talmel se shiksha du

    ReplyDelete
  72. मैं positive teacher हूँ। मै अपना सारा काम
    समय पर करता हूँ। मै विद्यालय के बच्चों को
    पूरी लगन और पूरी निष्ठा से पढाता हूँ। सीखना और सिखाना मेरा लक्ष्य है।

    ReplyDelete
  73. मै अपने कार्य ईमानदारी से करता हूं,हर विद्यार्थी के भिन्न भिन्न प्रतिभाएं है।मै उनकी प्रतिभा को निखारने का प्रयास करता हूं।

    ReplyDelete
  74. व्यक्ति में उपस्थित गुणों के द्वारा व्यक्ति का विकास किया जा सकता है

    ReplyDelete
  75. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करती हूं तथा अपने विद्यार्थियों में भावनात्मक रचनात्मक दयालुता मानवता जैसे गुणों के विकास पर विशेष ध्यान देती हूं
    VIBHA SHARMA
    P.S.5
    NAGAR SHAMLI

    ReplyDelete
  76. मैं अपने कार्य के प्रति सजग रहती हूँ और अपनी प्रतिभा को निखारने का प्रयास करती हूँ I

    ReplyDelete
  77. मैं अपने विदयालय के मे सभी शिक्षकों के साथ मिल कर सभी कार्य तय समय सीमा मे सही तरीके से पूरा करता हूँ ।साथ ही अपने विदयार्थियों के सर्वागीण विकास पर ध्यान देता हूँ ।सीखना और सिखाना ही मेरे जीवन के लक्ष्य है ।

    ReplyDelete
  78. मैं अपने विद्यालय मे सभी शिक्षकों के साथ मिल कर सभी कार्य तय समय सीमा में सही तरीक़े से पूरा करता हूँ ।साथ ही अपने विद्याथियो के सर्वागीण विकास पर ध्यान देता हूँ ।सीखना और सिखाना ही मेरे जीवन के लक्ष्य हैं ।

    ReplyDelete
  79. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न-भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें और उन्हें निखारे मैं
    अपने कर्तव्य के प्रति सजग हूं मैं बालकों की हर तरह से मदद करता हूं। ने अपने स्टाफ साथियों की मदद करता हूं। मैं बालकों के लिए पूर्णतया समर्पित रहता हूं।

    ReplyDelete
  80. मैं एक ईमानदार शिक्षिका हूं।
    मेरे पास कुछ ना कुछ नया सीखने और करते रहने के लिए जिज्ञासा है और खुद को बेहतर बनाने की क्षमता भी है।
    मैं अपने काम को बेहतर से बेहतर करने का प्रयास कर सकती हूं।

    ReplyDelete
  81. प्रत्येक विद्यार्थी में भिन्न-भिन्न प्रतिभाएं हो सकती हैं। हमारा दायित्व है कि हम उनकी प्रतिभाओं की पहचान करें मै विद्यालय के बच्चों को
    पूरी लगन और पूरी निष्ठा से पढाता हूँ। सीखना और सिखाना मेरा लक्ष्य है।

    ReplyDelete
  82. प्रत्येक विद्यार्थी अलग होता है, और प्रत्येक शिक्षक का दायित्व है कि उनकी छुपी हुई प्रतिभा को पहचान कर उसे विकसित करें।

    ReplyDelete
  83. मैं एक शिक्षक हूं। शारीरिक व्यायाम कि और nutrition कि गहरी समझ है मुझे। मैं बच्चों को स्वस्थ रहने में मदद कर सकता हूँ।

    ReplyDelete
  84. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करता हूं तथा अपने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान देता हूं।

    ReplyDelete
  85. मैं एक शिक्षिका हूं। मैं अपने कार्य को पूरी लगन और ईमानदारी से करना पसंद करती हूं। मेरी हमेशा अच्छे से अच्छा शिक्षण कार्य करने की कोशिश रहती है।

    UPS CHAUDIYAI
    BLOCK- GANJDUNDWARA
    DIST- KASGANJ (UP)

    ReplyDelete
  86. मैं एक शिक्षक हूं। मेरे पास कुछ न कुछ नया सीखने-सिखाने लिए जिज्ञासा है।
    मैं अपने काम को लेकर काफी उत्साहित हूं।

    ReplyDelete
  87. FARKHANDA RASHID KHAN
    U.P.S NAI BAZAR,BHADOHI
    main apne vidyalaya ki headmaster hu,main apne assistant teachers ke sath mil kar bacho ki सर्वांगीण विकास ki har sambhav koshish krti hu.

    ReplyDelete
  88. प्रत्येक विद्यार्थी मे कोई ना कोई प्रतिभा अवश्य होती है और ये हम शिक्षक का दायित्व है उस प्रतिभा को पहचानकर सामने लाये और उनका हौंसला बढ़ायें।

    ReplyDelete
  89. Main sankul shikshak avam school k samast shikshak k saath nishtha avam poori imandari se apna kartavya poora karti hun .or sabhi vidhyarthiyon ko jeevan me sahi margdarshanva sahi shiksha dene k vada karti hun .

    ReplyDelete
  90. प्रत्येक छात्रों के पास कोई न कोई अपनी प्रतिभा होती है।शिक्षक का यह दायित्व बनता है कि वे छात्रों की प्रतिभा को पहचाने और आगे बढ़ने में उसकी मदद करे।

    ReplyDelete
  91. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करती हूं तथा अपने विद्यार्थियों में भावनात्मक रचनात्मक दयालुता मानवता जैसे गुणों के विकास पर विशेष ध्यान देती हूं

    ReplyDelete
  92. Sanjay Kumar A.T. Anantpur Main ek imandar aur mehnati Shikshak hun .Main Apne kartavya ke prati hamesha sajag rahata hun .Hamesa kuchh Na kuchh naya sikhane ki jigyasa man mein Bani rahti hai. Apne har kam ko mein Puri nishtha se karta hun.

    ReplyDelete
  93. एक शिक्षक का कर्तव्य होता है की वह विद्यालय को परिवार का हिस्सा समझ कर अपने प्रत्येक छात्र के गुणो को समझ कर अपने कर्तव्य का निर्वाहन करे

    ReplyDelete
  94. Ye shikshak ka dayitva hai ki wo bachchon ki pratibha pr bahar laye

    ReplyDelete
  95. मैं एक मेहनती और ईमानदार व्यक्ति हूँ।मैं अपना कार्य जो कि शिक्षण है उसे पूरी लगन और निष्ठा से करता हूँ। मैं हमेशा और अच्छा करने की कोशिश करता हूँ।

    ReplyDelete
  96. Mai apne kartavya ka puri nishtha aur imandari se nirvahan karti hoon

    ReplyDelete
  97. मैं अपने विद्यालय के सभी शिक्षकों के साथ मिल कर तय समय सीमा में सभी कार्य पूरा करने की कोशिश करती रहती हूं। मैं एक ईमानदार शिक्षिका हूँ जिसका जीवन का केवल एक ही लक्ष्य है कि उसके विद्यालय के सभी विद्यार्थियों का सर्वागीण विकास हो सके ।

    ReplyDelete
  98. मैं एक शिक्षिका हूँ।में हर पल ईश्वर का धन्यवाद करती हूँ जो उन्होंने इस सेवा के लिए मुझे चुना । मैं अपना दायित्व बहुत ईमानदारी एवं निष्ठा पूर्वक निभाती हूँ ।हमेशा कुछ नया करते रहने में विश्वास करती हूँ । बच्चों के साथ खेलना -कूदना , पढ़ना -पढ़ना मुझे तनाव से दूर रखता है।

    ReplyDelete
  99. प्रत्येक छात्रों के पास कोई न कोई अपनी प्रतिभा होती है।शिक्षक का यह दायित्व बनता है कि वे छात्रों की प्रतिभा को पहचाने और आगे बढ़ने में उसकी मदद करे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं एक शिक्षिका हूं।मैं अपना काम पूरी लगन और निष्ठा के साथ करती हूं।

      Delete
  100. I am a dutiful and honest teacher.I help students in solving their problems.I want to make them able in understanding life goals.

    ReplyDelete
  101. Mai apne kartavy ko imandari and nishtha se nibhati hun.

    ReplyDelete
  102. प्रत्येक छात्रों के पास कोई न कोई अपनी प्रतिभा होती है।शिक्षक का यह दायित्व बनता है कि वे छात्रों की प्रतिभा को पहचाने और आगे बढ़ने में उसकी मदद करे।

    ReplyDelete
  103. आज के समय के परिप्रेक्ष मे सही है मै और मेरे साथी अध्यापक बच्चों के सर्वांगीड़ विकास के लिए समर्पित हैँ. प्रदीप सहायक अध्यापक

    ReplyDelete
  104. मैं सैद्धान्तिक हूँ, मेरे पास मेरे द्वारा संगृहीत ज्ञान है, और मैं इस ज्ञान का शांति पूर्वक इस्तेमाल कर सकता हूँ।

    ReplyDelete
  105. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करती हूं मैं हमेशा और अच्छा करने की कोशिश करती हूं

    ReplyDelete
  106. It's our duty to understand the hidden ability of the students and teach and nurture them as they have potential. We have to be kind, considerate and handle them with encouraging attitude

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं एक शिक्षिका हूँ जो अपने कार्य के प्रति कर्तव्यनिष्ठ है।

      Delete
  107. I am a teacher , I have all the qualities of a inspirational teacher, I have the power to motivate students for betterment.

    ReplyDelete
  108. में एक ईमानदार शिक्षक हूं।
    में अपना काम ईमानदारी से करती हूं।

    ReplyDelete
  109. मैं एक ईमानदार,और कर्तव्यनिष्ठ शिक्षिका हूँ।बच्चों के अनुभवों को सुनना मुझे अच्छा लगता है।इससे बच्चों से जुड़ाव बढ़ता है और मुझे कक्षा शिक्षण में आसानी होती है।

    ReplyDelete
  110. मैं एक कर्त्तव्य- निष्ठ व्यक्ति हूं एवं प्रत्येक कार्य में अपना सम्पूर्ण योगदान देने की कोशिश करता हूं मेरे पास सत्य अहिंसा प्रेम करुणा दया सहिष्णुता मैत्री जैसे भाव विद्यमान है साथ ही आधुनिक ज्ञान-विज्ञान व खेल-जगत में रुचि रखता हूं। मैं समाज में व्याप्त बुराइयां मसलन ऊंच-नीच भेदभाव असमानता रूढ़िवादिता कट्टरता इत्यादि को दूर कर समाज में प्रेम भाईचारा एवं समरसता स्थापित कर सकता हूं एवं लोगों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को संपोषित करने की कोशिश कर सकता हूं।
    श्रवण कुमार प्राथमिक विद्यालय रैली दियारा अंचल पंडारक पटना

    ReplyDelete
  111. मैं मानवतावादी व्यक्ति हूँ, अपने कर्तव्यों को इमानदारी से पूरा करता हूँ । मेरे कई घनिष्ठ मित्र हैं। जिसमें एक के साथ मैं अपना सब कुछ साझा करता हूँ । मैं अपनी भावनाएं एव संवेदनाएं स्पष्ट रूप से व्यक्त करता हूँ ।

    ReplyDelete
  112. मैं एक रचनात्मक शिक्षक हूँ, मेरे पास जिज्ञासु व होनहार छात्र/ छात्राएं है । मैं उनको ज्ञान ,कौशल, व्यवहारिकता आदि गुणों के विकास हेतु प्रेरित/ मार्गदर्शन कर सकता हूँ।

    ReplyDelete
  113. I am humble and polite teacher.
    I have patience.
    I can perform my responsibilities well to shape the future of children and strengthening the nation.

    ReplyDelete
  114. मैं एक शिक्षिका हूं। मैं अपने कार्य को पूरी लगन और ईमानदारी से करना पसंद करती हूं। मेरी हमेशा अच्छे से अच्छा शिक्षण कार्य करने की कोशिश रहती हूं!

    ReplyDelete
  115. Mai emandar aur espastwadi hu.aur apni bat khulkr krti hu dusron ki bhawnaon ko respect krti hu

    ReplyDelete
  116. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
    मैं अपने कार्य को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से समय से पूरा करता हूँ ।
    मै हमेशा और बेहतर करने में विश्वास करता हुँ।

    ReplyDelete
  117. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
    मैं अपने कार्य के प्रति इमानदार हूँ ।और मैं हमेशा अच्छा करने की कोशिश करता हूँ

    ReplyDelete
  118. बच्चों की द्रष्टि से देखें तो बच्चों में भी ये सभी कबीलिअत होती हैं वो भी कुछ एसे काम कर सकते हैं, सोच सकते हैं, काबिलीयत रखते हैं,, जिन की हम कल्पना नहीं कर सकते,, चाहे वो बच्चा पडने में कमजोर हो सकता है,, परंतु वह अच्छा खेल सकता है या वह किसी की मदद बिना किसी भेद भाव के करने को तत्तपर रहता हो या वो चित्रकारी अच्छी करता हो,, मुख्य गुण या कोर स्ट्रेन्थ में वो क्वालिटी आएगी,

    ReplyDelete
  119. Every child is born with certain special characteristic and as a teacher we should be able to find and polish these unique qualities. The optimistic attitude of teachers will enable the students to be a nation builder and boost confidence and pride in the student..... this will enable a healthy person and healthy society .

    ReplyDelete
  120. मैं एक कर्तव्य निष्ठ और ईमानदार अध्यापिका हूंँ।मैं अपना कार्य अपनी सामर्थ्यानुसार अच्छे से अच्छा करने का प्रयास करती हूँ।यदि मुझे विद्यार्थियों उनके अभिभावको का सहयोग मिले तो मैं और अच्छे तरीके से अपने कार्यों को सम्पादित कर सकती हूँ।

    ReplyDelete
  121. मैं भारती राजा (शिक्षा मित्र) प्रा. वि. कैलगुवां क्र-2, ब्लॉक- बार, जनपद- ललितपुर उ. प्र. मेरे अभी तक के 14 वर्ष के शिक्षण काल में बच्चों की सबसे पसंदीदा शिक्षिका हूँ बच्चों से जो मेरा व्यवहार रहता है उससे बच्चे बेझिझक मुझ से अपनी बात करते हैं और मेरा भी प्रयास रहता है कि मैं बच्चों के साथ शिक्षिका की तरह नहीं बल्कि एक दोस्त और एक आदर्श मार्ग दर्शक के रूप में उनके साथ रहूँ और जब भी उन्हें मेरे सहयोग की जरूरत हो मैं उनका सहयोगी बन सकूँ.

    ReplyDelete
  122. मैं एक शिक्षक हूँ।मेरे पास कार्य क्षमता है ।मैं बच्चों को समग्र विकास में योगदान और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने की योजना में मददगार हो सकता हूँ।

    ReplyDelete
  123. में एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से और समय सारणी से करता हूं मैं हमेशा और अच्छा करने की कोशिश करता हूं।

    ReplyDelete
  124. I am an honest teacher. It's our duty to understand the hidden ability of the students and teach and nurture them as they have potential. We have to be kind and handle them with encouraging attitude. I always try to do more good.

    ReplyDelete
  125. मैं एक मेहनती और ईमानदार शिक्षक हूँ।मैं अपना काम समय से पूरा कर लेता हूँ।मैं हमेशा अपने काम से संतुष्ट होना चाहता हूँ।

    ReplyDelete
  126. मैं अपना कार्य समय से निष्ठा पूर्वक ईमानदारी से करता हूं।

    ReplyDelete
  127. विद्यालय में स्वास्थ्य और ईमानदारी से बच्चों के स्वास्थ्य और उसके चरित्र में विकास करके विद्यालय तथा बच्चे को आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है

    ReplyDelete
  128. मैं एक ईमानदार शिक्षक हूँ ।
    मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करता हूँ।

    ReplyDelete
  129. Rinku Kumari
    मैं एक ईमानदार शिक्षिका हूँ ।
    मैं अपने कार्य को ईमानदारी से समय से पूरा करती हूँ ।
    मै हमेशा ओर अच्छा से कोशिश करती हूँ ।

    ReplyDelete
  130. मैं एक शिक्षक हूं, मुझमें वो क्षमता है जिसके द्वारा मैं हर परिस्थिति का सामना कर बच्चों का भविष्य संवार सकता हूँ।

    ReplyDelete
  131. I am a honest teacher, मैं गाना अच्छा गाती हुँ और मेरा एक best friend हैं। मैं बहुत caring hu दूसरों के प्रति, मैं हमेशा सबकी मदद करना चाहती हूँ चाहें मुझे तकलीफ ही क्यों न हो और मैं हमेशा best करने की कोशिश करती हूँ। मैं अपने कार्य को honestly पूरा करती हूँ। यही भावनाएँ मैं अपने स्कूल के बच्चो मे भी विकसित करना चाहती हूं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं एक शिक्षक हूं और अपना काम पूरी लगन और निष्ठा से करता हूं

      Delete
  132. मै एक शिक्षक हूं। मै अपने कर्तव्य के प्रति सजग और सदैव जागरूक रहता हूं। एवं ईमानदारी के साथ कार्य पूर्ण करने की क्षमता रखता हूं।तथा कुछ नया करने की कोशिश करता हूं।

    ReplyDelete
  133. मैं एक मेहनती शिक्षक हूं। ईमानदारीपूर्वक कक्षा का संचालन करता हूं। मेरे पास उचित शिक्षण विधि है। मैं हमेशा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करता हूं।

    ReplyDelete
  134. मैं एक मेहनती और ईमानदार शिक्षक हूँ।मैं अपना काम समय से पूरा कर लेता हूँ।मैं हमेशा अपने काम से संतुष्ट होना चाहता हूँ।

    ReplyDelete
  135. Hme bachho ki bhawnao ko samjhana chahiye aur uske sikhane me koi bhi pareshani aa rahi ho to uska margdarshak
    bnkar nirakaran karna chahiye

    ReplyDelete
  136. Mai ek imaandaar sishk hu ..Mai apna kary imandari s samay s Pura krti hu ....Mai or bi Achi sishk bnne ki kosis krti hu

    ReplyDelete
  137. Mera mukhya gun yeh ki main bachcho ko unke star ke anusar koi bhi topic samjha sakta hu aur unka friend bahtut jaldi ban jata hu.

    ReplyDelete
  138. It's our duty to understand the hidden ability of the students and teach and nurture them as they have potential. We have to be kind, considerate and handle them with encouraging attitude.


    Unknown

    ReplyDelete
  139. Me ek teacher Hu

    Me apna kaam time se karne kii koshish Karti hu

    Me humesha bachoo ke liye achaa or time se Karne kii koshish karungii

    ReplyDelete
  140. I am teacher. I I am trying to teach the student very effectively. I will improve the quality of teaching for the student.



    ReplyDelete
  141. I have self belief.
    I never tell a lie.
    I always motivate others to speak truth.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 3 - गतिविधि 2: स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियाँ

मॉड्यूल 2 - गतिविधि 2 : व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

Module 6- Activity 4: The Memory Lane