मॉड्यूल 14 - गतिविधि 6: सर्वोत्तम अभ्यास साझा करें

अपने राज्य / संघ राज्य क्षेत्र / संगठन में किए जा रहे किसी नवाचारी अभ्यास की पहचान करें जो एक उदाहरण के रूप में कार्य कर सकता है या देश के अन्य हिस्सों के लिए एक आदर्श हो सकता है। इसे संक्षेप में साझा करें।

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Comments

  1. अपने राज्य / संघ राज्य क्षेत्र / संगठन में किए जा रहे किसी नवाचारी अभ्यास की पहचान करें जो एक उदाहरण के रूप में कार्य कर सकता है

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    1. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में

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    2. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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    3. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    4. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    5. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    6. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में।

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    7. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में

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    8. December 2020 at 10:41
      मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में

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    10. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    11. हम दिक्षा ऐप के माध्यम से प्रोजेक्ट के साथ पढ़ाते हैं

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    12. 2020 at 11:04
      शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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    13. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    14. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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    15. बच्चो को प्राचीन धरोहरों को दिखना लाभप्रद होता है

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    16. M apne aspas asani s uplabdh hone vali vastuvno Ki sahayata s baccho ki madad lekar upyogi tlm banvati hu jo Ki saste bhi hote h aur bacche unse jaldi bhi seekhate h

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    17. हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में पहले ऑफलाइन प्रशिक्षण दिए जाते थे आज दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जो एक नवीन प्रयास है और सफल भी है अत: दीक्षा पोर्टल एक नवाचारी अभ्यास है। जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा।

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    18. आज covid -19 के समय में जब विद्यालय बंद हैं और बच्चे विद्यालय नहीं आ रहे हैं तब मेरे जनपद वाराणसी में मोहल्ला क्लास चलाया जा रहा है । इसमें अध्यापक/अध्यापिकाएं स्कूल में नामांकित बच्चों के गांव/घर में जाकर एक क्षेत्र में उचित स्थान पर एकत्र कर उन्हें शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं।

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    19. बच्चों को अपने आस पास तथा प्राचीन मंदिर प्राचीन भारतीय संस्कृति के बारे में बताने पर लाभ होता है

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    20. मैं अपने आस-पास में जो चीजें है उनके द्वारा बच्चों को नवाचार करवाती हूं अपने आसपास में गिट्टी पत्थर पत्ते लकड़ी इत्यादि से शून्य निवेश के द्वारा बच्चों को नवाचार करवाती हूं और उनको उनके ज्ञान दी को स्थाई बनाती हूं आजकल दीक्षा द्वारा बच्चों को नवी नवाचार कराया जा रहा है भौतिक वस्तुओं द्वारा बच्चों को गणित अच्छे से सिखाया जा सकता है इस तरह नवाचार के आज का भाग सारे संसाधन है आईसीटी का प्रयोग नवाचार के अंतर्गत ही आता है जिसमें बच्चे बहुत कुछ स्थाई रूप से सीखते हैं

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    21. हम दिक्षा ऐप के माध्यम से प्रोजेक्ट के साथ पढ़ाते हैं

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    22. मैं अपने आस-पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं की सहायता से छात्रों की मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टी एल एम बनवाता हूँ जो काफी सस्ता व रोचक भी होंते हैंऔऱ छात्र उनसे आसानी से शीघ्र सीखते हैं।

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    23. ज़मीर उददीन स.अ.
      प्रा.वि. मडुआ,ब्लॉक व जनपद फ़िरोज़ाबाद

      हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में पहले ऑफलाइन प्रशिक्षण दिए जाते थे आज दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जो एक नवीन प्रयास है और सफल भी है अत: दीक्षा पोर्टल एक नवाचारी अभ्यास है। जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा मैं अपने आस-पास में जो चीजें है उनके द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं अपने आसपास में गिट्टी पत्थर पत्ते लकड़ी इत्यादि से शून्य निवेश के द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं और उनको उनके ज्ञान दी को स्थाई बनाता हूं आजकल दीक्षा द्वारा बच्चों को नवीनतम नवाचार करा रहा है भौतिक वस्तुओं द्वारा बच्चों को गणित अच्छे से सिखाया जा सकता है इस तरह नवाचार के आज का भाग सारे संसाधन है आईसीटी का प्रयोग नवाचार के अंतर्गत ही आता है जिसमें बच्चे बहुत कुछ स्थाई रूप से सीखते हैं

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    24. मैं अपने आसपास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं की सहायता से बच्चों की मदद शिक्षण उपयोगी टी एल एम बनवाता हूं जो की सस्ते भी होते हैं और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते हैं ।

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    25. हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में पहले ऑफलाइन प्रशिक्षण दिए जाते थे आज दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जो एक नवीन प्रयास है और सफल भी है अत: दीक्षा पोर्टल एक नवाचारी अभ्यास है। जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा।

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    26. चले हमारे प्रदेश उत्तर प्रदेश में ऑफलाइन प्रशिक्षण होता था आजकल दीक्षा ऐप के माध्यम से निष्ठा प्रशिक्षण ऑनलाइन हो रहा है जो शिक्षा जगत में एक नवीन प्रयास है इसी तरीके से आईसीटी एक नवाचार है जिसके माध्यम से शिक्षण अधिगम प्रक्रिया रुचिकर और अधिक सरल हो गई है

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    27. हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में पहले ऑफलाइन प्रशिक्षण दिए जाते थे आज दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जो एक नवीन प्रयास है और सफल भी है अत: दीक्षा पोर्टल एक नवाचारी अभ्यास है। जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा मैं अपने आस-पास में जो चीजें है उनके द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं अपने आसपास में गिट्टी पत्थर पत्ते लकड़ी इत्यादि से शून्य निवेश के द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं और उनको उनके ज्ञान दी को स्थाई बनाता हूं आजकल दीक्षा द्वारा बच्चों को नवीनतम नवाचार करा रहा है भौतिक वस्तुओं द्वारा बच्चों को गणित अच्छे से सिखाया जा सकता है इस तरह नवाचार के आज का भाग सारे संसाधन है आईसीटी का प्रयोग नवाचार के अंतर्गत ही आता है जिसमें बच्चे बहुत कुछ स्थाई रूप से सीखते हैं

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    28. बच्चों को विद्यालय के आसपास के क्षेत्रों का भ्रमण कराना।

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    29. Nisprayojay vastuo ka tlm ke roop me prayog karke

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    30. Main Apne aaspaas aasani Se uplabdh Hone Wali vastuon ki sahayata Se bacchon Ki madad Lekar Shikshan upyogi LM banva Ta hun jo saste hote hain aur bacche Unse jaldi d d sikhate Haia

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    31. सांस्कृतिक गतिविधियों के अंतर्गत विद्यालय में role play नुक्कड़ नाटक देश भक्ति गीत और करवाना चाहिए पर्यावरण गतिविधियों के अंतर्गत विद्यालय में वृक्षारोपण करवाना चाहिए और बच्चों को आसपास की चीजों को दिखाने के लिए क्षेत्रीय भ्रमण करवाना चाहिए

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  2. https://youtu.be/Vw-TeVhfVxY hm bachho ko iske madham se below sikha sakte hai

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    1. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    2. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    3. Use of online tools to educate students on various socio-economics issues, subjects and life skills as students are quick learners when it comes to technology.

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    4. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  3. Use of online tools to educate students on various socio-economics issues, subjects and life skills as students are quick learners when it comes to technology.

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    1. Covid--19ke time se jo bhi sikshan ka kam kiya ja raha hai yahi to navachar hai

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    2. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    3. सांस्कृतिक गतििधियों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा सकते हैं जैसे कि रोल प्ले, नुक्कड़ नाटक बाल सभा आदि। और पर्यावणीय गतिविधियों मे वृक्षारोपण खेतो का भ्रमण उद्यानों का भ्रमण आदि करवा सकते हैं।

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  5. Saharanapur. M Bohat s Navachar ho rhe h
    Smt.Ritu maam n Sanskrit m bohat hi prayog kiye h
    Anjali Arya g bohat kathputlio m prayog ker k kuch naya sikhati h
    Jeet jye g hum group Kisi n kisi new peryog ko show kerta h
    Neelu maam ,Bhavna maam Nutan maam bohat s Navachar Ko platforms dilwa rhi h

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    1. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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    2. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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    3. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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    4. सांस्कृतिक गतिविधियों के अंतर्गत विद्यालय में role play नुक्कड़ नाटक देश भक्ति गीत और करवाना चाहिए पर्यावरण गतिविधियों के अंतर्गत विद्यालय में वृक्षारोपण करवाना चाहिए और बच्चों को आसपास की चीजों को दिखाने के लिए क्षेत्रीय भ्रमण करवाना चाहिए

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  6. Ritu Bhate

    Waste management (Indore)
    Usage of paper bags (Shreemaya Hotel)
    Remote learning

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    1. गतिविधियां और सहायक सामग्री से शिक्षण कार्य बहुत प्रभावशाली होता है इससे बच्चे सीखने में रुचि लेते हैं I

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  7. अपने राज्य / संघ राज्य क्षेत्र / संगठन में किए जा रहे किसी नवाचारी अभ्यास की पहचान करें जो एक उदाहरण के रूप में कार्य कर सकता है

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    1. टी एल एम के माध्यम से शिक्षण कार्य करना अधिक प्रभावशाली होता है।
      शुष्पेन्द्र कुमार प्रा० वि०नोनार छ्तोह रायबरेली।

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    2. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें। nJ

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    3. टी एल एम के माध्यम से शिक्षण कार्य करना अधिक प्रभावशाली होता है।

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    4. Aaspaas Le jakar Shikshan Ka adhigam Karna

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  8. आसपास ले जाकर शिक्षण अधिगम करना ।

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    1. परिभ्रमण, शारीरिक गतिविधियों, रंगमंचों के माध्यम से नवाचारी अधिगम का उपयोग किया जा सकता है।

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    2. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  9. संगठन में किए जा रहे किसी नवाचारी अभ्यास की पहचान करें जो एक उदाहरण के रूप में कार्य कर सकता है

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    1. शिक्षार्थियों को ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे डाकटिकट,मानचित्र प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन याभ्रमण कराकर ,दो या चार के समूह में गतिविधियों के माध्यम से अधिगम कराना होगा जिससे वे कौतूहल से जल्दी सीख सकें।

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  10. Outdoor activities is very useful for children like tracking,gardening,yogaetc.

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  11. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  12. पढाई तुंहर द्वार

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  13. शिक्षार्थियों को स्थानीय परिवेश से जोड़कर शिक्षण कार्य करवाने पर शिक्षण अधिगम सुगम हो जाता है।

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  14. Unaware of any such innovative project going on im the native state

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  15. SUDHIR KESHARWANI

    पढ़ाई तुन्हर द्वार ये प्रोग्राम बहुत सहित है 36गढ़ का । क्युकी CORONA का समय ये ऐप बहुत सही है।

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  16. मेरे संगठन मे प्रत्येक विषय के प्रत्येक शीर्षक को कला समेकित अधिगम से जोडा जा रहा है।

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  17. शिक्षार्थियों को अपने आसपास के ऐतिहासिक स्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकते हैं ।

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  18. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  19. मै मध्यप्रदेश राज्य के शहडोल जिले से हू।मुझे नवाचार अच्छे लगते है। मैने बच्चो के बीच कई नवाचार, कलर्स,से माचिस की तौलिया से,पानी की खाली बोतलो से, कागज के गत्ते से,किया है ।जो बच्चो को प्रेरणादायक रहा है।।सहजेन्द्र चतुर्वेदी शिक्षक विकास खंड सोहागपुर जिला शहडोल मप्र ।।

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  20. 1. दीक्षा ऐप का प्रयोग,
    2. पीसा का प्रयोग,
    3. तकनीक का प्रयोग।

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  21. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में

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    2. शिक्षार्थियों को ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे डाकटिकट,मानचित्र प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन याभ्रमण कराकर ,दो या चार के समूह में गतिविधियों के माध्यम से अधिगम कराना होगा जिससे वे कौतूहल से जल्दी सीख सकें।

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  22. Latika Jaiswal,G.P.S.Panjra,Sarna, Chhindwara
    Sarvottam abhyas sajha kre:-
    1.Hindi:-किताब के एक पाठ में से "च" से शुरू होने वाले शब्दों को लिखने कहती हूं, समय 1 मिनट के अंदर लिखना है,धयान रखना है सुंदर लिखना,मात्रा सही लगाना, अंक नही मिलेंगे।
    इसे सुबोपलि (सुनना, बोलना,पढ़ना, लिखना) कार्य रुचिपूर्ण व आनंदमय माहौल में करती हूं।
    2.English :- lesson 3 m se "M"shru hone wale shbdo ko likhna h ,1 minute m, condition kitab m capital letter m ho to capital m,small letter m ho to small letter,spelling shi likhna h , number nhi milenge.
    3.Maths:-(5+5=10)और किस तरह के दो अंको लेने पर उत्तर 10 आएगा।(6+4=10,7+3=10,8+2=10,10+00=10,9+1=10)बच्चों की तर्कशक्ति बढ़ाने का प्रयास करती हूं।

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  23. शिक्षार्थियों को ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे डाकटिकट,मानचित्र प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन याभ्रमण कराकर ,दो या चार के समूह में गतिविधियों के माध्यम से अधिगम कराना होगा जिससे वे कौतूहल से जल्दी सीख सकें

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  24. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  25. My institute plays important role of teaching children to value the environment and which is grassroot level to train for future of great nation. Regular cleanliness days within campus and awareness programs which are important such awareness campaigns related to health , stigma . Example : Invite a doctor to speak on Hiv on December 1 , , teach them value of yoga and other physical and psychological well being programs and make them do in practise and regular health checkup and dental checkups for overall well being .

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  26. 'विद्यादान' के रूप में दीक्षा पोर्टल पर सम्पूर्ण भारत के शिक्षकों से शिक्षण-सामग्री एकत्र करवाना तथा प्रत्येक शिक्षक व विद्यार्थी को इससे जोड़ना नवाचार की दिशा में एक सशक्त कदम है |

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  27. मैं एक भाषा शिक्षिका अभिनय के माध्यम से कठिन शब्दों का अर्थ समझने के लिए शिक्षार्थियों क़ो प्रेरित करती हूं।गतिविधियों के माध्यम से अध्यापन से शिक्षार्थियों मे ंं अच्छी पकड़ होती है।

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  28. परिभ्रमण, शारीरिक गतिविधियों, रंगमंचों के माध्यम से नवाचारी अधिगम का उपयोग किया जा सकता है।

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  29. जब मै प्राथमिक विद्यालय मे पढता
    था उस समय सामाजिक तानाबाना
    इतना मजबूत था कि पूरा समाज किसी
    भी बच्चे को अपना समझता था और
    उसी तरह ध्यान भी रखता था। एकबार
    हम सभी बच्चे एक तालाब मे स्नान करने लगे , उस समय दूसरे गांव के
    निवासी ने हम सभी को विद्यालय मे
    शिकायत कर सजा दिलवाई परन्तु खुद
    भी सजा दी। सामाजिक समरसता के कारण इसकी शिकायत कहीं नही हुई।

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  30. विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करवा के उनको नवाचारी अधिगमों से जोड़ना।

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  31. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाता हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाता हूं एवं छात्रों की मदद करता हूं उ

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    1. विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करवा के उनको नवाचारी अधीगम ओ से जोड़ना।

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  32. विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करवा के उनको नवाचार अधिग्नमो से जोड़ना।

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  33. 'विद्यादान' के रूप में दीक्षा पोर्टल पर सम्पूर्ण भारत के शिक्षकों से शिक्षण-सामग्री एकत्र करवाना तथा प्रत्येक शिक्षक व विद्यार्थी को इससे जोड़ना नवाचार की दिशा में एक सशक्त कदम है |

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  34. मैं कविता के द्वारा कठिन शब्दों का अर्थ शिक्षार्थियों को समझने के लिए प्रेरित करती हूं।
    छात्रों द्वारा सुनना , बोलना , लिखना ,
    पढ़ना कार्य आनंदमय माहोल में करवाती हूं।
    छात्रों को ऐतिहासिक स्त्रोत जैसे
    किले , मानचित्र , डाक टिकट , प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन या भ्रमण के माध्यम से जानकारी देती हूं।

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  35. at 17:34
    शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख

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    1. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख

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  36. विभिन्न राज्यों /संघ राज्य क्षेत्रों /संगठनों में किये जा रहे नवाचारी अभ्यास इस प्रकार है --
    1. ई -विद्या वाहिनी --झारखण्ड
    2. पढ़ाई तोहार द्वार -ई प्लेटफार्म --छत्तीसगढ़
    3. मो विद्यालय अभियान --उड़ीसा
    4. मिशन प्रेरणा --उत्तर प्रदेश
    5. प्रज्ञा --गुजरात
    6. गणित कलिका आंदोलन --कर्नाटक
    इत्यादि ।

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  37. Nwa chat she ke madym se shikhana

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  38. 1.Hindi:-किताब के एक पाठ में से "च" से शुरू होने वाले शब्दों को लिखने कहता हूं, समय 1 मिनट के अंदर लिखना है,धयान रखना है सुंदर लिखना,मात्रा सही लगाना, अंक नही मिलेंगे।
    इसे सुबोपलि (सुनना, बोलना,पढ़ना, लिखना) कार्य रुचिपूर्ण व आनंदमय माहौल में करता हूं।
    2.English :- lesson 3 m se "M"shru hone wale shbdo ko likhna h ,1 minute m, condition kitab m capital letter m ho to capital m,small letter m ho to small letter,spelling shi likhna h , number nhi milenge.
    3.Maths:-(5+5=10)और किस तरह के दो अंको लेने पर उत्तर 10 आएगा।(6+4=10,7+3=10,8+2=10,10+00=10,9+1=10)बच्चों की तर्कशक्ति बढ़ाने का प्रयास करता हूं।

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  39. शिक्षार्थियों को ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे डाकटिकट,मानचित्र प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन याभ्रमण कराकर ,दो या चार के समूह में गतिविधियों के माध्यम से अधिगम कराना होगा जिससे वे कौतूहल से जल्दी सीख सकें।

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  40. बच्चों को हम उनके आसपास की चीजों एवं ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करा कर बहुत अच्छी तरह समझा सकते हैं।

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  41. Mai baccho ko aas pas ki chizo example not pr chhpe gandhi ji ki tasvir unke copy me banane ko kah sakta hu. Ye bhi nawachar ka ek example h.

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  42. अपने आस पास की प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्ययन कराना जिससे बच्चे जल्दी सीखते हैं

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  43. मैं विनोद कुमार सहायक अध्यापक मुझे नवाचार अच्छे लगते है। मैने बच्चो के बीच कई नवाचार, कलर्स,से माचिस की तौलिया से,पानी की खाली बोतलो से, कागज के गत्ते से,किया है ।जो बच्चो को प्रेरणादायक रहा है।

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  44. छात्रों द्वारा सुनना , बोलना , लिखना ,
    पढ़ना कार्य आनंदमय माहोल में करवाती हूं।
    छात्रों को ऐतिहासिक स्त्रोत जैसे
    किले , मानचित्र , डाक टिकट , प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन या भ्रमण के माध्यम से जानकारी देती हूं।

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  45. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  46. उत्तर प्रदेश में मिशन प्रेरणा अभियान ने स्कूलों की दशा और दिशा दोनों को बदल दिया है।।इस तरह का अभियान पूरे भारत के प्रत्येक राज्य में लागू होना चाहिए ।

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  47. उत्तर प्रदेश में मिशन प्रेरणा अभियान ने स्कूलों की दशा और दिशा दोनों को बदल दिया है।।इस तरह का अभियान पूरे भारत के प्रत्येक राज्य में लागू होना चाहिए ।
    रियाज अहमद HM PS महेशपुर ब्लॉक सिंहपुर जिला अमेठी

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  48. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाता हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  49. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली बस्तुओ कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टी एल एम बनवाता हूं। जो कि सस्ते भी होते है। और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते हैं।

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  50. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाता हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाता हूं एवं छात्रों की मदद करता हूं उ

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  51. We should to use zero nivesh navachar in teaching learning process. Besides it we use different T L M in teaching. It give a us good learning outcomes. Students do activities related to topics and learn easily and the knowledge is very deep by this. besides it online teaching is very effective in this covid 19 period. The students learn at home easily.

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  52. नवाचारी गतिविधियां बालकेन्द्रित होती है इनमें शून्यनिवेश नवाचार, विद्या वाहिनी, पढ़ाई तोहार द्वार ,मिशन प्रेरणा, प्रग्या ,दीक्षा आदि ऐसे प्लेटफार्म विकसित किए गए हैं जिनसे बच्चों का अधिगम स्थाई होता है।

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  53. Main jo bhi topic padhata hu usko ek khel me convert kr deta hu jisse bachche ruchi lete he aur seekhte he.

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  54. परिभ्रमण, शारीरिक, गतिविधियों, रंगमंचों के माध्यम से नवाचारी अधिगम का उपयोग किया जा सकता है।

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  55. मेरे संगठन मे प्रत्येक विषय के प्रत्येक शीर्षक को कला समेकित अधिगम से जोडा जा रहा है।

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  56. Bachcho k parivesh m uplabdh sansadhno ka ka prayog kar shikshan kary karna unke kheti k bare me charcha karna,mausamo par chacha,bagvani,krishi,fasalo ki suraksha,bhandaran adi k unke anubhavo ko jodate hue shikshan ko navachari evam prabhvi banaya jai.

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  57. Covid-19ke time se jo bhi kam kiya ja raha hai yehi to navachar hai

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  58. शिक्षार्थियों को ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे डाकटिकट,मानचित्र प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन याभ्रमण कराकर ,दो या चार के समूह में गतिविधियों के माध्यम से अधिगम कराना होगा जिससे वे कौतूहल से जल्दी सीख सकें।

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    1. शिक्षा में शून्य नवाचार के माध्यम से वातावरण में उपलब्ध विभिन्न भौतिक संसाधनों के माध्यम से टी एल एम बनाकर उसके उपयोग के द्वारा शिक्षा को सरल एवं शिक्षण को प्रभावी बनाए छात्रों को विषय वस्तु को सरल रूप से समझने मे सहायक हो सके

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  59. Mai Apne chhatro ko lekr etihasiksthal bhramn ke sath bhautik shansadhno ke dwara T.L.M ka nirman kr shikshan pranali me jod dene Se chhatro ko bishaybastu ke adhayan me sugmta ho jati hai..aur ve ruchikar mahshush krte hai.

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  60. Mai some vidhalay me shiny nvachar ke madhyam se shiksha karati hu

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  61. मै अपने विद्यालय मे आस पास आसानी से उपलव्ध होने वाली वस्तुओं की सहायता से बच्चों की मदद लेकर शिक्षण उपयोगी tum बनबाता हू ।

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  62. Mishan prerna ke that bachho me samaz viksit karne ke liye uchit gatividhi ka adhiktam prayog kiya ja raha hai

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  63. शिक्षार्थियों को ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे डाकटिकट,मानचित्र प्राचीन धरोहरों का प्रदर्शन याभ्रमण कराकर ,दो या चार के समूह में गतिविधियों के माध्यम से अधिगम कराना होगा जिससे वे कौतूहल से जल्दी सीख सकें।




    वीनूलता(स०अ०)
    प्राथमिक विद्यालय भिस्वा,
    ब्लॉक ब्रह्मपुर गोरखपुर,
    उत्तर प्रदेश।

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  64. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  65. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में

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  66. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  67. This comment has been removed by the author.

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  68. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में

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  69. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  70. मैं अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं की सहायता से बच्चों की मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टी एल एम बनबती हूं। कि सस्ते भी होते हैं और बच्चे जल्दी उनसे सीखते हैं ।

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  71. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  72. अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  73. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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    1. बच्चों को ऐतिहासिक साक्षात दिखाकर उनके ज्ञान को और बढ़ाया जा सकता है

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  74. उत्तर प्रदेश में मिशन प्रेरणा अभियान ने स्कूलों की दशा और दिशा दोनों को बदल दिया है।।इस तरह का अभियान पूरे भारत के प्रत्येक राज्य में लागू होना चाहिए ।

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  75. We can make tlm from waste materials.

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  76. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें ।

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  77. Bacchon ko apne aas pass ke etihasik kshetron ka braman kara kar adhyayan ko aur adhik grahansheel banana chahiye

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  78. हम दिक्षा एप के माध्यम से प्राजेक्ट के साथ पढ़ाते हैं।

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  79. टी एल एम के माध्यम से शिक्षण कार्य करना अधिक प्रभावशाली होता है।
    -------- अपर्णा पाण्डेय
    प्रा० वि० गुरैयनपुर
    घाटमपुर, कानपुर नगर

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  80. उत्तर प्रदेश में कायाकल्प, मिशन प्रेरणा कार्यक्रम रूपी नवाचार भारत के प्रत्येक राज्य में लागू होना चाहिए।

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  81. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  82. उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को स्थानीय संस्कृति के आधार पर वहां की संस्कृतियों से परिचित कराया जाए

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  83. विद्यादान' के रूप में दीक्षा पोर्टल पर सम्पूर्ण भारत के शिक्षकों से शिक्षण-सामग्री एकत्र करवाना तथा प्रत्येक शिक्षक व विद्यार्थी को इससे जोड़ना नवाचार की दिशा में एक सशक्त कदम है |

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  84. Ham Apne aaspaas milane wali aur ham batane ki vastuon ke Madhyam vahan ki Sanskriti se parichit karaya Ja sakta hai

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  85. विद्यादान' के रूप में दीक्षा पोर्टल पर सम्पूर्ण भारत के शिक्षकों से शिक्षण-सामग्री एकत्र करवाना तथा प्रत्येक शिक्षक व विद्यार्थी को इससे जोड़ना नवाचार की दिशा में एक सशक्त कदम है |

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  86. विद्यादान' के रूप में दीक्षा पोर्टल पर सम्पूर्ण भारत के शिक्षकों से शिक्षण-सामग्री एकत्र करवाना तथा प्रत्येक शिक्षक व विद्यार्थी को इससे जोड़ना नवाचार की दिशा में एक सशक्त कदम है |

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  87. हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में मिशन- प्रेरणा कार्यक्रम की पहल की गयी है इसके अन्तर्गत बुनियादी शिक्षा पर अत्यधिक जोर दिया गया है क्योंकि जब तक बच्चे का आधार ही मजबूत नहीं होगा वह आगे की शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकेगा इस कार्यक्रम के अंतर्गत भाषा शिक्षण और गणित शिक्षण के लिए कुछ बुनियादी लक्षय निर्धारित किये गए है,उन्हे एक निर्धारित समय में राज्य के सभी बेसिक स्कूलों द्वारा प्राप्त किया जाना अनिवार्य है।यह कार्यक्रम देश के अन्य हिस्सों के लिए भी एक आदर्श हो सकता है मेरे विचार से यह कार्यक्रम देश के अन्य हिस्सों में भी लागू किया जाना चाहिए।

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  88. TLM k madhyam se padhna aasan hota h

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  89. अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाते है जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  90. main Apne Vidyalay ke bacchon se Sun nivesh navachar ke madhyam se shikshan karvati hun waste material se model Naksha RD ban vati jisse chhatron ko shikshan mein samajhne mein bahut aasani hoti hai

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  91. मै अपने विद्यालय के आस-पास तथा घर मे आसानी से उपलब्ध अनुपयोगी वस्तुओं की सहायता से बच्चों की मदद करते हुए बच्चों की सहायता से से शिक्षण सामग्री का निर्माण कराकर शिक्षण कार्य करने से शिक्षण सरल व रुचिकर हो जाता है तथा सीखने में मदद मिलती है ।
    अपने आस-पास के एतिहासिक स्थलों,धरोहरों का भ्रमण करवाकर विषय-वस्तु को अच्छी तरह से सिखाया जा सकता है ।

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  92. हम अपने विद्यालय में शून्य निवेश पर बच्चों को शिक्षा प्रदान करते हैं और अपने बच्चों को ऐतिहासिक इमारतों ऐतिहासिक तीर्थ स्थलों का भ्रमण करा कर उनको इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं

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  93. हम अपने विद्यालय में शून्य निवेश पर शिक्षा प्रदान करते हैं तथा अपने बच्चों को ऐतिहासिक इमारतों एवं तीर्थ स्थलों का भ्रमण कराकर उनके बारे में जानकारी प्रदान देते हैं

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  94. I get teaching learning modal to all students for study

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  95. सांस्कृतिक गतििधियों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा सकते हैं जैसे कि रोल प्ले, नुक्कड़ नाटक बाल सभा आदि। और पर्यावणीय गतिविधियों मे वृक्षारोपण खेतो का भ्रमण उद्यानों का भ्रमण आदि करवा सकते हैं।

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  96. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  97. सांस्कृतिक गतििधियों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा सकते हैं जैसे कि रोल प्ले, नुक्कड़ नाटक बाल सभा आदि। और पर्यावणीय गतिविधियों मे वृक्षारोपण खेतो का भ्रमण उद्यानों का भ्रमण आदि करवा सकते हैं

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  98. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाता हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  99. प्रत्येक स्कूल में किचन गार्डन का निर्माण एक नवाचारी अभ्यास है।

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  100. अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  101. आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं की सहायता से बच्चों की मदद लेकर शिक्षण उपयोगी TLM बनाना अच्छा रहता है

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  102. परिभ्रमण शारीरिक गतिविधियों एवं रंग मंच के माध्यम से नवाचारी अधिगम का उपयोग किया जा सकता है

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  103. शिक्षार्थियों को अपने आसपास के ऐतिहासिक स्त्रोतोंजैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना इससे भी विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें

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  104. शून्य निवेश के द्वारा T. L. M. का प्रयोग करते हुए नवाचारो का उपयोग करके गुणवत्तापूर्ण शैक्षिक संप्राप्ति प्राप्त करना.........

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  105. Bachho ko vibhinn sthano ka bhraman karakar unk vishay me batakar shikshhan dena labhprad hoga.

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  106. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।


    Unknown18 December 2020 at 11:37

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  107. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  108. परिभ्रमण शारीरिक गतिविधियों एवं रंग मंच के
    माध्यम से नवाचारी अधिगम का उपयोग किया का सकता है।

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  109. बच्चों के आस पारेवेश में उपलब्ध सामग्री से शिक्षण उपयोगी वस्तुओं का निमार्ण कर बच्चों के बीच नवाचार से युक्त शिक्षण किया जा सकता है। ताकि बच्चे में अधिगम क्षमता को बढ़ाया जा सके।

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  110. हम अपने आसपास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तु की सहायता से बच्चों की मदद ले लेकर शिक्षण उपयोगी t.l.m. बनवा ता जो कि सस्ते भी होते हैं और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते हैं परिभ्रमण शारीरिक गतिविधियों एवं रंगमंच के मध्यम से नवाचारी अधिगम का उपयोग किया जा सकता है l

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  111. बच्चों के आस के परिवेश में उपलब्ध सामग्री से शिक्षण उपयोगी वस्तुओं का निमार्ण कर बच्चों के बीच नवाचार से युक्त शिक्षण किया जा सकता है। ताकि बच्चे में अधिगम क्षमता को बढ़ाया जा सके।

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  112. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाता हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी सीखते भी है।

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  113. मेरा निजी विचार है कि 10-10 बच्चों को प्रतिदिन स्कूल में बुलाकर सोशल डिस्टेंस के साथ बैठा कर 1-1 घण्टे अलग अलग विषय पढ़ाया जा सकता है। जिसमे कोविड के लिए बनाए गए नियमों का पालन भी अनिवार्य हो।
    क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धनता के कारण मोबाइल की उपलब्धता की बहुत कमी है। और बच्चे मोबाइल फ्रेंडली भी नहीं हैं।

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    1. सांस्कृतिक गतििधियों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा सकते हैं जैसे कि रोल प्ले, नुक्कड़ नाटक बाल सभा आदि। और पर्यावणीय गतिविधियों मे वृक्षारोपण खेतो का भ्रमण उद्यानों का भ्रमण आदि करवा सकते हैं

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  114. अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  115. उत्तर प्रदेश में मिशन प्रेरणा अभियान ने स्कूलों की दशा और दिशा दोनों को बदल दिया है।।इस तरह का अभियान पूरे भारत के प्रत्येक राज्य में लागू होना चाहिए ।

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  116. हम अपने विद्यालय में अनुपयोगी वस्तुओं द्वारा मॉडल बनाकर उनका अपनी शिक्षण कार्य हेतु प्रयोग करते हैं हमारे राज्य में इसके लिए समय-समय पर प्रशिक्षण तथा मार्गदर्शन दिया जाता है।

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  117. अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाते है जो कि सस्ते भी होते है

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  118. मैं अपने आस-पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं की सहायता से छात्रों की मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टी एल एम बनवाता हूँ जो काफी सस्ता व रोचक भी होंते हैंऔऱ छात्र उनसे आसानी से शीघ्र सीखते हैं।

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  119. अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाते है जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  120. मनोज कुमार चौरसिया।
    सहायक अध्यापक
    यूपीएस,मिश्रवलिया,बेरुरबारी हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में पहले ऑफलाइन प्रशिक्षण दिए जाते थे आज दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जो एक नवीन प्रयास है और सफल भी है अत: दीक्षा पोर्टल एक नवाचारी अभ्यास है। जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा मैं अपने आस-पास में जो चीजें है उनके द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं अपने आसपास में गिट्टी पत्थर पत्ते लकड़ी इत्यादि से शून्य निवेश के द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं और उनके ज्ञान को स्थाई बनाता हूं आजकल दीक्षा द्वारा बच्चों को नवीनतम नवाचार करा रहा है भौतिक वस्तुओं द्वारा बच्चों को गणित अच्छे से सिखाया जा सकता है इस तरह नवाचार के आज का भाग सारे संसाधन है आईसीटी का प्रयोग नवाचार के अंतर्गत ही आता है जिसमें बच्चे बहुत कुछ स्थाई रूप से सीखते हैं

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  121. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  122. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  123. आज covid -19 के समय में जब विद्यालय बंद हैं और बच्चे विद्यालय नहीं आ रहे हैं तब मेरे जनपद में मोहल्ला क्लास चलाया जा रहा है । इसमें अध्यापक/अध्यापिकाएं स्कूल में नामांकित बच्चों के गांव/घर में जाकर एक क्षेत्र में उचित स्थान पर एकत्र कर उन्हें शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं।

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  124. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  125. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  126. I innovate the students , making TLM waste out of waste. Yatendra kankran.

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  127. पने राज्य / संघ राज्य क्षेत्र / संगठन में किए जा रहे किसी नवाचारी अभ्यास की पहचान करें जो एक उदाहरण के रूप में कार्य कर सकता है ।
    मनसा कुमारी राठौर शिक्षामित्र ।।।

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  128. मैं अपने विद्यालय में शून्य निवेश नवाचार के माध्यम से शिक्षण करवाती हूं वेस्ट मेटेरियल से मॉडल टी एल एम बनाती हूं एवं छात्रों की मदद करती हूं उन्हें बनाने में।

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  129. में अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवाती हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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  130. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।।
    मनसा कुमारी राठौर शिक्षामित्र

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  131. बच्चों को स्थानीय परिवेश से जोड़कर पढ़ाने के लिए उनके प्रयोग में आने वाली वस्तुओं को विषय से जोड़कर समझ विकसित करती हूँ व स्वयं करके सीखो के अंतर्गत शून्य निवेश वस्तुओ से विषय से सम्बंधित प्रोजेक्ट कार्य करवाने का नवाचार करती हूं।

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  132. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  133. Wast material tlm, make module with papers and wast plastic material,match's teelies, colours thred made any things shap.

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  134. शिक्षार्थियों को अपने आस-पास के ऐतिहासिक स्त्रोतों जैसे प्राचीन धरोहरों का भ्रमण कराकर अध्यापन कराना जिससे वे विषय वस्तु को अच्छे से सीख सकें।

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  135. हमारे राज्य मध्यप्रदेश में मोहल्ला क्लासों का संचालन हो रहा है जिसमें मोहल्ले के बच्चों को एकत्रित कर उन्हें शिक्षण कार्य कराया जा रहा है इस प्रयास में समुदाय से और गांव विशेष के भौगोलिक वातावरण से जोड़कर शिक्षा का विकास संभव हो रहा है

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  136. शिक्षकों का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों में ऐसे संस्कार विकसित करें जिससे वे अपने विद्यालय से लेकर देश में नाम रोशन करें । खेल सांस्कृतिक कार्यक्रम साहित्य के क्षेत्र में उपलब्ध हासिल करें
    हम सभी शिक्षकों का कर्तव्य है कि अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें हरि पाल इं प्र अ संविलियन विद्यालय पटकुइयां कछौना हरदोई

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  137. सांस्कृतिक गतििधियों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा सकते हैं जैसे कि रोल प्ले, नुक्कड़ नाटक बाल सभा आदि। और पर्यावणीय गतिविधियों मे वृक्षारोपण खेतो का भ्रमण उद्यानों का भ्रमण आदि करवा सकते हैं

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  138. शिक्षकों का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चों में ऐसे संस्कार विकसित करें जिससे वे अपने विद्यालय से लेकर देश में नाम रोशन करें । खेल सांस्कृतिक कार्यक्रम साहित्य के क्षेत्र में उपलब्ध हासिल करें

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  139. Mohammad Javed.H.T.
    Ups Atawa.bidhnu kanpur nagar.https://youtu.be/wkkdwwmkZbc

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  140. राम सनेही यादव (स0अ0)
    पू0मा0वि0- बनकटवा, खलीलाबाद, स0क0न0
    हमारे राज्य उत्तर प्रदेश में पहले ऑफलाइन प्रशिक्षण दिए जाते थे आज दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं जो एक नवीन प्रयास है और सफल भी है। अत: दीक्षा पोर्टल एक नवाचारी अभ्यास है। जो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण होगा। मैं अपने आस-पास में जो चीजें है उनके द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं अपने आस-पास में गिट्टी,पत्थर,पत्ते, लकड़ी इत्यादि से शून्य निवेश के द्वारा बच्चों को नवाचार करवाता हूं और उनके ज्ञान को स्थाई बनाता हूँ।आजकल दीक्षा द्वारा बच्चों को नवीनतम नवाचार करा रहा हूँ, भौतिक वस्तुओं द्वारा बच्चों को गणित अच्छे से सिखाया जा सकता है। इस तरह नवाचार के आज सारे संसाधन है जैसे आईसीटी का प्रयोग नवाचार के अंतर्गत ही आता है जिसमें बच्चे बहुत कुछ स्थाई रूप से सीखते हैं।

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  141. मै अपने आस पास आसानी से उपलब्ध होने वाली वस्तुओं कि सहायता से बच्चो कि मदद लेकर शिक्षण उपयोगी टीएलएम बनवात हूं।जो कि सस्ते भी होते है और बच्चे उनसे जल्दी भी सीखते है।

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