मॉड्यूल 9 - गतिविधि 2: विचार करें

एक शिक्षक ने कक्षा IV के विद्यार्थियों के सामने एक प्रशन रखा। 400+7 जोड़े ।
एक विद्यार्थी उसे इस तरह से करता है :
400+7 = 1100
इन विद्याथियों को किस तरह का पूर्वज्ञान नहीं था?
इस गलत अवधारणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से किस तरह के प्रश्नों को पूछना चाहिए?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

Comments

  1. चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. विद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है

      Delete
    2. विद्यार्थी को गणित में जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नहीं है।

      Delete
    3. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

      Delete
    4. Student ko math me jor ki abdharna ka gyaan nahi tha.

      Delete
    5. The child does not have clear concept of place value

      Delete
    6. Child doesn't have clear concept of place value.

      Delete
    7. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

      Delete
    8. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

      Delete
    9. concept of place value is not clear to the student and enough practice is not given to him

      Delete
    10. Child doesn't have clear concept of place value and the process of addition

      Delete
    11. Learner ko sthaniy man or jod ka gyan nahi h

      Delete
    12. बच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए

      Delete
    13. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
      सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।

      Delete
    14. Student didn't know how solve this question I means Vidyarthi ko math ki audhardhao ka shi guan nhi tha

      Delete
    15. Student ko math main jor jee avdharna ka gaun nahi hai

      Delete
    16. मेधावी शिक्षक में ज्ञान और कौशल की विशेषज्ञ ता होनी चाहिए। मूर्त वस्तुओं का हेर फेर नहीं कियागया।पूर्वज्ञान की जांच नहीं की गई ।E L PS को नजरंदाज किया गया। अतः बच्चे को प्लेस वैल्यू की जानकारी नहीं है।

      Delete
    17. बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए

      Delete
    18. विद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा स्थानीय मान के बारे में बताया जाना

      Delete
    19. बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए

      Delete
    20. ऐसा प्रतीत होता है कि बच्चे का योगफल निकालने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए।
      साथ ही सूचना तकनीकी के माध्यम से छात्र अपने शिक्षण कार्य को और बेहतर तरीक़े से कर सकते हैं। सूचना और तकनीकी कार्य को आसान बना देते है।

      Delete
    21. Om Prakash Pandey.
      ?.. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
      सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।

      Delete
    22. Om Prakash Pandey.
      ?.. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
      सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।

      Delete
    23. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    24. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    25. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    26. प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    27. प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    28. प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    29. Chhatra me sthaniya man ki samjh nhi h.wah ekai aur dahai ki avdharna ko spasth krne ki zarurat hai

      Delete
    30. हमे पहले पूर्व ज्ञान कि जानकारी होनी चाहिये कि बालक को किन गण तीय संक्रियाओं का बोध है
      इसके बाद हम बालक को सवाल देंगे और गतिविधि के मध्यम से स्थानीय मान को समझते हुए जोड यानी जमा का बोध कराएंगे

      Delete
    31. हमे पहले पूर्व ज्ञान कि जानकारी होनी चाहिये कि बालक को किन गण तीय संक्रियाओं का बोध है
      इसके बाद हम बालक को सवाल देंगे और गतिविधि के मध्यम से स्थानीय मान को समझते हुए जोड यानी जमा का बोध कराएंगे

      Delete
    32. विद्यार्थी को गणित में जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नहीं है।

      Delete
    33. बच्चो को स्थानीय मान व इकाई दहाई सैकडा का पूर्वज्ञान नहीं था

      Delete
    34. The answer is wrong because this is only for knowledge

      Delete
  2. जोङ किस तरफ से करते हैं इकाई या दहाई

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी नहीं है.
      पूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है

      Delete
    2. बच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए

      Delete
    3. हमें बच्चा को स्थानीय मान कि समझ कराना चाहिये और बताना होगा कि उसे किसी भी संख्या को दाये से बाएं की ओर लिखा जाता है।

      Delete
    4. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी। इस प्रकार उन्हें समझाना होगा l

      Delete
  3. जोड़ करते समय इकाई वह दहाई का प्रयोग नहीं आता

    ReplyDelete
  4. इस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है

    ReplyDelete
  5. ईकाई दहाई का ज्ञान नहीं था

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे को स्थानिये मान का ज्ञान नहीं है|उपयुक्त होगा_ कि चार सौ जमा सात कितना होगा?

      Delete
    2. The child does not have clear concept of place value

      Delete
  6. इकाई और दहाई का ज्ञान अभी बच्चे को नहीं हुआ है।

    ReplyDelete
  7. Ekai dhai ka gyaan nhi hota hai

    ReplyDelete
  8. Ekai dhai ka gyan nhi hota haii

    ReplyDelete
  9. संख्या को जोड़ना बच्चे को आता है लेकिन किधर जोड़ा जाय इसका ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  10. Bachcho ko ikai dahai ka purvagyan nahi tha

    ReplyDelete
  11. Sankhiya jodna bacho ko aata tha lekin Sankhiya ko kaha par likhana hai Yeh nahi aata hai.

    ReplyDelete
  12. Bchche ko ekai dahai ka purv gyan nhi tha
    Hme bchche se ekai dahai ke chhote chhote sawal puchhne chahiye.

    ReplyDelete
  13. They don't know the place value of the digits.so at first we should clear the concept of this.

    ReplyDelete
  14. Students haven't the knowledge of place values. They put 7at the place hundred instead of ones.
    In our practical life if we change the role of any noun(teacher) as a another noun( house wife) ,that's wrong.
    So please see all the things with right perspective.

    ReplyDelete
  15. Chhatra ko ekai &dahai & saikara ka gyan nahi h

    ReplyDelete
  16. KIRAN DHAKA GPS KABRI PANIPAT. बच्चों को इकाई दहाई का ज्ञान नहीं था।

    ReplyDelete
  17. The child did not know what to do.
    And he did not know the place values of numbers.

    ReplyDelete
  18. The child did not know what to do.
    And he did not know the place values of numbers.

    ReplyDelete
  19. Pehle ons,tens aur sankhya likhenge ke bare mein bataya jae fir simple carry over questions ke baad is tereh ke questions karane chaahiye

    ReplyDelete
  20. एकाई ,दहाई का पूर्व ग्नान नहीं है |

    ReplyDelete
  21. बच्चों को इकाई दहाई का ज्ञान नही है

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. स्थानिये मान का ज्ञान बच्चे को नहीं था|

      Delete
  22. सूचना और तकनीकी के माध्यम से छात्र अपने शिक्षण कार्य को और बेहतर तरीक़े से कर सकते हैं। सूचना एयर तकनीकी कार्य को और आसान बना देते है छात्र गतिविधि के माध्यम से सीख सकते है।

    ReplyDelete
  23. Bachche ko addition to pta h lekin usko concept aur place value ka concept clear nhi h.

    ReplyDelete
  24. Student know how to calculate but he didn't know place value

    ReplyDelete
  25. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  26. छात्र को ईकाई-दहाई का ज्ञान नहीं है ।

    ReplyDelete
  27. student may not get the meaning of question clearly or he don"t know the place value .

    ReplyDelete
  28. Bachche ko ikai, dahai ke gyaan me confusion h.

    ReplyDelete
  29. Basics of mathematics is not clear to the student.

    ReplyDelete
  30. इकाई दहाई का ज्ञान नहीं था

    ReplyDelete
  31. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  32. Basic knowledge it means ones,tens,

    ReplyDelete
  33. Basic knowledge of Place Value and the Concept of addition is missing in the child which is learnt in class 1. So through activity the child must be again made to learn & practice the same .

    ReplyDelete
  34. विद्यार्थी को इकाई दहाई और जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नही हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bacche ko sthaniya maan ka gayan nhi h . Sarvpratham sathaniye maan ki jankari di jaye

      Delete
    2. विद्यार्थी को इकाई दहाई और जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नही हैं।

      Delete
    3. Shatruhan Prasad cktd




      बालक को जोड़ करते समय इकाई दहाई को उनके स्थानीय मान के हिसाब से अंको के रखे जाने का बोध कराते हुए संक्रिया को समझा या जाय

      Delete
  35. Students has no knowledge one, ten

    ReplyDelete
  36. इस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है

    ReplyDelete
  37. विद्यार्थी को इकाई दहाई अवधारणा की समझ नहीं है

    ReplyDelete
  38. Baccho ko is ke bare me samajh nahi tha

    ReplyDelete
  39. Bacha ko once tense ka gayan nahi hai

    ReplyDelete
  40. बच्चे को दहाई वाले जोड़ का ज्ञान नही है

    ReplyDelete
  41. बच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा हजार का ज्ञान नहीं था ऊपर के अंक में अगर सैकड़ा तक है तो नीचे के अंक कहां से लिखना शुरू करें यह ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  42. बच्चे को इकाई दहाई सैकड़ा हजार का ज्ञान नहीं था ऊपर के अंक में अगर सैकड़ा तक है तो नीचे के अंक कहां से लिखना शुरू करें यह ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  43. बच्चे को जोडने की संक्रिया नहीं मालूम ईकाई दहाई का ज्ञान नहीं समझाना पड़ेगा

    ReplyDelete
  44. Basic knowledge of Place Value and the Concept of addition is missing in the child which is learnt in class 1. So through activity the child must be again made to learn & practice the same .

    ReplyDelete
  45. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  46. विद्यार्थी को संख्या का ज्ञान नहीं रहा होगा|

    ReplyDelete
  47. इस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है

    ReplyDelete
  48. Place values ke sath concept clear nhi h

    ReplyDelete
  49. Bache ko ekai dahai ka Gyan karanhoga

    ReplyDelete
  50. THAT PARTICULAR STUDENT DID NOT UNDERSTAND THE CONCEPT OF ADDITION

    ReplyDelete
  51. इस प्रशिक्षण से बच्चों को गणित पड़ाने वा समझने में बहुत सहायता मिलेगी

    ReplyDelete
  52. We should train the children in a better way to understand the addition and place value.

    ReplyDelete
  53. We should train the children in a better way to understand the addition and place value.

    ReplyDelete
  54. Jod kiss taraf se karte hai ikkai ya dahai

    ReplyDelete
  55. बच्चो को आयत का क्षेत्रफल निकालने के बारे मे समझाया जाए

    ReplyDelete
  56. Bachchho ko ekai dahae ka knolage nahi he.

    ReplyDelete
  57. इस विद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा उसको समझाने की जरूरत है

    ReplyDelete
  58. Students did not understood the meaning of symbols

    ReplyDelete
  59. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  60. हमें बच्चा को स्थानीय मान कि समझ कराना चाहिये और बताना होगा कि उसे किसी भी संख्या को दाये से बाएं की ओर लिखा जाता है।

    ReplyDelete
  61. विद्यार्थी को जोर की प्रक्रिया नहीं मालूम होगी

    ReplyDelete
  62. बच्चे को स्थानीय मान को ठीक से समझ नही पा रह है और दो व तीन अंको कि संख्या को भी नही समझ पा रहा है ।

    ReplyDelete
  63. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

    ReplyDelete
  64. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  65. Basic knowledge of place value and the concept of addition is not cleared to the child right from the beginning .

    ReplyDelete
  66. विद्यार्थी को इकाई और दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है

    ReplyDelete
  67. The child does not have the clear concept of place value

    ReplyDelete
    Replies
    1. Papia Majumdar,AECS-5,Mumbai.
      The student doesn't know the concept of place value of numbers.

      Delete
  68. The concept of pairing and unit of the child will not be clear, so it should be taught through activity

    ReplyDelete
  69. children misunderstood place value

    ReplyDelete
  70. Students did not understand the mathematical skills required for addition. They should clarify and ask about the basic concept of addition which should be explained by means of an activity.

    ReplyDelete
  71. The child doent have the clear concept of place value .

    ReplyDelete
  72. I.C.T.se yeh tatpary yeh hai ke mobile ane upkaran duara bachcho ko dirsh dikha kar btana.Q.puchna,samjhana etc

    ReplyDelete
  73. बच्चे को जोड़ना तो आता है लेकिन जोड़ने सही प्रक्रिया की जानकारी नहीं होने के कारण उससे गलती हो गई । यदि
    पूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी होती तो जोड़ सही होता ।

    ReplyDelete
  74. उन छात्रों को इकाई, दहाई एवम् सैकड़ा का ज्ञान नहीं था। जो गणित की मूलभूत आवश्यकता है।

    ReplyDelete
  75. विद्यार्थी को इकाई, दहाई,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था तथा जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं थी।

    ReplyDelete
  76. विद्यार्थी को इकाई, दहाई,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था तथा जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं थी।

    ReplyDelete
  77. विद्यार्थी को इकाई, दहाई,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था तथा जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं थी।

    ReplyDelete
  78. student unaware of place values of digits of a number and also the method of addition of more than one digit number

    ReplyDelete
  79. Math me ekayi, dahayi ka or add ka gyan nhi hoga.

    ReplyDelete
  80. The student did not know units, tens, hundreds concept. Did not know the place value concept and addition operation more than one.

    ReplyDelete
  81. The student didn't know the basic rules of mathematics

    ReplyDelete
  82. Vidhyarthi ko chodne ki sankiyra la Gyan to hai peanuts sthaniya maan ki sankalpna la bodhi nahi hai.
    Ek tarika to yah hai ki use 400 ke baad 7 air ginti bolne ke liye kaha jaye lekin yah hal matra isi samasya ya pradhan ke liye uchit hoga. 400 me 230 jodne ko samasya vidhyarthi ko hal karne ke liye dene par yah tarika adhik samay lega air galati hone ki bhi sambhavna hai. Uchit yahi hoga ki vidhyarthi ko pahle sthaniya maan ka Gyan karaya jaye.

    ReplyDelete
  83. बच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी नहीं है.
    पूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है

    ReplyDelete
  84. R Bhawsar बच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी नहीं है.
    पूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है

    ReplyDelete
  85. बच्चे को इकाई दहाई और से कड़े की जानकारी नहीं थी बच्चे को जोड़ की संक्रिया मालूम नहीं है।

    ReplyDelete
  86. इस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है

    ReplyDelete
  87. बच्चे को जोड़ प्रक्रिया की जानकारी है. परन्तु पूर्व ज्ञान में उसे इकाई दहाई सैकडा की समुचित जानकारी नही है

    ReplyDelete
  88. सर्वप्रथम क्षेत्रफल की जानकारी दी जायेगी एवं शिक्षण सहायक सामग्री का प्रयोग भी किया जायेगा

    ReplyDelete
  89. बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है जोड़ के सन्दर्भ में अलग अलग मूर्त वस्तुओं / नोटों /सिक्कों को जोड़कर उत्तर निकलवाया जा सकता है

    ReplyDelete
  90. The child does not have clear concept of place value

    ReplyDelete
  91. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  92. Child doesn't have clear concept of place value.

    ReplyDelete
  93. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं था | उसे इसकी जानकारी दी जानी चाहिए |

    ReplyDelete
  94. बच्चों को जोड़ तो आती है, परन्तु उसे जोड़ की प्रक्रिया नही आती है, इसलिए हमें बच्चों से उनके अनुभवों के आधार पर प्रश्न करनी चाहिए।

    ReplyDelete
  95. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  96. विद्यार्थी को स्थानीय मान के अनुरूप अंको को सजाकर योग करना बताया जाना चाहिए ।

    ReplyDelete
  97. इन विद्यार्थियों को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं था इनसे स्थानीय मान (इकाई, दहाई, सैकड़ा )के बारे में पूछना चाहिए ।

    ReplyDelete
  98. बच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए

    ReplyDelete
  99. LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA (MAU)
    इस समय पुरी दुनिया कोरोनावायरस से जुझ रहा है।यह महामारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है । इस परिस्थिति में स्कूल को नहीं खोला जा सकता है, क्योंकि यह एक - दूसरे में इसका वायरस फैलता है सरकार भी व्यक्तिगत दूरी एवं सामाजिक दूरी बनाने पर बल दे रहा है। हमारी सरकार बच्चों के शिक्षा के प्रति संवेदनशील है ।इस परिस्थिति में भी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पढ़ई तुॅंहर पारा, online class , पढ़ई लाउडस्पीकर से , पढ़ई बुल्टू के बोल से किया जा रहा है

    ReplyDelete
  100. बच्चों को जोड़ तो आती है, परन्तु उसे जोड़ की प्रक्रिया नही आती है, इसलिए हमें बच्चों से उनके अनुभवों के आधार पर प्रश्न करनी चाहिए।

    ReplyDelete
  101. Pramod Kumar ;
    Bachcho ko sarvapratham ekai, dahai aur saikada ka gyan karana jaruri hai tabhi ve jod ,ghatana, guna ki sankriyae sahi dhang se kar paenge.

    ReplyDelete
    Replies
    1. jod karte samay ikaayi wa dahaayi ka paryog nahi aata

      Delete
  102. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

    ReplyDelete
  103. बच्चों को जोड़ने का ज्ञान तो है परन्तु जोडने की संक्रिया अर्थात अंको के स्थानीय मान के बारे में बताया जाना चाहिये

    ReplyDelete
  104. NEERAJ KUMAR SINGH PS MAIDHI SADAR CHANDAULI. UP.
    according to the answer of Student it appears that he has no knowledge of place value in the addition.

    ReplyDelete
  105. बच्चे को संख्याओं के स्थानीय मान तथा जोड़ संक्रिया का समुचित ज्ञान नहीं था। सबसे पहले बच्चे को विभिन्न मूर्त वस्तुओं की सहायता से संख्याओं के स्थानीय मान और विभिन्न गतिविधियों के आधार पर जोड़ संक्रिया का समुचित ज्ञान कराना होगा।

    ReplyDelete
  106. छात्रों को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

    ReplyDelete
  107. The child does not have clear concept of place value

    ReplyDelete
  108. Bachche ko sthaniy maan aur email dhai ka gyan nhi tha

    ReplyDelete
  109. बच्चे को स्थानीय मान की समझ नहीं है जोड़ के सन्दर्भ में अलग अलग मूर्त वस्तुओं / नोटों /सिक्कों को जोड़कर उत्तर निकलवाया जा सकता है

    ReplyDelete
  110. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी। स्थानीय मान का ज्ञान कराया जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  111. बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए

    ReplyDelete
  112. रियाज अहमद विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी। स्थानीय मान का ज्ञान कराया जाना चाहिए।

    ReplyDelete

  113. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।इसलिए बच्चे ने ऐसा किया।सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।

    ReplyDelete
  114. Bachche ko ekhi dahai ka Gyan nhi tha

    ReplyDelete
  115. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

    ReplyDelete
  116. विद्यार्थी को इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नही था। तथा जोड़ की संक्रिया नही मालूम थी।

    ReplyDelete
  117. The child does not have clear concept of place value.

    ReplyDelete
    Replies
    1. विद्यार्थी को इकाई,दहाई व सैकड़ा का ज्ञान नही था तथा जोड़ की संक्रिया भी मालुम न थी।

      Delete
  118. विद्यार्थियों को इकाई दहाई और सैकडा का ज्ञान नही था औऱ जोड़ की संक्रियाओं का ज्ञान नहीं था।

    ReplyDelete
  119. A student does not have the knowledge of how to do sums of addition. He is unaware of ones and tens.

    ReplyDelete
  120. बच्चे का जोड़ करने का एवं इकाई दहाई का कंसेप्ट क्लियर नहीं होगा इसलिए उसे गतिविधि के माध्यम से पढ़ाना चाहिए

    ReplyDelete
  121. बच्चों को 400 + 7= 407 , इकाई, दहाई के बण्डल बनाकर समझाना। जैसे 400 में इकाई में 0 के स्थान पर 1 जोड़े 401, इकाई में 2 जोड़े 402 इस प्रकार इकाई , दहाई द्वारा पक्का पक्का ज्ञान करवाया जाये।

    ReplyDelete
  122. इस विद्यार्थी को स्थानीय मान यानी इकाई दहाई सैकड़ा का ज्ञान नहीं है ।इस गलत अवधा,रणा को संबोधित करने के लिए विद्यार्थियों से स्थानीय मान से संबंधित प्रश्नों को पूछना चाहिए जैसे इकाई के स्थान पर कौन सा अंक है ,दहाई के स्थान पर कौन सा अंक है आदि।

    ReplyDelete
  123. विद्यार्थी को इकाई दहाई और सैकड़ा का ज्ञान नहीं था ।
    मनसा कुमारी राठौर शिक्षामित्र

    ReplyDelete
  124. छात्र को स्थानीय मान तथा इकाई दहाई और सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है ।शायद इसलिए बच्चे ने योगफल निकालने में असफल रहा ।बच्चे को जोड़ बनाने के लिए इकाई दहाई की पूर्ण जानकारी नहीं है ।इसके लिए बच्चे को आईसीटी ,गतिविधि एवं ईएलपीएस के माध्यम से समझाना चाहिए।

    ReplyDelete
  125. बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई सैकड़ा का पूर्व ज्ञान नहीं है संख्याओं को फेरबदल करके इकाई दहाई सैकड़ा के जानकारी देनी चाहिए उसके बाद इस तरह के प्रश्न पूछना चाहिए

    ReplyDelete
  126. अवधारणात्मक समझ नहीं थी,जैसे- इकाई, दहाई, स्थानीय मान।E, L, P, S का उपयोग करना प्रभावकारी होगा।

    ReplyDelete
  127. विद्यार्थी को इकाई-दहाई का ज्ञान नहीं रहा होगा और स्थानीय मान के बारे में बताया जाना है।

    ReplyDelete
  128. The student did not have knowledge of unit, tens and hundred place value. The concept should be made cleared through the practice of number of questions.

    ReplyDelete
  129. छात्र को ईकाई, दहाई ,सैकड़ा का ज्ञान नहीं था। स्थानीय मान का ज्ञान नहीं था।

    ReplyDelete
  130. बच्चे में इकाई दहाई की समझ का अभाव है

    ReplyDelete
  131. विद्यार्थी को गणित में जोड़ की अवधारणा का ज्ञान नहीं है।

    ReplyDelete
  132. "स्थानीय मान"अवधारणात्मक समझ नहीं थी,जैसे- इकाई, दहाई, स्थानीय मान।E, L, P, S का उपयोग करना प्रभावकारी होगा।

    ReplyDelete
  133. ईकाई दहाई का ज्ञान नहीं था

    ReplyDelete
  134. बहुत बच्चे ऐसे परिवेश से आते है, जिन्हे बहुत कुछ आते हुए भी प्रदर्शित नहीं कर पाते. चूंकि इकाई, दहाई, सैकड़ा की अवधारणा कक्षा 3 से ही सिखाई एवं पढ़ाई जाती है.

    ReplyDelete
  135. बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई का ज्ञान नहीं है इसलिए पहले बच्चों को स्थानीय मान और इकाई दहाई का ज्ञान कराना आवश्यक है तब इस प्रकार के प्रश्न दिए जाएं।

    ReplyDelete
  136. बच्चे को स्थानीय मान का ज्ञान नहीं है।
    सर्वप्रथम बच्चे को स्थानीय मान की जानकारी दी जाय।

    ReplyDelete
  137. अभी बच्चे की स्थानीय मान की समझ स्पष्ट नहीं हो पायी है अर्थात इकाई को इकाई के साथ ही जोडा जाता बच्चा यह नहीं समझ पाया अतःस्थानीय मान संबधित समझ को स्पष्ट किया जाना आवश्यक है फिर बच्चा ऐसी गलतिया कम करेगा या नहीं करेगा

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 3 - गतिविधि 2: स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियाँ

मॉड्यूल 2 - गतिविधि 2 : व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

Module 6- Activity 4: The Memory Lane