मॉड्यूल 7 - गतिविधि 3: विचार करें

अपने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के किसी भी विषय / कक्षा के पाठ्यक्रम और प्रारंभिक चरण पर एनसीईआरटी दस्तावेज में उस विषय / कक्षा में सीखने के प्रतिफल को भी देखें। आपको क्या लगता है कि दोनों कैसे संबंधित हैं?

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Comments

  1. class 4 a brave tribal girl ko hum patay h ki vo bhi hamaray udaipur ka h

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    1. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    2. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    3. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    4. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    5. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    6. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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    7. 16 November 2020 at 07:05
      छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    8. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    9. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता

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    10. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    11. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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    12. OM PRAKASH PANDEY..........उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता

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    13. Students learn according to their capacity. A good health has a sound mind.

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    14. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    15. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।।
      धन्यवाद
      ।।।।।।

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    16. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी तथा पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं ।विद्यार्थियों में किन कौशलों का विकास किया जाए इसका भी उचित मार्गदर्शन करते हैं ।धन्यवाद

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    17. Yah pratifal alag alag hit Dhaar ko Saksham karne ke liye tatha Shiksha ko aur shiksharthi ke bich sambandh ko majbut karne ke liye banae gaye hain sikhane ke pratifal Shikshak shiksharthi tatha pathyakram ke bich uchit sambandh banate hain vidyarthiyon mein kin question ka Vikas kiya jaaye Uska Bhi uchit margdarshan Karte Hain

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    18. ये सीखने के प्रतिफल अलग अलग क्षमता के अनुसार सभी बच्चों को दिये गए ज्ञान को चिरस्थायी बनाने में बहुत उपयोगी हैं।

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    19. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है।

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    20. बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में सुधार के लिए एक आवश्यक अवधारणा

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    21. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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    22. This comment has been removed by the author.

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    23. It makes positive and helpful education bond between student and teacher.

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    24. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता

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    25. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    26. It makes positive and helpful education bound between teachers and students.

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    27. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी तथा पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं ।विद्यार्थियों में किन कौशलों का विकास किया जाए इसका भी उचित मार्गदर्शन करते हैं ।

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    28. छात्र अपना प्रदर्शन अपनी क्षमता के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत करते हैं

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    29. यह प्रतिफल अलग अलग हितधारको को सच्छं करने के लिए और शिक्षकों तथा छात्रों के बीच के संबंध को मजबूत करता है ताकि शिक्षण सीखने की प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके और रुचिकर एवम् स्थायी बनाया जा सके ।

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    30. Sikshak chhatr ko usaki samajh ke anusar saral se saral dhang ka prastuti karan Karen jisase chhatr adhigam men achchhe se ruchi len aur aaklan men achchhi pratikriya de sake

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    31. छात्र अपने क्षमता के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है.

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    32. Sikhane ke pratifal shiksharthi Shikshak pathyakram ke bich uchit sambandh banate hain aur aur vidyarthiyon mein kin Kaushal ka Vikas kiya jaaye iska Bhi uchit margdarshan Karte Hain

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    33. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी तथा पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं ।विद्यार्थियों में किन कौशलों का विकास किया जाए इसका भी उचित मार्गदर्शन करते हैं

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    34. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    35. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    36. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    37. बच्चों के स्तर के अंतर्गत ही होना चाहिए

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    38. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    39. यह प्रतिफल अलग अलग हितधारको को सच्छं करने के लिए और शिक्षकों तथा छात्रों के बीच के संबंध को मजबूत करता है ताकि शिक्षण सीखने की प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके और रुचिकर एवम् स्थायी बनाया जा सके ।

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    40. Sikhne ka pratiphal bacche ki yogitya ke anusaar hi hota hai

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    41. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    42. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    43. PUSHPA DEVI
      Students are learns acording their skill .It makes helpful and bound between students-teacher.

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    44. आ कलान से सिक्षार्थियों के बारे में तो ज्ञात होता है साथ ही अध्यापकों की तैयारी के बारे में भी ज्ञात होता है।

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    45. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    46. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    47. अधिगम के प्रतिफल शिक्षक और शिक्षार्थियों तथा पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं|विद्यार्थियों में किन कोशलों का विकास किया जाना है|इसका भी मार्गदर्शन करते हैं|
      धन्यवाद!
      अध्यापक का नाम:-मुहम्मद राशिद
      पद का नाम :-सहायक अध्यापक
      ब्लॉक:-बनियाखेड़ा
      जनपद:- सम्भल

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    48. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्ष्म करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वान्छित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा चित्त स्थाई बनाया जा सके.

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    49. सीखने के प्रतिफल शिक्षक, छात्र तथा पाठ्यक्रम के बीच एक उचित सम्बन्ध बनाते हैं।इससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाया जा सकता है।

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  2. चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें ।

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    1. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    2. छात्र अपनी प्रदर्शन क्षमता के अनुरुप अपनी प्रतिक्रिया देते हैं

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    3. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    4. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    5. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    6. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    7. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं जिससे शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके धर्मेंद्र कुमार सिंह प्रधानाध्यापक खुटहन जौनपुर

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    8. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    9. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए छात्र छात्राएं अपनी योग्यता का निर्धारण करतें हैं

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  3. Kendrashashit kshetro me children achchha results dete h comparitively up govt as here shashanadesh ka palan tatparta se nhi hota.

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  4. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    1. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    2. यह प्रतिफल अलग अलग हितधारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षक एवं शिक्षाथिरयो के बीच के संबंधों को मज़बूत करने के लिए बनाए गए हैं

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    3. आकलन छात्रों के सीखने और शिक्षक को अपनी शिक्षण योजना में सुधार का अच्छा अवसर मिलता है जिससे यह आवश्यक है

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  5. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है ।

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    1. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    2. 26
      सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी तथा पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं ।विद्यार्थियों में किन कौशलों का विकास किया जाए इसका भी उचित मार्गदर्शन करते हैं ।धन्यवाद

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  6. Middle schools me staranurop shiksha di Jaye.Esme shasan ka bhi ucht sahayog ho

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  7. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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    1. Saurab Kumar dubey

      उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा

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  8. kendra shashit pradeshon ke bachhe adhik tatparta se vishay ko samajhte hain

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  9. दोनों समान रुप में संबंधित

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  10. Replies
    1. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
      तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता

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  11. These are designed to strengthen the relationship between teachers and learners.Both are equally related.

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  12. बहुत अधिक प्रभवपूर्ण है

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  13. छात्र अपनी प्रदर्शन क्षमता के अनुरुप अपनी प्रतिक्रिया देते हैं

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    1. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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  14. student do according to their capability

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  15. Students learn their capacity.A good health has a sound mind.

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  16. Students learn their capacity. A good health has a sound mind....

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  17. Students respond by their self capacity.

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  18. कक्षा 6 के मेंसुरेशन चैप्टर में विभिन्न आकृतियों का चित्रण कर उनका क्षेत्रफल निकालने की तरकीब को जब छात्र स्वयं करके देखते हैं तो वह बहुत आनंदित होते हैं उनका ज्ञान स्थाई हो जाता है

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  19. Aklan.hameshs hota rahna chyie jises self.assesment ho.sake
    V agebadhne.me.madad mil.sake

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    1. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।

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  20. https://youtu.be/DJTQhAlEwrg
    Isse sab clear ho Raha hai

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  21. https://youtu.be/DJTQhAlEwrg
    Isse sab clear ho raha hai .

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    1. Students apni chamta ke anurup answer dete hi

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  22. छात्र अपनी प्रर्दशन क्षमता के अनुरूप उत्तर देते हैं।

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  23. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चिर स्थारी बनाया जा सके

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  24. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  25. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  26. It enables a teacher to find problems coming on the of learning.A teacher improves his teaching process and strengthens learning outcomes of students.

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  27. ये सीखने के प्रतिफल अध्यापक का मार्गदर्शन करते हैं कि छात्रो में कौन से कौशलों का विकास किया जाए? ये शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान करते हैं।

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  28. ये अध्यापकों को मार्गदर्शन में सहायक है

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    1. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बात चीत स्तर के अनुसार किया जा सकता ऊ

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  29. दोनो जगह शिक्षण अधिगम छात्र के पूर्व ज्ञान से अपेक्षित प्रतिफल की यात्रा की राह को तय करने में सहायता करते हैं ।

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  30. Student do according to their capability

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  31. सीखने के प्रतिफल अध्यापकों का मार्गदर्शन करता है कि उनमें किन कौशलों का विकास किया जाए। सीखने के प्रतिफल अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान करते हैं। यह बाल केंद्रित होनी चाहिए जिससे बालक का सर्वांगीण विकास हो सके।

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  32. ये सीखने के प्रतिफल शिक्षको का मार्गदर्शन छात्रों के कौशलों को समझ कर विकसित।करने में करते हैं।

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  33. ये सीखने के प्रतिफल अध्यापक का मार्गदर्शन करते हैं कि छात्रो में कौन-कौन से कौशलों का विकास किया जाए? ये शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा व दशा प्रदान करते हैं।जिससे बालक का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है

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  34. सीखने के प्रतिफल अध्यापक का मार्गदर्शन करते हैं। छात्रो में कौन से कौशलों का विकास किया जाए? ये शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान करते हैं।

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  35. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं
    तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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  36. सीखने के प्रतिफल अध्यापकों का मार्गदर्शन करने में सहायक है

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  37. छात्र अपनी क्षमता के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं तथा साक्षरता की विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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  38. दोनों स्तर के पाठ्यक्रम के प्रतिफल लगभग समान है जो अध्यापकों का मार्गदर्शन करते हैं। सीखने के प्रतिफल बच्चों के सर्वांगीण विकास में बहुत सहायक होते हैं।

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  40. यह शिक्षक एवं शिक्षार्थी दोनों के आकलन में सहायक होता है

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  41. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके

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  42. उच्च प्राथमिक एवं प्रारम्भिक साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को सामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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  43. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके

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  44. छात्र अपने क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं

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    1. यह परिणाम भिन्न-भिन्न लोगों के लिए तथा बालकों एवं अध्यापकों के अंतर संबंधों को मजबूत बनाने हेतु शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं स्थाई बनाने के लिए एक अनिवार्य और वांछित दिशा प्रदान करता है।

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  45. यह प्रतिफल शिक्षक और शिक्षार्थी के बीच संबंधों को लेकर बनाये गये है। जिससे अधिगम प्र्रक्रिया को सुगम बनाया जा सके।

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  46. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान की जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चिर स्थारी बनाया जा सके
    जिससे विधार्थियों का ज्ञान स्थायी और गहरा हो सके

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  47. छात्र अपनी उम्र के स्तर अनुसार ही प्रतिक्रिया देते हैं ।
    साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल कर हम शिक्षक शिक्षार्थी के संबंध को मजबूत कर सकते है जिससे शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को वांछित दिशा प्रदान की जा सके।

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  48. बहुत ही उपयोगी व महत्वपूर्ण व प्रेणादायक वीडियो है।

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  49. धर्मेंद्र कुमार उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोपालपुर नोखा रोहतास सीखने के प्रतिफल अध्यापकों को बच्चों में कौशलो को विकसित करने का मार्गदर्शक हैं। यह सीखने की प्रक्रिया को एक सही दिशा प्रदान करता है। यह बाल केन्द्रित होना चाहिए जिससे बच्चों के आनंदायी एवं रोचक तथा सरस महसूस हो।

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  50. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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    1. छात्र अपनी क्षमता के अनुसार प्रतिक्रिया देते है ।सीखने के प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके ।
      छात्र स्वंय करके सीखने में ज्यादा रुचि दिखाते है ।

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  51. आकलन और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के पूरक हैं ।इससे बच्चों के प्रदर्शन में सुधार किया का सकता है।

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  52. अब दोनो में समानता है

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  53. सीखने का प्रतिफल शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण है

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  54. सीखने के प्रतिफल शिक्षार्थी शिक्षक और पाठ्यक्रम के बीच एक मजबूत संबंध बनाते हैं ,तथा विद्यार्थियों में किन कौशलों का विकास किया जाए learning outcomes यह भी उचित दिशा निर्धारित करते हैं। Thank you very much

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  55. ये सीखने के प्रतिफल अध्यापक का मार्गदर्शन करते हैं कि छात्रो में कौन से कौशलों का विकास किया जाए? ये शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान करते हैं।

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  56. यह सीखने के प्रतिफल अध्यापकों और बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं हम बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए तथा कौशलों का विकास करने के लिए प्रेरणा स्रोत होते हैं यह बच्चों के आधार को समझते हुए उनका मार्गदर्शन करते हैं

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    1. सीखने के प्रतिफल अध्यापकों और बच्चों का मार्ग दशन करते है

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  57. SBA शिक्षक और विद्यार्थी दोनों के लिए लाभदायक है। इससे विद्यार्थियों की क्षमता का आंकलन करके उसी के अनुरूप विभिन्न गतिविधियों और शिक्षण विधियों का प्रयोग करके विद्यार्थियों के सीखने के प्रतिफल में बृद्धि की जा सकती है।

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  58. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  59. बच्चो के सीखने के शैली और उनके आयु के अनुसार यह प्रतिफल शिक्षक के लिए शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सरल और रुचिकर बनाता है।

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  60. We can appreciate children for their work

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  61. अधिकतर विद्यालय आधारित आकलन करने वाले शिक्षक अथवा हेतु धारक इसके बारे में स्पष्ट नहीं होते हैं क्योंकि शिक्षक पाठ्य पुस्तकों को ही पूर्व पाठ्यक्रम मानते हैं और वह पाठ के अंत में दिए गए प्रश्नों का उपयोग करके बच्चों का आकलन करते हैं जबकि परीक्षा और उपलब्धि सर्वेक्षण बिना किसी स्पष्ट रूप के बहुविकल्पीय प्रश्नों का उपयोग करते हैं, दक्षता ओं के बारे में तर्कपूर्ण आकलन किए बिना और यह जाने बिना की उनमें से प्रत्येक के पीछे की सीख क्या है ।प्रत्येक कक्षा के लिए विषय वार सीखने के प्रतिफल ना केवल विभिन्न हित धारकों को जो जिला राज्य, राष्ट्रीय स्तर पर आकलन के मानदंडों की सूचना देते हैं बल्कि इसके साथ ही विद्यालय स्तर पर शिक्षकों शिक्षार्थियों अभिभावकों संरक्षक एसएमसी सदस्यों को गुणवत्ता शिक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में अपने प्रयासों को निर्देशित करने के अलावा जिम्मेदार और सतर्क होने के लिए पदाधिकारियों को सक्षम करते हैं।

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  62. पाठ्यक्रम को शिक्षण संबंधित परिणाम के आधार पर बनाया गया है जिससे छात्रों एवं अध्यापकों के लिए एक निश्चित दिशा प्रदान करता है साथ ही शिक्षकों और छात्रों को मार्ग निर्देशन देता है कि हमें किन पहलुओं पर कार्य मजबूती से करना है।

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  63. सीखने के प्रतिफल आयु संगत और कक्षा संगत हैं। जिन्हें स्पष्ट निर्देशक के रूप में देखा जा सकता है।

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  64. SBA शिक्षक और छात्र दोनो के लिए लाभदायक है इससे छात्रों की सर्वांगीण क्षमता का ऑकलन कर के उसी के अनुरूप विभिन्न गति विधियों और शिक्षण विधियों का प्रयोग कर के छात्रों के अधिगम के प्रतिफल में बृद्धि की जा सकती है।

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  65. प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके !

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  66. विद्यालय आधारित आंकलन जैसे प्रतिफल विभिन्न क्षमता वाले धरको को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को स्थाई दिशा देने के लिए बनाए गए हैं। ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को मजबूत एवं रुचि पूर्ण स्वरूप दिया जा सके। और साथ ही यह बच्चों में सक्रिय भागीदारी के लिए वांछित मंच भी सरल एवं सहज रूप में प्रदान करता है।

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  67. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके l

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  68. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  69. Savita yadav HM:...सीखने का प्रतिफल अध्यापक और छात्रों के मूल्यांकन मे मदद करते हैं। प्रत्येक छात्र के अन्दर प्रतिभा होती है। sba छात्रों की प्रतिभाओं को निखारने और मार्गदर्शन करने के लिए है।

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  70. आकलन और सीखने के प्रतिफल एक दूसरे के पूरक हैं।इससे बच्चों के प्रदर्शन में सुधार किया जा सकता है।

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  71. बच्चों को जैसी जानकारी होती है वह वैसा ही उत्तर देते है | ये प्रतिफल बच्चों और शिक्षकों मे वयवाहारीक गुणों का विकास करते है |

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    1. *ललित कुमार तिवारी प्रा.वि. कबीराबाद मुहम्मदाबाद गोहना मऊ*
      यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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  72. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  73. प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  74. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।

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  75. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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  76. विद्यालय आधारित आंकलन वास्तव में विद्यार्थियों के अनुसार उनकी योग्यता को विकसित करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के अनुक्रिया को सहयोगात्मक दिशा देने के लिए बनाए गए हैं। ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सशक्त सहज बनाया जा सके जिससे बच्चों का स्वाभाविक विकास हो सके l

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  77. दोनों ही के प्रतिफल में अंतर नहीं है।ये प्रतिफल अलग अलग हितधारकों को सक्षम करने के उद्देश्य से बनाए जाते हैं जिससे शिक्षक व शिक्षार्थी दोनों में एक मजबूत बोंड बन सके। हालाकि अधिकांश हितधारक आकलन के प्रतिफल के विषय में स्पष्ट समझ नहीं रखते हैं वे पाठ के अंत में दिए गए अभ्यास प्रश्नों को ही आकलन समझते हैं जिससे कि अधिगम के आकलन का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता है और न ही अधिगम का उद्देश्य ही पूर्ण होता है।

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  78. बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में सुधार के लिए एक बहुत आवश्यक अवधारणा हैं

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  79. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी तथा पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं ।विद्यार्थियों में किन कौशलों का विकास किया जाए इसका भी उचित मार्गदर्शन करते हैं ।

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  80. Children always enjoyed when I appreciate in their work .Even week students participated in group activities.

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  81. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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  82. छात्र अपनी उम्र के स्तर अनुसार ही प्रतिक्रिया देते हैं ।
    साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल कर हम शिक्षक शिक्षार्थी के संबंध को मजबूत कर सकते है जिससे शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को वांछित दिशा प्रदान की जा सके।

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  83. It helpful to learning and a healthy relationship between teacher and student.

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  84. It helpful to learning and a healthy relationship between teacher and student.

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  85. मनोरमा चौहान सहायक अध्यापिका संविलियन विद्यालय धूमनपुरा नगर क्षेत्र इटावा

    सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी और पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं । विद्यार्थियों में किन कौशल और दक्षताओं का विकास किया जाए इसका भी मुझे मार्गदर्शन करते हैं।

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  86. साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है

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  87. Siksk our bachche ke bech sambandh majboot banane ke wastu banae gay he ta ke siksd ko ruchi kr banaya ja sake

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  88. ये सीखने के प्रतिफल छात्रो के सीखने की क्षमता के बारे में बताते है

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    1. Yah shikshak aur chhatro ke liye madad karega

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  89. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी तथा पाठ्यक्रम के बीच में उचित सामंजस्य बनाते हैं तथा नई अवधारणा का विकास करते हैं

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    1. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी और पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं । विद्यार्थियों में किन कौशल और दक्षताओं का विकास किया जाए इसका भी मुझे मार्गदर्शन करते हैं।

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  90. Yeh pratifal shikshak aur bachcho ke liye important he .isse bachcho aur shikshak me ek rishta banta he jisse shikshan adhigam me bahut asani rehti he.

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    1. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी और पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं । विद्यार्थियों में किन कौशल और दक्षताओं का विकास किया जाए इसका भी मुझे मार्गदर्शन करते हैं।

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  91. बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में सुधार के लिए एक बहुत आवश्यक अवधारणा हैं

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  92. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी और पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं । विद्यार्थियों में किन कौशल और दक्षताओं का विकास किया जाए इसका भी मुझे मार्गदर्शन करते हैं।

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  93. शिक्षक और छात्र अपने सीखने की प्रगति की निगरानी, सीखने के प्रतिफल के मापदंडों के अनुसार, विद्यालयी शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर अलग अलग विषयों पर स्वयं कर सकते हैं ।

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  94. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।
    सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी और पाठ्यक्रम के बीच उचित संबंध बनाते हैं । विद्यार्थियों में किन कौशल और दक्षताओं का विकास किया जाए इसका भी मुझे मार्गदर्शन करते हैं।

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  95. . Seekhne k pratiphal shikshak ,shiksharthi aur pathyekram k beech uchit sambandh banate hain.Shiksharthiyon me kin koshal aur dakshtaon ko badhaya jaye iska bhi giyan prapt hota hai.

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  96. Student continuously learn according to their capacities and capabilities. Assessment should be continuously done by teachers.

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  97. शिक्षक और छात्र अपने सीखने की प्रगति की निगरानी, सीखने के प्रतिफल के मापदंडों के अनुसार, विद्यालयी शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर अलग अलग विषयों पर स्वयं कर सकते हैं ।

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    1. छात्र अपनी क्षमता प्रदर्शन के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं।

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  98. Sikhane k pratifal bachho me kin dakchhatao ka vikas kiya jaye eska margdarshan krte h aur chhatro pathyakram shikshak k bich ek uchit sambandh bnate h

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  99. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  100. सीखने के प्रतिफल शिक्षक शिक्षार्थी और पाठयक्रम के बीच उचित संबंध बनाते है

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  101. सीखने के प्रतिफल अलग अलग क्षमता के अनुसार सभी बच्चों को दिये गए ज्ञान को चिरस्थायी बनाने में बहुत उपयोगी हैं।

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  102. Good for students and teachers training and how to interact with students.

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  103. बच्चों के सीखने के प्रतिफल उनके मानसिक स्तर अलग - अलग होने के कारण भिन्न - भिन्न होते हैं, इसलिए शिक्षण कार्य के दौरान बच्चों के मानसिक स्तर का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए

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  104. बच्चों के सीखने के प्रतिफल उनके मानसिक स्तर अलग - अलग होने के कारण भिन्न - भिन्न होते हैं, इसलिए शिक्षण कार्य के दौरान बच्चों के मानसिक स्तर का भी बहुत ध्यान रखना चाहिए।

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  105. ये सीखने के प्रतिफल अध्यापक का मार्गदर्शन करते हैं कि छात्रो में कौन से कौशलों का विकास किया जाए? ये शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान करते हैं।

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  106. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
    शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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    1. आंकलन छात्रों के स्वयं सीखने में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए मंच प्रदान करता है
      शिक्षकों को आकलन के नतीजों को ध्यान में रखते हुए अध्यापन को समायोजित करने में सक्षम करता है

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  107. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  108. शिक्षक और छात्र अपने सीखने की प्रगति की निगरानी, सीखने के प्रतिफल के मापदंडों के अनुसार, विद्यालयी शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर अलग अलग विषयों पर स्वयं कर सकते हैं ।ऐसा मेरा मानना है।

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  109. छात्र अपने क्षमता के अनुसार ही अपनी प्रतिक्रिया देते हैं तथा साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल करते हुए बच्चों को उम्र बातचीत स्तर के अनुसार किया जा सकता है.

    यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  110. Qamar anjum
    यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके

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  111. प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूतयह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाया जा सके।

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  112. Teachers aur students ke beech ke sambandh ko majboot karne ke liye ye pratiphal alag alag hitdharko ko saksham banane ke liye banaye gaye hai,taki shikshan adhigam prakirya ko ek nishchit aur vanchhit disha pradan ki ja sake .Aur shikshan adhigam prakirya ko ruchikar aur sthai banaya ja sake .Amichand Singh A.T. ups Karondi. Joya, Amroha

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  113. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं

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  114. छात्र अपनी क्षमताओं तथा उपलब्धियों के अनुसार लगातार सीखते रहते हैं शिक्षक के द्वारा लगातार आकलन करते रहना चाहिए

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  115. यह प्रतिफल अलग-अलग हित धारकों को सक्षम करने के लिए तथा शिक्षकों और शिक्षार्थियों के बीच के संबंध को मजबूत करने के लिए बनाए गए हैं ताकि शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को एक निश्चित और वांछित दिशा प्रदान किया जा सके एवं शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर एवं चित स्थाई बनाया जा सके।

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    1. छात्र अपनी क्षमताओं के अनुसार लगातार सीखते रहते हैं शिक्षकों को लगातार आकलन करते रहना चाहिए

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  116. छात्रों के लिए विद्यालय आधारित आकलन बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसमें पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों की गतिविधि का निरंतर आकलन किया जाता है जिससे बच्चों में निरंतर वृद्धि संभावित है और साथ ही शिक्षकों को भी यह सुविधा प्रदान करता है कि वह अपने शिक्षण रणनीति को कैसे सुधार सके या क्या सुधार की आवश्यकता है।

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