Games, sports and some physical activities that we do in day to day life promote emotional health and well-being. Examples of some activities are Indoor activities: Crawl under tables, Use an object to practice balance, Jumping jacks, Dancing, Yogic activities …. Outdoor activities: Climbing a ladder, Jumping, crawling, and walking from one area to another, Zig-zag running between obstacles, Jump over various objects, Walking, ...Share some games, sports and activities, which help in fitness under each column. Take a moment to Reflect and post your comment in the comment box.
Imagination give them to think and create their own word and make the subject intersting
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
DeleteRAJESH KUMAR CHAUHAN PS JAGDISHPUR-2 AZAMGARH 😎
Delete👇👇👇👇👇👇👇Janam se hi Bacche awalokan dwara aur anukaran dwara adhik sikhte hai
जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
Deleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
Delete
Deleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,का अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है।
Deleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
Deleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
Deleteअवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,का अवलोकन विज्ञान शिक्षा में
Deleteअवलोकनकर्ता स्वयं अपनी आंखों से घटनाओं को देखता है और जानकारी प्राप्त करता है वैज्ञानिक विश्वसनीयता सही मायने में प्रत्यक्षीकरण और वर्गीकरण पर आधारित है अर्थात यह वैज्ञानिक जांच का भी एक प्राथमिक मंत्र है इसलिए अवलोकन कौशल बच्चों के विज्ञान सीखने में सहायक होते हैं
Deleteअवलोकनकर्ता स्वयं अपनी आंखों से घटनाओं को देखता है और जानकारी प्राप्त करता है वैज्ञानिक विश्वसनीयता सही मायने में प्रत्यक्षीकरण और वर्गीकरण पर आधारित है अर्थात यह वैज्ञानिक जांच का भी एक प्राथमिक मंत्र है इसलिए अवलोकन कौशल बच्चों के विज्ञान सीखने में सहायक होते हैं
Deleteअवलोकन के माध्यम से जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तो विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है
Deleteअवलोकन करने से बच्चे स्वयं देख कर और करके समझते हैं जिससे प्राप्त ज्ञान अधिक स्थाई रहता है और इससे विज्ञान को समझने में मदद मिलती है
DeleteAwlokan karne se bachhe swayam dekh kar aur karke samajhte hai jisseparapt gyan adhik sthai rahata hai aur isse vigyan ko samjhane me madad milati hai.
Deleteमंजुला श्रीवास्तव शिक्षामित्र जिला बस्ती। जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है और लोग का जिज्ञासा का बीज है जिज्ञासा का प्रादुर्भाव अवलोकन से होता है वैज्ञानिक विशेष नेता सही मायने में प्रत्यक्षीकरण और वर्गीकरण पर आधारित है अर्थात के वैज्ञानिक जांच का भी एक प्राथमिक मंत्र है
DeleteSABARI GHOSH DAS, IVWS,KOLKATA
ReplyDeleteOBSERVATION SKILL IS NEEDED FOR LEARNING SCIENCE BECAUSE IT MAKES THE SUBJECT MATTER MORE APPROPRIATE AND ACCURATE
विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
Deleteअवलोकन के माध्यम से बच्चे ज्यादा अच्छा सीखसकते है
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से बच्चे ज्यादा अच्छा सीखसकते है
Deleteलड़का लड़की एक समान, जेंडर भेदभाव कर ना करें अपमान
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
Deleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
Deleteजन्म से ही बच्चे अवलोकन, अनुभव व अनुकरण द्वारा अधिक सीखते हैं
Deleteवास्तव मे विग्यान मे अवलोकन कौशल विशेष महत्व रखता है जब विद्यार्थी घटनाओ का अवलोकन करते है तथा प्रयोगो को स्वयं करते है तो अधिगम सरल , रोचक व स्थायी होता है।
Deleteit helps them to observe, reflect and do hands on experience in all science experiments.
ReplyDeleteAvlokan dvara shikshan sthai avm prabhavi hota hai .Bachche avalokan,anukaran aur anubhav dvara adhik sikhate hai .
Deleteवास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है । जन्म से ही बच्चे, अवलोकन,अनुभव, अनुकरण से सीखते हैं। अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए,शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है
Deleteअवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
ReplyDeleteImagination is a beautiful representation of cognitive skills, where student can create, analyse, observe, act, think, in a divergent logical and perceptual way. All the skills including cognitive, psychomotor and affective can be applied in it.
ReplyDeleteअवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
Deleteअवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
Deleteअवलोकन की प्रकिया बच्चों की स्वयम की प्रयोगशाला है।जो कि विज्ञान जैसे विषय को सीखने में आनंद और ज्ञान को स्थायी बनाने में स्वाभाविक् रूप से बालक् की मदद करता है।
Deleteअवलोकन द्वारा शिक्षण सभी करते हैं।विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है। कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है।अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है।
ReplyDeleteWe observe objects and events using all our five senses,and this is how we learn about the world.Observation helps in widening the conceptual understanding by children of things around them and also in promoting their natural curiosity.
ReplyDeleteThis comment has been removed by the author.
ReplyDeleteit makes subject more interesting.
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteशिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
Deleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।
अवलोकन के माध्यम से जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तो विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तो विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है
Deleteअवलोकन के द्वारा सीखा हुआ ज्ञान स्थाई होता है| वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है|
Deletehelps in understanding concepts
ReplyDeleteविज्ञान में अवलोकन शिक्षण द्वारा स्थाई ज्ञान प्रदान किया जा सकता है।
ReplyDeleteCreativity grows when students think out of the box and by relating topics from environment we can really enhance creativity among children
ReplyDeleteThe child will develop creativity and trys to apply.
ReplyDeleteThrough practical the children understand the science properly
DeleteCreativity when you students think out of the box and my relating topics from environment we can really in hence creativity among children
ReplyDeleteकिसी विषय वस्तु की अवधारणा को मस्तिष्क के पटल पर अंकित करने के लिए सबसे उत्तम अवलोकन कौशल है।
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से बच्चों के मन मस्तिष्क पर किसी घटना या दृश्य का अवधारणा स्पष्ट बन जाती है।
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से बच्चे को वह एक्टीविटी अच्छे से समझ आती है
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से छात्र के मस्तिष्क किसी घटना या दृश्य अवधारणा स्पष्ट बन जाता है और छात्र अच्छे से समझ सकते है
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से छात्र के मस्तिष्क किसी घटना या दृश्य अवधारणा स्पष्ट बन जाता है और छात्र अच्छे से समझ सकते है
ReplyDeleteBachhe aavlokan se Jada achhe se sikhte hai
ReplyDeleteअवलोकन उन्हें सोचने पर मजबूर करते हैं जिससे वे अपने तर्क देते हैं
ReplyDeleteAblokan k madhyam se baache jyaada Sikh sakte hai
ReplyDeleteScience is related with day to day life that's why obsservation is a necessary tool for the better understanding of science
ReplyDeleteअवलोकन से किया अधिगम स्थाई होता है।
ReplyDeleteCurocity is possible when there is observation.curocity ask question why?The answer of why after experiment becomes sciencetfic fact.
ReplyDeleteObservation makes students able to see the things more vibrant and meaningful and reflective.
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा बच्चे ज्यादा से ज्यादा और कम समय में आसानी से सीख पाते हैं
ReplyDeleteThey learn by observation
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है अवलोकन से अधिगम स्थाई होता है।
ReplyDeleteअवलोकन द्वारा शिक्षण सभी कराते हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
ReplyDeleteअवलोकन से विज्ञान की तह तक बच्चे पहुचते हैं,किसी भी विषय को समझने का एक मजबूत आधार अवलोकन से ही मिलता है ।यह उनके अधिगम में बहुत सहायक है ।By:Shailesh Kumar Thakur (A.T).
ReplyDeleteअवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
ReplyDeleteImagination give them to think and create their own word and make the subject intersting
ReplyDeleteShobha kumari.prt music.avlokan ke madhyam se bachache bahut hi achachhe se sikh sakte hain
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
ReplyDeleteज्ञान-निर्माण की प्रक्रिया का आधार अवलोकन कौशल है | मूलतः अवलोकन ही विज्ञान का आधार है | अवलोकन से सृजित ज्ञान स्थायी और प्रामाणिक होता है |
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं ।
शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।
शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।
अवलोकन शिक्षा का उत्तम माध्यम है इससे बच्चे अच्छे तरह से सीखते हैं और समझते भी है।
ReplyDeleteविज्ञान के शिक्षण में अवलोकन विधि बहुत ही महत्वपूर्ण है अवलोकन के द्वारा बच्चे अपने आसपास की चीजों को देखते हैं और उनमें निहित वैज्ञानिक तथ्य की खोज करने की कोशिश करते हैं
ReplyDeleteप्रक्टिकल का अभ्यास निरंतर करवाए।
ReplyDeleteअवलोकन से सृजित ज्ञान स्थायी और अनुभवजन्य होता है
ReplyDeleteअवलोकन से बच्चों को खुद से चीजों को देखने ,छूने और समझने में आसानी होती है जिससे वो अवधारणाओं को जल्दी समझते हैं।
ReplyDeleteअवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति या उसके प्रारूप (माडेल) से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के क्रम में बच्चों में संबंधित विषय के प्रति जिज्ञासा एवं अन्वेषण की भावना उत्पन्न होती है। अवलोकन के समय बच्चों को स्वयं कर सकने का मौका मिलता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अवलोकन के द्वारा बच्चों को विज्ञान के मूल तत्व अन्वेषण के निकट ले जाता है और वे विज्ञान को आसानी से सीख सकते हैं ।
ReplyDeleteअवलोकन द्वारा शिक्षण सभी कराते हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
ReplyDeleteImagination is best way to think new creation and students think about new idea and technology
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से छात्र-छात्राओं को विषय वस्तु की बहुत ही गहन जानकारी दी जा सकती है जिस प्रकार किसी गार्डन में जाकर हम बच्चों को फूल पौधों पत्तियों के बारे में बता सकते हैं तथा उनके जो मापन की विधि है वह उसको आसानी से कर सकते हैं उसे याद कर सकते हैं तथा उनको इस चीज का व्यवहारिक ज्ञान हो जाएगा
ReplyDeleteअवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति या उसके प्रारूप (माडेल) से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के क्रम में बच्चों में संबंधित विषय के प्रति जिज्ञासा एवं अन्वेषण की भावना उत्पन्न होती है। अवलोकन के समय बच्चों को स्वयं कर सकने का मौका मिलता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अवलोकन के द्वारा बच्चों को विज्ञान के मूल तत्व अन्वेषण के निकट ले जाता है और वे विज्ञान को आसानी से सीख सकते हैं ।
ReplyDeleteअवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति या उसके प्रारूप (माडेल) से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के क्रम में बच्चों में संबंधित विषय के प्रति जिज्ञासा एवं अन्वेषण की भावना उत्पन्न होती है। अवलोकन के समय बच्चों को स्वयं कर सकने का मौका मिलता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अवलोकन के द्वारा बच्चों को विज्ञान के मूल तत्व अन्वेषण के निकट ले जाता है और वे विज्ञान को आसानी से सीख सकते हैं ।
ReplyDeleteविज्ञान एक प्रायौगिक विषय है जिसमें सही और ग़लत प्रयोग संभव होता है जिसे अवलोकन से सही दिशा में ले जाया जा सकता है।
ReplyDeleteअवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं
अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से बच्चे मे अवधारणा का विकास होता है।यह बच्चो के विकास में सहायक होता हे ।
ReplyDeleteBy:Shailesh Kumar Thakur (A.T)
Deleteअवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के माध्यम से बच्चों में विषय से संबंधित जिज्ञासा एवं ख़ोज की भावना उत्पन्न होती है, जिससे बच्चे विज्ञान विषय को आसानी से सीख सकते हैं।
ReplyDeleteविज्ञान में अवलोकन शिषण का आधार है।एक समावेशी कक्षा में बच्चे स्वयं के प्रयोगों या वीडियो का अवलोकन कर ही रिकॉर्ड इकठ्ठा करते हैं, निष्कर्ष निकालते हैं तथा दूसरों से साझा करते हैं। इससे उनकी अवधारणा स्पष्ट होती है।
ReplyDeleteअवलोकन कौशल प्रत्यक्षानुभूति के विना विज्ञान का वास्तविक ज्ञान नहीं हो सकता । क्योंकि यह प्रयोगों पर आधारित है। जब हम स्वयं करके देखते हैं तभी परिवर्तन सम्बन्धी घटनाऔं का वास्तविक ज्ञान होता है। अतः प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने हेतु छात्रों को अवलोकन कौशल आधारित शिक्षा देना आवश्यक है । जिससे छात्र स्वयं प्रयोगों के साथ अनुसंधान कर सकें।
ReplyDeleteडॉ ० बी पी मिश्र
डीपीएस विंध्यनगर सिंगरौली मध्य प्रदेश
विद्यार्थियो को उनके सामर्थ्य के अनुरूप ही परियोजना कार्य दिया
ReplyDeleteजाना चाहिए।
Avalokan kaoushal ki sima apiramit hai. Anubhavnatmak gyan ke Adhar per bache vigyan ko Acche se sikh sakte hai.
ReplyDeleteAvlokan ke bina vigyan ka gyan nhi hota
ReplyDeleteशिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।
Nishat Anjum Juber Ahmed Mulla
ReplyDeleteशिक्षण के लिए अवलोकन अवश्यक है।विज्ञान का ज्ञान अवलोकन के बीना अप्रभावित है।अवलोकन की सीमा अप्रतिम होती है।
ReplyDeleteविज्ञान के शिक्षण में अवलोकन विधि बहुत ही महत्वपूर्ण है अवलोकन के द्वारा बच्चे अपने आसपास की चीजों को देखते हैं और उनमें निहित वैज्ञानिक तथ्य की खोज करने की कोशिश करते हैंअवलोकन कौशल प्रत्यक्षानुभूति के विना विज्ञान का वास्तविक ज्ञान नहीं हो सकता । क्योंकि यह प्रयोगों पर आधारित है। जब हम स्वयं करके देखते हैं तभी परिवर्तन सम्बन्धी घटनाऔं का वास्तविक ज्ञान होता है। अतः प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने हेतु छात्रों को अवलोकन कौशल आधारित शिक्षा देना आवश्यक है । जिससे छात्र स्वयं प्रयोगों के साथ अनुसंधान कर सकें।
जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं ।
अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं
अवलोकन कौशल के माध्यम से बच्चों में जिज्ञासा का विकास होता है। अवलोकन द्वारा बच्चों का अधिगम स्थाई होता है
ReplyDelete
ReplyDeleteWith the help of observation students are able to identify the thought for particular things , able to find nature of particular things
अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं
अवलोकन प्रक्रिया में छात्र स्वयं वस्तुओं का गतिविधियों को देखते व समझते हैं जिसके द्वारा ज्ञान स्थाई ब सीखनासरलहो जाता है छात्र अधिगम के उच्च स्तर पर पहुंचते हैं तथा स्वयं करके सीखने में उन्हें आनंद भी आता है और यही हमारा उद्देश्य है
ReplyDeleteक्षितिज नीलिमा
ReplyDeleteअवलोकन कौशल विद्यार्थी के अधिगम के लिए अत्त्यधिक आवश्यक है |क्योकि इसके द्वारा प्राप्त ज्ञान चिर स्थाई होतहै |यह अधिगम को सरल बनाता है | विद्यार्थी किसी कार्य को देखकर जब अपने अनुभव के आधार पर करते है तब उनकी विषय मे रुचि भी बढ़ती है , जिससे अध्ययन -अध्यापन की प्रक्रिया सरल हो जाती है |
Students can learn better by viewing things related to science.
ReplyDeleteवैज्ञानिक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए जो सर्वप्रथम कौशल अभीष्ट है वह अवलोकन कौशल ही है,सम्यक अवलोकन से ही बालक जिज्ञासु, खोजी, प्रयोगधर्मी ,विश्लेषणात्मक प्रवृत्ति प्राप्त करता है।
ReplyDeleteअवलोकन प्रक्रिया में छात्र स्वयं वस्तुओं का गतिविधियों को देखते व समझते हैं जिसके द्वारा ज्ञान स्थाई व सीखना सरल हो जाता है छात्र अधिगम के उच्च स्तर पर पहुंचते हैं तथा स्वयं करके सीखने में उन्हें आनंद भी आता है और यही हमारा उद्देश्य है
ReplyDeleteObservation skill is a fundamental tool in science study as it develops curiosity in students to do something new and innovative ...
ReplyDeleteअवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
Deleteअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
ReplyDeleteAvlokan se prapt gyan anubhav yukt avam ruchikar hota hai
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
Deleteअवलोकन के द्वारा बच्चों में वास्तविक स्थिति की समझ विकसित होती है।समस्या या तथ्य के प्रति उनकी समझ स्थायी होती है।
ReplyDeleteअवलोकन कौशल बच्चो को विज्ञान सीखने में महत्त्वपूर्ण कौशल है, इससे बच्चों के सीखने की प्रक्रिया अति सरल हो जाती है एवं सीखी गई अवधारणा उसके मस्तिष्क /मेमोरी मे गहनता से बैठ जाती है।
ReplyDeleteअवलोकन का अर्थ केवल देखना नहीं है। अवलोकन से तात्पर्य एक ऐसे केंद्रीय दर्शन से है । जिसमें हमारे पांचो संवेदी अंग संवेदना ग्रहण करते हैं और मस्तिष्क को विचार विमर्श करने का साधन जुटाते हैं । अवलोकन से जिज्ञासा का जन्म होता है ।
ReplyDeleteAvlokan ke madhyam se bacch jyada sikhate ha
ReplyDeleteअवलोकन प्रक्रिया में छात्र स्वयं वस्तुओं का गतिविधियों को देखते व समझते हैं जिसके द्वारा ज्ञान स्थाई ब सीखनासरलहो जाता है छात्र अधिगम के उच्च स्तर पर पहुंचते हैं तथा स्वयं करके सीखने में उन्हें आनंद भी आता है और यही हमारा उद्देश्य है
Deleteअवलोकन से तात्पर्य एक ऐसे केंद्रीय दर्शन से है । जिसमें हमारे पांचो संवेदी अंग संवेदना ग्रहण करते हैं और मस्तिष्क को विचार विमर्श करने का साधन जुटाते हैं
Deleteजब छात्र किसी वस्तु का अवलोकन करते हैं तो वे उसे अपने पूर्व ज्ञान से जोड़ कर समझने का प्रयास करते हैं तथा उनका मन उसका चिंतन करने के लिए प्रेरित हो जाता है ।
ReplyDeleteअवलोकन प्रक्रिया में बच्चे किसी वस्तु या घटना को ध्यान से देखते हैं। और उन पर प्रयोग करते हैं इससे बच्चों का ज्ञान स्थाई होता है। और इसी ज्ञान के आधार पर बच्चे आगे की गतिविधि के लिए प्रेरित होते हैं।
ReplyDeleteClear and deep observation makes you to focus minute details and also helps in visual learning and thus improves our understanding and presentation skills
ReplyDeleteअवलोकन कौशल बच्चों के विज्ञान सीखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अवलोकन के उपरांत बच्चों का ज्ञान बोध चिर् स्थाई हो जाता है "विज्ञान आओ करके सीखें "की अवधारणा अवलोकन कौशल से ही संबंधित है। विज्ञान तर्क और साक्ष्य के आधार स्तम्भ पर निर्भर है ।बच्चों को निष्कर्ष तक पहुँचानें के लिए अवलोकन कौशल का विकास आवश्यक है।
ReplyDeleteकंपोजिट विद्यालय पतरानरायनपुर शिक्षा क्षेत्र दोस्तपुर जनपद सुलतानपुर।
विज्ञान शिक्षण मेप्रयोग का बड़ा महत्व है जिसके लिए अवलोकन अति आवश्यक है।अवलोकन से बच्चे अधिकतम जानकारी हासिल कर स्वयं सीखते हैं तथा आनन्द का अनुभव भी करते हैं।
ReplyDeleteजब बच्चे अवलोकन करते हैं ,स्वयं करके सीखते हैं, तो उनका अधिगम अधिक स्थायी होता है।
ReplyDeleteअवलोकन करके सिखने की प्रक्रिया ज्यादा सफल और कारगर होती है। चीजों को देखकर सिखने में आनंद अनुभव होता है।
ReplyDeleteअवलोकन दर्शाया सीखना स्थाई और गहरी समझ बनाता है। अवलोकन में बच्चे मूर्त रूप में सीखने का प्रयास करते हैं।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
Deleteविज्ञान सीखने और सिखाने के लिए अवलोकन अत्यंत ही आवश्यक है। इससे बच्चों का ज्ञान स्थाई हो जाता है ।शिक्षार्थी जब प्रयोगशाला में अपने सहपाठियों के साथ प्रयोग करके जो सीखता है, वह अधिगम और अधिक स्थाई हो जाता है ।अवलोकन के द्वारा शिक्षार्थी अपने जिज्ञासा को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।
ReplyDeleteVijai Kumar (AT) JHS Rari Pihani Hardoi. विज्ञान में शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया अवलोकन एवं प्रयोगात्मक रूप से अधिगम अधिक रुचिकर एवं स्थाई होगा
ReplyDeleteबच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteअवलोकन करके सीखने की प्रक्रिया ज्यादा कारगर साबित होता है।इससे बच्चों की अधिगम स्तर बढ़ती है।
ReplyDeleteअवलोकन शिक्षण का अच्छा माध्यम है,देखकर सिखने से उनमें जिज्ञासा बढ़ती है।समझने की तार्किक शक्ति बढ़ती है।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteअवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा छात्र खुद करके सीखता है जो ज्ञान प्राप्त करता है । वह ज्ञान स्थाई होता है
ReplyDeleteAvlokan se prapt gyan anubhav yukt avam ruchikar hota hai
ReplyDeleteLALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA MAU (UP)
ReplyDeleteLALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA MAU (UP)अवलोकन का अर्थ केवल देखना नहीं है। अवलोकन से तात्पर्य एक ऐसे केंद्रीय दर्शन से है । जिसमें हमारे पांचो संवेदी अंग संवेदना ग्रहण करते हैं और मस्तिष्क को विचार विमर्श करने का साधन जुटाते हैं । अवलोकन से जिज्ञासा का जन्म होता है ।
ReplyDeleteकरके सीखना बहुत ही प्रभावकारी अधिगम है। यदि इसमें तर्क और अवलोकन हो तो और बेहतर अधिगम हो सकता है। विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|
ReplyDeleteशिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है|बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteछात्र यदि अवलोकन करेगा तो उसके अंदर उत्सुक्ता बढ़ेगी और वह भी करके सीखने की कोशिश करेगा। कर के सीखने में छात्र उस पाठ को अच्छे तरीके से और लंबे समयावधि तक याद रखेगा।
ReplyDeleteरुचिकर विषयवस्तु का अवलोकन बच्चों में जिज्ञासा को जन्म देता है जो वैज्ञानिक सोच को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से बच्चे किसी चीज की बारीकियों को सहजता से समझ पाते हैं और जो ज्ञान प्राप्त होता है वह स्थाई होता है
ReplyDeleteबच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है
ReplyDeleteमनसा कुमारी राठौर ,,,
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से बच्चे किसी भी चीज की बारीकियों को जल्दी सीख पाते हैं । और उससे जो ज्ञान प्राप्त होता है वह ज्ञान स्थाई होता है।।
बच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है
ReplyDeleteDecember 2020 at 19:47
ReplyDeleteबच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है
वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है । जन्म से ही बच्चे, अवलोकन,अनुभव, अनुकरण से सीखते हैं। अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए,शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है Bablu kumar UMS Sandalpur Harnaut Nalanda Bihar
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं ।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
बच्चे दूसरों के घटनाओं का अवलोकन करते हैं और विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं और इससे जो ज्ञान प्राप्त होता है वही स्थाई होता है
ReplyDeleteअवलोकन द्वारा बच्चे नवीन वस्तुओं एवं घटनाओं से परीचित होतें हैं और उन्हें सीखने एवं समझने का प्रयास करते हैं।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteविज्ञान में अवलोकन कौशल का विशेष महत्व है जब छात्र किसी भी घटना स्थिति वस्तुओं का अवलोकन करते हैं तथा स्वयं प्रयोग द्वारा सीखते हैं तो अधिगम रुचिकर सरल रोचक तथा स्थाई होता है
ReplyDeleteवास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है । जन्म से ही बच्चे, अवलोकन,अनुभव, अनुकरण से सीखते हैं। अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए,शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है
ReplyDeleteबच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteबालक अवलोकन के द्वारा अपने आसपास की प्रकृति एवं चीजों को देखता है महसूस करता है वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए तथ्यो की खोज करने का प्रयत्न करता है जो कि बालक को विज्ञान सीखने मे सहायक सिद्ध होता है ।
ReplyDeleteकिसी विषय के सिद्धांत को पढ़ाना समझाना या रटना एक उबाऊ नीरस और कठिन काम होता है।ऐसे में अवलोकन विधि से वस्तु, घटना या क्रिया को देखकर,आसानी से समझ बनाई जा सकती है।
ReplyDeleteअवलोकन विधि शिक्षण शास्त्र का एक महत्वपूर्ण अंग हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है| यह मस्तिष्क को और यतार्थपरक और चिंतनशील बनाता है ।
ReplyDeleteअवलोकन द्वारा शिक्षण सभी कराते हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteWe can make subject easy to understand by avlokn.it is very important for teaching.it improve our visualization and understanding and presentation skill
ReplyDeleteबच्चो को अवलोकन से ही विज्ञान में रुचि उत्पन्न होती है, और कोई विषय तभी सरल होता है जब उसमें बच्चे की रुचि हो। इसलिए अवलोकन अतिआवश्यक गतिविधि है।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteअवलोकन कौशल के माध्यम से छात्र अच्छी तरह से सीखते हैं और अवलोकन के माध्यम से प्राप्त ज्ञान स्थाई होता है। अतः छात्रों मेँ अवलोकन कौशल का विकास करना चाहिए।
ReplyDeleteकर के देखने और अवलोकन से अधिगम स्थायी होता है, इसलिए बच्चों को अधिक से अधिक अवलोकन एवं कर के देखने के अवसर प्रदान करना चाहिए।
ReplyDeleteबच्चों में उठ रही जिज्ञासा जो अवलोकन के पश्चात उत्पन्न होती है उस जिज्ञासा की खोज में जो भी गतिविधि बच्चों द्वारा की जाती हैं उससे उनका ज्ञान स्थाई हो जाता है
ReplyDeleteअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
ReplyDeleteजैसे की सभी जानते हैं कि विज्ञान तथ्य को मानता है प्रयोग के आधार पर परिणाम स्वरूप जो फल मिलता है वह प्रामाणिक होता है उसी प्रकार जब बच्चे गतिविधि अथवा प्रयोग के माध्यम से विषय को पढते हैं तो वह उनके मानस पटल पर अंकित हो जाती है
ReplyDeleteअवलोकन कौशल से छात्र के मस्तिष्क किसी घटना या दृश्य अवधारणा स्पष्ट बन जाता है और छात्र अच्छे से समझ सकते हैअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
ReplyDeleteAvlokan sochane par majbur karte kisses bachche jyada sikhate ha
ReplyDeleteAvlokan ka bean vegan ka gyan sambhav nhi
ReplyDeleteObservation skill is very useful while learning science.....when kids do it practically by observing it makes learning more interesting and easily understandable.
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
ReplyDeleteअवलोकन के व्दारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है। वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।
ReplyDeleteजब विधार्थी किसी चीज को देखता है उसे स्पर्स करता है तो उसका शिक्षण स्थाई होता है और व्यवहारिक जीवन मे उसका उपयोग करता है
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteअवलोकन कौशल बच्चों को विज्ञान सीखने में बहुत ही कारगर सहायक होता है जैसे सरसों के पौधे का अवलोकन करना की फूल पत्तियां तने और जड़ों का अवलोकन करना और उसको अपनी कॉपी में लिखना बच्चों को विज्ञान सीखने में बहुत सहायक होता है जैसे प्रयोगशाला में किसी भी चीज का अवलोकन करना जैसे हम किसी वस्तु का अवलोकन करते हैं तो हम जानते है कि क्या क्यों कैसे विज्ञान मैं बहुत ही सहायक होता
ReplyDeleteहै
जैसे वायु स्थान गिरती है इसका अवलोकन करने के लिए हम गतिविधि के माध्यम से एक पानी की बाल्टी और एक खाली गिलास लेंगे फिर खाली गिलास में अंदर की तरफ रुमाल या कागज का टुकड़ा रखकर गिलास को उल्टा करके सीधा बाल्टी में धीरे-धीरे से डूबाते जाएंगे फिर धीरे से गिलास को बाहर निकाल लेंगे और बच्चों से अवलोकन करने को कहेंगे कि पानी गिलास के अंदर पानी क्यों नहीं गया और रुमाल या कागज का टुकड़ा पानी में भीगा क्यों नहीं बच्चों द्वारा स्वयं अवलोकन करने पर पता चलेगा कि गिलास के अंदर पहले से ही हवा थी इसलिए इलाज के अंदर पानी नहीं गया इससे बच्चे अवलोकन करने पर पता लगा है कि वायु स्थान गिरती है
Ghtnao ka avlokn adek sthaye hota hi
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं उन तथ्यों की सही जानकारी प्राप्त करते हैं साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं उन तथ्यों की सही जानकारी प्राप्त करते हैं साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है
ReplyDeleteavlokan bachho me jigyasa paida karta hai aur jigyasa vigyan ki pratham siddi hai
ReplyDelete2020 at 06:14
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है।
अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,का अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है।
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।
ReplyDeleteविद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं और वस्तुओं देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं।
ReplyDeleteVigyan m bachche avlokan k madhyam s ghatnao or kriyakalapo ko swayam sammilit hoker sikhte h jisse unka gya bdne k sath sath sthai hota h
ReplyDeleteअवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
ReplyDeleteबालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं
जब बच्चे विज्ञान में स्वयं करके सीखते हैं तब उनका अधिगम हरजाई होता है।
ReplyDeleteस्थाई
Deleteबच्चो का ज्ञान कौशल और तर्कशक्ति बढ़ाते है.
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के परियों को को श्रम करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है अवलोकन कर्ता श्रम अपनी आंखों से घटित घटनाओं को देखकर जानकारी प्राप्त करता है
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को सम करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है अवलोकन करता सम अपनी आंखों से घटित घटनाओं को देखकर जानकारी प्राप्त करता है
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता
ReplyDeleteअवलोकन के माध्यम से बच्चे रूचिपूर्ण तरीके से सीखते हैं जो की स्थायी भी है और अनुभव में विकास होता है और व्यावहारिक ज्ञान में वृद्धि होती है।
ReplyDeleteAvlokan ke madhyam se bacche jyada achcha Sikh sakte hain
ReplyDeleteजब विद्यार्थी दूसरे बच्चों और घटनाओं का अवलोकन करते हैं तब विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है।
ReplyDelete