मॉड्यूल 9 - गतिविधि 5: विचार करें
A ने कहा, ‘यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है '। B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा ’। आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे?
चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
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ReplyDeleteबच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए
DeleteABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे
DeleteBaccho ko lambai chudai ka gayan kara ke
Deleteवैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।
DeleteAll children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem.
DeleteBacchon ko length or breath ka gayan kara kar
Deleteचिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
DeleteOm Prakash Pandey बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
Deleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteसबसे पहले गणित सभी तर्क के बारे में है। बच्चों को एक आयत के क्षेत्र को जानना चाहिए जो कि है
Delete2 (l + b)। शिक्षक को उन्हें कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहिए कि आयत के क्षेत्र को कैसे निकालना है और फिर वह दिखा देना चाहिए
बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए
Deleteबच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए लंबाई और चौड़ाई के भी ज्ञान कराना चाहिए I
DeleteKnowledge of length breath.
DeleteBachho ko tlm k madhyam se lambai aur chodai ki avdharna spasth krni chahiye
Deleteआयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे
Deleteकान्सेप्त को क्लायर कर TLM के द्वारा संज्ञान पाल्यों को करायेंगे
DeleteR k singh chauhan
कान्सेप्त को क्लायर कर TLM के द्वारा संज्ञान पाल्यों को करायेंगे
DeleteR k singh chauhan
कान्सेप्त को क्लायर कर TLM के द्वारा संज्ञान पाल्यों को करायेंगे
DeleteR k singh chauhan
आयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे
Deleteआयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे
Delete
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
बच्चो को TLM के माध्यम से जानकारी त्रिभुज कोण आयत वर्ग का ज्ञान कराया जाए
Deleteवैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।
DeleteS.N.MISHRA
DeleteTGT PHE
KV ALIGANJ LUCKNOW
बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
इस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।
ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे
Deleteबच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
Deleteइस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
Delete
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और उसकी लम्बाई चौड़ाई का पूर्व ज्ञान नहीं था उन्हें टी एल एम अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को किलियर करना चाहिए
Deleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteपहले बच्चों को लम्बाई और चौड़ाई के बारे में बताएंगे ।
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
DeleteSudhir kesharwani
Deleteप्रश्न को हल कर के बच्चो को बताया जाएगा और बच्चो को आयत और परिमाप कि सारी जानकारी दी जाएगी
Balak Balika ko aayat aur uske chetrafal aur lambai chaudai ka gyan Nahin Hai unhen tlm AVN Adhik se Adhik udaharan dekar concept ko spasht karna chahie
Deleteबच्चों को आयत की लम्बाई व चोडाई द्वारा क्षेत्रफल व परिमाप निकालना टी.अल अम द्वारा सिखाना।
Deleteबच्चों को लंबाई चौड़ाई यानी की आयत का क्षेत्रफल निकालने का अच्छे से तरीका समझाएंगे उन्हें उनके आसपास की चीजों से क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इस प्रकार बच्चे जब आयत का क्षेत्रफल निकालना सीख जाएंगे तब उसके पश्चात उन्हें समस्या की तरफ लेकर चलेंगे
DeleteBacchon ko aayat aur uska kshetrafal aur lambai tatha ka gyan Nahin Hai unhen tlm AVN Adhik se Adhik udaharan dekar Kaun saptco spasht karna chahie
Deleteइस तरह की समस्या पर बच्चों के विचार सुनकर उन्हें एक छोटी किताब और एक बड़ी किताब की सहायता से समझाकर सरल सुलभ तरीके से समझाएंगे।
Deleteबच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
Deleteइस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।
बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
Deleteइस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।
यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
Deleteवैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।
ReplyDeleteवैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।
Delete.उन्हें सोचने के लिए समय देना चाहिए | विद्यार्थियों के चिंतन और भागीदारी को प्रेरित करने के लिए कक्षा में प्रश्नों का अनेक तरीकों का उपयोग किया जा सकता है और उसे ज्यादा प्रभावी तरीके से बनाया जा सकता है।
Deleteविद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
DeleteAll children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem.
Deleteबच्चों को चिंतन करने का समय मिलना चाहिए
Deleteबच्चों को लंबाई और चौड़ाई का ज्ञान नहीं था एक शिक्षक को चाहिए कि लंबाई और चौड़ाई का ज्ञान कराते हुए बच्चों को आयत के क्षेत्रफल की अवधारणा स्पष्ट रूप से समझाते हुए उन्हें बताएं कि आयत की लंबाई बढ़ने से और चौड़ाई घटने से आयत का क्षेत्रफल किस प्रकार कम हो जाता है यह एक शिक्षक को बच्चों के समक्ष स्पष्ट करना चाहिए।
Deleteबच्चों को पहले आयत के कोनसैपट को अच्छी प्रकार समझा कर उन्हें सही टी एल एम् का प्रयोग कर स्वयं करके सीखने को कह कर अपने दिशा निर्देशन में हल करने को कहें।
Deleteमुझे ऐसा लगता है कि हमें बच्चों को सीधे उत्तर न बताकर अवधारणा को स्पष्ट कर चर्चा या फिर स्वयं करके सीखने को प्रोत्साहित करना चाहिए।
Deleteमुझे ऐसा लगता है कि हमें बच्चों को सीधे उत्तर न बताकर अवधारणा को स्पष्ट कर चर्चा या फिर स्वयं करके सीखने को प्रोत्साहित करना चाहिए।
Deleteबच्चों को लंबाई चौड़ाई यानी की आयत का क्षेत्रफल निकालने का अच्छे से तरीका समझाएंगे उन्हें उनके आसपास की चीजों से क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इस प्रकार बच्चे जब आयत का क्षेत्रफल निकालना सीख जाएंगे तब उसके पश्चात उन्हें समस्या की तरफ लेकर चलेंगे
DeleteGood but disturbing
ReplyDeleteVery nice
ReplyDeleteStudents don't have the knowledge of area. Firstly I explain them what is area by activities,board ,vedioes....
ReplyDeleteAfter that they know themselves what's wrong.
KIRAN DHAKA GPS KABRI PANIPAT. पहले बच्चों को क्षेत्रफल का ज्ञान करवाना पड़ेगा।
ReplyDeleteबच्चो को आयत का क्षेत्रफल निकालने के बारे मे समझाया जाए
ReplyDeleteसबसे पहले बच्चों को क्षेत्रफल का ज्ञान करवाना पड़ेगा।
ReplyDeleteBachchon ko board per samjhakar unki problem ko door kia jaayega, tabhi bachche sahi tarike se solve ker skeinge.
ReplyDeleteछात्रों को इकाई दहाई का ज्ञान नहीं है
ReplyDeleteInvolvement of students is good. They are expressing their views. They must be tought the formula of area then ask them to tell the aswer.
ReplyDeleteBachon ki Saha bhagita avhi hai.unhe pahle .formula ko pratyaksh modle se samjhayenge
ReplyDeleteIs tarah ka ek do sawal ko ghata badhakar jo parinam aega wo dena chahiye
ReplyDeleteWe can explain with different types of activities like.. animated video, photos explain briefly then the student should answer
ReplyDeleteगतिविधि द्वारा बच्चों को आयत की लम्बाई , चौड़ाई और क्षेत्रफल की जानकारी कराएंगे ।
Deleteबच्चो को यह प्रक्रिया प्रयोग करके समझाना होगा.
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
Deleteगतिविधि 5 में पर्यावरण एवं एक झील के बारे में जो कहा गया है वह उसमें मेंढक और मछली की दोस्ती को देखते हुए जब संकट काल आता है तब कैसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए इस विषय पर मेंढक ने जो है अपने बचाव के लिए दो एक तालाब से दूसरे कला झील में चला गया मछलियों ने युक्तियों के बारे में कहा और वह मछलियां वहां से जाने को तैयार नहीं लेकिन कुछ मछलियां और जाल में फंस जाती है लेकिन ऐसी दो मछलियां जो अपने जाल जाल में नहीं पहुंच पाती है उन मशीनों को युक्तियों का पता अपनी कमजोरियों का पता था इसलिए उस जाल में नहीं पाती है ऐसी कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है यह बच्चों को हमें अवगत कराना चाहिए
ReplyDeleteगतिविधि 5 में पर्यावरण एवं एक झील के बारे में जो कहा गया है वह उसमें मेंढक और मछली की दोस्ती को देखते हुए जब संकट काल आता है तब कैसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए इस विषय पर मेंढक ने जो है अपने बचाव के लिए दो एक तालाब से दूसरे कला झील में चला गया मछलियों ने युक्तियों के बारे में कहा और वह मछलियां वहां से जाने को तैयार नहीं लेकिन कुछ मछलियां और जाल में फंस जाती है लेकिन ऐसी दो मछलियां जो अपने जाल जाल में नहीं पहुंच पाती है उन मशीनों को युक्तियों का पता अपनी कमजोरियों का पता था इसलिए उस जाल में नहीं पाती है ऐसी कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है यह बच्चों को हमें अवगत कराना चाहिए
Deleteलंबाई और चौड़ाई मान कर क्षेत्रफल निकाल कर बताएंगे
ReplyDelete.उन्हें सोचने के लिए समय देना चाहिए | विद्यार्थियों के चिंतन और भागीदारी को प्रेरित करने के लिए कक्षा में प्रश्नों का अनेक तरीकों का उपयोग किया जा सकता है और उसे ज्यादा प्रभावी तरीके से बनाया जा सकता है।
ReplyDeleteAgain make them understand the concept
ReplyDeleteबच्चों को सही उत्तर बताना चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे
ReplyDeleteFirst of all maths is all about logic. Children should know the area of a rectangle that is
ReplyDelete2(l+b).The teacher should explain them with few example how to take out area of rectangle and then she should ask them to do this Sum again so that they may understand the concept of doing this sum.
बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए
ReplyDeleteconcept should be clear and we should give example to them so that they clear concept
ReplyDeleteconcept should be clear and we should give example to them so that they clear this concept.
ReplyDeleteICT concept should be important to our today's education syllabus.
ReplyDeleteConcept of place value is not clear to the student and enough practice is needed .
ReplyDeleteNovember 2020 at 19:09
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे
We would like to do different types of projects work by the students
Deleteबच्चो को यह प्रक्रिया प्रयोग करके समझाना होगा
ReplyDelete1. Teeno vidhyarthi A, B aur C ko alag- alag 5 cm. Lambai ka aur 3 cm Chaudai ka aayat banana ke liye kaha jaye.
ReplyDelete2. Ab unhe is aayat ke anusar paimane me 1 cm ki naap lekar pore aayat ko 1 cm ke vargon me vibhajit karne ko kaha jaye.
3. Ab poore aayat me 1 cm. ke kul kitne Varga hain ginne ko Kahen.
4. Bachhe 15 varg batayenge.
5. Samasya ke anusar lambai me 1 cm kam karne ko kaha gaya hai isliye aayat ke upar ya neeche wali taraf se 1 cm. Lambai mita den.
6. Ab aayat ki chaudayi me 1 cm. Lambai bada den. Aur nayi badi chaudayi me 1 cm. Ke vary bhi banana de.
7.Ab nayi vimaon se bane aayat ke andar bane 1 cm. ke varg ko kul sankhya ko vidhyarthiyon se ginne ko kahen.
8.Vidhyarthi kul16 vary jawab dengue.
9. Ab aap bachhon se pooch sakte hai ke pahle wale aayat me 1 cm. Naap wale 15 varg the aur naye aayat me 16 varg to kaun se aayat ka kshetrafal adhik hai.
10. Vidhyarthi swayam uttar de dengue.
विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है टी एल एम के माध्यम से इस कंसेप्ट को क्लियर करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे
ReplyDeleteसर्वप्रथम क्षेत्रफल की जानकारी दी जायेगी एवं शिक्षण सहायक सामग्री का प्रयोग भी किया जायेगा
ReplyDelete
ReplyDeleteABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे
1. Teeno vidhyarthi A, B aur C ko alag- alag 5 cm. Lambai ka aur 3 cm Chaudai ka aayat banana ke liye kaha jaye.
ReplyDelete2. Ab unhe is aayat ke anusar paimane me 1 cm ki naap lekar pore aayat ko 1 cm ke vargon me vibhajit karne ko kaha jaye.
3. Ab poore aayat me 1 cm. ke kul kitne Varga hain ginne ko Kahen.
4. Bachhe 15 varg batayenge.
5. Samasya ke anusar lambai me 1 cm kam karne ko kaha gaya hai isliye aayat ke upar ya neeche wali taraf se 1 cm. Lambai mita den.
6. Ab aayat ki chaudayi me 1 cm. Lambai bada den. Aur nayi badi chaudayi me 1 cm. Ke vary bhi banana de.
7.Ab nayi vimaon se bane aayat ke andar bane 1 cm. ke varg ko kul sankhya ko vidhyarthiyon se ginne ko kahen.
8.Vidhyarthi kul16 vary jawab dengue.
9. Ab aap bachhon se pooch sakte hai ke pahle wale aayat me 1 cm. Naap wale 15 varg the aur naye aayat me 16 varg to kaun se aayat ka kshetrafal adhik hai.
10. Vidhyarthi swayam uttar de dengue.
बच्चो में मापन का ज्ञान नही है इसलिए उन्हें हम t.l.m के द्वारा बतायेगे।
ReplyDeleteU.P.S NAI BAZAR, BHADOHI
ReplyDeleteHM:FARKHANDA RASHID KHAN
गतिविधि 5 में पर्यावरण एवं एक झील के बारे में जो कहा गया है वह उसमें मेंढक और मछली की दोस्ती को देखते हुए जब संकट काल आता है तब कैसे अपनी सुरक्षा करनी चाहिए इस विषय पर मेंढक ने जो है अपने बचाव के लिए दो एक तालाब से दूसरे कला झील में चला गया मछलियों ने युक्तियों के बारे में कहा और वह मछलियां वहां से जाने को तैयार नहीं लेकिन कुछ मछलियां और जाल में फंस जाती है लेकिन ऐसी दो मछलियां जो अपने जाल जाल में नहीं पहुंच पाती है उन मशीनों को युक्तियों का पता अपनी कमजोरियों का पता था इसलिए उस जाल में नहीं पाती है ऐसी कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है यह बच्चों को हमें अवगत कराना चाहिए
बच्चे को आयत के क्षेत्रफल व लंबाई व चौड़ाई के बारे में ज्ञान कराना चाहिए
DeleteMurt aur amurt cheezo aur gatividhi ki sahayata se bachon ko khestrafal, lambai aur chudai ka gyan denge aur di gyi samasya ko gatividhi dwara karwayenge jisse bache khud hi uttar dene m sakhsham honge aur unk concept bhi clear honge
ReplyDeleteविद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है टी एल एम के माध्यम से इस कंसेप्ट को क्लियर करते हुए उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।
ReplyDeleteबिल्कुल सही बात।
DeleteLALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA (MAU)
ReplyDeleteAll children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem.
again make them understand the concept
DeletePramof Kumar :
ReplyDeleteBachcho ko ayat ki gatividhi tlm ke madhyam se samjhaenge jisse ve aayat par adharit sankriao ko sahi dhang se kar pae.
Pramod Kumar:
ReplyDeleteBachcho ko ayat ki gatividhi tlm ke madhyam se samjhaenge jisse ve aayat par adharit sankriao ko sahi dhang se kar pae.
ABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteबच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते .
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगेl
ReplyDeleteबच्चों को अपने-अपने निष्कर्ष को सिद्ध करने को कहेंगे। उपलब्ध साधनों से आयत के क्षेत्रफल निकालने की गतिविधियों जैसे विद्यालय के कमरों का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इसके साथ ही कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके भी क्षेत्रफल निकालने को कहेंगे। अन्त में बच्चों से कहेंगे कि अब आप पुनः पहले वाले प्रश्न का जवाब बताएं। इस प्रकार बच्चे स्वयं सही निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे।
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगेl
ReplyDeleteसबसे पहले बच्चों को वस्तुओं को मापन बताना पड़ेगा जब मापन का ज्ञान हो जायेगा तब उनको लम्बाई , चौड़ाई के बारे भी ज्ञात हो जायेगा और इस प्रकार उन्हें क्षेत्रफल के बारे सन्दर्भ साफ होगा ।
ReplyDeleteमापन का concept समझाना बहुत जरूरी है सबसे पहले जब मापना आ जाएगा तो सब समझ आ जाएगा ।
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteBachcho ko lambai avm chaudai ka Gyan karake
ReplyDelete
ReplyDeleteसबसे पहले बच्चों को वस्तुओं को मापन बताना पड़ेगा जब मापन का ज्ञान हो जायेगा तब उनको पुस्तक, मेज़ आदि के उदाहरण से लम्बाई , चौड़ाई के बारे में बताया जाए।इस प्रकार उन्हें क्षेत्रफल के बारे सन्दर्भ साफ होगा ।
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteबच्चों को आयत ओर उसका चेत्रफल ओर लम्बाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है ।सहायक सामग्री का अधिक प्रयोग करने की आवश्यकता है।
ReplyDeleteविद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteउदाहरण:- बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कक्षा-कक्ष का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कक्षा के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
Deleteउदाहरण:- बच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कक्षा-कक्ष का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कक्षा के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteविद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे
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DeleteABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे
हम बच्चों से यह पूछेंगे कि वह बे किस आधार पर अपना उत्तर दे रहे हैं और बारी-बारी से तीनों बच्चों का विचार सुनेंगे और फिर तीनों बच्चों को बैठाकर गतिविधि केआधार पर इस कांसेप्ट को क्लियर करेंगे
ReplyDeleteबच्चों को आयत का क्षेत्रफल निकालने के बारे में समझाना चाहिए।
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ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए ।।
मनसा कुमारी राठौर शिक्षामित्र
ICT concept should be important to our today's education syllabus .
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteबच्चों को लंबाई चौड़ाई यानी की आयत का क्षेत्रफल निकालने का अच्छे से तरीका समझाएंगे उन्हें उनके आसपास की चीजों से क्षेत्रफल निकालना बताएंगे इस प्रकार बच्चे जब आयत का क्षेत्रफल निकालना सीख जाएंगे तब उसके पश्चात उन्हें समस्या की तरफ लेकर चलेंगे
Deleteबच्चों को आयत की लम्बाई चौड़ाई की अवधारणा को समझना चाहिए तथा आयत के क्षेत्र फल की अवधारणा को समझना चाहिए था। अध्यापक
ReplyDeleteको टी, एल,एम के माध्यम से तथा गतिविधियों के माध्यम से पाठ्यवस्तु को स्पष्ट करना चाहिए।
विद्यार्थियों को क्षेत्र मापन संज्ञान नहीं है उनहे टीएलएम से यह कासेप्ट क्लीर करायें गे
ReplyDeleteसबसे पहले बच्चों को क्षेत्रफल का ज्ञान करवाना पड़ेगा
ReplyDeleteटी. यल. यम. तथा आई. सी. टी. का प्रयोग करके दोनों को समझायेंगे।
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteBachcho ko ayat ke kshetrafal ka concept clear krna chahiye aur example se bhi samjha sakte he.Tlm and ict se bhi samajh vishit kr sakte he.
ReplyDeleteTLM और ग्राफ पेपर के द्वारा इसके लिए अनेक प्रकार की गतिविधियां की जा सकती है जिससे बच्चा यह समझ सके कि लंबाई और चौड़ाई बढ़ने या घटने पर उसके क्षेत्रफल में क्या अंतर होता है
ReplyDeleteNEERAJ KUMAR SINGH PS MAIDHI SADAR CHANDAULI. UP.
ReplyDeleteaccording to the answer of Students. It appears that they have no idea of area. First of all I explain area and it's increasing and decreasing order.
छात्रों को आयत तथा उसका क्षेत्रफल एवं लंबाई चौड़ाई का समुचित ज्ञान नहीं है ।शिक्षार्थियों को गतिविधि के माध्यम से आयत का क्षेत्रफल ज्ञान कराना सिखाना होगा ।जैसे कि अपने कक्षा -कक्ष की क्षेत्रफल की लंबाई -चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे। इस प्रकार छात्र बहुत ही सहज और सरलता से आयत का क्षेत्रफल निकालना समझ जाएंगे।
ReplyDeleteA ने कहा, 'यदि आयत की लंबाई 1 से बढ़ाती है और चौड़ाई 1 से कम हो जाती है, तो आयत से घिरा क्षेत्र समान रहता है । B ने कहा 'नहीं, A गलत है क्योंकि नया क्षेत्र बढ़ जाएगा'। C ने कहा नहीं, A और B दोनों गलत हैं, नया क्षेत्र घट जाएगा'। इस स्थिति को संभालने केलिए प्रत्यक्ष विधि के सिद्धांतों के अनुरूप आयत संबंधी क्रियाकलापों से छात्रों को इसकी विभिन्न मुद्राओं से परिचय कराएँगे । जिससे छात्र स्वयं अपना प्रश्न हल कर सही उत्तर जानने में समर्थ होंगे।
ReplyDeleteडॉ० बी .पी. मिश्र
डीपीएस विन्ध्यनगर सिंगरौली म.प्र.
सबसे पहले गणित सभी तर्क के बारे में है। बच्चों को एक आयत के क्षेत्र को जानना चाहिए जो कि है
ReplyDelete2 (l + b)। शिक्षक को उन्हें कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहिए कि आयत के क्षेत्र को कैसे निकालना है और फिर वह दिखा देना चाहिए
सबसे पहले तो उन्हे ( A,B,Cको ) आयत के बारें मे पूछेगें कि वो आयत के बारे में क्या जानते है ( पूर्व ज्ञान ) पर चर्चा करेंगें फिर उस समय उपलब्ध TLM का उपयोग करते हुए गतिविधियों के माध्यम से concept समझाएगें और हम उसकी समझने मे मदद करेगें ।
ReplyDeleteबच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए
ReplyDeleteसबसे पहले गणित सभी तर्क के बारे में है। बच्चों को एक आयत के क्षेत्र को जानना चाहिए जो कि है
ReplyDelete2 (l + b)। शिक्षक को उन्हें कुछ उदाहरण के साथ समझाना चाहिए कि आयत के क्षेत्र को कैसे निकालना है और फिर वह दिखा देना चाहिए
बच्चों को आयत के ल 0, चौ 0एवं उसके क्षेत्रफल निकालने की अवधारणा को स्पष्ट करते हुए, उन्हें स्पष्ट प्रतिफल से अवगत कराएंगे.
ReplyDeleteइस प्रकार के प्रशिक्षण, शिक्षकों के हित में बहुत अच्छा पहल है,इससे शिक्षक तो लाभान्वित होंगे ही साथ ही बच्चों की समझ बढ़ाने में सहायता मिलेगा.
ReplyDeleteBachho ko length or breath ka gyan kara kar
ReplyDeleteबच्चों को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे
ReplyDeleteबच्चों को आयत उसका क्षेत्रफल और लम्बाई एवम् चौड़ाई का सम्यक् ज्ञान नही है उसे ELPS के सिद्धांत के आधार पर गणित सिखाया जाए तथा उन्हें क्षेत्रफल सीखने के पर्याप्त अभ्यास कराए जायें तब बे आयत की अवधारणा को अच्छी तरह से समझ पाएंगे ।
ReplyDeleteबच्चों को आयत ,क्षेत्रफल, लम्बाई एवम् चौड़ाई का पूर्वग्यान नहीं है उन्हें ELPS के सिद्धांत के आधार पर आयत सिखाया जाए आयत की अवधारणा को क्लीयर किया जाए तथा उन्हें अभ्यास के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँ।
ReplyDeleteबच्चों को आयत ,क्षेत्रफल, लम्बाई एवम् चौड़ाई का पूर्वज्ञान नहीं है उन्हें ELPS के सिद्धांत के आधार पर आयत सिखाया जाए आयत की अवधारणा को क्लीयर किया जाए तथा उन्हें स्वयं करके सीखने के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँ।
ReplyDeleteबच्चों को आयत के क्षेत्रफल का कोन्सेप्ट क्लीअर नहीं है, इसलिए पहले क्षेत्रफल क्या होता है? कैसे निकाला जाता है? ये समझाएंगे।
ReplyDeleteइसके अलावा इस स्थिति को संभालने के लिए प्रत्यक्ष विधि के सिद्धांतों के अनुरूप आयत सम्बन्धी क्रिया कलापों से छात्रों को इसकी विभिन्न मुद्राओं से परिचय कराएंगे। जिससे छात्र स्वयं अपना प्रश्न हल कर सही उत्तर जानने में समर्थ होंगे।
सुभाष बाबू
बच्चों को आयत के क्षेत्रफल की अवधारणा की समझ नहीं है, इसलिए पहले क्षेत्रफल क्या होता है? कैसे निकाला जाता है? ये समझाएंगे। इसके लिए A,BऔरCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों को गतिविधी के माध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर प्रदान करेंगे ।
ReplyDeleteयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
ReplyDeleteBacchon ko aayat ka kshetrafal ka sangya nahin hai mitti ke madhyam se unka concept Kiya karaya hai
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चों को सबसे पहले आयत क्या है यह बताना होगा,उसके बाद उसका क्षेत्रफ़ल निकालना सिखाना चाहिए। उन्हें T L M की सहायता से अच्छी तरह सिखाया जा सकता है।
ReplyDeleteबच्चों को आयत और क्षेत्रफल का कंसेप्ट क्लियर करा कर उसके बाद यह सब सवाल करने को देंगे होंगे होंगे
Deleteबच्चों को आयत और क्षेत्रफल का कंसेप्ट क्लियर करा कर उसके बाद यह सब सवाल करने को देंगे होंगे होंगे
Deleteबच्चों को आयत और क्षेत्रफल का कंसेप्ट क्लियर करा कर उसके बाद यह सब सवाल करने को देंगे होंगे होंगे
Deleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteपहले हम क्षेत्रफल की अवधारणा बताएंगे फिर छोटे छोटे cubes (TLM) की मदद से आयत एवं वर्ग का क्षेत्रफल पर भुजा कम या अधिक करने पर पड़ने वाले प्रभाव को स्पष्ट करेंगे।
ReplyDeleteगतिविधि तथा टी एल एम् द्वारा बच्चों को आयत की लम्बाई चौड़ाई और क्षेत्र फल की जानकारी देंगे ।
ReplyDeleteगतिविधि तथा टी एल एम् द्वारा बच्चों को आयत की लम्बाई चौड़ाई और क्षेत्र फल की जानकारी देंगे ।
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteरमाकांत तिवारी अमेठी
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteइस स्थिति को संभालने के लिए हम बच्चों को लंबाई, चौड़ाई तथा आयात के क्षेत्रफल से सम्बंधित जानकारी गतिविधियों के माध्यम से देंगे।
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम के माध्यम से एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।
ReplyDeleteABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगे
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चो को एक्टिविटी करके दिखाये ।दोनो का अलग अलग क्षेत्रफल निकाले फिर बताये ।
ReplyDeleteBachho को परिमाप और आयत की जानकारी अच्छे से दी जाएगी
ReplyDeleteबच्चों को आयत का क्षेत्रफल का ज्ञान कराना आवश्यक है
ReplyDeleteABCको उस समय सर्वसुलभ प्राप्त TLM का उपयोग करने को kahange और तीनों कोगतिविधी केमाध्यम Concept समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे अवसर प्रदान करेंगे एवं स्वयं भी उनकी सहायता करेंगेपहले हम क्षेत्रफल की अवधारणा बताएंगे फिर छोटे छोटे cubes (TLM) की मदद से आयत एवं वर्ग का क्षेत्रफल पर भुजा कम या अधिक करने पर पड़ने वाले प्रभाव को स्पष्ट करेंगे
DeleteConcept should be clear and we should give example to them so thatthey clear this concept.
Deleteबच्चों को T.L.M के माध्यम से त्रिकोण आयत वर्ग कोण आदि का ज्ञान कराया जाए।
ReplyDeleteBacho ko achi tarah padhana chahiye
ReplyDeleteTeachers required
ReplyDeleteDo our best in class room so that children can easily teech every question clearly
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए
ReplyDeleteRiyaz Ahmad
यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आया की गतिविधियां जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पोस्ट करेंगे हां याद की गतिविधियां जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे इस कार्य हेतु t.l.m. की भी मदद ली जा सकती है ABCको उस समय सर्व सुलभ प्राप्त सामग्री का उपयोग करने को कहेंगे और तकनीक गतिविधियों के माध्यम से कांसेप्ट समझाएंगे तथा स्वयं भी करके सीखने का अवसर देंगे ।
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है।
ReplyDeleteआयत के क्षेत्रफल और परिमाप का संज्ञान कराकर TLM के द्वारा कान्सेप्ट क्लायर करेंगे।
बच्चों को चिंतन करना चाहिए और बच्चों को समूह में पर्यावरण के विषय में चर्चा करते हुए पर्यावरण से जुड़े आसपास की वस्तुएं या पेड़ पौधों के बारे में चर्चा कर आजा पानी बचाव के उपाय के लिए अन्य विषय पर चर्चा करते हुए
ReplyDeleteक्षितिज नीलिमा
ReplyDeleteबच्चों को सर्वप्रथम आयत की आकृति बनाकर लंबाई ,चौड़ाई से अवगत कराना चाहिए | तत्पश्चात आयत के क्षेत्रफल तथा परिमाप के बारे में बताना चाहिए, और साथ ही साथ कुछ उदाहरणों द्वारा समझाने का प्रयास करना चाहिए |
बच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर समझाना चाहिए।
ReplyDeleteवैसे तो किसी भी व्यवसाय में लिंग भेद उचित नहीं माना जा सकता परन्तु हम लिंगभेद को बढ़ावा ना दे इसकी शुरुआत हमें स्कूली शिक्षा से ही करनी होगी। स्कूल वह स्थान है जहां पर हम छात्र व छात्राओं के निकट संपर्क में रहते है। अतः सभी शिक्षकों को लिंगभेद के पूर्वाग्रहों से ऊपर उठ कर कार्य करना चाहिए तभी हमारी भावी पीढ़ी का नव निर्माण हो सकेगा तभी हमें यह मानना चाहिए कि हम सच्ची शिक्षा दे पाए।--- Vibha sharma P.S 5 Shamli
ReplyDeleteAayat k chhetrafal or parimaap ka tlm ki madad se gyan kra k
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को स्पष्ट करना चाहिए।
ReplyDeleteStudents should know the concept of length and breadth.
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ReplyDeleteबच्चों को आयत ,क्षेत्रफल, लम्बाई एवम् चौड़ाई का पूर्वज्ञान नहीं है उन्हें ELPS के सिद्धांत के आधार पर आयत सिखाया जाए आयत की अवधारणा को स्पष्ट किया जाए तथा उन्हें अभ्यास के पर्याप्त अवसर प्रदान किए जाएँ।
बच्चों को टी. एल एम की मदद से लम्बाई. चौड़ाई के बारे मै सिखाएंगे
ReplyDeleteबच्चों को आयत और उसका क्षेत्रफल और लंबाई चौड़ाई का ज्ञान नहीं है उन्हें टी एल एम एवं अधिक से अधिक उदाहरण देकर कांसेप्ट को क्लियर करेंगे।बच्चों में इस तरह की समस्या निवारण के लिए उन्हें आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे को आयत की गतिविधियों जैसे अपने कमरे का क्षेत्रफल निकालना बताएंगे और कमरे के क्षेत्रफल में लंबाई और चौड़ाई में अंतर करके समझाएंगे तो बच्चे उस चीज को आसानी से समझ जाएंगे किताब की लंबाई चौड़ाई एक छोटी एक बड़ी किताब के क्षेत्रफल को समझा कर उनकी भावनाओं को पुष्ट करेंगे।
ReplyDeleteइस कार्य हेतु TLM की भी मदद ली जा सकती है।
All children have the need to be valued for who they are activities help them to see their unique ness as value.encourage postive self ostreem. Do our best in class room so that children can easily teech every question clearly. Explaining the concept of extracting the rectangle, square and its area, the children will be made aware of the clear result.
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