मॉड्यूल 12 - गतिविधि 1: अवलोकन कौशल और विज्ञान सीखना

अवलोकन कौशल बच्चो के विज्ञान सीखने में किस प्रकार से सहायक होते हैं?

चिंतन के लिए कुछ समय लें और कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी दर्ज करें।

Comments

  1. Imagination give them to think and create their own word and make the subject intersting

    ReplyDelete
    Replies
    1. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

      Delete
    2. RAJESH KUMAR CHAUHAN PS JAGDISHPUR-2 AZAMGARH 😎
      👇👇👇👇👇👇👇Janam se hi Bacche awalokan dwara aur anukaran dwara adhik sikhte hai

      Delete
    3. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

      Delete
    4. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

      Delete

    5. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

      Delete
    6. अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,का अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है।

      Delete
    7. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

      Delete
    8. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

      Delete
    9. अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,का अवलोकन विज्ञान शिक्षा में

      Delete
    10. अवलोकनकर्ता स्वयं अपनी आंखों से घटनाओं को देखता है और जानकारी प्राप्त करता है वैज्ञानिक विश्वसनीयता सही मायने में प्रत्यक्षीकरण और वर्गीकरण पर आधारित है अर्थात यह वैज्ञानिक जांच का भी एक प्राथमिक मंत्र है इसलिए अवलोकन कौशल बच्चों के विज्ञान सीखने में सहायक होते हैं

      Delete
    11. अवलोकनकर्ता स्वयं अपनी आंखों से घटनाओं को देखता है और जानकारी प्राप्त करता है वैज्ञानिक विश्वसनीयता सही मायने में प्रत्यक्षीकरण और वर्गीकरण पर आधारित है अर्थात यह वैज्ञानिक जांच का भी एक प्राथमिक मंत्र है इसलिए अवलोकन कौशल बच्चों के विज्ञान सीखने में सहायक होते हैं

      Delete
    12. अवलोकन के माध्यम से जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तो विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है

      Delete
    13. अवलोकन करने से बच्चे स्वयं देख कर और करके समझते हैं जिससे प्राप्त ज्ञान अधिक स्थाई रहता है और इससे विज्ञान को समझने में मदद मिलती है

      Delete
    14. Awlokan karne se bachhe swayam dekh kar aur karke samajhte hai jisseparapt gyan adhik sthai rahata hai aur isse vigyan ko samjhane me madad milati hai.

      Delete
    15. मंजुला श्रीवास्तव शिक्षामित्र जिला बस्ती। जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है और लोग का जिज्ञासा का बीज है जिज्ञासा का प्रादुर्भाव अवलोकन से होता है वैज्ञानिक विशेष नेता सही मायने में प्रत्यक्षीकरण और वर्गीकरण पर आधारित है अर्थात के वैज्ञानिक जांच का भी एक प्राथमिक मंत्र है

      Delete
  2. SABARI GHOSH DAS, IVWS,KOLKATA
    OBSERVATION SKILL IS NEEDED FOR LEARNING SCIENCE BECAUSE IT MAKES THE SUBJECT MATTER MORE APPROPRIATE AND ACCURATE

    ReplyDelete
    Replies
    1. विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

      Delete
  3. अवलोकन के माध्यम से बच्चे ज्यादा अच्छा सीखसकते है

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन के माध्यम से बच्चे ज्यादा अच्छा सीखसकते है

      Delete
  4. लड़का लड़की एक समान, जेंडर भेदभाव कर ना करें अपमान

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

      Delete
    2. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

      Delete
    3. जन्म से ही बच्चे अवलोकन, अनुभव व अनुकरण द्वारा अधिक सीखते हैं

      Delete
    4. वास्तव मे विग्यान मे अवलोकन कौशल विशेष महत्व रखता है जब विद्यार्थी घटनाओ का अवलोकन करते है तथा प्रयोगो को स्वयं करते है तो अधिगम सरल , रोचक व स्थायी होता है।

      Delete
  5. it helps them to observe, reflect and do hands on experience in all science experiments.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Avlokan dvara shikshan sthai avm prabhavi hota hai .Bachche avalokan,anukaran aur anubhav dvara adhik sikhate hai .

      Delete
    2. वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है । जन्म से ही बच्चे, अवलोकन,अनुभव, अनुकरण से सीखते हैं। अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए,शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है

      Delete
  6. अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

    ReplyDelete
  7. Imagination is a beautiful representation of cognitive skills, where student can create, analyse, observe, act, think, in a divergent logical and perceptual way. All the skills including cognitive, psychomotor and affective can be applied in it.

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

      Delete
    2. अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

      Delete
    3. अवलोकन की प्रकिया बच्चों की स्वयम की प्रयोगशाला है।जो कि विज्ञान जैसे विषय को सीखने में आनंद और ज्ञान को स्थायी बनाने में स्वाभाविक् रूप से बालक् की मदद करता है।

      Delete
  8. अवलोकन द्वारा शिक्षण सभी करते हैं।विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है। कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है।अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है।

    ReplyDelete
  9. We observe objects and events using all our five senses,and this is how we learn about the world.Observation helps in widening the conceptual understanding by children of things around them and also in promoting their natural curiosity.

    ReplyDelete
  10. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  11. it makes subject more interesting.

    ReplyDelete
  12. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
      बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।

      Delete
  13. अवलोकन के माध्यम से जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तो विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन के माध्यम से जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तो विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है

      Delete
    2. अवलोकन के द्वारा सीखा हुआ ज्ञान स्थाई होता है| वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है|

      Delete
  14. helps in understanding concepts

    ReplyDelete
  15. विज्ञान में अवलोकन शिक्षण द्वारा स्थाई ज्ञान प्रदान किया जा सकता है।

    ReplyDelete
  16. Creativity grows when students think out of the box and by relating topics from environment we can really enhance creativity among children

    ReplyDelete
  17. The child will develop creativity and trys to apply.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Through practical the children understand the science properly

      Delete
  18. Creativity when you students think out of the box and my relating topics from environment we can really in hence creativity among children

    ReplyDelete
  19. किसी विषय वस्तु की अवधारणा को मस्तिष्क के पटल पर अंकित करने के लिए सबसे उत्तम अवलोकन कौशल है।

    ReplyDelete
  20. अवलोकन कौशल से बच्चों के मन मस्तिष्क पर किसी घटना या दृश्य का अवधारणा स्पष्ट बन जाती है।

    ReplyDelete
  21. अवलोकन कौशल से बच्चे को वह एक्टीविटी अच्छे से समझ आती है

    ReplyDelete
  22. अवलोकन कौशल से छात्र के मस्तिष्क किसी घटना या दृश्य अवधारणा स्पष्ट बन जाता है और छात्र अच्छे से समझ सकते है

    ReplyDelete
  23. अवलोकन कौशल से छात्र के मस्तिष्क किसी घटना या दृश्य अवधारणा स्पष्ट बन जाता है और छात्र अच्छे से समझ सकते है

    ReplyDelete
  24. Bachhe aavlokan se Jada achhe se sikhte hai

    ReplyDelete
  25. अवलोकन उन्हें सोचने पर मजबूर करते हैं जिससे वे अपने तर्क देते हैं

    ReplyDelete
  26. Ablokan k madhyam se baache jyaada Sikh sakte hai

    ReplyDelete
  27. Science is related with day to day life that's why obsservation is a necessary tool for the better understanding of science

    ReplyDelete
  28. अवलोकन से किया अधिगम स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  29. Curocity is possible when there is observation.curocity ask question why?The answer of why after experiment becomes sciencetfic fact.

    ReplyDelete
  30. Observation makes students able to see the things more vibrant and meaningful and reflective.

    ReplyDelete
  31. अवलोकन के द्वारा बच्चे ज्यादा से ज्यादा और कम समय में आसानी से सीख पाते हैं

    ReplyDelete
  32. They learn by observation

    ReplyDelete
  33. अवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है अवलोकन से अधिगम स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  34. अवलोकन द्वारा शिक्षण सभी कराते हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

    ReplyDelete
  35. अवलोकन से विज्ञान की तह तक बच्चे पहुचते हैं,किसी भी विषय को समझने का एक मजबूत आधार अवलोकन से ही मिलता है ।यह उनके अधिगम में बहुत सहायक है ।By:Shailesh Kumar Thakur (A.T).

    ReplyDelete
  36. अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

    ReplyDelete
  37. Imagination give them to think and create their own word and make the subject intersting

    ReplyDelete
  38. Shobha kumari.prt music.avlokan ke madhyam se bachache bahut hi achachhe se sikh sakte hain

    ReplyDelete
  39. अवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

    ReplyDelete
  40. ज्ञान-निर्माण की प्रक्रिया का आधार अवलोकन कौशल है | मूलतः अवलोकन ही विज्ञान का आधार है | अवलोकन से सृजित ज्ञान स्थायी और प्रामाणिक होता है |

    ReplyDelete
  41. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं ।

    ReplyDelete
  42. शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।

    ReplyDelete
  43. शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।

    ReplyDelete
  44. अवलोकन शिक्षा का उत्तम माध्यम है इससे बच्चे अच्छे तरह से सीखते हैं और समझते भी है।

    ReplyDelete
  45. विज्ञान के शिक्षण में अवलोकन विधि बहुत ही महत्वपूर्ण है अवलोकन के द्वारा बच्चे अपने आसपास की चीजों को देखते हैं और उनमें निहित वैज्ञानिक तथ्य की खोज करने की कोशिश करते हैं

    ReplyDelete
  46. प्रक्टिकल का अभ्यास निरंतर करवाए।

    ReplyDelete
  47. अवलोकन से सृजित ज्ञान स्थायी और अनुभवजन्य होता है

    ReplyDelete
  48. अवलोकन से बच्चों को खुद से चीजों को देखने ,छूने और समझने में आसानी होती है जिससे वो अवधारणाओं को जल्दी समझते हैं।

    ReplyDelete
  49. अवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति या उसके प्रारूप (माडेल) से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के क्रम में बच्चों में संबंधित विषय के प्रति जिज्ञासा एवं अन्वेषण की भावना उत्पन्न होती है। अवलोकन के समय बच्चों को स्वयं कर सकने का मौका मिलता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अवलोकन के द्वारा बच्चों को विज्ञान के मूल तत्व अन्वेषण के निकट ले जाता है और वे विज्ञान को आसानी से सीख सकते हैं ।

    ReplyDelete
  50. अवलोकन द्वारा शिक्षण सभी कराते हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

    ReplyDelete
  51. Imagination is best way to think new creation and students think about new idea and technology

    ReplyDelete
  52. अवलोकन कौशल से छात्र-छात्राओं को विषय वस्तु की बहुत ही गहन जानकारी दी जा सकती है जिस प्रकार किसी गार्डन में जाकर हम बच्चों को फूल पौधों पत्तियों के बारे में बता सकते हैं तथा उनके जो मापन की विधि है वह उसको आसानी से कर सकते हैं उसे याद कर सकते हैं तथा उनको इस चीज का व्यवहारिक ज्ञान हो जाएगा

    ReplyDelete
  53. अवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति या उसके प्रारूप (माडेल) से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के क्रम में बच्चों में संबंधित विषय के प्रति जिज्ञासा एवं अन्वेषण की भावना उत्पन्न होती है। अवलोकन के समय बच्चों को स्वयं कर सकने का मौका मिलता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अवलोकन के द्वारा बच्चों को विज्ञान के मूल तत्व अन्वेषण के निकट ले जाता है और वे विज्ञान को आसानी से सीख सकते हैं ।

    ReplyDelete
  54. अवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति या उसके प्रारूप (माडेल) से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के क्रम में बच्चों में संबंधित विषय के प्रति जिज्ञासा एवं अन्वेषण की भावना उत्पन्न होती है। अवलोकन के समय बच्चों को स्वयं कर सकने का मौका मिलता है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अवलोकन के द्वारा बच्चों को विज्ञान के मूल तत्व अन्वेषण के निकट ले जाता है और वे विज्ञान को आसानी से सीख सकते हैं ।

    ReplyDelete
  55. विज्ञान एक प्रायौगिक विषय है जिसमें सही और ग़लत प्रयोग संभव होता है जिसे अवलोकन से सही दिशा में ले जाया जा सकता है।

    ReplyDelete
  56. अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं

    ReplyDelete
  57. अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

    ReplyDelete
  58. अवलोकन कौशल से बच्चे मे अवधारणा का विकास होता है।यह बच्चो के विकास में सहायक होता हे ।

    ReplyDelete
  59. अवलोकन के कारण बच्चों को वास्तविक स्थिति से रूबरू होने का अवसर मिलता है। अवलोकन के माध्यम से बच्चों में विषय से संबंधित जिज्ञासा एवं ख़ोज की भावना उत्पन्न होती है, जिससे बच्चे विज्ञान विषय को आसानी से सीख सकते हैं।

    ReplyDelete
  60. विज्ञान में अवलोकन शिषण का आधार है।एक समावेशी कक्षा में बच्चे स्वयं के प्रयोगों या वीडियो का अवलोकन कर ही रिकॉर्ड इकठ्ठा करते हैं, निष्कर्ष निकालते हैं तथा दूसरों से साझा करते हैं। इससे उनकी अवधारणा स्पष्ट होती है।

    ReplyDelete
  61. अवलोकन कौशल प्रत्यक्षानुभूति के विना विज्ञान का वास्तविक ज्ञान नहीं हो सकता । क्योंकि यह प्रयोगों पर आधारित है। जब हम स्वयं करके देखते हैं तभी परिवर्तन सम्बन्धी घटनाऔं का वास्तविक ज्ञान होता है। अतः प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने हेतु छात्रों को अवलोकन कौशल आधारित शिक्षा देना आवश्यक है । जिससे छात्र स्वयं प्रयोगों के साथ अनुसंधान कर सकें।

    डॉ ० बी पी मिश्र
    डीपीएस विंध्यनगर सिंगरौली मध्य प्रदेश

    ReplyDelete
  62. विद्यार्थियो को उनके सामर्थ्य के अनुरूप ही परियोजना कार्य दिया
    जाना चाहिए।

    ReplyDelete
  63. Avalokan kaoushal ki sima apiramit hai. Anubhavnatmak gyan ke Adhar per bache vigyan ko Acche se sikh sakte hai.

    ReplyDelete
  64. Avlokan ke bina vigyan ka gyan nhi hota

    ReplyDelete
  65. शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।

    ReplyDelete
  66. Nishat Anjum Juber Ahmed Mulla
    शिक्षण के लिए अवलोकन अवश्यक है।विज्ञान का ज्ञान अवलोकन के बीना अप्रभावित है।अवलोकन की सीमा अप्रतिम होती है।

    ReplyDelete

  67. विज्ञान के शिक्षण में अवलोकन विधि बहुत ही महत्वपूर्ण है अवलोकन के द्वारा बच्चे अपने आसपास की चीजों को देखते हैं और उनमें निहित वैज्ञानिक तथ्य की खोज करने की कोशिश करते हैंअवलोकन कौशल प्रत्यक्षानुभूति के विना विज्ञान का वास्तविक ज्ञान नहीं हो सकता । क्योंकि यह प्रयोगों पर आधारित है। जब हम स्वयं करके देखते हैं तभी परिवर्तन सम्बन्धी घटनाऔं का वास्तविक ज्ञान होता है। अतः प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने हेतु छात्रों को अवलोकन कौशल आधारित शिक्षा देना आवश्यक है । जिससे छात्र स्वयं प्रयोगों के साथ अनुसंधान कर सकें।

    ReplyDelete
  68. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं ।
    अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं

    ReplyDelete
  69. अवलोकन कौशल के माध्यम से बच्चों में जिज्ञासा का विकास होता है। अवलोकन द्वारा बच्चों का अधिगम स्थाई होता है

    ReplyDelete




  70. With the help of observation students are able to identify the thought for particular things , able to find nature of particular things

    ReplyDelete
  71. अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं

    ReplyDelete
  72. अवलोकन प्रक्रिया में छात्र स्वयं वस्तुओं का गतिविधियों को देखते व समझते हैं जिसके द्वारा ज्ञान स्थाई ब सीखनासरलहो जाता है छात्र अधिगम के उच्च स्तर पर पहुंचते हैं तथा स्वयं करके सीखने में उन्हें आनंद भी आता है और यही हमारा उद्देश्य है

    ReplyDelete
  73. क्षितिज नीलिमा

    अवलोकन कौशल विद्यार्थी के अधिगम के लिए अत्त्यधिक आवश्यक है |क्योकि इसके द्वारा प्राप्त ज्ञान चिर स्थाई होतहै |यह अधिगम को सरल बनाता है | विद्यार्थी किसी कार्य को देखकर जब अपने अनुभव के आधार पर करते है तब उनकी विषय मे रुचि भी बढ़ती है , जिससे अध्ययन -अध्यापन की प्रक्रिया सरल हो जाती है |

    ReplyDelete
  74. Students can learn better by viewing things related to science.

    ReplyDelete
  75. वैज्ञानिक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए जो सर्वप्रथम कौशल अभीष्ट है वह अवलोकन कौशल ही है,सम्यक अवलोकन से ही बालक जिज्ञासु, खोजी, प्रयोगधर्मी ,विश्लेषणात्मक प्रवृत्ति प्राप्त करता है।

    ReplyDelete
  76. अवलोकन प्रक्रिया में छात्र स्वयं वस्तुओं का गतिविधियों को देखते व समझते हैं जिसके द्वारा ज्ञान स्थाई व सीखना सरल हो जाता है छात्र अधिगम के उच्च स्तर पर पहुंचते हैं तथा स्वयं करके सीखने में उन्हें आनंद भी आता है और यही हमारा उद्देश्य है

    ReplyDelete
  77. Observation skill is a fundamental tool in science study as it develops curiosity in students to do something new and innovative ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन दृ|रा शिक्षण सभी करते हैं| विज्ञान के प्रयोग|त्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

      Delete
  78. अवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

    ReplyDelete
  79. Avlokan se prapt gyan anubhav yukt avam ruchikar hota hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

      Delete
  80. अवलोकन के द्वारा बच्चों में वास्तविक स्थिति की समझ विकसित होती है।समस्या या तथ्य के प्रति उनकी समझ स्थायी होती है।

    ReplyDelete
  81. अवलोकन कौशल बच्चो को विज्ञान सीखने में महत्त्वपूर्ण कौशल है, इससे बच्चों के सीखने की प्रक्रिया अति सरल हो जाती है एवं सीखी गई अवधारणा उसके मस्तिष्क /मेमोरी मे गहनता से बैठ जाती है।

    ReplyDelete
  82. अवलोकन का अर्थ केवल देखना नहीं है। अवलोकन से तात्पर्य एक ऐसे केंद्रीय दर्शन से है । जिसमें हमारे पांचो संवेदी अंग संवेदना ग्रहण करते हैं और मस्तिष्क को विचार विमर्श करने का साधन जुटाते हैं । अवलोकन से जिज्ञासा का जन्म होता है ।

    ReplyDelete
  83. Avlokan ke madhyam se bacch jyada sikhate ha

    ReplyDelete
    Replies
    1. अवलोकन प्रक्रिया में छात्र स्वयं वस्तुओं का गतिविधियों को देखते व समझते हैं जिसके द्वारा ज्ञान स्थाई ब सीखनासरलहो जाता है छात्र अधिगम के उच्च स्तर पर पहुंचते हैं तथा स्वयं करके सीखने में उन्हें आनंद भी आता है और यही हमारा उद्देश्य है

      Delete
    2. अवलोकन से तात्पर्य एक ऐसे केंद्रीय दर्शन से है । जिसमें हमारे पांचो संवेदी अंग संवेदना ग्रहण करते हैं और मस्तिष्क को विचार विमर्श करने का साधन जुटाते हैं

      Delete
  84. जब छात्र किसी वस्तु का अवलोकन करते हैं तो वे उसे अपने पूर्व ज्ञान से जोड़ कर समझने का प्रयास करते हैं तथा उनका मन उसका चिंतन करने के लिए प्रेरित हो जाता है ।

    ReplyDelete
  85. अवलोकन प्रक्रिया में बच्चे किसी वस्तु या घटना को ध्यान से देखते हैं। और उन पर प्रयोग करते हैं इससे बच्चों का ज्ञान स्थाई होता है। और इसी ज्ञान के आधार पर बच्चे आगे की गतिविधि के लिए प्रेरित होते हैं।

    ReplyDelete
  86. Clear and deep observation makes you to focus minute details and also helps in visual learning and thus improves our understanding and presentation skills

    ReplyDelete
  87. अवलोकन कौशल बच्चों के विज्ञान सीखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अवलोकन के उपरांत बच्चों का ज्ञान बोध चिर् स्थाई हो जाता है "विज्ञान आओ करके सीखें "की अवधारणा अवलोकन कौशल से ही संबंधित है। विज्ञान तर्क और साक्ष्य के आधार स्तम्भ पर निर्भर है ।बच्चों को निष्कर्ष तक पहुँचानें के लिए अवलोकन कौशल का विकास आवश्यक है।
    कंपोजिट विद्यालय पतरानरायनपुर शिक्षा क्षेत्र दोस्तपुर जनपद सुलतानपुर।

    ReplyDelete
  88. विज्ञान शिक्षण मेप्रयोग का बड़ा महत्व है जिसके लिए अवलोकन अति आवश्यक है।अवलोकन से बच्चे अधिकतम जानकारी हासिल कर स्वयं सीखते हैं तथा आनन्द का अनुभव भी करते हैं।

    ReplyDelete
  89. जब बच्चे अवलोकन करते हैं ,स्वयं करके सीखते हैं, तो उनका अधिगम अधिक स्थायी होता है।

    ReplyDelete
  90. अवलोकन करके सिखने की प्रक्रिया ज्यादा सफल और कारगर होती है। चीजों को देखकर सिखने में आनंद अनुभव होता है।

    ReplyDelete
  91. अवलोकन दर्शाया सीखना स्थाई और गहरी समझ बनाता है। अवलोकन में बच्चे मूर्त रूप में सीखने का प्रयास करते हैं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

      Delete
  92. विज्ञान सीखने और सिखाने के लिए अवलोकन अत्यंत ही आवश्यक है। इससे बच्चों का ज्ञान स्थाई हो जाता है ।शिक्षार्थी जब प्रयोगशाला में अपने सहपाठियों के साथ प्रयोग करके जो सीखता है, वह अधिगम और अधिक स्थाई हो जाता है ।अवलोकन के द्वारा शिक्षार्थी अपने जिज्ञासा को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

    ReplyDelete
  93. Vijai Kumar (AT) JHS Rari Pihani Hardoi. विज्ञान में शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया अवलोकन एवं प्रयोगात्मक रूप से अधिगम अधिक रुचिकर एवं स्थाई होगा

    ReplyDelete
  94. बच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  95. अवलोकन करके सीखने की प्रक्रिया ज्यादा कारगर साबित होता है।इससे बच्चों की अधिगम स्तर बढ़ती है।

    ReplyDelete
  96. अवलोकन शिक्षण का अच्छा माध्यम है,देखकर सिखने से उनमें जिज्ञासा बढ़ती है।समझने की तार्किक शक्ति बढ़ती है।

    ReplyDelete
  97. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  98. अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है

    ReplyDelete
  99. अवलोकन के द्वारा छात्र खुद करके सीखता है जो ज्ञान प्राप्त करता है । वह ज्ञान स्थाई होता है

    ReplyDelete
  100. Avlokan se prapt gyan anubhav yukt avam ruchikar hota hai

    ReplyDelete
  101. LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA MAU (UP)

    ReplyDelete
  102. LALIT KUMAR TIWARI PS KABIRABAD MUHAMMADABAD GOHANA MAU (UP)अवलोकन का अर्थ केवल देखना नहीं है। अवलोकन से तात्पर्य एक ऐसे केंद्रीय दर्शन से है । जिसमें हमारे पांचो संवेदी अंग संवेदना ग्रहण करते हैं और मस्तिष्क को विचार विमर्श करने का साधन जुटाते हैं । अवलोकन से जिज्ञासा का जन्म होता है ।

    ReplyDelete
  103. करके सीखना बहुत ही प्रभावकारी अधिगम है। यदि इसमें तर्क और अवलोकन हो तो और बेहतर अधिगम हो सकता है। विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे विडीयो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है|

    ReplyDelete
  104. शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है|बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से खाते हैं ।

    ReplyDelete
  105. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  106. छात्र यदि अवलोकन करेगा तो उसके अंदर उत्सुक्ता बढ़ेगी और वह भी करके सीखने की कोशिश करेगा। कर के सीखने में छात्र उस पाठ को अच्छे तरीके से और लंबे समयावधि तक याद रखेगा।

    ReplyDelete
  107. रुचिकर विषयवस्तु का अवलोकन बच्चों में जिज्ञासा को जन्म देता है जो वैज्ञानिक सोच को उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

    ReplyDelete
  108. अवलोकन के माध्यम से बच्चे किसी चीज की बारीकियों को सहजता से समझ पाते हैं और जो ज्ञान प्राप्त होता है वह स्थाई होता है

    ReplyDelete
  109. बच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है

    ReplyDelete
  110. मनसा कुमारी राठौर ,,,
    अवलोकन के माध्यम से बच्चे किसी भी चीज की बारीकियों को जल्दी सीख पाते हैं । और उससे जो ज्ञान प्राप्त होता है वह ज्ञान स्थाई होता है।।

    ReplyDelete
  111. बच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है

    ReplyDelete
  112. December 2020 at 19:47
    बच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है

    ReplyDelete
  113. वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है । जन्म से ही बच्चे, अवलोकन,अनुभव, अनुकरण से सीखते हैं। अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए,शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है Bablu kumar UMS Sandalpur Harnaut Nalanda Bihar

    ReplyDelete
  114. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं ।

    ReplyDelete

  115. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

    ReplyDelete

  116. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

    ReplyDelete
  117. बच्चे दूसरों के घटनाओं का अवलोकन करते हैं और विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं और इससे जो ज्ञान प्राप्त होता है वही स्थाई होता है

    ReplyDelete
  118. अवलोकन द्वारा बच्चे नवीन वस्तुओं एवं घटनाओं से परीचित होतें हैं और उन्हें सीखने एवं समझने का प्रयास करते हैं।

    ReplyDelete
  119. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  120. विज्ञान में अवलोकन कौशल का विशेष महत्व है जब छात्र किसी भी घटना स्थिति वस्तुओं का अवलोकन करते हैं तथा स्वयं प्रयोग द्वारा सीखते हैं तो अधिगम रुचिकर सरल रोचक तथा स्थाई होता है

    ReplyDelete
  121. वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है । जन्म से ही बच्चे, अवलोकन,अनुभव, अनुकरण से सीखते हैं। अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए,शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है

    ReplyDelete
  122. बच्चो के नैसर्गिक कौतूहल व जिज्ञासा को पोषित करने के लिए अवलोकन एक महती भूमिका निभाता है। बाल सुलभ चीजो को छू कर, उन्हें अपने निकट पाकर उस वस्तु के विविध गुणों यथा- रंग, गंध, आकार, कठोरता, आदि का ज्ञान वे स्वतः ही आत्मसात करते है जो कि धारण करने की दृष्टि से भी अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  123. बालक अवलोकन के द्वारा अपने आसपास की प्रकृति एवं चीजों को देखता है महसूस करता है वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए तथ्यो की खोज करने का प्रयत्न करता है जो कि बालक को विज्ञान सीखने मे सहायक सिद्ध होता है ।

    ReplyDelete
  124. किसी विषय के सिद्धांत को पढ़ाना समझाना या रटना एक उबाऊ नीरस और कठिन काम होता है।ऐसे में अवलोकन विधि से वस्तु, घटना या क्रिया को देखकर,आसानी से समझ बनाई जा सकती है।

    ReplyDelete
  125. अवलोकन विधि शिक्षण शास्त्र का एक महत्वपूर्ण अंग हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है| यह मस्तिष्क को और यतार्थपरक और चिंतनशील बनाता है ।

    ReplyDelete
  126. अवलोकन द्वारा शिक्षण सभी कराते हैं| विज्ञान के प्रयोगात्मक कार्यो के लिए यह नितांत आवश्यक है| कार्यो को अवलोकन करने से अधिगम स्थाई होता है |अवलोकन चाहे वीडियो या किसी और तरीके से किया जाए शिक्षण के लिए महत्वपूर्ण होता है

    ReplyDelete
  127. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  128. We can make subject easy to understand by avlokn.it is very important for teaching.it improve our visualization and understanding and presentation skill

    ReplyDelete
  129. बच्चो को अवलोकन से ही विज्ञान में रुचि उत्पन्न होती है, और कोई विषय तभी सरल होता है जब उसमें बच्चे की रुचि हो। इसलिए अवलोकन अतिआवश्यक गतिविधि है।

    ReplyDelete
  130. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  131. अवलोकन कौशल के माध्यम से छात्र अच्छी तरह से सीखते हैं और अवलोकन के माध्यम से प्राप्त ज्ञान स्थाई होता है। अतः छात्रों मेँ अवलोकन कौशल का विकास करना चाहिए।

    ReplyDelete
  132. कर के देखने और अवलोकन से अधिगम स्थायी होता है, इसलिए बच्चों को अधिक से अधिक अवलोकन एवं कर के देखने के अवसर प्रदान करना चाहिए।

    ReplyDelete
  133. बच्चों में उठ रही जिज्ञासा जो अवलोकन के पश्चात उत्पन्न होती है उस जिज्ञासा की खोज में जो भी गतिविधि बच्चों द्वारा की जाती हैं उससे उनका ज्ञान स्थाई हो जाता है

    ReplyDelete
  134. अवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

    ReplyDelete
  135. जैसे की सभी जानते हैं कि विज्ञान तथ्य को मानता है प्रयोग के आधार पर परिणाम स्वरूप जो फल मिलता है वह प्रामाणिक होता है उसी प्रकार जब बच्चे गतिविधि अथवा प्रयोग के माध्यम से विषय को पढते हैं तो वह उनके मानस पटल पर अंकित हो जाती है

    ReplyDelete
  136. अवलोकन कौशल से छात्र के मस्तिष्क किसी घटना या दृश्य अवधारणा स्पष्ट बन जाता है और छात्र अच्छे से समझ सकते हैअवलोकन के द्वारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है।वास्तव मे अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

    ReplyDelete
  137. Avlokan sochane par majbur karte kisses bachche jyada sikhate ha

    ReplyDelete
  138. Avlokan ka bean vegan ka gyan sambhav nhi

    ReplyDelete
  139. Observation skill is very useful while learning science.....when kids do it practically by observing it makes learning more interesting and easily understandable.

    ReplyDelete
  140. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

    ReplyDelete
  141. अवलोकन के व्दारा ही विज्ञान सीखना ज्यादा आसान है। वास्तव में अवलोकन ही विज्ञान का आधार है।

    ReplyDelete
  142. जब विधार्थी किसी चीज को देखता है उसे स्पर्स करता है तो उसका शिक्षण स्थाई होता है और व्यवहारिक जीवन मे उसका उपयोग करता है

    ReplyDelete
  143. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  144. अवलोकन कौशल बच्चों को विज्ञान सीखने में बहुत ही कारगर सहायक होता है जैसे सरसों के पौधे का अवलोकन करना की फूल पत्तियां तने और जड़ों का अवलोकन करना और उसको अपनी कॉपी में लिखना बच्चों को विज्ञान सीखने में बहुत सहायक होता है जैसे प्रयोगशाला में किसी भी चीज का अवलोकन करना जैसे हम किसी वस्तु का अवलोकन करते हैं तो हम जानते है कि क्या क्यों कैसे विज्ञान मैं बहुत ही सहायक होता
    है
    जैसे वायु स्थान गिरती है इसका अवलोकन करने के लिए हम गतिविधि के माध्यम से एक पानी की बाल्टी और एक खाली गिलास लेंगे फिर खाली गिलास में अंदर की तरफ रुमाल या कागज का टुकड़ा रखकर गिलास को उल्टा करके सीधा बाल्टी में धीरे-धीरे से डूबाते जाएंगे फिर धीरे से गिलास को बाहर निकाल लेंगे और बच्चों से अवलोकन करने को कहेंगे कि पानी गिलास के अंदर पानी क्यों नहीं गया और रुमाल या कागज का टुकड़ा पानी में भीगा क्यों नहीं बच्चों द्वारा स्वयं अवलोकन करने पर पता चलेगा कि गिलास के अंदर पहले से ही हवा थी इसलिए इलाज के अंदर पानी नहीं गया इससे बच्चे अवलोकन करने पर पता लगा है कि वायु स्थान गिरती है

    ReplyDelete
  145. Ghtnao ka avlokn adek sthaye hota hi

    ReplyDelete
  146. अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं उन तथ्यों की सही जानकारी प्राप्त करते हैं साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है

    ReplyDelete
  147. अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं उन तथ्यों की सही जानकारी प्राप्त करते हैं साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है

    ReplyDelete
  148. avlokan bachho me jigyasa paida karta hai aur jigyasa vigyan ki pratham siddi hai

    ReplyDelete
  149. 2020 at 06:14
    अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है।

    ReplyDelete
  150. अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं को देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं ,का अवलोकन विज्ञान शिक्षा में सहायक है।

    ReplyDelete
  151. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।

    ReplyDelete
  152. विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

    ReplyDelete
  153. अवलोकन के माध्यम से विद्यार्थी आसपास की घटनाओं और वस्तुओं देखते हैं समझते हैं उनका कारण जानने की कोशिश करते हैं जिज्ञासु बनते हैं ,उन तथ्यों के सही जानकारी प्राप्त करते हैं ।साक्ष्य ढूंढने का प्रयास करते हैं।

    ReplyDelete
  154. Vigyan m bachche avlokan k madhyam s ghatnao or kriyakalapo ko swayam sammilit hoker sikhte h jisse unka gya bdne k sath sath sthai hota h

    ReplyDelete
  155. अवलोकन से विद्यार्थियों का स्मृति बोध बढ़ जाता है।जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता है।शिक्षण के लिए अवलोकन नितांत आवश्यक है इसके द्वारा बालकों में प्रभावी शिक्षण विधियों को अपनाने में सहायता मिलती है
    बालक एक दूसरे के अवलोकन के द्वारा भी अपने कार्य को सरल तरीके से सिखते और अपनाते हैं

    ReplyDelete
  156. जब बच्चे विज्ञान में स्वयं करके सीखते हैं तब उनका अधिगम हरजाई होता है।

    ReplyDelete
  157. बच्चो का ज्ञान कौशल और तर्कशक्ति बढ़ाते है.

    ReplyDelete
  158. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के परियों को को श्रम करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है अवलोकन कर्ता श्रम अपनी आंखों से घटित घटनाओं को देखकर जानकारी प्राप्त करता है

    ReplyDelete
  159. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को सम करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है अवलोकन करता सम अपनी आंखों से घटित घटनाओं को देखकर जानकारी प्राप्त करता है

    ReplyDelete
  160. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों तथा घटनाओं का अवलोकन करते हैं तथा विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और अधिक स्थाई होता

    ReplyDelete
  161. अवलोकन के माध्यम से बच्चे रूचिपूर्ण तरीके से सीखते हैं जो की स्थायी भी है और अनुभव में विकास होता है और व्यावहारिक ज्ञान में वृद्धि होती है।

    ReplyDelete
  162. Avlokan ke madhyam se bacche jyada achcha Sikh sakte hain

    ReplyDelete
  163. जब विद्यार्थी दूसरे बच्चों और घटनाओं का अवलोकन करते हैं तब विज्ञान के प्रयोगों को स्वयं करके देखते हैं तो अधिगम और स्थाई होता है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

मॉड्यूल 3 - गतिविधि 2: स्वास्थ्य संबंधित गतिविधियाँ

मॉड्यूल 2 - गतिविधि 2 : व्यक्तिगत-सामाजिक गुणों को समझना

Module 6- Activity 4: The Memory Lane