मॉड्यूल 9 - गतिविधि 5: विचार करें

A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

Comments

  1. चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए

      Delete
    2. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे

      Delete
    3. Baccho ko lambai chudai ka gayan kara ke

      Delete
    4. वैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।

      Delete
    5. All children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem.

      Delete
    6. Bacchon ko length or breath ka gayan kara kar

      Delete
    7. चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

      Delete
    8. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    9. Om Prakash Pandey बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    10. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    11. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    12. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    13. सबसे पहले गणित सभी तर्क के बारे में है। बच्चों को एक आयत के क्षेत्र को जानना चाहिए जो कि है
      2 (l + b)। शिक्षक को उन्हें कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहिए कि आयत के क्षेत्र को कैसे निकालना है और फिर वह दिखा देना चाहिए

      Delete
    14. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए

      Delete
    15. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए लंबाई और चौड़ाई के भी ज्ञान कराना चाहिए I

      Delete
    16. Knowledge of length breath.

      Delete
    17. Bachho ko tlm k madhyam se lambai aur chodai ki avdharna spasth krni chahiye

      Delete
    18. आयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे

      Delete
    19. कान्सेप्त को क्लायर कर TLM के द्वारा संज्ञान पाल्यों को करायेंगे
      R k singh chauhan

      Delete
    20. कान्सेप्त को क्लायर कर TLM के द्वारा संज्ञान पाल्यों को करायेंगे
      R k singh chauhan

      Delete
    21. कान्सेप्त को क्लायर कर TLM के द्वारा संज्ञान पाल्यों को करायेंगे
      R k singh chauhan

      Delete
    22. आयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे

      Delete
    23. आयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे

      Delete

    24. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।

      Delete

    25. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    26. बच्चो को TLM के माध्यम से जानकारी त्रिभुज कोण आयत वर्ग का ज्ञान कराया जाए

      Delete
    27. वैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।

      Delete
    28. S.N.MISHRA
      TGT PHE
      KV ALIGANJ LUCKNOW

      बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
      इस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।

      Delete
    29. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे

      Delete
    30. बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
      इस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।

      Delete
    31. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete

    32. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    33. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और उसकी लम्बाई चौड़ाई का पूर्व ज्ञान नहीं था उन्हें टी एल एम अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को किलियर करना चाहिए

      Delete
    34. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
    35. पहले बच्चों को लम्बाई और चौड़ाई के बारे में बताएंगे ।

      Delete
    36. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    37. Sudhir kesharwani

      प्रश्न को हल कर के बच्चो को बताया जाएगा और बच्चो को आयत और परिमाप कि सारी जानकारी दी जाएगी

      Delete
    38. Balak Balika ko aayat aur uske chetrafal aur lambai chaudai ka gyan Nahin Hai unhen tlm AVN Adhik se Adhik udaharan dekar concept ko spasht karna chahie

      Delete
    39. बच्चों को आयत की लम्बाई व चोडाई द्वारा क्षेत्रफल व परिमाप निकालना टी.अल अम द्वारा सिखाना।

      Delete
    40. बच्चों को लंबाई चौड़ाई यानी की आयत का क्षेत्रफल निकालने का अच्छे से तरीका समझाएंगे उन्हें उनके आसपास की चीजों से क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इस प्रकार बच्चे जब आयत का क्षेत्रफल निकालना सीख जाएंगे तब उसके पश्चात उन्हें समस्या की तरफ लेकर चलेंगे

      Delete
    41. Bacchon ko aayat aur uska kshetrafal aur lambai tatha ka gyan Nahin Hai unhen tlm AVN Adhik se Adhik udaharan dekar Kaun saptco spasht karna chahie

      Delete
    42. इस तरह की समस्या पर बच्चों के विचार सुनकर उन्हें एक छोटी किताब और एक बड़ी किताब की सहायता से समझाकर सरल सुलभ तरीके से समझाएंगे।

      Delete
    43. बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
      इस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।

      Delete
    44. बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
      इस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।

      Delete
    45. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

      Delete
  2. वैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. वैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।

      Delete
    2. .उन्हें सोचने के लिए समय देना चाहिए | विद्यार्थियों के चिंतन और भागीदारी को प्रेरित करने के लिए कक्षा में प्रश्नों का अनेक तरीकों का उपयोग किया जा सकता है और उसे ज्यादा प्रभावी तरीके से बनाया जा सकता है।

      Delete
    3. विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे

      Delete
    4. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    5. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    6. All children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem.

      Delete
    7. बच्चों को चिंतन करने का समय मिलना चाहिए

      Delete
    8. बच्चों को लंबाई और चौड़ाई का ज्ञान नहीं था एक शिक्षक को चाहिए कि लंबाई और चौड़ाई का ज्ञान कराते हुए बच्चों को आयत के क्षेत्रफल की अवधारणा स्पष्ट रूप से समझाते हुए उन्हें बताएं कि आयत की लंबाई बढ़ने से और चौड़ाई घटने से आयत का क्षेत्रफल किस प्रकार कम हो जाता है यह एक शिक्षक को बच्चों के समक्ष स्पष्ट करना चाहिए।

      Delete
    9. बच्चों को पहले आयत के कोनसैपट को अच्छी प्रकार समझा कर उन्हें सही टी एल एम् का प्रयोग कर स्वयं करके सीखने को कह कर अपने दिशा निर्देशन में हल करने को कहें।

      Delete
    10. मुझे ऐसा लगता है कि हमें बच्चों को सीधे उत्तर न बताकर अवधारणा को स्पष्ट कर चर्चा या फिर स्वयं करके सीखने को प्रोत्साहित करना चाहिए।

      Delete
    11. मुझे ऐसा लगता है कि हमें बच्चों को सीधे उत्तर न बताकर अवधारणा को स्पष्ट कर चर्चा या फिर स्वयं करके सीखने को प्रोत्साहित करना चाहिए।

      Delete
    12. बच्चों को लंबाई चौड़ाई यानी की आयत का क्षेत्रफल निकालने का अच्छे से तरीका समझाएंगे उन्हें उनके आसपास की चीजों से क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इस प्रकार बच्चे जब आयत का क्षेत्रफल निकालना सीख जाएंगे तब उसके पश्चात उन्हें समस्या की तरफ लेकर चलेंगे

      Delete
  3. Students don't have the knowledge of area. Firstly I explain them what is area by activities,board ,vedioes....
    After that they know themselves what's wrong.

    ReplyDelete
  4. KIRAN DHAKA GPS KABRI PANIPAT. पहले बच्चों को क्षेत्रफल का ज्ञान करवाना पड़ेगा।

    ReplyDelete
  5. बच्चो को आयत का क्षेत्रफल निकालने के बारे मे समझाया जाए

    ReplyDelete
  6. सबसे पहले बच्चों को क्षेत्रफल का ज्ञान करवाना पड़ेगा।

    ReplyDelete
  7. Bachchon ko board per samjhakar unki problem ko door kia jaayega, tabhi bachche sahi tarike se solve ker skeinge.

    ReplyDelete
  8. छात्रों को इकाई दहाई का ज्ञान नहीं है

    ReplyDelete
  9. Involvement of students is good. They are expressing their views. They must be tought the formula of area then ask them to tell the aswer.

    ReplyDelete
  10. Bachon ki Saha bhagita avhi hai.unhe pahle .formula ko pratyaksh modle se samjhayenge

    ReplyDelete
  11. Is tarah ka ek do sawal ko ghata badhakar jo parinam aega wo dena chahiye

    ReplyDelete
  12. We can explain with different types of activities like.. animated video, photos explain briefly then the student should answer

    ReplyDelete
    Replies
    1. गतिविधि द्वारा बच्चों को आयत की लम्बाई , चौड़ाई और क्षेत्रफल की जानकारी कराएंगे ।

      Delete
  13. बच्चो को यह प्रक्रिया प्रयोग करके समझाना होगा.

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
    2. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      Delete
  14. गतिविधि 5 में पर्यावरण एवं एक झील के बारे में जो कहा गया है वह उसमें मेंढक और मछली की दोस्ती को देखते हुए जब संकट काल आता है तब कैसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए इस विषय पर मेंढक ने जो है अपने बचाव के लिए दो एक तालाब से दूसरे कला झील में चला गया मछलियों ने युक्तियों के बारे में कहा और वह मछलियां वहां से जाने को तैयार नहीं लेकिन कुछ मछलियां और जाल में फंस जाती है लेकिन ऐसी दो मछलियां जो अपने जाल जाल में नहीं पहुंच पाती है उन मशीनों को युक्तियों का पता अपनी कमजोरियों का पता था इसलिए उस जाल में नहीं पाती है ऐसी कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है यह बच्चों को हमें अवगत कराना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. गतिविधि 5 में पर्यावरण एवं एक झील के बारे में जो कहा गया है वह उसमें मेंढक और मछली की दोस्ती को देखते हुए जब संकट काल आता है तब कैसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए इस विषय पर मेंढक ने जो है अपने बचाव के लिए दो एक तालाब से दूसरे कला झील में चला गया मछलियों ने युक्तियों के बारे में कहा और वह मछलियां वहां से जाने को तैयार नहीं लेकिन कुछ मछलियां और जाल में फंस जाती है लेकिन ऐसी दो मछलियां जो अपने जाल जाल में नहीं पहुंच पाती है उन मशीनों को युक्तियों का पता अपनी कमजोरियों का पता था इसलिए उस जाल में नहीं पाती है ऐसी कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है यह बच्चों को हमें अवगत कराना चाहिए

      Delete
  15. लंबाई और चौड़ाई मान कर क्षेत्रफल निकाल कर बताएंगे

    ReplyDelete
  16. .उन्हें सोचने के लिए समय देना चाहिए | विद्यार्थियों के चिंतन और भागीदारी को प्रेरित करने के लिए कक्षा में प्रश्नों का अनेक तरीकों का उपयोग किया जा सकता है और उसे ज्यादा प्रभावी तरीके से बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  17. Again make them understand the concept

    ReplyDelete
  18. बच्चों को सही उत्तर बताना चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए

    ReplyDelete
  19. बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे

    ReplyDelete
  20. First of all maths is all about logic. Children should know the area of a rectangle that is
    2(l+b).The teacher should explain them with few example how to take out area of rectangle and then she should ask them to do this Sum again so that they may understand the concept of doing this sum.

    ReplyDelete
  21. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए

    ReplyDelete
  22. concept should be clear and we should give example to them so that they clear concept

    ReplyDelete
  23. concept should be clear and we should give example to them so that they clear this concept.

    ReplyDelete
  24. ICT concept should be important to our today's education syllabus.

    ReplyDelete
  25. Concept of place value is not clear to the student and enough practice is needed .

    ReplyDelete
  26. November 2020 at 19:09
    बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. We would like to do different types of projects work by the students

      Delete
  27. बच्चो को यह प्रक्रिया प्रयोग करके समझाना होगा

    ReplyDelete
  28. 1. Teeno vidhyarthi A, B aur C ko alag- alag 5 cm. Lambai ka aur 3 cm Chaudai ka aayat banana ke liye kaha jaye.
    2. Ab unhe is aayat ke anusar paimane me 1 cm ki naap lekar pore aayat ko 1 cm ke vargon me vibhajit karne ko kaha jaye.
    3. Ab poore aayat me 1 cm. ke kul kitne Varga hain ginne ko Kahen.
    4. Bachhe 15 varg batayenge.

    5. Samasya ke anusar lambai me 1 cm kam karne ko kaha gaya hai isliye aayat ke upar ya neeche wali taraf se 1 cm. Lambai mita den.
    6. Ab aayat ki chaudayi me 1 cm. Lambai bada den. Aur nayi badi chaudayi me 1 cm. Ke vary bhi banana de.

    7.Ab nayi vimaon se bane aayat ke andar bane 1 cm. ke varg ko kul sankhya ko vidhyarthiyon se ginne ko kahen.

    8.Vidhyarthi kul16 vary jawab dengue.

    9. Ab aap bachhon se pooch sakte hai ke pahle wale aayat me 1 cm. Naap wale 15 varg the aur naye aayat me 16 varg to kaun se aayat ka kshetrafal adhik hai.
    10. Vidhyarthi swayam uttar de dengue.

    ReplyDelete
  29. विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है टी एल एम के माध्यम से इस कंसेप्ट को क्लियर करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।

    ReplyDelete
  30. बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे

    ReplyDelete
  31. सर्वप्रथम क्षेत्रफल की जानकारी दी जायेगी एवं शिक्षण सहायक सामग्री का प्रयोग भी किया जायेगा

    ReplyDelete

  32. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे

    ReplyDelete
  33. 1. Teeno vidhyarthi A, B aur C ko alag- alag 5 cm. Lambai ka aur 3 cm Chaudai ka aayat banana ke liye kaha jaye.
    2. Ab unhe is aayat ke anusar paimane me 1 cm ki naap lekar pore aayat ko 1 cm ke vargon me vibhajit karne ko kaha jaye.
    3. Ab poore aayat me 1 cm. ke kul kitne Varga hain ginne ko Kahen.
    4. Bachhe 15 varg batayenge.

    5. Samasya ke anusar lambai me 1 cm kam karne ko kaha gaya hai isliye aayat ke upar ya neeche wali taraf se 1 cm. Lambai mita den.
    6. Ab aayat ki chaudayi me 1 cm. Lambai bada den. Aur nayi badi chaudayi me 1 cm. Ke vary bhi banana de.

    7.Ab nayi vimaon se bane aayat ke andar bane 1 cm. ke varg ko kul sankhya ko vidhyarthiyon se ginne ko kahen.

    8.Vidhyarthi kul16 vary jawab dengue.

    9. Ab aap bachhon se pooch sakte hai ke pahle wale aayat me 1 cm. Naap wale 15 varg the aur naye aayat me 16 varg to kaun se aayat ka kshetrafal adhik hai.
    10. Vidhyarthi swayam uttar de dengue.

    ReplyDelete
  34. बच्चो में मापन का ज्ञान नही है इसलिए उन्हें हम t.l.m के द्वारा बतायेगे।

    ReplyDelete
  35. U.P.S NAI BAZAR, BHADOHI
    HM:FARKHANDA RASHID KHAN
    गतिविधि 5 में पर्यावरण एवं एक झील के बारे में जो कहा गया है वह उसमें मेंढक और मछली की दोस्ती को देखते हुए जब संकट काल आता है तब कैसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए इस विषय पर मेंढक ने जो है अपने बचाव के लिए दो एक तालाब से दूसरे कला झील में चला गया मछलियों ने युक्तियों के बारे में कहा और वह मछलियां वहां से जाने को तैयार नहीं लेकिन कुछ मछलियां और जाल में फंस जाती है लेकिन ऐसी दो मछलियां जो अपने जाल जाल में नहीं पहुंच पाती है उन मशीनों को युक्तियों का पता अपनी कमजोरियों का पता था इसलिए उस जाल में नहीं पाती है ऐसी कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है यह बच्चों को हमें अवगत कराना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे को आयत के क्षेत्रफल व लंबाई व चौड़ाई के बारे में ज्ञान कराना चाहिए

      Delete
  36. Murt aur amurt cheezo aur gatividhi ki sahayata se bachon ko khestrafal, lambai aur chudai ka gyan denge aur di gyi samasya ko gatividhi dwara karwayenge jisse bache khud hi uttar dene m sakhsham honge aur unk concept bhi clear honge

    ReplyDelete
  37. विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है टी एल एम के माध्यम से इस कंसेप्ट को क्लियर करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।

    ReplyDelete
  38. LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA (MAU)
    All children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem.

    ReplyDelete
  39. Pramof Kumar :
    Bachcho ko ayat ki gatividhi tlm ke madhyam se samjhaenge jisse ve aayat par adharit sankriao ko sahi dhang se kar pae.

    ReplyDelete
  40. Pramod Kumar:
    Bachcho ko ayat ki gatividhi tlm ke madhyam se samjhaenge jisse ve aayat par adharit sankriao ko sahi dhang se kar pae.

    ReplyDelete
  41. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे

    ReplyDelete
  42. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  43. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते .

    ReplyDelete
  44. बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगेl

    ReplyDelete
  45. बच्चों को अपने-अपने निष्कर्ष को सिद्ध करने को कहेंगे। उपलब्ध साधनों से आयत के क्षेत्रफल निकालने की गतिविधियों जैसे विद्यालय के कमरों का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इसके साथ ही कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके भी क्षेत्रफल निकालने को कहेंगे। अन्त में बच्चों से कहेंगे कि अब आप पुनः पहले वाले प्रश्न का जवाब बताएं। इस प्रकार बच्चे स्वयं सही निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे।

    ReplyDelete
  46. बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगेl

    ReplyDelete
  47. सबसे पहले बच्चों को वस्तुओं को मापन बताना पड़ेगा जब मापन का ज्ञान हो जायेगा तब उनको लम्बाई , चौड़ाई के बारे भी ज्ञात हो जायेगा और इस प्रकार उन्हें क्षेत्रफल के बारे सन्दर्भ साफ होगा ।

    ReplyDelete
  48. मापन का concept समझाना बहुत जरूरी है सबसे पहले जब मापना आ जाएगा तो सब समझ आ जाएगा ।

    ReplyDelete
  49. बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे

    ReplyDelete
  50. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  51. Bachcho ko lambai avm chaudai ka Gyan karake

    ReplyDelete

  52. सबसे पहले बच्चों को वस्तुओं को मापन बताना पड़ेगा जब मापन का ज्ञान हो जायेगा तब उनको पुस्तक, मेज़ आदि के उदाहरण से लम्बाई , चौड़ाई के बारे में बताया जाए।इस प्रकार उन्हें क्षेत्रफल के बारे सन्दर्भ साफ होगा ।

    ReplyDelete
  53. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  54. बच्चों को आयत ओर उसका चेत्रफल ओर लम्बाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है ।सहायक सामग्री का अधिक प्रयोग करने की आवश्यकता है।

    ReplyDelete
  55. विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे

    ReplyDelete
  56. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    उदाहरण:- बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कक्षा-कक्ष का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कक्षा के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

      उदाहरण:- बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कक्षा-कक्ष का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कक्षा के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे

      Delete
  57. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  58. विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे

    ReplyDelete
    Replies

    1. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे

      Delete
  59. हम बच्चों से यह पूछेंगे कि वह बे किस आधार पर अपना उत्तर दे रहे हैं और बारी-बारी से तीनों बच्चों का विचार सुनेंगे और फिर तीनों बच्चों को बैठाकर गतिविधि केआधार पर इस कांसेप्ट को क्लियर करेंगे

    ReplyDelete
  60. बच्चों को आयत का क्षेत्रफल निकालने के बारे में समझाना चाहिए।

    ReplyDelete

  61. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए ।।
    मनसा कुमारी राठौर शिक्षामित्र

    ReplyDelete
    Replies
    1. ICT concept should be important to our today's education syllabus .

      Delete
  62. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को लंबाई चौड़ाई यानी की आयत का क्षेत्रफल निकालने का अच्छे से तरीका समझाएंगे उन्हें उनके आसपास की चीजों से क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इस प्रकार बच्चे जब आयत का क्षेत्रफल निकालना सीख जाएंगे तब उसके पश्चात उन्हें समस्या की तरफ लेकर चलेंगे

      Delete
  63. बच्चों को आयत की लम्बाई चौड़ाई की अवधारणा को समझना चाहिए तथा आयत के क्षेत्र फल की अवधारणा को समझना चाहिए था। अध्यापक
    को टी, एल,एम के माध्यम से तथा गतिविधियों के माध्यम से पाठ्यवस्तु को स्पष्ट करना चाहिए।

    ReplyDelete
  64. विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे

    ReplyDelete
  65. सबसे पहले बच्चों को क्षेत्रफल का ज्ञान करवाना पड़ेगा

    ReplyDelete
  66. टी. यल. यम. तथा आई. सी. टी. का प्रयोग करके दोनों को समझायेंगे।

    ReplyDelete
  67. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  68. Bachcho ko ayat ke kshetrafal ka concept clear krna chahiye aur example se bhi samjha sakte he.Tlm and ict se bhi samajh vishit kr sakte he.

    ReplyDelete
  69. TLM और ग्राफ पेपर के द्वारा इसके लिए अनेक प्रकार की गतिविधियां की जा सकती है जिससे बच्चा यह समझ सके कि लंबाई और चौड़ाई बढ़ने या घटने पर उसके क्षेत्रफल में क्या अंतर होता है

    ReplyDelete
  70. NEERAJ KUMAR SINGH PS MAIDHI SADAR CHANDAULI. UP.
    according to the answer of Students. It appears that they have no idea of area. First of all I explain area and it's increasing and decreasing order.

    ReplyDelete
  71. छात्रों को आयत तथा उसका क्षेत्रफल एवं लंबाई चौड़ाई का समुचित ज्ञान नहीं है ।शिक्षार्थियों को गतिविधि के माध्यम से आयत का क्षेत्रफल ज्ञान कराना सिखाना होगा ।जैसे कि अपने कक्षा -कक्ष की क्षेत्रफल की लंबाई -चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे। इस प्रकार छात्र बहुत ही सहज और सरलता से आयत का क्षेत्रफल निकालना समझ जाएंगे।

    ReplyDelete
  72. A ने कहा, 'यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है । B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा'। इस स्थिति को संभालने केलिए प्रत्यक्ष विधि के सिद्धांतों के अनुरूप आयत संबंधी क्रियाकलापों से छात्रों को इसकी विभिन्न मुद्राओं से परिचय कराएँगे । जिससे छात्र स्वयं अपना प्रश्न हल कर सही उत्तर जानने में समर्थ होंगे।

    डॉ० बी .पी. मिश्र
    डीपीएस विन्ध्यनगर सिंगरौली म.प्र.

    ReplyDelete
  73. सबसे पहले गणित सभी तर्क के बारे में है। बच्चों को एक आयत के क्षेत्र को जानना चाहिए जो कि है
    2 (l + b)। शिक्षक को उन्हें कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहिए कि आयत के क्षेत्र को कैसे निकालना है और फिर वह दिखा देना चाहिए

    ReplyDelete
  74. सबसे पहले तो उन्हे ( A,B,Cको ) आयत के बारें मे पूछेगें कि वो आयत के बारे में क्या जानते है ( पूर्व ज्ञान ) पर चर्चा करेंगें फिर उस समय उपलब्ध TLM का उपयोग करते हुए गतिविधियों के माध्यम से concept समझाएगें और हम उसकी समझने मे मदद करेगें ।

    ReplyDelete
  75. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए

    ReplyDelete
  76. सबसे पहले गणित सभी तर्क के बारे में है। बच्चों को एक आयत के क्षेत्र को जानना चाहिए जो कि है
    2 (l + b)। शिक्षक को उन्हें कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहिए कि आयत के क्षेत्र को कैसे निकालना है और फिर वह दिखा देना चाहिए

    ReplyDelete
  77. बच्चों को आयत के ल 0, चौ 0एवं उसके क्षेत्रफल निकालने की अवधारणा को स्पष्ट करते हुए, उन्हें स्पष्ट प्रतिफल से अवगत कराएंगे.

    ReplyDelete
  78. इस प्रकार के प्रशिक्षण, शिक्षकों के हित में बहुत अच्छा पहल है,इससे शिक्षक तो लाभान्वित होंगे ही साथ ही बच्चों की समझ बढ़ाने में सहायता मिलेगा.

    ReplyDelete
  79. Bachho ko length or breath ka gyan kara kar

    ReplyDelete
  80. बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे

    ReplyDelete
  81. बच्चों को आयत उसका क्षेत्रफल और लम्बाई एवम् चौड़ाई का सम्यक् ज्ञान नही है उसे ELPS के सिद्धांत के आधार पर गणित सिखाया जाए तथा उन्हें क्षेत्रफल सीखने के पर्याप्त अभ्यास कराए जायें तब बे आयत की अवधारणा को अच्छी तरह से समझ पाएंगे ।

    ReplyDelete
  82. बच्चों को आयत ,क्षेत्रफल, लम्बाई एवम् चौड़ाई का पूर्वग्यान नहीं है उन्हें ELPS के सिद्धांत के आधार पर आयत सिखाया जाए आयत की अवधारणा को क्लीयर किया जाए तथा उन्हें अभ्यास के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँ।

    ReplyDelete
  83. बच्चों को आयत ,क्षेत्रफल, लम्बाई एवम् चौड़ाई का पूर्वज्ञान नहीं है उन्हें ELPS के सिद्धांत के आधार पर आयत सिखाया जाए आयत की अवधारणा को क्लीयर किया जाए तथा उन्हें स्वयं करके सीखने के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँ।

    ReplyDelete
  84. बच्चों को आयत के क्षेत्रफल का कोन्सेप्ट क्लीअर नहीं है, इसलिए पहले क्षेत्रफल क्या होता है? कैसे निकाला जाता है? ये समझाएंगे।
    इसके अलावा इस स्थिति को संभालने के लिए प्रत्यक्ष विधि के सिद्धांतों के अनुरूप आयत सम्बन्धी क्रिया कलापों से छात्रों को इसकी विभिन्न मुद्राओं से परिचय कराएंगे। जिससे छात्र स्वयं अपना प्रश्न हल कर सही उत्तर जानने में समर्थ होंगे।
    सुभाष बाबू

    ReplyDelete
  85. बच्चों को आयत के क्षेत्रफल की अवधारणा की समझ नहीं है, इसलिए पहले क्षेत्रफल क्या होता है? कैसे निकाला जाता है? ये समझाएंगे। इसके लिए A,BऔरCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों को गतिविधी के माध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर प्रदान करेंगे ।

    ReplyDelete
  86. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bacchon ko aayat ka kshetrafal ka sangya nahin hai mitti ke madhyam se unka concept Kiya karaya hai

      Delete
  87. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।

    ReplyDelete
  88. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।

    ReplyDelete
  89. बच्चों को सबसे पहले आयत क्या है यह बताना होगा,उसके बाद उसका क्षेत्रफ़ल निकालना सिखाना चाहिए। उन्हें T L M की सहायता से अच्छी तरह सिखाया जा सकता है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को आयत और क्षेत्रफल का कंसेप्ट क्लियर करा कर उसके बाद यह सब सवाल करने को देंगे होंगे होंगे

      Delete
    2. बच्चों को आयत और क्षेत्रफल का कंसेप्ट क्लियर करा कर उसके बाद यह सब सवाल करने को देंगे होंगे होंगे

      Delete
    3. बच्चों को आयत और क्षेत्रफल का कंसेप्ट क्लियर करा कर उसके बाद यह सब सवाल करने को देंगे होंगे होंगे

      Delete
  90. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  91. पहले हम क्षेत्रफल की अवधारणा बताएंगे फिर छोटे छोटे cubes (TLM) की मदद से आयत एवं वर्ग का क्षेत्रफल पर भुजा कम या अधिक करने पर पड़ने वाले प्रभाव को स्पष्ट करेंगे।

    ReplyDelete
  92. गतिविधि तथा टी एल एम् द्वारा बच्चों को आयत की लम्बाई चौड़ाई और क्षेत्र फल की जानकारी देंगे ।

    ReplyDelete
  93. गतिविधि तथा टी एल एम् द्वारा बच्चों को आयत की लम्बाई चौड़ाई और क्षेत्र फल की जानकारी देंगे ।

    ReplyDelete
  94. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  95. रमाकांत तिवारी अमेठी

    बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  96. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए

    ReplyDelete
  97. इस स्थिति को संभालने के लिए हम बच्चों को लंबाई, चौड़ाई तथा आयात के क्षेत्रफल से सम्बंधित जानकारी गतिविधियों के माध्यम से देंगे।

    ReplyDelete
  98. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम के माध्यम से एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।

    ReplyDelete
  99. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे

    ReplyDelete
  100. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।

    ReplyDelete
  101. बच्चो को एक्टिविटी करके दिखाये ।दोनो का अलग अलग क्षेत्रफल निकाले फिर बताये ।

    ReplyDelete
  102. Bachho को परिमाप और आयत की जानकारी अच्छे से दी जाएगी

    ReplyDelete
  103. बच्चों को आयत का क्षेत्रफल का ज्ञान कराना आवश्यक है

    ReplyDelete
    Replies
    1. ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगेपहले हम क्षेत्रफल की अवधारणा बताएंगे फिर छोटे छोटे cubes (TLM) की मदद से आयत एवं वर्ग का क्षेत्रफल पर भुजा कम या अधिक करने पर पड़ने वाले प्रभाव को स्पष्ट करेंगे

      Delete
    2. Concept should be clear and we should give example to them so thatthey clear this concept.

      Delete
  104. बच्चों को T.L.M के माध्यम से त्रिकोण आयत वर्ग कोण आदि का ज्ञान कराया जाए।

    ReplyDelete
  105. Bacho ko achi tarah padhana chahiye

    ReplyDelete
  106. Do our best in class room so that children can easily teech every question clearly

    ReplyDelete
  107. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
    Riyaz Ahmad

    ReplyDelete
  108. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

    ReplyDelete
  109. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।

    ReplyDelete
  110. बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आया की गतिविधियां जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पोस्ट करेंगे हां याद की गतिविधियां जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे इस कार्य हेतु t.l.m. की भी मदद ली जा सकती है ABCको उस समय सर्व सुलभ प्राप्त सामग्री का उपयोग करने को कहेंगे और तकनीक गतिविधियों के माध्यम से कांसेप्ट समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे ।

    ReplyDelete
  111. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है।
    आयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे।

    ReplyDelete
  112. बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए

    ReplyDelete
  113. क्षितिज नीलिमा


    बच्चों को सर्वप्रथम आयत की आकृति बनाकर लंबाई ,चौड़ाई से अवगत कराना चाहिए | तत्पश्चात आयत के क्षेत्रफल तथा परिमाप के बारे में बताना चाहिए, और साथ ही साथ कुछ उदाहरणों द्वारा समझाने का प्रयास करना चाहिए |

    ReplyDelete
  114. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर समझाना चाहिए।

    ReplyDelete
  115. वैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।--- Vibha sharma P.S 5 Shamli

    ReplyDelete
  116. Aayat k chhetrafal or parimaap ka tlm ki madad se gyan kra k

    ReplyDelete
  117. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।

    ReplyDelete
  118. Students should know the concept of length and breadth.

    ReplyDelete

  119. बच्चों को आयत ,क्षेत्रफल, लम्बाई एवम् चौड़ाई का पूर्वज्ञान नहीं है उन्हें ELPS के सिद्धांत के आधार पर आयत सिखाया जाए आयत की अवधारणा को स्पष्ट किया जाए तथा उन्हें अभ्यास के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँ।

    ReplyDelete
  120. बच्चों को टी. एल एम की मदद से लम्बाई. चौड़ाई के बारे मै सिखाएंगे

    ReplyDelete
  121. बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करेंगे।बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
    इस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।

    ReplyDelete
  122. All children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem. Do our best in class room so that children can easily teech every question clearly. Explaining the concept of extracting the rectangle, square and its area, the children will be made aware of the clear result.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 3 - गतिविधि 2: स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियाँ

मॉड्यूल 2 - गतिविधि 2 : व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

Module 6- Activity 4: The Memory Lane