मॉड्यूल 9 - गतिविधि 2: विचार करें
एक शिक्षक ने कक्षा IV के विद्यार्थियों के सामने एक प्रशन रखा।
400+7 जोड़े ।
एक विद्यार्थी उसे इस तरह से करता है :
400+7 = 1100
इन विद्याथियों को किस तरह का पूर्वज्ञान नहीं था?
इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से किस तरह के प्रश्नों को पूछना चाहिए?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
एक विद्यार्थी उसे इस तरह से करता है :
400+7 = 1100
इन विद्याथियों को किस तरह का पूर्वज्ञान नहीं था?
इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से किस तरह के प्रश्नों को पूछना चाहिए?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है
Deleteविद्यार्थी को गणित में जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नहीं है।
Deleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
DeleteStudent ko math me jor ki abdharna ka gyaan nahi tha.
DeleteThe child does not have clear concept of place value
DeleteChild doesn't have clear concept of place value.
Deleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
Deleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
Deleteconcept of place value is not clear to the student and enough practice is not given to him
DeleteChild doesn't have clear concept of place value and the process of addition
DeleteLearner ko sthaniy man or jod ka gyan nahi h
Deleteबच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए
Deleteबच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
Deleteसर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।
Student didn't know how solve this question I means Vidyarthi ko math ki audhardhao ka shi guan nhi tha
DeleteStudent ko math main jor jee avdharna ka gaun nahi hai
Deleteमेधावी शिक्षक में ज्ञान और कौशल की विशेषज्ञ ता होनी चाहिए। मूर्त वस्तुओं का हेर फेर नहीं कियागया।पूर्वज्ञान की जांच नहीं की गई ।E L PS को नजरंदाज किया गया। अतः बच्चे को प्लेस वैल्यू की जानकारी नहीं है।
Deleteबच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए
Deleteविद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा स्थानीय मान के बारे में बताया जाना
Deleteबच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए
Deleteऐसा प्रतीत होता है कि बच्चे का योगफल निकालने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए।
Deleteसाथ ही सूचना तकनीकी के माध्यम से छात्र अपने शिक्षण कार्य को और बेहतर तरीक़े से कर सकते हैं। सूचना और तकनीकी कार्य को आसान बना देते है।
Om Prakash Pandey.
Delete?.. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।
Om Prakash Pandey.
Delete?.. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।
यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteप्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteप्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteप्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
DeleteChhatra me sthaniya man ki samjh nhi h.wah ekai aur dahai ki avdharna ko spasth krne ki zarurat hai
Deleteहमे पहले पूर्व ज्ञान कि जानकारी होनी चाहिये कि बालक को किन गण तीय संक्रियाओं का बोध है
Deleteइसके बाद हम बालक को सवाल देंगे और गतिविधि के मध्यम से स्थानीय मान को समझते हुए जोड यानी जमा का बोध कराएंगे
हमे पहले पूर्व ज्ञान कि जानकारी होनी चाहिये कि बालक को किन गण तीय संक्रियाओं का बोध है
Deleteइसके बाद हम बालक को सवाल देंगे और गतिविधि के मध्यम से स्थानीय मान को समझते हुए जोड यानी जमा का बोध कराएंगे
विद्यार्थी को गणित में जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नहीं है।
Deleteबच्चो को स्थानीय मान व इकाई दहाई सैकडा का पूर्वज्ञान नहीं था
DeleteThe answer is wrong because this is only for knowledge
Deleteजोङ किस तरफ से करते हैं इकाई या दहाई
ReplyDeleteBesides ones.
Deleteबच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी नहीं है.
Deleteपूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है
बच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए
Deleteहमें बच्चा को स्थानीय मान कि समझ कराना चाहिये और बताना होगा कि उसे किसी भी संख्या को दाये से बाएं की ओर लिखा जाता है।
Deleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी। इस प्रकार उन्हें समझाना होगा l
Deleteजोड़ करते समय इकाई वह दहाई का प्रयोग नहीं आता
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteDid not have knowledge of unit tens
Deleteइस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है
ReplyDeletePlace value ka knowledge nahi hai.
Deleteईकाई दहाई का ज्ञान नहीं था
ReplyDeleteबच्चे को स्थानिये मान का ज्ञान नहीं है|उपयुक्त होगा_ कि चार सौ जमा सात कितना होगा?
DeleteThe child does not have clear concept of place value
DeleteIkai dhhai ka Gyan nhi tha
ReplyDeleteइकाई और दहाई का ज्ञान अभी बच्चे को नहीं हुआ है।
ReplyDeleteEkai dhai ka gyaan nhi hota hai
ReplyDeleteEkai dhai ka gyan nhi hota haii
ReplyDeleteसंख्या को जोड़ना बच्चे को आता है लेकिन किधर जोड़ा जाय इसका ज्ञान नहीं है
ReplyDeleteBachcho ko ikai dahai ka purvagyan nahi tha
ReplyDeleteSankhiya jodna bacho ko aata tha lekin Sankhiya ko kaha par likhana hai Yeh nahi aata hai.
ReplyDeleteBchche ko ekai dahai ka purv gyan nhi tha
ReplyDeleteHme bchche se ekai dahai ke chhote chhote sawal puchhne chahiye.
They don't know the place value of the digits.so at first we should clear the concept of this.
ReplyDeleteStudents haven't the knowledge of place values. They put 7at the place hundred instead of ones.
ReplyDeleteIn our practical life if we change the role of any noun(teacher) as a another noun( house wife) ,that's wrong.
So please see all the things with right perspective.
Chhatra ko ekai &dahai & saikara ka gyan nahi h
ReplyDeleteKIRAN DHAKA GPS KABRI PANIPAT. बच्चों को इकाई दहाई का ज्ञान नहीं था।
ReplyDeleteThe child did not know what to do.
ReplyDeleteAnd he did not know the place values of numbers.
The child did not know what to do.
ReplyDeleteAnd he did not know the place values of numbers.
Pehle ons,tens aur sankhya likhenge ke bare mein bataya jae fir simple carry over questions ke baad is tereh ke questions karane chaahiye
ReplyDeleteएकाई ,दहाई का पूर्व ग्नान नहीं है |
ReplyDeleteबच्चों को इकाई दहाई का ज्ञान नही है
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
Deleteस्थानिये मान का ज्ञान बच्चे को नहीं था|
DeleteNo knowledge of unit tens.
ReplyDeleteसूचना और तकनीकी के माध्यम से छात्र अपने शिक्षण कार्य को और बेहतर तरीक़े से कर सकते हैं। सूचना एयर तकनीकी कार्य को और आसान बना देते है छात्र गतिविधि के माध्यम से सीख सकते है।
ReplyDeleteBachche ko addition to pta h lekin usko concept aur place value ka concept clear nhi h.
ReplyDeleteStudent know how to calculate but he didn't know place value
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteछात्र को ईकाई-दहाई का ज्ञान नहीं है ।
ReplyDeletestudent may not get the meaning of question clearly or he don"t know the place value .
ReplyDeleteStudent know the unit
ReplyDeleteBachche ko ikai, dahai ke gyaan me confusion h.
ReplyDeleteBasics of mathematics is not clear to the student.
ReplyDeleteइकाई दहाई का ज्ञान नहीं था
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteBasic knowledge it means ones,tens,
ReplyDeleteBasic knowledge of Place Value and the Concept of addition is missing in the child which is learnt in class 1. So through activity the child must be again made to learn & practice the same .
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई और जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नही हैं।
ReplyDeleteBacche ko sthaniya maan ka gayan nhi h . Sarvpratham sathaniye maan ki jankari di jaye
Deleteविद्यार्थी को इकाई दहाई और जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नही हैं।
DeleteShatruhan Prasad cktd
Deleteबालक को जोड़ करते समय इकाई दहाई को उनके स्थानीय मान के हिसाब से अंको के रखे जाने का बोध कराते हुए संक्रिया को समझा या जाय
Students has no knowledge one, ten
ReplyDeleteइस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई अवधारणा की समझ नहीं है
ReplyDeleteBaccho ko is ke bare me samajh nahi tha
ReplyDeletePlace value and zero concept ka knowledge nahi hai.
ReplyDeleteBacha ko once tense ka gayan nahi hai
ReplyDeleteबच्चे को दहाई वाले जोड़ का ज्ञान नही है
ReplyDeleteबच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा हजार का ज्ञान नहीं था ऊपर के अंक में अगर सैकड़ा तक है तो नीचे के अंक कहां से लिखना शुरू करें यह ज्ञान नहीं है
ReplyDeleteबच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा हजार का ज्ञान नहीं था ऊपर के अंक में अगर सैकड़ा तक है तो नीचे के अंक कहां से लिखना शुरू करें यह ज्ञान नहीं है
ReplyDeleteबच्चे को जोडने की संक्रिया नहीं मालूम ईकाई दहाई का ज्ञान नहीं समझाना पड़ेगा
ReplyDeleteBasic knowledge of Place Value and the Concept of addition is missing in the child which is learnt in class 1. So through activity the child must be again made to learn & practice the same .
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteविद्यार्थी को संख्या का ज्ञान नहीं रहा होगा|
ReplyDeleteइस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है
ReplyDeletePlace values ke sath concept clear nhi h
ReplyDeleteBache ko ekai dahai ka Gyan karanhoga
ReplyDeleteTHAT PARTICULAR STUDENT DID NOT UNDERSTAND THE CONCEPT OF ADDITION
ReplyDeleteइस प्रशिक्षण से बच्चों को गणित पड़ाने वा समझने में बहुत सहायता मिलेगी
ReplyDeleteWe should train the children in a better way to understand the addition and place value.
ReplyDeleteWe should train the children in a better way to understand the addition and place value.
ReplyDeleteJod kiss taraf se karte hai ikkai ya dahai
ReplyDeleteबच्चो को आयत का क्षेत्रफल निकालने के बारे मे समझाया जाए
ReplyDeleteBachchho ko ekai dahae ka knolage nahi he.
ReplyDeleteइस विद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा उसको समझाने की जरूरत है
ReplyDeleteStudents did not understood the meaning of symbols
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteहमें बच्चा को स्थानीय मान कि समझ कराना चाहिये और बताना होगा कि उसे किसी भी संख्या को दाये से बाएं की ओर लिखा जाता है।
ReplyDeleteविद्यार्थी को जोर की प्रक्रिया नहीं मालूम होगी
ReplyDeleteबच्चे को स्थानीय मान को ठीक से समझ नही पा रह है और दो व तीन अंको कि संख्या को भी नही समझ पा रहा है ।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteBasic knowledge of place value and the concept of addition is not cleared to the child right from the beginning .
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है
ReplyDeletechild's concept is not clear
ReplyDeleteThe child does not have the clear concept of place value
ReplyDeletePapia Majumdar,AECS-5,Mumbai.
DeleteThe student doesn't know the concept of place value of numbers.
The concept of pairing and unit of the child will not be clear, so it should be taught through activity
ReplyDeletechildren misunderstood place value
ReplyDelete400 में 700 जोड़ दिए
ReplyDelete400
7
------
11oo
400 में 700 जोड़ दिए
ReplyDelete400
7
------
11oo
Students did not understand the mathematical skills required for addition. They should clarify and ask about the basic concept of addition which should be explained by means of an activity.
ReplyDeleteThe child doent have the clear concept of place value .
ReplyDeleteCorrect
DeleteI.C.T.se yeh tatpary yeh hai ke mobile ane upkaran duara bachcho ko dirsh dikha kar btana.Q.puchna,samjhana etc
ReplyDeleteबच्चे को जोड़ना तो आता है लेकिन जोड़ने सही प्रक्रिया की जानकारी नहीं होने के कारण उससे गलती हो गई । यदि
ReplyDeleteपूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी होती तो जोड़ सही होता ।
उन छात्रों को इकाई, दहाई एवम् सैकड़ा का ज्ञान नहीं था। जो गणित की मूलभूत आवश्यकता है।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई, दहाई,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था तथा जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं थी।
ReplyDeleteAgree
ReplyDeleteAgree
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई, दहाई,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था तथा जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं थी।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई, दहाई,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था तथा जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं थी।
ReplyDeletestudent unaware of place values of digits of a number and also the method of addition of more than one digit number
ReplyDeleteMath me ekayi, dahayi ka or add ka gyan nhi hoga.
ReplyDeleteThe student did not know units, tens, hundreds concept. Did not know the place value concept and addition operation more than one.
ReplyDeleteThe student didn't know the basic rules of mathematics
ReplyDeleteVidhyarthi ko chodne ki sankiyra la Gyan to hai peanuts sthaniya maan ki sankalpna la bodhi nahi hai.
ReplyDeleteEk tarika to yah hai ki use 400 ke baad 7 air ginti bolne ke liye kaha jaye lekin yah hal matra isi samasya ya pradhan ke liye uchit hoga. 400 me 230 jodne ko samasya vidhyarthi ko hal karne ke liye dene par yah tarika adhik samay lega air galati hone ki bhi sambhavna hai. Uchit yahi hoga ki vidhyarthi ko pahle sthaniya maan ka Gyan karaya jaye.
बच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी नहीं है.
ReplyDeleteपूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है
R Bhawsar बच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी नहीं है.
ReplyDeleteपूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है
बच्चे को इकाई दहाई और से कड़े की जानकारी नहीं थी बच्चे को जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं है।
ReplyDeleteइस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है
ReplyDeleteबच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी है. परन्तु पूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है
ReplyDeleteसर्वप्रथम क्षेत्रफल की जानकारी दी जायेगी एवं शिक्षण सहायक सामग्री का प्रयोग भी किया जायेगा
ReplyDeleteबच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है जोड़ के सन्दर्भ में अलग अलग मूर्त वस्तुओं / नोटों /सिक्कों को जोड़कर उत्तर निकलवाया जा सकता है
ReplyDeleteThe child does not have clear concept of place value
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteChild doesn't have clear concept of place value.
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं था | उसे इसकी जानकारी दी जानी चाहिए |
ReplyDeleteबच्चों को जोड़ तो आती है, परन्तु उसे जोड़ की प्रक्रिया नही आती है, इसलिए हमें बच्चों से उनके अनुभवों के आधार पर प्रश्न करनी चाहिए।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteविद्यार्थी को स्थानीय मान के अनुरूप अंको को सजाकर योग करना बताया जाना चाहिए ।
ReplyDeleteइन विद्यार्थियों को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं था इनसे स्थानीय मान (इकाई, दहाई, सैकड़ा )के बारे में पूछना चाहिए ।
ReplyDeleteबच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए
ReplyDeleteLALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA (MAU)
ReplyDeleteइस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है
बच्चों को जोड़ तो आती है, परन्तु उसे जोड़ की प्रक्रिया नही आती है, इसलिए हमें बच्चों से उनके अनुभवों के आधार पर प्रश्न करनी चाहिए।
ReplyDeleteसही है।
DeletePramod Kumar ;
ReplyDeleteBachcho ko sarvapratham ekai, dahai aur saikada ka gyan karana jaruri hai tabhi ve jod ,ghatana, guna ki sankriyae sahi dhang se kar paenge.
jod karte samay ikaayi wa dahaayi ka paryog nahi aata
Deleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
ReplyDeleteबच्चों को जोड़ने का ज्ञान तो है परन्तु जोडने की संक्रिया अर्थात अंको के स्थानीय मान के बारे में बताया जाना चाहिये
ReplyDeleteNEERAJ KUMAR SINGH PS MAIDHI SADAR CHANDAULI. UP.
ReplyDeleteaccording to the answer of Student it appears that he has no knowledge of place value in the addition.
बच्चे को संख्याओं के स्थानीय मान तथा जोड़ संक्रिया का समुचित ज्ञान नहीं था। सबसे पहले बच्चे को विभिन्न मूर्त वस्तुओं की सहायता से संख्याओं के स्थानीय मान और विभिन्न गतिविधियों के आधार पर जोड़ संक्रिया का समुचित ज्ञान कराना होगा।
ReplyDeleteछात्रों को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
ReplyDeleteThe child does not have clear concept of place value
ReplyDeleteBachche ko sthaniy maan aur email dhai ka gyan nhi tha
ReplyDeleteबच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है जोड़ के सन्दर्भ में अलग अलग मूर्त वस्तुओं / नोटों /सिक्कों को जोड़कर उत्तर निकलवाया जा सकता है
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी। स्थानीय मान का ज्ञान कराया जाना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए
ReplyDeleteरियाज अहमद विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी। स्थानीय मान का ज्ञान कराया जाना चाहिए।
ReplyDelete
ReplyDeleteबच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।इसलिए बच्चे ने ऐसा किया।सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।
Bachche ko ekhi dahai ka Gyan nhi tha
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।
ReplyDeleteThe child does not have clear concept of place value.
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई,दहाई व सैकड़ा का ज्ञान नही था तथा जोड़ की संक्रिया भी मालुम न थी।
Deleteविद्यार्थियों को इकाई दहाई और सैकडा का ज्ञान नही था औऱ जोड़ की संक्रियाओं का ज्ञान नहीं था।
ReplyDeleteA student does not have the knowledge of how to do sums of addition. He is unaware of ones and tens.
ReplyDeleteबच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए
ReplyDeleteबच्चों को 400 + 7= 407 , इकाई, दहाई के बण्डल बनाकर समझाना। जैसे 400 में इकाई में 0 के स्थान पर 1 जोड़े 401, इकाई में 2 जोड़े 402 इस प्रकार इकाई , दहाई द्वारा पक्का पक्का ज्ञान करवाया जाये।
ReplyDeleteइस विद्यार्थी को स्थानीय मान यानी इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नहीं है ।इस गलत अवधा,रणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से स्थानीय मान से संबंधित प्रश्नों को पूछना चाहिए जैसे इकाई के स्थान पर कौन सा अंक है ,दहाई के स्थान पर कौन सा अंक है आदि।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई दहाई और सैकड़ा का ज्ञान नहीं था ।
ReplyDeleteमनसा कुमारी राठौर शिक्षामित्र
छात्र को स्थानीय मान तथा इकाई दहाई और सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है ।शायद इसलिए बच्चे ने योगफल निकालने में असफल रहा ।बच्चे को जोड़ बनाने के लिए इकाई दहाई की पूर्ण जानकारी नहीं है ।इसके लिए बच्चे को आईसीटी ,गतिविधि एवं ईएलपीएस के माध्यम से समझाना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए
ReplyDeleteअवधारणात्मक समझ नहीं थी,जैसे- इकाई, दहाई, स्थानीय मान।E, L, P, S का उपयोग करना प्रभावकारी होगा।
ReplyDeleteविद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।
ReplyDeleteThe student did not have knowledge of unit, tens and hundred place value. The concept should be made cleared through the practice of number of questions.
ReplyDeleteछात्र को ईकाई, दहाई ,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था। स्थानीय मान का ज्ञान नहीं था।
ReplyDeleteबच्चे में इकाई दहाई की समझ का अभाव है
ReplyDeleteविद्यार्थी को गणित में जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नहीं है।
ReplyDelete"स्थानीय मान"अवधारणात्मक समझ नहीं थी,जैसे- इकाई, दहाई, स्थानीय मान।E, L, P, S का उपयोग करना प्रभावकारी होगा।
ReplyDeleteईकाई दहाई का ज्ञान नहीं था
ReplyDeleteबहुत बच्चे ऐसे परिवेश से आते है, जिन्हे बहुत कुछ आते हुए भी प्रदर्शित नहीं कर पाते. चूंकि इकाई, दहाई, सैकड़ा की अवधारणा कक्षा 3 से ही सिखाई एवं पढ़ाई जाती है.
ReplyDeleteबच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई का ज्ञान नहीं है इसलिए पहले बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई का ज्ञान कराना आवश्यक है तब इस प्रकार के प्रश्न दिए जाएं।
ReplyDeleteबच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
ReplyDeleteसर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।
अभी बच्चे की स्थानीय मान की समझ स्पष्ट नहीं हो पायी है अर्थात इकाई को इकाई के साथ ही जोडा जाता बच्चा यह नहीं समझ पाया अतःस्थानीय मान संबधित समझ को स्पष्ट किया जाना आवश्यक है फिर बच्चा ऐसी गलतिया कम करेगा या नहीं करेगा
ReplyDelete