मॉड्यूल 8 - गतिविधि 6: अपने विचार साझा करें

किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।

Comments

  1. विषय की उपयोगिता तथा महत्व को ध्यान में रखते हुए

    ReplyDelete
    Replies
    1. Topic ki tayari krege nd uski importance ko dhyan rakhte huee

      Delete
    2. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करता हूँ।

      Delete
    3. this is very effective for small children.

      Delete
    4. In class room it's create real natural filling

      Delete
    5. In my opinion ITC very much support the education process. it not only make education process informative but also fun and gather attention of the students. kills the boredom in the class.

      Delete
    6. Making the topic very interesting by using different techniques n activities keeping in mind the theme of the topic

      Delete
    7. किसी भी विषयवस्तु पढ़ाते हुए उसे बच्चो के निजी जिंदगी से जोड़ देना चाहिए।

      Delete
    8. अधिगम के द्वारा सुगम और सरल बनाकर ।

      Delete
    9. बच्चो के भावनाओ के साथ जोड़ कर तथा अधिगम के साथ सुगम और सरल बना कर।

      Delete
    10. This is truly effective for children

      Delete
    11. Helpful for teachers and students.

      Delete
    12. सबसे पहले उक्त टाॅपिक को छोटे छोटे इकईयो में बाॅटेगें और सबसे पहले सरल व महत्वपूर्ण बातों को समझाने की कोशिश करेंगे ।

      Delete
    13. Baccho ke nigi zindgai se jod kar unke ruchi ke anushar vishey vastu sharal aur sugam bana kr

      Delete
    14. सीखने के प्रतिफल के आधार पर पूर्व ज्ञान को नवीन ज्ञान से जोड़कर कार्य नीति तैयार करेंगे सुशीला वर्मा

      Delete
    15. सबसे पहले उक्त टाॅपिक को छोटे छोटे इकईयो में बाॅटेगें और सबसे पहले सरल व महत्वपूर्ण बातों को समझाने की कोशिश करेंगे ।

      Delete
    16. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों के मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है।किसी भी टॉपिक पर कार्यनीति बनाने से पूर्व उस टॉपिक पर खोज करेंगे जानकारी एकत्र करेंगे उसपर विचार करेंगे की टॉपिक सही है या नहीं उस टॉपिक से जुड़े वस्तुओ का प्रबंधक करेंगे फिर कार्यनीति बनायेगे फिर उसे लागु करेंगे

      Delete
    17. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों के मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है।किसी भी टॉपिक पर कार्यनीति बनाने से पूर्व उस टॉपिक पर खोज करेंगे जानकारी एकत्र करेंगे उसपर विचार करेंगे की टॉपिक सही है या नहीं उस टॉपिक से जुड़े वस्तुओ का प्रबंधक करेंगे फिर कार्यनीति बनायेगे फिर उसे लागु करेंगे

      Delete
    18. सबसे पहले उक्त टाॅपिक को छोटे छोटे इकईयो में बाॅटेगें और सबसे पहले सरल व महत्वपूर्ण बातों को समझाने की कोशिश करेंगे ।

      Delete
    19. बच्चो के भावनाओ के साथ जोड़ कर तथा अधिगम के साथ सुगम और सरल बना कर।

      Delete
    20. बच्चो के भावनाओ के साथ जोड़ कर तथा अधिगम के साथ सुगम और सरल बना कर।

      Delete
    21. पर्यावरण अध्ययन से छात्रों के मानसिक, शारिरिक, सामाजिक विकास सहित सर्वांगीण विकास होता है।किसी भी टॉपिक पर कार्यनीति बनाने से पूर्व उस टॉपिक पर खोज करेंगे जानकारी एकत्र करेंगे उसपर विचार करेंगे की टॉपिक सही है या नहीं उस टॉपिक से जुड़े वस्तुओ का प्रबंधक करेंगे फिर कार्यनीति बनायेगे फिर उसे लागू करेंगे

      Delete
  2. किसी विशेष टॉपिक के लिए आप किस आधार पर कोई कार्यनीति तैयार करेंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिषय की बिशेषता एवं महत्व को सुगम बनाकर अधिगम योग्य बनाकर

      Delete
    2. सूचना तकनीकी के माध्यम से शिक्षण कार्य को रुचिकर बनाया जा सकता है,अधिगभ की स्थिरता शीघ्र हो पाती है लेकिन बिना अध्यापक छात्र के प्रत्यक्ष(आफलाइन) अन्त:क्रिया के सब.टेक्नोलॉजी ढाक के तीन पात होगी...बस

      Delete
    3. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में लोकतान्त्रिक महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के शिक्षण करेगे

      Delete
    4. विषय की उपयोगिता एवं महत्व के आधार पर

      Delete
    5. All topics are very intresting and motive's

      Delete
    6. S.N. MISHRA
      TGT PHE
      KV ALIGANJ LUCKNOW
      Shift-1

      वास्तव में हम शिक्षक स्वयं भी सक्रिय शिक्षार्थी बनने की कोशिश करते हैं और अपने कार्याभ्यास पर नियमित रूप से विचार करते हैं।
      शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में रुचिकर महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के आधार पर शिक्षण करेगे
      इसके पश्चात जो छात्र करते हैं उसे जांचते हैं
      यह जांचते हैं कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है या नहीं तदनुसार अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालते और सुधारते हैं।

      Delete
    7. Om Prakash Pandey शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में लोकतान्त्रिक महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के शिक्षण करेगे

      Delete
  3. उस विषय की गंभीरता एवं उपयोग और महत्व के आधार पर

    ReplyDelete
  4. उस विषय की पूर्व पूरी तैयारी करनी

    ReplyDelete
  5. विषय की उपयोगिता तथा महत्व को ध्यान में रखते हुए

    ReplyDelete
  6. किसी विषय की उपयोगिता तथा महत्व को ध्यान मे रखते हुए

    ReplyDelete
  7. Us vishay ki upyogita avam mahatva ko dhyan me rakhkar taiyari karenge.

    ReplyDelete
  8. बच्चो के पूर्व ज्ञान का उपयोग करते हुए ,उनको रोचक चुनौती देकर टॉपिक की आधारभूत जानकारी देकर शुरुआत करना चाहिए।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों कापूर्व ज्ञान समझकर उनको रोचक तथ्यों के आधार पर समझाना।

      Delete
    2. बच्चों के पूर्व ग्यान का उपयोग करते हुए, उनको रोचक थीम की आधार भुत जानकारी देकर शुरुआत करना चाहिए।

      Delete
  9. बच्चों को आनंददायक रुप से शिक्षा देना चाहिए

    ReplyDelete
  10. By making the topic very interesting ,keeping in mind the team of the topic

    ReplyDelete
    Replies
    1. By making the topic interesting by Keeping in mind the theam of the topic

      Delete
  11. gatividhi ke madhayam se ruchikar banana

    ReplyDelete
  12. विषय की गंभीरता एवं उपयोग और महत्व के आधार पर

    ReplyDelete
  13. By making the topic very interesting in mind the theme of the topic.

    ReplyDelete
  14. मैं श्रीमती राधा पाटीदार शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय station road Ratlam मैं एक शिक्षक होने के नाते अपने विद्यार्थियों को गतिविधि के माध्यम से सिख आऊंगी गतिविधि के पीछे निहित विज्ञान है यह सर्वविदित है कि लोकगीतों को मुल्क में जिस क्षेत्र के होते हैं एक सामाजिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संदर्भ होता है लोक कथाओं को कल्पना के रूप में प्रस्तुत किया जाता है छोटे बच्चे एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जिसमें कल्पना और वास्तविकता के बीच के फर्क को परिभाषित नहीं किया जा सकता एक ऐसी दुनिया जिसमें जानवर बात करते हैं और इंसान झाड़ू पर उड़ते हुए सामने से निकल जाते हैं यह संभव है कि इनमें से कुछ लोग कथाओं का वैज्ञानिक आधार भी हो अभी लोककथा और परी कथाओं के आकर्षण और कोतवाल को बनाए रखते हुए हम इस गतिविधि के माध्यम से बच्चों को वास्तविक दुनिया से काल्पनिक दुनिया का फर्क और उसकी खूबसूरती की सराहना करने में मदद कर सकते हैं वे लोक कथाओं को वर्णित करते चित्रों के माध्यम से संवाद आत्मक कहानी वाचन सत्रों में भाग लेते हुए वैज्ञानिक शब्दावली शब्दावली और अवधारणाओं को सीख सकते हैं इस लोककथा को पंचतंत्र की कहानियों से लिया गया है हम बच्चों को सिखाने में चार्ट पेपर स्केच पेन अयान पेंट ब्रश और जाली काटने वाला औजार केजी आवश्यकतानुसार सामग्रियां लेकर शैक्षणिक गतिविधि करवाकर छात्रों को समझाएंगे

    ReplyDelete
  15. Taupic.ki.purna.taiyari.karke

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों को आनन्ददायक रूप से शिक्षा देनीं चाहिए

      Delete
  16. Art Integrated Learning (AIL) is a framework of experiential learning which provides an ... spirit, they can help create vibrant AIL classrooms where we can hear the students ... to understanding concepts within any subject of the curriculum

    ReplyDelete
  17. By making the topic very interest in mind the theme of topic.

    ReplyDelete
  18. बहुत अच्छा

    ReplyDelete
  19. https://digiday.com/marketing/theyre-just-fierce-rise-gender-fluid-advertising/

    ReplyDelete
  20. Factors that have helped change norms around child marriage include: economic support to help girls attend school, education, the media, awareness campaigns by governments and NGOs about the health impact of child marriage, alternatives for girls, legal sanctions, etc.

    ReplyDelete
  21. Art Integrated Learning (AIL) is a framework of experiential learning which provides an ... spirit, they can help create vibrant AIL classrooms where we can hear the students ... to understand concepts within any subject of the curriculum

    ReplyDelete
  22. Make the topic interesting un play way method

    ReplyDelete
  23. As teacher is teaching about water ,he/she will ask to learn a poem in Hindi or English on rain or water

    ReplyDelete
  24. I do my duty with full dedication.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vishayki upyogyata tatha mahatva ko dhyan main rakhte hue. Baccho ke richie ke abuser katya niti taiyar karenge

      Delete
  25. With keeping in mind the whole story ,according to child’s level,with the help of creating scene of the story etc

    ReplyDelete
  26. Art Integrated Learning (AIL) is a framework of experiential learning which provides an ... spirit, they can help create vibrant AIL classrooms where we can hear the students ... to understand concepts within any subject of the curriculum

    ReplyDelete
  27. I am Mrs Zehra Bhavnagarwala of Lancers Army School, Surat I, being a teacher, will teach my students through activity as i understand that they learn more aptly through visuals and physical activities. Folk tales presented as fantasy. Young children cant or dont differentiate the difference between fantasy and reality. The genres of many books are yet not taught to then A world in which animals talk and humans fly on a broom. It is possible to get out from that some of these people are also the scientific basis stories. Now, by keeping the charm and the charm of fantasies and fairy tales, through activities or puppets , we can make the difference between the real world and the fantasy world. They can learn vocabulary and conceptual learning through these stories and understanding to the story or the concepts very well . Through this we can explain to students through educational activity and picture show.

    ReplyDelete
  28. Vishaya ko samajh kar use purna karne ki puri koshish karungi

    ReplyDelete
  29. I will in corporate students friendly and interesting activities while planning a topic.

    ReplyDelete
  30. I created interest among students by giving some activities. Then they participetd actively and learn

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करता हूँ।

      Delete
  31. विषय की गंभीरता एवं उपयोग और महत्व के आधार पर

    ReplyDelete
  32. Activity based learning i.e;learning by doing is much more affective than any other process or method of learning.thats why we all teacher should implement this in our teaching.now a days we are not only teacher but a best facilitator.

    ReplyDelete
  33. I will try to create a WOW factor while teaching them any topic.We need to develop the whole child not only intellectually but also socially,morally ,physically and aesthetically.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Vijay Laxmi Sharmaआई सी टी डिजिटल संसाधन है जो पाठ्य पुस्तक से परे जाकर बच्चों को बेहतर सीखने में सहायता करता है।

      Delete
    2. Vijay Laxmi Sharmaआई सी टी के प्रयोग से शिक्षा प्रदान करना अपने आप में किसी रोमांच से कम नहीं है। इसके प्रयोग से बच्चों को विज्ञान एवं गणित के प्रकरणों आसानी से समझाया जा सकता है और उनके मन मस्तिष्क में उसे आनंद के साथ स्थाई बनाया जा सकता है।

      Delete
  34. It is very helpful in education process

    ReplyDelete
  35. आई सी टी डिजिटल संसाधन है जो पाठ्य पुस्तक से परे जाकर बच्चों को बेहतर सीखने में सहायता करता है।

    ReplyDelete
  36. ICT means information and communication technology. In education this technology is very important because of pandemic situation, different type of need of learners. through this technology we can make more easier and interesting the process of teaching learning

    ReplyDelete
  37. ICT means information and communication technology,from which we get information from its tool as digital news paper, television etc.The learner get eduction through ict tools easily.With ict tools a teacher gives education to students easily.

    ReplyDelete
  38. वर्षा को आधार बनाकर जो समझाने की कोशिश की गई है।बहुत ही प्रभावी है।बच्चों का उत्साहवर्धन होगा।

    ReplyDelete
  39. bachchoin ke umra v unke sanskritik parivesh ko dhayan
    mein rakhar sabhi sathiyo ke sahyog se ranniti taiyar karata huin.

    ReplyDelete
  40. आई सी टी डिजिटल संसाधन है जो पाठ्य पुस्तक से परे जाकर बच्चों को बेहतर सीखने में सहायता करता है।

    ReplyDelete
  41. बच्चों के पूर्व ज्ञान को समझ कर रोचक तथ्य पर गतिविधि के माध्यम से प्रतिस्पर्धा करा कर।

    ReplyDelete
  42. Firstly a looks for the objectives and aims of the topic. Then after deep thinking a make a lesson plan on it. Then using teaching aids i try to deliver it in classroom in a interesting and effective way.

    ReplyDelete
  43. आई सी टी के प्रयोग से शिक्षा प्रदान करना अपने आप में किसी रोमांच से कम नहीं है। इसके प्रयोग से बच्चों को विज्ञान एवं गणित के प्रकरणों आसानी से समझाया जा सकता है और उनके मन मस्तिष्क में उसे आनंद के साथ स्थाई बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  44. ICT tool is very important in education now days, we should make our teaching strategy including it.

    ReplyDelete
  45. विषय के उपयोग और उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए

    ReplyDelete
  46. अपने पास उपलब्ध संसाधनों और बच्चो कि क्षमताओं को ध्यान में रख कर

    ReplyDelete
  47. Art Integrated Learning (AIL) is a framework of experiential learning which provides an ... spirit, they can help create vibrant AIL classrooms where we can hear the students ... to understand concepts within any subject of the curriculum

    ReplyDelete
  48. शिक्षा में तकनीकी का उपयोग करना जरूरी है

    ReplyDelete
  49. कला को गणित से जोड़ कर कला के माध्यम से जब छात्रों को पढाते हैं तो पढाई और भी रोचक हो जाता है।

    ReplyDelete
  50. I. C. T is very helpful and we must use i. C. T so that by showing the videos nd pics to the children they can quickly understand and take some examples from their environment

    ReplyDelete
  51. राधेशयाम सिंह प्रशिषित स्रनातक अधयापक सा.वि.आगरा
    छात्र और छाराओ के पूवर्र ञान केआधार पर बिषय के अधयापनको और रुचिकर बनाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  52. छात्रों के पूर्व ज्ञान और उनके आयु स्तर को देखते हुए

    ReplyDelete
  53. मैं सबसे पहले फ्लो चार्ट तैयार करूंगी और उसको बनाते समय उपलब्ध ऐड्स का पूरा प्रयोग करूंगी

    ReplyDelete
  54. बच्चों कापूर्व ज्ञान समझकर उनको रोचक तथ्यों के आधार पर समझाना।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चों के बौद्धिक स्तर का विश्लेषण के पश्चात ही कोई कार्ययोजना तैयार करना होगा।विषय को अन्य क्षेत्रो के साथ लिक कर पढाना आवश्यक
      है

      Delete
  55. Bchcho ke jivn ke biti hui yado ko jodkar uske aadhar par hum yojana ict dwara tyyar krenge

    ReplyDelete
  56. Bringing out the previous knowledge of the topic, questions will be asked with the help of some pictures and the topic is brought out from the students' answers.

    ReplyDelete
  57. Topic ki achi tarah se tayari karke

    ReplyDelete
  58. शिक्षक विद्यार्थी के साथ कोई दबाव न बनाए

    ReplyDelete
  59. मैं अपने विद्यालय में सभी शिक्षकों के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूरा करता हूँ।

    ReplyDelete
  60. कला समेकित शिक्षा स्थानीय परिवेश को ध्यान में रखकरलोक कथाओं के माध्यम से हम बच्चों को यह सिखाने का प्रयास करेंगे कि पारंपरिक प्रथाओं को के साथ वर्तमान परिवेश और उसके बदलाव पर सामाजिक विज्ञान एवं गणित जैसे विषयों को जोड़कर रोचक तथ्यों के माध्यम से बच्चों को गतिविधि के माध्यम से समझाने का प्रयास करूंगा

    ReplyDelete
  61. किसी पाठ योजना को बनाने से पहले हमें उस कक्षा के सभी बच्चों को।प्रो ज्ञान परीक्षण करना होगा

    ReplyDelete
  62. मै अपने विद्याल्य मे सभी शिक्शको के साथ मिलकर सभी कार्य सही तरीके से पूर्न करती हू ।

    ReplyDelete
  63. Ache se soch wichaar k sub topic aur topics bana k

    ReplyDelete
  64. We always initiate first then payed other teacher to go forward for the sake of students and school's work

    ReplyDelete
  65. जेंडर निष्पक्षता को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों की समझ के अनुसार टॉपिक तैयार करूंगी l

    ReplyDelete
  66. Kala ke sath sikshan me bachon ko bhi annad ata hai aur unki sochne ki shakti develope hoti hai

    ReplyDelete
  67. Madhur Madhur Aati Hai Mujhko Yad Mere us bachpan kee, Rimjhim Pani baras raha tha, chhappar boonden tip-tip kee.

    ReplyDelete
  68. To understand the concept through interesting activities

    ReplyDelete
  69. वर्षा को आधार बनाकर जो समझाने की कोशिश की गई है।बहुत ही प्रभावी है।बच्चों का उत्साहवर्धन होगा।

    ReplyDelete
  70. पिता की संपत्ति में बेटे और बेटियाँ दोनों की समान हिस्सेदारी होती है अब तो ये कानूनी रूप से भी मान्यता प्राप्त हो गया है।महिलाओं की सामाजिक जीवन की सुरक्षा के लिए ये निहायत ही जरूरी है।

    ReplyDelete
  71. To understand the concept through intresting activities

    ReplyDelete
  72. Baccho k dainik jeevan k kriya kalapo se jodte hue hmm topic ko taiyar krenge or usko rochak tarike se kla ka smavesh krte hue adyapan krenge .

    ReplyDelete
  73. It helps to assess the progress of students and to keep record.

    ReplyDelete
  74. It helps to students to change their attitudes towards each other

    ReplyDelete
  75. Art integrated learning makes teaching more interesting .Teaching difficult concepts visually using art helps children to understand the topic easily and gets registered in their minds in a much better manner. Engages the children and ensures participation from all . Helps in buliding up their confidence and improves social skills, creativity, language skills, communication, motor skills, understanding the culture, environment better. Very effective and interesting way of engaging the children.

    ReplyDelete
  76. Bacho ko kala ke saath jotde hue unke anubhav janne ka prayas karege aur vishay ko rochak banayegr

    ReplyDelete
  77. Media ko gora bnane vali cream se htkar vividh kshetra mein Apni pratibha dikhane vale bachchonpr apna dhyan kendrit krna chahiye. Aaj ke samay me media bhut hi effective role nibha skta hai gender se related soch ko bdlne mein

    ReplyDelete
  78. In order to make the process of teaching learning more and more simple, activity 8 is very interesting and comprehensible, making the democratic atmosphere in the class room, teaching techniques will teach sub-technical and pre-prepared lesson plans.

    ReplyDelete
  79. Education should be given according to the environment of all children it is very helpful in education process.

    ReplyDelete
  80. Education should be given according to the environment of all children it is very helpful in education process.

    ReplyDelete
  81. सभी विद्यार्थियों में कुछ विशेष गुण होते हैं जिसे पहचान कर उस पर कार्य करना चाहिए

    ReplyDelete
  82. Young children cant or dont differentiate the difference between fantasy and reality. The genres of many books are yet not taught to then A world in which animals talk and humans fly on a broom. It is possible to get out from that some of these people are also the scientific basis stories

    ReplyDelete
  83. Sbhi students me kuchh vishesh gun hote hai jise pahchan kr us pr kary karna chahiye

    ReplyDelete
  84. सूचना तकनीकी के माध्यम से शिक्षण कार्य को रुचिकर बनाया जा सकता है,अधिगभ की स्थिरता शीघ्र हो पाती है लेकिन बिना अध्यापक छात्र के प्रत्यक्ष(आफलाइन) अन्त:क्रिया के सब.टेक्नोलॉजी ढाक के तीन पात होगी...बस

    ReplyDelete
  85. I am very inspired by the content

    ReplyDelete
  86. Emphasis to be given on important topics using bullet points so that it becomes easier for a learner and then elaborating those points to make them understand easily. Various techniques can be used and resources can be made available to the students.

    ReplyDelete
  87. कला समेकित शिक्षा स्थानीय परिवेश को ध्यान में रखकर लोक कथाओं के माध्यम से हम बच्चों को यह सिखाने का प्रयास करेंगे कि पारंपरिक प्रथाओं को के साथ वर्तमान परिवेश और उसके बदलाव पर सामाजिक विज्ञान , विज्ञान आदि विषयों को जोड़कर रोचक तथ्यों के माध्यम से बच्चों को गतिविधि के माध्यम से समझाने का प्रयास करूँगी ।

    ReplyDelete
  88. विषय को आज के सन्दर्भ से जोडकर व उसकी उपयोगिता बच्चों को समझाने का प्रयास करूँगी |

    ReplyDelete
  89. We can connect through play with method

    ReplyDelete
  90. This is truly effective for children

    ReplyDelete
  91. Vishaya ki opyogita or mahtva ko dekh kr chhoti chhoti kariyo ko jorkr bachcho ko samjhane ka prayash krenge

    ReplyDelete
  92. I would like to first design my content based on the topic. For better understanding of children I will include videos, images and examples related to the topic. Design one class activity based on the topic for better learning experience.

    ReplyDelete
  93. To make the concept interesting by giving some good activities.

    ReplyDelete
  94. Kisi bhi vishay ko padhte samay bacchon ko uske neeche Anubhav se jod Dene se koi bhi chij ko sikhana saral aur unchi kar ho jata hai

    ReplyDelete
  95. पर्यावरण विषय से संबंधित कोई एक थीम चुनी है उस थीम को उपथीम
    और अन्य इकाइयों में बांटा जाएगा। उस थीम को स्थानीय अनुभव एवं स्थानीय पर्यावरण से जोड़ते हुए बच्चों के साथ साझा किया जाएगा चर्चा की जाएगी। ऐसा करने से बच्चों की समझ अच्छी बन सकेगी।

    ReplyDelete
  96. In order to make the process of teaching learning more and more simple, interesting and comprehensible, making a democratic atmosphere in the class room, teaching techniques will teach sub-technical and pre-prepared lesson plans.

    ReplyDelete
  97. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में लोकतान्त्रिक महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के शिक्षण करेगे

    ReplyDelete
  98. आपने बच्चों को अनेक प्रकार के पेड़- पौधों को दिखाकर उसके संबंध में जानकारी देकर भी एक प्रायोगिक शिक्षा दी जा सकती है।

    ReplyDelete
  99. सबसे पहले उक्त टाॅपिक को छोटे छोटे इकईयो में बाॅटेगें और सबसे पहले सरल व महत्वपूर्ण बातों को समझाने की कोशिश करेंगे ।

    ReplyDelete
  100. पर्यावरण विषय से संबंधित कोई एक थीम चुनी है उस थीम को उपथीम
    और अन्य इकाइयों में बांटा जाएगा। उस थीम को स्थानीय अनुभव एवं स्थानीय पर्यावरण से जोड़ते हुए बच्चों के साथ साझा किया जाएगा चर्चा की जाएगी। ऐसा करने से बच्चों की समझ अच्छी बन सकेगी।

    ReplyDelete
  101. विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करने के क्रम में टॉपिक का परिचय, उसकी उपियोगिता तथा उसके विपरीत प्रभाव के साथ- साथ स्रोतों से सम्बन्धित आकलन तैयार करेंगे, जिसके लिए अधिगम के रूप में आस-पास के परिवेशों, समाचार पत्रों एवं सूचना के अन्य तकनीकों का भी सहारा लेंगे।

    ReplyDelete
  102. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में लोकतान्त्रिक महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के शिक्षण करेगे

    ReplyDelete
  103. बच्चो को भावनाओ के साथ जोड़ कर तथा अधिगम के साथ सुगम और सरल बना कर।उनका विकास किया जा सकता है

    ReplyDelete
  104. किसी विशेष टॉपिक को सबसे पहले सरल और सुगम बनाने का प्रयास करेंगे फिर उसे वास्तविक चीजों से जोड़कर बच्चों के सामने प्रस्तुत करेंगे ताकि बच्चे उसे आसानी से समझ सके अगर संभव हो तो उसे खेल खेल में भी दर्शाया जा सकता है , यदि सुचना और तकनीकी का सहारा लिया जाए तो इसे और अधिक सरल और सुगम्य बनाया जा सकता है |

    ReplyDelete
  105. n my opinion ITC very much support the education process. it not only make education process informative but also fun and gather attention of the students. kills the boredom in the class.

    ReplyDelete
  106. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर बनाने के लिए I C T का प्रयोग करते हुए कार्य योजना का निर्माण करेंगे।

    ReplyDelete
  107. विशेष टॉपिक के लिए कार्यनीति तैयार करने के क्रम में टॉपिक का परिचय, उसकी उपियोगिता तथा उसके विपरीत प्रभाव के साथ- साथ स्रोतों से सम्बन्धित आकलन तैयार करेंगे, जिसके लिए अधिगम के रूप में आस-पास के परिवेशों, समाचार पत्रों एवं सूचना के अन्य तकनीकों का भी सहारा लेंगे।

    ReplyDelete
  108. अपने पास उपलब्ध संसाधनों और बच्चो कि क्षमताओं को ध्यान में रख कर,उद्देश्यों को प्राप्त करना।।

    ReplyDelete
  109. किसी भी टॉपिक पर कार्यनीति तैयार करने से पूर्व उसके बारे में सारी जानकारी लेंगे और ये ध्यान रखेंगे की बच्चों क्षमताओ के अनुसार सरल गतिविधि हो।

    ReplyDelete
  110. Hum nimnlikhit charnon ke dwara kisi vishesh topic par koi karyaniti taiyar karenge-
    1.Diye gaye topic ke anusar koi charcha chhedkar ya kahani sunakar.
    2.Bachchon ke purvagyan ke anusar unse chhote-chhote sawal puchhkar unhe sakriye roop se shamil karenge.
    3.Unhe apne aas-paas ke pariwesh me topic se sambandhit terms ka study karne kahenge.
    4.Unhe apne parents se ukt topic se related tathyon ki jankari sajha karne ke liye prerit karenge.
    4.Unhe apne sathiyon se bhi jankari sajha karne kahenge.
    Is prakar hum kisi bhi topic ke adhyapan ke liye karyaniti taiyar karenge.
    By-Sadanand sharma,U.M.S.Chatrahan,Chandan,Banka,Bihar.

    ReplyDelete
  111. jal ki bhumika hamari Sanskriti ka abhinn ang rahi hai ya bacchon ki samajik Sanskriti duniya Ko prakrutik duniya se jodne aur prakrutik sansadhan ki raksha ke liye unhen shabdon seal banane ke prayog avsar pradan karta hai

    ReplyDelete
  112. वास्तव में हम शिक्षक स्वयं भी सक्रिय शिक्षार्थी बनने की कोशिश करते हैं और अपने कार्याभ्यास पर नियमित रूप से विचार करते हैं।
    शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में रुचिकर महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के आधार पर शिक्षण करेगे
    इसके पश्चात जो छात्र करते हैं उसे जांचते हैं
    यह जांचते हैं कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है या नहीं तदनुसार अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालते और सुधारते हैं।

    ReplyDelete
  113. Hum nimnlikhit charnon ke dwara kisi vishesh topic par koi karyaniti taiyar karenge-
    1.Diye gaye topic ke anusar koi charcha chhedkar ya kahani sunakar.
    2.Bachchon ke purvagyan ke anusar unse chhote-chhote sawal puchhkar unhe sakriye roop se shamil karenge.
    3.Unhe apne aas-paas ke pariwesh me topic se sambandhit terms ka study karne kahenge.
    4.Unhe apne parents se ukt topic se related tathyon ki jankari sajha karne ke liye prerit karenge.
    4.Unhe apne sathiyon se bhi jankari sajha karne kahenge.
    Is prakar hum kisi bhi topic ke adhyapan ke liye karyaniti taiyar karenge.

    ReplyDelete
  114. बच्चो के पूर्व ज्ञान का उपयोग करते हुए ,उनको रोचक चुनौती देकर

    ReplyDelete
  115. कार्य योजना बनाकर

    ReplyDelete
  116. अधिगम के साथ सुगम और सरल बनाकर

    ReplyDelete
  117. वास्तव में हम शिक्षक स्वयं भी सक्रिय शिक्षार्थी बनने की कोशिश करते हैं और अपने कार्याभ्यास पर नियमित रूप से विचार करते हैं।
    शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में रुचिकर महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के आधार पर शिक्षण करेगे
    इसके पश्चात जो छात्र करते हैं उसे जांचते हैं
    यह जांचते हैं कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है या नहीं तदनुसार अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालते और सुधारते हैं।

    ReplyDelete
  118. सबसे पहले उक्त टाॅपिक को छोटे छोटे इकईयो में बाॅटेगें और सबसे पहले सरल व महत्वपूर्ण बातों को समझाने की कोशिश करेंगे ।

    ReplyDelete
  119. किसी भी विषयवस्तु को अधिगम के द्वारा सुगम और सरल बनाकर पढ़ाते हुए उसे बच्चो के निजी जिंदगी से जोड़ देना चाहिए।


    ReplyDelete
  120. सबसे पहले टॉपिक को टुकरों मे बाटेंगे उसके बाद महत्वपूर्ण बातों को समझेंगे |

    ReplyDelete
  121. सिखने के प्रतिफल के आधार पर पूर्व ज्ञान को नविन ज्ञान से जोड़कर कार्य नीति बनाकर उनका क्रियान्वयन करेंगे।

    ReplyDelete
  122. किसी विशेष टॉपिक के लिए विषय वस्तु के अधिगम सिद्धांतों के अनुरूप यथोचित दृश्य - श्रव्य , परोक्ष -अपरोक्ष , संसाधन सामग्रियों का चुनाव कर , छात्रों के ज्ञान का पूर्वानुमान करते हुए क्रमागत विधियों से ज्ञान का विस्तार करेंगे।

    डॉ० बी .पी. मिश्र
    डीपीएस विन्ध्यनगर सिंगरौली म.प्र.

    ReplyDelete
  123. विषय की उपयोगिता तथा महत्व को ध्यान में रखते हुए उस विषय की सभी विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए शिक्षण को सरल रुचिकर बनाते हुए योजना बनाने का प्रयास करेंगे जिसमें छात्रों के पूर्व ज्ञान को भी सम्मिलित करेंगे

    ReplyDelete
  124. अधिगम के साथ सुगम ओर सरल बना कर।

    ReplyDelete
  125. किसी भी टानिक पर कार्यनीति बनाने के लिए यह आवश्यक है कि कार्यनीति सरल हो तथा सुगमता से होने लायक हो,विद्यार्थियों के लिए अधिगम कराने वाला हो और रोचक हो

    ReplyDelete
  126. पर्यावरण अध्ययन के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का बड़ा ही अहम योगदान है। की विधियों के माध्यम से बच्चों को रुचि पुणे ढंग से किसी भी विषय तत्व को समझाने में सहूलियत होती है।।

    ReplyDelete
  127. Make education easy and practical

    ReplyDelete
  128. Subject centric startegy is very important to teach the children.

    ReplyDelete
  129. सीखने के प्रतिफल के आधार पर पूर्व ज्ञान को नवीन ज्ञान से जोड़कर कार्य नीति तैयार करेंगे जिससे बच्चे अपने ज्ञान कौशल एवं पर्यावरण संबंधी सरकार अर्जित करने का अवसर प्राप्त कर सकेंगे पर्यावरण अध्ययन के द्वारा हम बच्चों को उनके ही परिवेश में सीखने सिखाने का अवसर प्रदान करेंगे जिससे वे स्वयं देख कर अनुभव कर चर्चा कर विश्लेषण कर वास्तविक ज्ञान अर्जन कर सकें

    ReplyDelete
  130. Making the topic very interesting by using different techniques and activities keeping in mind

    ReplyDelete
  131. Sabse pehle topic ko bachcho k purv gyaan se jodege fir bachcho k aas paas k parivesh se jodker topic ki suruaat karege jisase bachcho ko topic aasani se samajh me as jaaye, bachcho k vyavhaarik gyaan ko bhi jado ja sakta.

    ReplyDelete
  132. .Making education more useful

    ReplyDelete
  133. सिखने के प्रतिफल के आधार पर पूर्व ज्ञान को नविन ज्ञान से जोड़कर कार्य नीति बनाकर उनका क्रियान्वयन करेंगे।

    ReplyDelete
  134. किसी विशेष टॉपिक पर विषय वस्तु के अधिगम सिद्धांत एवं सीखने सिखाने के प्रतिफल तथा छात्रों के रुचि और अधिगम स्तर के आधार पर कार्यनीति तैयार करेगे। जिससे छात्रो को सीखने मे सहज वातावरण मिले।

    ReplyDelete
  135. पर्यावरण विषय से ही संबंधित कोई एक थीम जैसे जल को चुनेंगे फिर जल के उपथीम और फिर इसे अन्य इकाइयों में बाटेंगे। अब इसमें स्वा अनुभव एवं वहां के स्थानीय परिवेश के साथ जोड़ते हुए कक्षा में चर्चा करेंगे तथा बच्चों की अनुभव को भी जानने का प्रयास करेंगे इस प्रकार बच्चो में उत्साहवर्धन भी होगा और वे जल एवं इसके संसाधनों को अच्छी प्रकार से समझ भी सकेंगे।

    ReplyDelete
  136. .पर्यावरण अध्ययन में सीखने के अनुभव का नियोजन सर्जन ओर आयोजन को बहुत अच्छे से समझाया गया हैपर्यावरण अध्ययन में सीखने के अनुभव का नियोजन सर्जन ओर आयोजन को बहुत अच्छे से समझाया गया है

    ReplyDelete
  137. नई-नई खोजपरक गतिविधियों,शून्य निवेश से निर्मित शिक्षण सामग्री, बच्चों के अपने पर्यावरण से संबंधित, प्रोजेक्ट वर्कर्स, क्षेत्र भ्रमण, समस्या-समाधान, पूर्व ज्ञान, सीखने के प्रतिफल आदि तरीके से

    ReplyDelete
    Replies
    1. this is very effective for small children

      Delete
    2. किसी भी विषय बस्तु को पढ़ाते समय या पढ़ाते हुए उसे बच्चे की निजी जिन्दगी से जोड़ देंगे।
      इसके अलावा हम आई सी टी डिजिटल संसाधन का उपयोग करेंगे।
      सुभाष बाबू
      उ०प्रा०वि०गढीकलियान
      वि ०ख०नारखी फिरोजाबाद
      उ०प्र०

      Delete
  138. Very nice.... I always try to anything in school with help of other teachers. And this gives a nice result

    ReplyDelete

  139. वास्तव में हम शिक्षक स्वयं भी सक्रिय शिक्षार्थी बनने की कोशिश करते हैं और अपने कार्याभ्यास पर नियमित रूप से विचार करते हैं।
    शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में रुचिकर महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के आधार पर शिक्षण करेगे

    ReplyDelete
  140. जैसे पर्यावरण अध्ययन में टापिक मिट्टी का वर्गीकरण को दर्शाने अथवा समझाने के लिए सभी छात्रों को गतिविधियों में शामिल करते हुए अपने घर के आस-पास की मिट्टी पेपर के टुकड़े में लाने को कहा जाएगा। अगले दिन मिट्टी का वर्गीकरण समझाने के लिए वर्गीकरण चार्ट बनाकर समझाने का प्रयास किया जाएगा।

    ReplyDelete
  141. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया को अधिक से अधिक सरल,रुचिकर, बोधगम्य बनाने हेतु क्लास रुम में रुचिकर महौल बनाते हूऐ शिक्षण तकनीकी उप तकनीकी व पूर्व तैयार पाठ योजना के आधार पर शिक्षण करेगे
    इसके पश्चात जो छात्र करते हैं उसे जांचते हैं
    यह जांचते हैं कि प्रत्येक छात्र वास्तव में क्या सीख रहा है या नहीं तदनुसार अपने शिक्षण कौशलों समेत अपने कक्षा कार्यभ्यास को ढालते और सुधारते हैं।

    ReplyDelete
  142. आई सी टी के प्रयोग से शिक्षा प्रदान करना अपने आप में किसी रोमांच से कम नहीं है। इसके प्रयोग से बच्चों को विज्ञान एवं गणित के प्रकरणों आसानी से समझाया जा सकता है और उनके मन मस्तिष्क में उसे आनंद के साथ स्थाई बनाया जा सकता है।पर्यावरण अध्ययन के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का बड़ा ही अहम योगदान है। की विधियों के माध्यम से बच्चों को रुचि पुणे ढंग से किसी भी विषय तत्व को समझाने में सहूलियत होती है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बच्चे के लिए रोमांचक रूप में शुरु की जाने वाली प्रकियाहै। आई सी टी के प्रयोग से शिक्षा प्रदान करना अपने आप में किसी रोमांच से कम नहीं है। इसके प्रयोग से बच्चों को विज्ञान एवं गणित के प्रकरणों आसानी से समझाया जा सकता है और उनके मन मस्तिष्क में उसे आनंद के साथ स्थाई बनाया जा सकता है।पर्यावरण अध्ययन के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का बड़ा ही अहम योगदान है। की विधियों के माध्यम से बच्चों को रुचि पुणे ढंग से किसी भी विषय तत्व को समझाने में सहूलियत होती है।

      Delete
  143. Kisi bhi vishay vastu ko padhaate hue se bacchon ki niji jindagi se jod denge

    ReplyDelete
  144. Topic should be of the level of class and students.It should be productive and fruitful to students.

    ReplyDelete
  145. NEERAJ KUMAR SINGH PS MAIDHI SADAR CHANDAULI. UP.
    involvement of different techniques like ICT, diksha app and reference book as a study materials in the teaching plan to correlate with their real life is best example according to me. Thanks.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 3 - गतिविधि 2: स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियाँ

मॉड्यूल 2 - गतिविधि 2 : व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

Module 6- Activity 4: The Memory Lane