मॉड्यूल 4- गतिविधि 4: सामाजिक मानदंड और व्यवहार का विवरण

निम्नलिखित कथनों पर विचार करें और साझा करें कि कुछ संस्थानों / विचारों और प्रथाओं को बदलने की आवश्यकता क्यों है
1. पुत्र पारिवारिक संपत्ति के कानूनी उत्तराधिकारी हैं
2. लड़कियों का शीघ्र विवाह
3. पुरुष देखभाल करने वाले/पोषण करने वाले
4. दहेज प्रथा
5. बेटियों पर बेटों को वरीयता
6. मासिक धर्म की वर्जनायेँ
7. लड़कियों की शारीरिक गतिशीलता पर प्रतिबंध
8. लड़कियाँ परिवार की अस्थायी सदस्य हैं


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    3. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    4. शिक्षा ने सभी भेदभाव खत्म कर दिये हैं लिहाज़ा हम सबको भी सभी भेदभाव खत्म करने चाहिए और समनता का व्यवहार करना चाहिए

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    5. सभी क्षेत्रों में लिंग भेद समाप्त होना चाहिए। और बालक , बालिका तथा ट्रांसजेंडर को हमेशा समान सुविधाएं और भागीदारी मिलनी चाहिए।

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    6. लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिए

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    7. जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    8. Bachchon me nai chetna ka sanchar hoga

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    9. लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिए

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    10. शिक्षा ने सभी भेदभाव ख़तम कर दिए हैं, अब लड़कियां भी लड़कों के साथ कंधे से कन्धा मिला कर हर क्षेत्र मे चल रहीं हैं।

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    11. बेटा बेटी एक समान हैं ।

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    12. सभी क्षेत्रों में लिंग भेद समाप्त होना चाहिए। और बालक , बालिका तथा ट्रांसजेंडर को हमेशा समान सुविधाएं और भागीदारी मिलनी चाहिए।

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    13. जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं

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    14. जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं ।

      बेटा बेटी एक समान ।।

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    15. शिक्षा सभी रूढ़िवादी विचारों को खत्म कर देती है इसलिए लड़कियों की शिक्षा बेहद जरूरी है ताकि वे अपने अधिकारों को जान सके

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    16. सभी क्षेत्रों में लिंग भेद समाप्त होना चाहिए। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं । और दहेज प्रथा को भी खत्म कर देना चाहिए i

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    17. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    18. जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    19. जैसे-जैसे शिक्षा बढ़ रही है वैसे वैसे लड़की और लड़के में अंतर समाप्त हो रहा है लड़कियां सभी काम कर सकती हैं और उनका अधिकार भी लड़कों के बराबर है इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाए समाप्त होनी चाहिए

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    20. It helps in gender equality and awareness

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    21. लड़कियों को भी लड़कों के समान सभी अधिकार दिए जाने चाहिए। लड़कियां और लड़के एक समान है।

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    22. लड़कियों को भी लड़कों के समान सभी अधिकार दिए जाने चाहिए। लड़कियां और लड़के एक समान है।

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    23. जैसे जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाए समाप्त होनी चाहिए

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    24. लडके और लडकियों मे कभी भेद नहीं करना चाहिए समाज को ये सब बदलना पडेगा

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    25. हमारे देश में जेंडर आधारितभेदभावकभी नहीं था। जहाँ नारी की पूजा होती है वहाँ देवता निवास करते हैं। कक्षा में हमको जेंडर के आधारपर भेद का सर्वथा त्याग करना होगा।

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    26. जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    27. Dono saman h dono ko saman absar milne chahiye

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    28. बेटा बेटी एक समान हो

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    1. Bachchon me nai chetna Ka sanchar Hoga...

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    2. आजकल के जमाने में लड़कियां भी लड़कों से किसी भी छेत्र में कम नहीं हैं इसलिए लैंगिक भेदभाव समाप्त होना चाहिये

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    3. Bacho mai nai chetna ka sanchar hoga

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    4. Yes some drastic changes need to be done. Basis should be in the light of both the gender equality

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    5. बेटा बेटी एक समान सबको शिक्षा सबको शिक्षा सबको समान अधिकार

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  3. इस माड्यूल के माध्यमसे बच्चों को पढ़ाने मे बहुत मदद मिलेगी

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    1. इस मॉड्यूल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी विनोद कुमार सिंह प्रधानाध्यापक belhatha रानी की सराय आजमगढ़

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    2. Useful and interesting. Module

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    3. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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    4. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    5. लिंग भेद को जड़ से मिटाएं किताबों में इस प्रकार के पाठ शामिल किए जाएं जो लिंगभेद पर आधारित ना हो और स्त्री और पुरुष दोनों को बराबर का महत्व दें

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    6. बेटा बेटी एक समान है दोनों ही ईशवर की संतान है फिर इनमें सामाजिक भेद क्यो

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  4. Yes yah module padhaane mein bahut hi madad gaar sabit Hoga.

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    1. Saurab Kumar dubey-sitapur
      हमें विद्यालयों में समाज में इस प्रकार की गतिविधियों और इस प्रकार के खेलों इस प्रकार की शिक्षा को शामिल किया जाना चाहिए जो लिंग भेद को जड़ से मिटाएं किताबों में इस प्रकार के पाठ शामिल किए जाएं जो लिंगभेद पर आधारित ना हो और स्त्री और पुरुष दोनों को बराबर का महत्व दें

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  5. 10
    इस मॉड्यूल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी विनोद कुमार सिंह प्रधानाध्यापक belhatha रानी की सराय आजमगढ़

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  6. Har bachhe ki soch alag alag tarah ki hoti hai

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  7. Es parshikshan se hame bahut kuchh sikhne ko mil raha hai

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  8. Ye gender smbndhi rudhyiyan bacchon me heen bhavna ko una deti h

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    1. हमें विद्यालयों में समाज में इस प्रकार की गतिविधियों और इस प्रकार के खेलों इस प्रकार की शिक्षा को शामिल किया जाना चाहिए जो लिंग भेद को जड़ से मिटाएं किताबों में इस प्रकार के पाठ शामिल किए जाएं जो लिंगभेद पर आधारित ना हो और स्त्री और पुरुष दोनों को बराबर का महत्व दें ओर साथ ही साथ ट्रांसजेंडर को भी आदर व सम्मान दे

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    2. हमें विद्यालयों में समाज में इस प्रकार की गतिविधियों और इस प्रकार के खेलों इस प्रकार की शिक्षा को शामिल किया जाना चाहिए जो लिंग भेद को जड़ से मिटाएं किताबों में इस प्रकार के पाठ शामिल किए जाएं जो लिंगभेद पर आधारित ना हो और स्त्री और पुरुष दोनों को बराबर का महत्व दें ओर साथ ही साथ ट्रांसजेंडर को भी आदर व सम्मान दे

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  9. Advertisement of fareness creams are presented by females as our soceity likes the farere girls.
    But I like the ads in which girls and boys are treated in same manner. No gender bias should be there. In class also a teacher should treat children in equal manner

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  10. During lockdown , I am providing students with audio , video , images through whatsapp .

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  11. इस माड्यूल के माध्यमसे बच्चों को पढ़ाने मे बहुत मदद मिलेगी

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    Unknown

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  12. इस मॉडल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत आसानी मिलेगी जिससे बच्चे घर बैठे शिक्षा प्रदान कर सकें

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  13. इस मॉड्यूल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी विनोद कुमार सिंह प्रधानाध्यापक belhatha रानी की सराय आजमगढ़

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  14. इस मॉडल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत आसानी मिलेगी जिससे बच्चे घर बैठे शिक्षा प्रदान कर सकें

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  15. Attitude to be developed among learners to see the colour of heart.

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  17. Attitude to be developed among learners to see the colour of heart

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  18. it helps in gender equality and awareness

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  19. इस मॉड्यूल से पढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी

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    1. इस माड्यूल से शिक्षा में परिवर्तन लाया जायेगा।

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    2. शिक्षा में परिवर्तन लाया जाया जायेगा ,शुष्पेन्द्र कुमार प्रा० विO नोनार छ्तोह रायबरेली

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    3. Rakesh Mishra

      जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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    4. it helps in gender equality and awareness

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  20. इस मॉडल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत आसानी मिलेगी जिससे बच्चे घर बैठे शिक्षा प्रदान कर सकें

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  21. उपरोक्त मॉडल द्वारा शिक्षित करना अतिउत्तम होगा और सामाजिक विषमताएं कम होगी |

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  22. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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  23. Useful and interesting module

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    1. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।ओर लड़कियों और ट्रांसजेंडर को भी आदर व सम्मान की दृष्टि से देखा जाये उन्हें भी सब जगह आदर व सम्मान मिलना चाहिए

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  24. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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  25. Keeping in view the social and economical changes the gender differences does not hold much of the concern in today's scenario wherein the government is also emphasising the equal rights for boys and girls in every field

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  26. वर्तमान में इनमें से कई बिंदु लगभग समाप्त हैं लेकिन कुछ कुप्रथाओं तथा अज्ञानता के कारण अभी चल रहे हैं जिन्हें शिक्षा के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है

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  27. लड़के और लड़कियों में शारीरिक भिन्नताएं होती हैं उसी के हिसाब से विवाह आदि कार्य करना चाहिए, बेटे हो बेटियां सब आपके अपने ही हैं, उनमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए। अपने सपनों को पंख लगा कर उड़ने की क्षमता दोनों की बराबर है।

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  28. Physical differences between boys and girls, marriage should be done accordingly, sons and daughters are all your own, there should not be any discrimination in them. Both have the ability to fly their dreams with wings.

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  29. लड़के और लड़कियों में शारीरिक भिन्नताएं होती हैं उसी के हिसाब से विवाह आदि कार्य करना चाहिए, बेटे हो बेटियां सब आपके अपने ही हैं, उनमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए। अपने सपनों को पंख लगा कर उड़ने की क्षमता दोनों की बराबर है।

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  30. लड़के और लड़कियों में शारीरिक भिन्नताएं होती हैं उसी के हिसाब से विवाह आदि कार्य करना चाहिए, बेटे हो बेटियां सब आपके अपने ही हैं, उनमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए। अपने सपनों को पंख लगा कर उड़ने की क्षमता दोनों की बराबर है।

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  31. लैंगिक विषमता एवं लड़के-लड़कियों में भेद को दूर करने के लिए सभी विषयों में कुछ अध्याय जोड़े जाए जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को दूर किया जा सके।

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  32. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके। तथा इन अध्यायों को पढ़ कर उन्हें व्यवहारिक जीवन में भी शामिल किया जाए।

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  33. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके। तथा इन अध्यायों को पढ़ कर उन्हें व्यवहारिक जीवन में भी शामिल किया जाए।

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  34. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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  35. इन सभी पुराने विचारों को बदलने की आवश्यकता है क्योंकि यह सभी समाज व इन्सानो के लिए अभिशाप है।लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।बेटियों की जल्दी शादी करना उनका जीवन खतरे में डालना है ।

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  36. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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  37. वर्तमान में इनमें से कई बिंदु लगभग समाप्त हैं लेकिन कुछ कुप्रथाओं तथा अज्ञानता के कारण अभी चल रहे हैं जिन्हें शिक्षा के माध्यम से ही दूर किया जा सकता हैलैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।


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  38. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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    1. लङकियां विज्ञान,गणित,अंतरिक्ष आदि सभी क्षेत्र में लङकों की तरह अपना योगदान दे रही हैं। इसलिए उनके साथ लङकों के समान व्यवहार करना चाहिए और जेंडर भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त होनी चाहिए।

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  39. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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  40. इस मॉड्यूल से पढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी.

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  41. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके

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  42. लैंगिक विषमता एवं लड़के लड़कियों में भेद को दूर करने के लिये सभी विषयों में कुछ अध्याय ऐसे जोड़ें जाएं जिससे लिंग भेद की कुप्रथा को समाप्त किया जा सके।

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    1. हमारे समाज में बहुत सी रूढ़ियां एवं प्रथाओं का चलन है जो हमारे समाज को दीमक की तरह खोखला कर रही हैं इन्हीं रूढ़ियों के कारण लैंगिक भेदभाव उत्पन्न होता है हमें अपने समाज से इन रूढ़ियों और प्रथाओं का चलन समाप्त करना होगा इसका एक साधन है बिना भेदभाव के शिक्षा देना

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  43. इस मॉडल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में बहुत आसानी मिलेगी जिससे बच्चे घर बैठे शिक्षा प्रदान कर सकें, हमें किसी भी प्रकार का भेद भाव नहीं करना चाहिए सभी एक समान हैं और सबको समानता का अधिकार है .

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  44. mamta951982@gmail.com gender discrimination should be abolished

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  45. स्कूल मे शारीरीक शिक्षा प्रदान कर इस समस्या का समाधान किया जा सकता है , लिन्ग भेद की भावना को शिक्षा के माध्यम से दूर किया जा सकता है ।

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  46. हमारे समाज में आज कुछ ऐसे प्रथाओं का चालान है जिससे लैंगिक भेदभाव उत्पन्न होता है आज भी देखा जाता है कि कुछ ए पुत्र ही उत्तराधिकारी होता है पुत्री नहीं लड़कों की अपेक्षा लड़का का विवाह जल्दी कर दिया जाता है परिवार पुरुष प्रधान होता है दहेज प्रथा की समस्या है लड़कियों को ज्यादा पढ़ाया नहीं जाता है लड़कियों को यह बार-बार याद दिलाया जाता है कि तुम इस घर से कल को विदा हो जाओगी आज समाज को ऐसी सोच को बदलने की जरूरत है समाज में लिंग भेद को समाप्त करना नितांत आवश्यक है।

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  47. सामाजिक मानदंडों को सामाजिक स्वीकृति प्राप्त होती है । जो लोग मानदंडों का उल्लंघन करते है, समाज उन्हें दंडित करने का प्रयास करता है। समाज में इसी प्रकार मानदंडों के आधार पर बहुत सी प्रथाएं आज भी चल रही है। जैसे पुत्र ही पारिवारिक संपत्ति का उत्तराधिकारी है जबकि पारिवारिक संपत्ति पर लड़कियों का भी अधिकार होना चाहिए। कुछ समाजों में लड़कियों का विवाह कम उम्र में ही कर दिया जाता है, बाल विवाह को रोकना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। पुरुष देखभाल करने वाले माना जाता है लेकिन आज के समय में महिलाएं अपने परिवार की देखभाल पुरुषों से भी अच्छे ढंग से करती है। समाज में बेटों तथा बेटियों दोनों को सामान वरीयता/अधिकार प्राप्त होने चाहिए। लड़कियों को बाहरी खेलों में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए तथा लड़कियों को परिवार का अस्थायी सदस्य के रूप में ग्रहण किया जाना चाहिए। इस प्रकार प्राचीन काल से चली आ रही प्रथाओं को आज समाज द्वारा बदलने की आवश्यकता है।

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  48. Student ke beech bhed bhav bhi karna chahiye.

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  49. समाज में जो भी कुप्रथाए है उन्हें समाप्त करना है | जिससे भेद भाव को कम किया जा सके |

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  50. समाज में जो भी कुप्रथाए है उन्हें समाप्त करना है |

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  51. इस माड्यूल के माध्यमसे बच्चों को पढ़ाने मे बहुत मदद मिलेगी

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  52. Ye sb kuprathaya khtm honi chaiye kyunki iss 21 century m sbhi ladle aur ladkiyon ko ek saman darza diya ja rha h aur iss adahar or bacho ki bhi damaj viksit krne m maddad milegi

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  53. Useful and interesting module

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  54. लड़कों व लड़कीयों दोनों ही के लिए सभी क्षेत्रों मे समान अवसर व समान अधिकार होने चाहिए |

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  55. ताकि संतुलित समाज का विकास हो..….

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  56. 7. लड़कियों की शारीरिक गतिशीलता पर प्रतिबंध
    इसके लिए किसी एक पुरुष या समाज के किसी एक हिस्से को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता वरन जिम्मेदार हमारा पूरा सामाजिक ढांचा है जिसे बदलना ही आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है। यद्यपि पिछले कुछ समय में सरकार भी इस ओर सचेत हुई है। “बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ ” योजना , स्कूल चलो ,सेल्फ़ी विथ डॉटर , ऐसे कई कार्यक्रम शुरू करके सरकार ने लड़कियों के जन्म, उनके पालन पोषण और पढाई लिखाई पर विशेष ध्यान देना आरंभ कर दिया है।

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  57. आज के परिवेश में लड़के और लड़कियों में कोई भेद नहीं हैं। लड़कियाँ भी हर क्षेत्र में सफलता के नए मापदण्ड स्थापित कर रही हैं।

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  58. लिंग भेदभाव समाज के लिए अभिशाप है आज की की प्रासांगिक घटनाएँ हमें सोचने पर बाध्य करती है कि हमारा युवावर्ग लड़कियों को केवल उपभोग की वस्तु ही समझते है।ये बहुत गंभीर समस्या है हमारी जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों में नैतिक मूल्यों के विकास पर प्रबल जोर दे उनको हर दृष्टि से लड़कियों और औरतों का सम्मान करने की शिक्षा प्रदान की जाए इसमें हम शिक्षकों की भी अहम भूमिका है।ये मॉड्यूल इस विषय पर व्यापक रूप से प्रकाश डालता है निश्चित रूप से ही यह बहुत ही विशिष्ट है।🙏👌

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  59. लैंगिक विषमता एवं लड़के-लड़कियों में भेद, इसके लिए किसी एक पुरुष या समाज के किसी एक हिस्से को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता वरन जिम्मेदार हमारा पूरा सामाजिक ढांचा है, जिसे बदलना ही आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है।

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  61. Sabhi samajik rudhiwadi vicharon ko vidyalayon me adhyapako ke prayaso se hi door kiya ja sakta hai

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  62. सामाजिक मानदंडों को सामाजिक स्वीकृति प्राप्त होती है । जो लोग मानदंडों का उल्लंघन करते है, समाज उन्हें दंडित करने का प्रयास करता है। समाज में इसी प्रकार मानदंडों के आधार पर बहुत सी प्रथाएं आज भी चल रही है। जैसे पुत्र ही पारिवारिक संपत्ति का उत्तराधिकारी है जबकि पारिवारिक संपत्ति पर लड़कियों का भी अधिकार होना चाहिए। कुछ समाजों में लड़कियों का विवाह कम उम्र में ही कर दिया जाता है, बाल विवाह को रोकना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। पुरुष देखभाल करने वाले माना जाता है लेकिन आज के समय में महिलाएं अपने परिवार की देखभाल पुरुषों से भी अच्छे ढंग से करती है। समाज में बेटों तथा बेटियों दोनों को सामान वरीयता/अधिकार प्राप्त होने चाहिए। लड़कियों को बाहरी खेलों में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए तथा लड़कियों को परिवार का अस्थायी सदस्य के रूप में ग्रहण किया जाना चाहिए। इस प्रकार प्राचीन काल से चली आ रही प्रथाओं को आज समाज द्वारा बदलने की आवश्यकता है।

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  63. कुछ बिंदुओं पर मा0 न्यायालय द्वारा निर्णीत किया जा चुका है। कुछ का शिक्षा के माध्यम से समाज मे जागरूकता लाने का प्रयास किया जा सकता है।

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  64. सामाजिक संस्थानों को लड़की और लड़के के विषय में अपनी सोच को पूरी तरह से बदलने की आवश्यकता है ताकि समाज मे महिलाएं भी अपनी पूर्ण रूप से भागीदारी कर सकें।उपरोक्त मान्यताओ के अतिरिक्त भी कई मान्यताये जैसे नाक कान बचपन मे ही छेद देना,शादी के लिए जेवर इत्यादि को जरूरी रूप से लड़की के लिए आवश्यक समझा जाना।

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  65. कन्याओं का विवाह उनकी शारीरिक ,मानसिक,बौद्घिक क्षमताओं एवं आवश्यकताओं कौ ध्यान में रखते हुए करना चाहिए ।

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  66. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  67. परिवर्तन प्रकृति का नियम है।

    बदली पारिवारिक,सामाजिक,आर्थिक व सांस्कृतिक परिस्थितियों में रूढ़ियों को चरणबद्ध तरीके से खत्म किया जाना, एक बेहतर, प्रगतिवादी, और विकाशसील समाज के लिए प्रासंगिक और सामीचीन भी हूं।

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  68. सामाजिक संस्थानों को लड़की और लड़के के विषय में अपनी सोच को पूरी तरह से बदलने की आवश्यकता है ताकि समाज मे महिलाएं भी अपनी पूर्ण रूप से भागीदारी कर सकें।उपरोक्त मान्यताओ के अतिरिक्त भी कई मान्यताये जैसे नाक कान बचपन मे ही छेद देना,शादी के लिए जेवर इत्यादि को जरूरी रूप से लड़की के लिए आवश्यक समझा जाना।

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  69. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  70. यह काम पर्टिकुलरली लड़कियों के लिए बने हैं यह धारणा गलत है , हम अध्यापकों को इसे कम करने के लिए पहल करनी पड़ेगी इसकी शुरुआत क्लासरूम और स्कूल से हो सकती है जरूरी नहीं है कि रंगोली लड़कियाँ ही बनायेंगी , लड़के भी बना सकते हैं जरूरी नहीं कि लड़के ही फरसा चला सकते हैं लड़़कियाँ भी चला सकती हैं ऊपर प्रत्येक बिन्दुओं पर लड़के और लड़कियों में समाज और परिवार में भेदभाव और असमानता व्याप्त है इसे खत्म करने के लिए हमें आपको बिना देर किए आगे आना पड़ेगा ।

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  71. समाज में महिला एवं पुरुष दोनों का महत्वपूर्ण स्थान है । किंतु हमारा समाज पितृपक्ष रहा है । ऐसे में शिक्षा ही सामाजिक सोच में बदलाव ला सकती है । जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये और हमे अपने समाज की नींव मजबूत करते हुए प्राथमिक शिक्षा से ही इन सोचों में बदलाव लाना चाहिए ।

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  72. संजय कुमार। स. अ. प़ा.वि. अनंतपुर आजमगढ़
    समाज में लड़के और लड़कियों के विषय में सोचने में बदलाव आ रहा है ।अब लड़के और लड़कियों के समान नजर से देखा जा रहा है।

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  73. वर्तमान में इनमें से कई बिंदु लगभग समाप्त हैं लेकिन कुछ कुप्रथाओं तथा अज्ञानता के कारण अभी चल रहे हैं जिन्हें शिक्षा के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है

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  74. समाज में लड़के और लड़कियों के बारे में सोचने में काफी बदलाव हुआ hai. लड़का लड़की एक समान हमेशा दोनों का करो सम्मान.

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  75. 1. पुत्र पारिवारिक संपत्ति के कानूनी उत्तराधिकारी हैं
    लड़कियाँ क्यों नही । लड़कियां भी बराबर की हकदार हैं। एक माँ बाप की औलाद सभी में बराबर की हक़ रखती है। जिस तरह पेड़ अपना फल देने में किसी से भेदभाव नही करता उसी तरह माता पिता को भी अपनी संपत्ति देने में कोई भेदभाव नही करना चाहिये।

    2. लड़कियों का शीघ्र विवाह

    लड़कियों का शीघ्र विवाह उन्हें मौत के गर्त में धकेलने के समान है। शरीर परिपक्व न होने पर जच्चा बच्चा दोनों की जान का खतरा रहता है।

    3. पुरुष देखभाल करने वाले/पोषण करने वाले

    स्त्री को देखभाल की विशेष आवश्यक्ता होती है।
    उसके शरीर मे होने वाले जैविक बदलावों के कारण उन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक पोषण युक्त भोज्य पदार्थ की आवश्यकता होती है।

    4. दहेज प्रथा
    दहेज लेना और देना दोनो अभिशाप है।

    5. बेटियों पर बेटों को वरीयता
    लैंगिक भेदभाव सदैव निम्नता की औऱ ले जाता है। बेटियों को बराबर वरीयता उनका कानूनी हक है।
    6. मासिक धर्म की वर्जनायेँ
    सही जानकारी व रोगों से बचाव और वर्जनायों ( भ्रांतियों से ) से सही जानकारी व समुचित पुष्टाहार उपलव्ध कराया जाना चाहिए।

    7. लड़कियों की शारीरिक गतिशीलता पर प्रतिबंध

    ऐसा करना गलत है। उनके अधिकारों का हनन है।समुचित विकास के लिए शारीरिक गतिविधि अत्यन्त आवश्यक है। शारीरिक विकास और मानसिक विकास एक दूसरे के पूरक है। दोनों साथ साथ चलते है।

    8. लड़कियाँ परिवार की अस्थायी सदस्य हैं

    लड़कियां स्थाई सदस्य है। वे कई रिश्तों को पूरा करती है। इसलिए वे घर के स्थायी सदस्य होने के साथ वंदनीय है।

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  76. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  77. इस मॉड्यूल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

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  78. लड़के लड़कियॉ के सामान अधिकार है
    जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है
    वैसे वैसे लडके लड़कियों में भेद खत्म हो रहा है ।।
    अपर्णा पाण्डेय
    प्रा० वि० गुरैयनपुर
    ब्लाक - घाटमपुर
    जिला - कानपुर नगर

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  79. आज के युग में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां लड़कियों की पहुंच ना हो।तो ऐसे में किसी भी तरह से लडकोल और लड़कियों में भेद करना उनके साथ ज्यादती करने के समान होगा।

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  80. शिक्षा की सर्वर व्यापकता से अब अधिकांश स्थानों से भेदभाव समाप्त हो रहा है।
    अमर सिंह सोलंकी
    शासकीय माध्यमिक विद्यालय द्वारका नगर भोपाल मध्यप्रदेश।

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  81. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  82. सामाजिक मानदंडों को सामाजिक स्वीकृति प्राप्त होती है । जो लोग मानदंडों का उल्लंघन करते है, समाज उन्हें दंडित करने का प्रयास करता है। समाज में इसी प्रकार मानदंडों के आधार पर बहुत सी प्रथाएं आज भी चल रही है। जैसे पुत्र ही पारिवारिक संपत्ति का उत्तराधिकारी है जबकि पारिवारिक संपत्ति पर लड़कियों का भी अधिकार होना चाहिए। कुछ समाजों में लड़कियों का विवाह कम उम्र में ही कर दिया जाता है, बाल विवाह को रोकना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। पुरुष देखभाल करने वाले माना जाता है लेकिन आज के समय में महिलाएं अपने परिवार की देखभाल पुरुषों से भी अच्छे ढंग से करती है। समाज में बेटों तथा बेटियों दोनों को सामान वरीयता/अधिकार प्राप्त होने चाहिए। लड़कियों को बाहरी खेलों में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए तथा लड़कियों को परिवार का अस्थायी सदस्य के रूप में ग्रहण किया जाना चाहिए। इस प्रकार प्राचीन काल से चली आ रही प्रथाओं को आज समाज द्वारा बदलने की आवश्यकता है।

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  83. 1. पुत्र पारिवारिक संपत्ति के कानूनी उत्तराधिकारी हैं
    अभी इस सम्बंध में काफी कार्य होना बाकी है क्योंकि अभी भी हमारे समाज में पुत्र को ही पारिवारिक संपत्ति का अधिकारी माना जाता है। माता-पिता को अपनी सम्पत्ति बिना किसी भेदभाव के पुत्र-पुत्रियों में समान रूप से बाँटनी चाहिए।
    2. लड़कियों का शीघ्र विवाह
    लड़कियों का शीघ्र विवाह होने से उन्हें अपनी शैक्षिक उन्नति से हाथ धोना पड़ता है । साथ ही उनका शारीरिक विकास बाधित होता है। जिसके कारण भविष्य की माँ और उसकी संतानें भी शारीरिक और मानसिक रूप से अपरिपक्व हो जाती हैं। किसी भी जेंडर की शैक्षिक परिपक्वता बाधित होने से भविष्य का समाज विकृति लिए हुए ही होगा।
    3. पुरुष देखभाल करने वाले/पोषण करने वाले
    पोषण युक्त भोजन करना पुरुष और महिलाओं दोनों को ही अति आवश्यक है। बल्कि महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा अधिक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है क्योंकि महिलाओं में शारीरिक और जैविक परिवर्तन पुरुषों की अपेक्षा अधिक होते हैं।
    4. दहेज प्रथा
    दहेज प्रथा भारतीय समाज में एक कोढ़ के समान है। यदि महिलाओं की दिशा और दशा सुधारनी है तो दहेज रूपी कोढ़ का इलाज करना ही होगा।
    5. बेटियों पर बेटों को वरीयता
    वैसे तो अब समाज में काफी बदलाव आया है लेकिन अभी भी बेटों को वरीयता देना दिखाई देता है। इसे हमें पूर्ण रूप से समाप्त करना होगा।
    6. मासिक धर्म की वर्जनायेँ
    हमारे समाज में अनेकों भ्रांतियाँ इस सम्बंध में फैली हुई हैं। हमें उन भ्रांतियों का निवारण करना ही होगा। जिसके फलस्वरूप महिलाएं अनेक रोगों से अपना बचाव कर सकेंगी और एक स्वस्थ समाज का निर्माण होगा।
    7. लड़कियों की शारीरिक गतिशीलता पर प्रतिबंध
    आज लड़कियाँ भी पर्वतारोहण, खेल,प्रौद्योगिकी आदि क्षेत्रों में अपना परचम फहरा रहीं हैं। इसलिए लड़कियों पर प्रतिबंध लगाना विकृत मानसिकता का प्रतीक है।
    8. लड़कियाँ परिवार की अस्थायी सदस्य हैं
    हमें अपने समाज का यह मिथक तोड़ना होगा। अस्थाई सदस्यता की भावना लड़कियों को कमजोर बनाती है। अगर हमारे समाज की एक कड़ी कमजोर होगी तो हमारा सामाजिक ढाँचा भी कमजोर होगा। अतः हमें लड़कियों को भावनात्मक और मानसिक रूप से मज़बूत बनाना होगा।
    चन्द्रशेखर(स अ),
    उच्च प्रा वि घुसराना गैल(1-8 कम्पोजिट),
    ब्लॉक- डिबाई,
    जनपद- बुलन्दशहर(उ प्र)।

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  84. ये रूढ़िवादिता समाज में चली आ रही हैं उनको खत्म करने के लिए समाज को शिक्षित करना ही एकमात्र विकल्प है ज्यादातर रूढ़िवादिता खत्म हो चुकी है लेकिन कुछ रूढ़िवादिता है जो अब भी पैर जमाए हुए हैं धीरे-धीरे वह भी समाप्त हो रही है

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  85. लड़कियों की शिक्षा से ही बदलाव सम्भव है लड़कियों में आत्म विश्वास की भावना को बढ़ाना चाहिए ।
    लड़कियों को प्रेरित करना चहिए की वह सब कुछ कर सकती है।

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  86. जैसे लोगो में जागरूकता एवं शिक्षा बढ़ रही है वैसे-वैसे। लड़के ,लडकीयों में अंतर भी समाप्त हो रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  87. आज के इस सामाजिक परिवेश में जिस तरह से शिक्षा का स्तर बढ़ रहा है। समाज में लड़के एवम् लड़कियों के बीच अंतर भी समाप्त हो रहा है। और आज जरूरत भी हैं कि भेद भाव वाली प्रथा का अंत हो।

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  88. Jaise jaise Shikha badh rahi hai bhedbhaav khatam ho raha hai

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  89. लड़कियों को फोर्स में भर्ती करके बराबरी का दर्जा देना बहुत अच्छा कदम है

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  91. सभी क्षेत्रों में लिंग भेद समाप्त होना चाहिए। और बालक , बालिका तथा ट्रांसजेंडर को हमेशा समान सुविधाएं और भागीदारी मिलनी चाहिए।

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  92. आज के परिदृश्य में यह जरूरी है कि समाज में स्त्री और पुरुष को शिक्षा के समान अवसर प्राप्त हों, क्योंकि शिक्षा के माध्यम से ही लड़का-लड़की के भेदभाव से समाज को मुक्त किया जा सकता है। समाज के समुचित विकास के लिए स्त्रियों के सहयोग की भी उतनी ही आवश्यकता है जितनी पुरुष के योगदान की। दूसरा स्त्रियों को भी समाज में अपनी प्रतिष्ठा और महत्व सिद्ध करने के लिए शिक्षित होकर आत्मनिर्भर और साहसी बनना होगा, ताकि वह स्वयं ही जीवन में आने वाली प्रत्येक समस्या का समाधान करने में सक्षम हों और दूसरों पर आश्रित न रहे।

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  93. लड़के लड़कियॉ के सामान अधिकार है
    जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है
    वैसे वैसे लडके लड़कियों में भेद खत्म हो रहा है ।वर्तमान में इनमें से कई बिंदु लगभग समाप्त हैं लेकिन कुछ कुप्रथाओं तथा अज्ञानता के कारण अभी चल रहे हैं जिन्हें शिक्षा के माध्यम से ही दूर किया जा सकता है।

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  94. As education is increasing the gap between boys and girls is ending. Girls too can do all the work and their rights are equal to boys. So all the discrimination against girls should be abolished.

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  95. जेंडर भेदभाव एक कुरीति है जो समाज को वर्षो से खोखला करती चली आ रहीं है |इसे हमे मिलकर समाप्त करना ही hoga|

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  96. आज के समाज में जेंडर आधारित असमानता कमी आई है फिर हमें शिक्षा के माध्यम से और सुधार की जरूरत है

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  97. शिक्षा के व्यापक प्रचार-prasar से लिंग भेद काफी हद तक कम हो गया है हमें अपनी विचारधारा को और अधिक सशक्त करने की कोशिश करते हुए बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए।

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  98. लड़का लड़की एक समान
    आओ अपने देश को बनाएं महान

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  99. मैं मोहम्मद हारुन प्राथमिक विद्यालय गौैहानी सुजानगंज जौनपुर मैं सहायक अध्यापक हूं मैं मानता हूं कि लोगों की सोच अभी 21 वीं शताब्दी तक नहीं बदली है लेकिन शिक्षा एक ऐसी प्रक्रिया है जो धीरे-धीरे सब को बदल देगी आज पहले से काफी बदलाव आया है अब लगभग काफी लोग ऐसा नहीं करते हैं लेकिन जहां अशिक्षा है वहीं भेदभाव हो रहा है

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  100. लिंग भेद समाज की उन्नति मे बहुत बड़ा बाधक है । जब भी बात किसी भी gender के अधिकारों की होती है तब हम जैसे ही समाज के पढ़े लिखे कथित समझदार लोगों द्वारा हर क्षेत्र मे समानता एवं बराबरी के अधिकार की बात का पुरजोर समर्थन करते है, जबकि घरेलू परिवेश, विद्यालयी परिवेश मे आते ही खासतौर से स्त्रीलिंग या साफ शब्दों मे कहा जाए तो बहन- बेटियों के कुछ अधिकारों का हनन शुरू हो जाता है, चूंकि भारत प्रारंभ से ही पुरुष प्रधान सामाजिक ढांचे को ढोता चल आया है। जिसके कारण समाज मे महिलाओ की स्थिति पुरुषों के मुकाबले दयनीय रही है। विगत दो दशकों मे लिंग भेद समाप्त करने की कोशिशों का परिणाम यह रहा की समाज के कुछ प्रतिशत बहन-बेटियाँ पढ़ लिख कर घर-समाज-देश का नेतृत्व करती आयी है, जोकि पहले पुरातन समय से ही पुरुषों के अधिकार मे था। वर्तमान मे लिंग भेद को समाप्त करने हेतु प्रारम्भिक स्तर से ही जागरूकता लानी होगी, जोकि केवल शिक्षा के माध्यम से ही संभव है। अतः हम सब को प्रारम्भिक स्तर के रूप मे प्राथमिक विद्यालय अपने घर से अपने समाज से ही जागरूकता की शुरुआत करनी होगी।

    -: Arunendra Kumar ( assistent teacher) primary school chamaruva purva chitrakoot.

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  101. समाज में आज भी मान्यता है कि पुत्र ही पारिवारिक संपत्ति के कानूनी उत्तराधिकारी है जबकि कानून के अनुसार पुत्र और पुत्री बराबर संपत्ति के उत्तराधिकारी हैं इस मान्यता को बदलने की जरूरत है इसी प्रकार लड़कियों को परिवार की अस्थाई सदस्य के रूप में मान्यता दी जाती है उन्हें हमेशा कहा जाता है यह तो पराए घर जाएगी जिससे लड़कों के अंदर यह मान्यता बैठ जाती है की मेरी बहन पैतृक संपत्ति के बराबर की हकदार नहीं है इस मान्यता को भी बदलने की जरूरत है आजकल अभिभावक लड़कियों के शीघ्र विवाह पर विश्वास नहीं करते काफी कुछ बदलाव हो गया है परंतु कुछ क्षेत्रों में अभी भी शिक्षा पूर्ण होने से पहले ही माता-पिता लड़कियों की शादी कर देते वहां पर ध्यान देने की आवश्यकता है पुरुष को घर की देखभाल करने वाले और सभी का पोषण करने वाले समझा जाता है जबकि आज के युग में लड़कियां भी नौकरी करके परिवार का भरण पोषण कर रही है पुरुष के बराबर आर्थिक गतिविधियां कर रही और परिवार की देखभाल कर रही हैं यह मान्यता भी अब प्रासंगिक नहीं है समाज में आज भी दहेज प्रथा का चलन है एक दूसरे को देख कर और अधिक दहेज की मांग बढ़ती जा रही है मां बाप भी लड़की के पैदा होते ही दहेज की चिंता से ग्रस्त हो जाते और शादी के लायक होते होते दहेज के लिए धन का संग्रह कर लेते हैं क्योंकि उन्हें मालूम है की इतना मुझे खर्च करना ही पड़ेगा इस परंपरा को खत्म करने की आवश्यकता है इसके लिए पुरुष को ही यह समझना होगा की यह प्रथा अच्छी नहीं है लड़कों को ही बिना दहेज के शादी करने की शुरुआत करनी पड़ेगी किस प्रकार से मीना की दादी ने बड़ा टुकड़ा मीना को न देकर राजू को दिया यह भी एक प्रचलित परंपरा है की लड़कियों की अपेक्षा लड़कों को अधिक वरीयता दी जाती है दादी जो कि स्वयं भी एक लड़की थी वह मीणा को प्रोत्साहित ना करके राजू को बड़ा हिस्सा देती है इस परंपरा को बदलने की जरूरत है किशोरियों को मासिक धर्म के समय स्वच्छ पैड के लिए जरूरी शिक्षा देना मां बाप का फर्ज है अन्यथा पुरानी मान्यता के अनुसार गंदे कपड़े का उपयोग करके जिंदगी भर रोग से ग्रसित हो जाती है यहां तक की गर्भाशय का कैंसर का कारण भी यही स्वच्छता का ना होना है बहुओं को मासिक धर्म के समय रसोई से दूर रखना भी एक प्रचलित परंपरा है इसे भी बदलने की जरूरत है अक्सर हम देखते हैं लड़कियों से हम मेहनत के काम नहीं कराते उन्हें कमजोर समझते हैं और लड़कों से शारीरिक श्रम अधिक कराते हैं जबकि ऐसा कोई काम नहीं है जो लड़कियां ना कर सके पता है इस मान्यता को भी बदलने की आवश्यकता है अगर हम विचार करें तो कोई भी ऐसा काम नहीं है जो लड़का और लड़की दोनों ना कर सके इसलिए शिक्षक होने के नाते समाज में बदलाव लाने की जिम्मेदारी हमारी है हम सभी लोग मिलकर समाज की बुराइयों को दूर कर सकते हैं और नए बदलाव ला सकते हैं धन्यवाद

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  102. लड़का लड़की को समान अधिकार,
    क्योंकि दोनो से बनता परिवार |

    चाहे नर हो,या हो नारी |
    बराबर सम्मान के अधिकारी |

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  103. समाज में शिक्षा ने काफी हद तक जागरूकता ला दी है, परंतु कुछ स्थानों पर अब भी भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाया जाता है। हमें स्त्रियों को उनके इन अधिकारों से अवगत कराना होगा, पुरुषों और स्त्रियों दोनों में समानता का भाव विकसित करने के लिए बहुआयामी प्रयास करने चाहिए। कानून को भी सख्त बनाना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

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  104. आज भी हमारा समाज इन रूढ़वादी विचारों से पूरी तरह से अलग नहीं हो पा रहा है । इनकी जड़े अभी भी हमारे समाज को खोखला कर रहीं हैं ।सिर्फ समग्र शिक्षा और हमारी-आपकी समभाव सोच (विचार धारा ) द्वारा ही हम परिवर्तन ला सकते हैं ।

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  105. लडकिया भी लड़को के समान संपत्ति में उत्तराधिकारी है पर ये बात समाज के लिए आज भी एक्सेप्ट नही की जा रही।लड़कियों की तरफ रूढ़िवादी सोच काफी है।इस तरह की सोच को कम करने में ये मॉड्यूल काफी हद तक सहायक होगा।पूर्वांचल में आज भी लड़कियों का विवाह कम उम्र में कर दिया जाता है।बाहर का कोई भी कार्य पुरुष द्वारा किया जाता है और साथ ही उनके निर्णय मानने भी होते है घर वालो को।हमे लगता है काफी महत्वपूर्ण बिंदु पर चर्चा करने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म बन रहा है इस मॉड्यूल की मदद से।

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  106. जितनी भी समानतायें या असमानतायें लड़का और लड़की में है वो सब ईस्वर से प्राप्त है। किसी व्यक्ति विशेष का इसमे कोई हाथ नही है इसलिए किसी भी व्यक्ति को हक़ नही है कि इन्ही बातों को लेकर समाज मे लड़का और लड़की में अंतर करें। सभी का अपना महत्व है और सभी को उतना ही सम्मान मिलना चाहिए।

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  107. वर्तमान में लड़कों और लड़कियों को समाज में बराबर के अधिकार मिलने प्रारंभ हो गए हैं । सरकार भी इस दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रही है ।सरकार द्वारा ऐसी कानून बनाए जा रहे हैं जिससे पैतृक संपत्ति में महिलाओं को भी बराबर का अधिकार मिले । आज समाज में महिला एवं पुरुषों के प्रति कुछ मानसिक बदलाव आए हैं । महिलाएं भी चिकित्सा , शिक्षा , सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा , सामाजिक सुरक्षा आदि क्षेत्रों में पुरुषों के साथ मिलकर कार्य कर रही हैं।

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  108. समाज में रूढ़वादी विचारधारा से सामाजिक बदलाव न के बराबर है। अभी भी कुछ सामाजिक प्रतिबन्ध महिलाओं पर लगा है। सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक विचार से उत्पन्न वातावरण समाज को दीमक की तरह चाट रहा है। लड़का व लड़की में भेदभाव परिवार से उत्पन्न होता है और वह शिक्षित समाज में अभिशाप बन कर रह जाता है। शिक्षा समाज की एक ऐसी कडी है जो सबको समभाव से बाँधती है । महिला पैदा नहीं होती बल्कि उसे बनाया जाता है। दहेज लेना और देना समाज के लिए बहुत ही अनुचित परम्परा है। और अन्य कुरीतियां भी महिलाओं के ऊपर लदी है। जो विद्यालयी शिक्षा के माध्यम से लिंग भेद को पूर्ण रूप से समाप्त करना चाहिए।

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  109. हमारा मानना है कि समाज में यदि महिलाओं को प्राथमिकता दी जाए अर्थात वरीयता दी जाए तो हो सकता है कि पुरुषों के समाज में उन्हें अपना हक मिल सके और धीरे-धीरे लैंगिक असमानता घटती जाए स्वर्ण समाज बनाने के लिए हमें पुरुष प्रधानता को त्यागना होगा

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  110. आज भी हमारे समाज में आज कुछ ऐसे प्रथाओं का चलान है जिससे लैंगिक भेदभाव उत्पन्न होता है अधिकतर देखा जाता है कि पुत्र ही उत्तराधिकारी होता है पुत्री नहीं l बालिकाओ का विवाह जल्दी कर दिया जाता है आज भी दहेज प्रथा की समस्या है लड़कियों को ज्यादा पढ़ाया नहीं जाता है लड़कियों को समाज मे कम बाहर जाने नही दिया जाता है l समाज में ऐसे लिंग भेद को समाप्त करना अत्यंत अति आवश्यक है।

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  111. उक्त संस्थानों विचारों प्रथाओं को बदलने की आवश्यकता है क्योंकि ये सब समाज के एक अधे हिस्से के साथ भेद- भाव है । यह उनके साथ अन्याय है । इनसे समाज का उत्थान नहीं हो सकता । यह हमारे संवैधानिक मूल्यों विपरीत है । यह सम्पूर्ण मानवता के के विरूद्ध है ।

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  112. वैसे तो लड़कियों की शिक्षा ,स्वास्थ्य और
    शादी विवाह कानूनी अधिकार को लेकर
    काफी जागरूकता समाज मे आ गयी है ।
    इस मॉड्यूल को पढ़ने के बाद शिक्षकों में भी
    नई चेतना ऊर्जा को लेकर जब विद्यालय जायेगे और नया कुछ सीखकर जायेगे और
    बच्चों और अभिभावकों को सही दिशा निर्देश देगे तो निश्चत ही फर्क पड़ेगा ।
    क्योकि एक शिक्षक की बात को सभी लोग सही मानते है ।
    दहेज लेना और देना दोनों ही अभिशाप है ।
    संगीता देवी
    Ups जोलियाबनारस देवां बाराबंकी up

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  113. दहेजप्रथा पर शिक्षित वर्ग को समझने की आवश्यकता है . ग्रामीण अंचलों में बाल विवाह करने पर रोक होनी चाहिए.

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  114. बाल विवाह और दहेज प्रथा की कुरीति को मिटाया ही जाना चाहिए बालिकाएं किसी भी क्षेत्र में कम और पीछे नहीं है। यह कुरीतियां बालिकाओं के विकास में बाधक बनती है।

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  115. शिक्षा के द्वारा लिंग भेद को समूल नष्ट किया जा सकता है लडकियों को समान अधिकार मिले ,समय पर विवाह हो आदि सभी पूर्वाग्रह समाप्त हो ,तो लिंग भेद को समाप्त कर सकते है

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  116. Ladke hon chahe ldki dono riyasat ke malik hain unme bhed bhav theek nhi hai.
    Ladkiyo ki sadi km umra me nhi krni chahiye unka sarrer machaur nhi ho pata ise hme apko samjhna hoga hm aap jb tk nhi samjhenge tb hm samaj ko kaise smjhayenge

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  117. शिक्षक का दायित्व है कि समाज में लिंग भेद को खत्म करने का प्रयास करें लोगों को जागरूक करें। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सरकार द्वारा कुछ हद तक लड़कियों को पैतृक संपत्ति में अधिकार दिए गए हैं। वर्तमान में समाज बदल रहा है और यह कुरीतियां धीरे-धीरे कम होती जा रही है।

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  118. समाज की शिक्षित होने के साथ साथ इन रूढ़ियों में काफी बदलाव देखा जा रहा है

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  119. Dahej pratha hamare samaj ko subse jada ganda kr rha hai dahej pratha bilkul galt hai hme apko milkr iske khilaf jung chedni hogi sbko samjhana hoga.government ko bhi is pr koi kda kanoon lana pdega

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  120. जैसे जैसे शिक्षा का स्तर बढ़ रहा है लड़के लड़कियों में भेदभाव समाप्त हो रहा है।आज लड़कियों को समान अधिकार प्राप्त हैं और वो भी आज हर क्षेत्र में प्रगति की ओर अग्रसर हैं।

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  121. संपूर्ण मानव जाति के उत्थान क लिए सामाजिक जागरूकता अत्यंत आवश्यक है और इसक लिए निश्चित तौर पर मनुष्य को ज्ञान अर्जन काना होगा ताकि वह सही मायनो मे अच्छाई और बुराई मे अन्तर कर पायेगा
    मह module वास्तव मे एक मीलका पत्थर साबित होगा ।

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  122. शिक्षा ने सभी भेदभाव समाप्त कर दिये हैं अब हम हम सबको भी सभी भेदभाव खत्म करने चाहिए और लड़के और लडक़ियों के साथ समानता का व्यवहार करना चाहिए।

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  123. It helps in gender equality and awareness

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  124. समानता का अधिकार एक संवैधानिक अधिकार है। समाज में शिक्षा एवं जेंडर की अवधारणा स्पष्ट ना होने के कारण इस प्रकार के भेदभाव किए जाते है। पारिवारिक संपति में अब महिलाओं का कानूनी अधिकार है। शिक्षा के प्रसार से अब समाज में विवाह की औसत आयु बड गई है। देखभाल की आवश्यकता महिला एवम् पुरुष दोनों को होती है। दहेज प्रथा किसी भी समाज के लिए अभिशाप है जो अब धीरे धीरे लोगो के शिक्षित एवम् जागरूक होने से समाप्त हो रही है। मासिक धर्म में स्वच्छता एवम् शारीरिक गतिशीलता महिलाओं को शारीरिक रूप से स्वस्थ एवम् बीमारियों से बचाने के लिए आवश्यक है। आज की महिलाएं शादी होने के बाद भी जिस शिदत से दोनो परिवारों के सदस्यों का ख्याल रखती हैं वो इनके स्थाई सदस्य होने का परिचायक हैं।
    समाज में इन सभी रूढ़ियों का प्रमुख कारण अशिक्षा रहा हैं। जैसे समाज में शिक्षा का प्रसार बड़ रहा है, वैसे ही ये रूढ़िया भी समाप्त होते जा रही हैं।

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  125. शिक्षा ने सभी भेदभाव खत्म कर दिये हैं लिहाज़ा हम सबको भी सभी भेदभाव खत्म करने चाहिए और समनता का व्यवहार करना चाहिए

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  126. जैसे जैसे शिक्षा बड़ रही है सबको चाहे वह लड़का हो या लड़की सभी क्षेत्र में समान अवसर और समान अधिकार मिलना चाहिए

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  127. उल्लेखित विचारों और प्रथाओं को निशंदेह समाप्त करने की जरुरत है, क्योंकि समानता का अधिकार हर इन्सान को है फिर ऐसे में लड़का, पुरुष को वरीयता मिले ऐसा क्यों | पुरुष या स्त्री दोनों ही सामान है तो प्रथाओं को भी पुरुष प्रधान न होकर एक सामान होना चाहिए

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  128. निश्चित रूप से इन प्रथाओं पर पुनर्विचार की आवश्यकता है क्योंकि ये प्रथाएं लैंगिक आधार पर भेदभाव को प्रोत्साहित करती हैं।

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  129. Since then time has changed, now women have been empowered with equal opportunities in the society, in the present scenario women security has become a sensitive issues. 'Shakti Mission' type of program will encourage women to participate in different activities in the society

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  130. लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिए

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  131. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  132. शिक्षा ने सभी भेदभाव ख़तम कर दिए हैं, अब लड़कियां भी लड़कों के साथ कंधे से कन्धा मिला कर हर क्षेत्र मे चल रहीं हैं।इसलिए हम सब को भी जागरूक हो जाना चाहिए जेंडर के इस भेदभाव को खतम कर देना चाहिए।

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  133. जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  134. Jaise logon mein jagrukta AVN Shiksha badh rahi hai vaise vaise ladke ladkiyon mein antar samapt ho raha hai sabhi kshetron mein ling bhed samapt hona chahie balak Balika aur transgender ko hamesha saman suvidhaen aur bhagidari milane chahie

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  135. Mera Manana Hai Ki ki Ham Nara Lagate Hain beta beti Ek Saman Sabko Shiksha Sabko Gyan Fir Bhi Hamare Manav mastishk Mein yah bhinnata Kahin na kahin Ghar Parivar aur Samaj se aate hi sarvpratham Hamen apni Soch ko sudharne ki jarurat hi Kahin na kahin Main mahsus Karta Hun Ki Shikshak Ho doctor Ho engineer Ho yah Kisi bhi tab ki ka koi bhi vyakti Ho Ham Kisi Manch per samahita mein ladka ladki Ek Saman Ho is per bahut bade bade Waqt Wale Hain parantu Hamare mananiy mastishk mein Kahin na kahin abhineta ki vah vichardhara Ghar Ki Hui Hai Jisko Hamen aapko nikal fekne ki jarurat hai Jis Din Humne nikal Diya Usi Din Se a Ham Apne bacchon main main language asamanta ko km karne mein Jarur Safal ho jaaye

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  136. Mera Manana Hai Ki ki Ham Nara Lagate Hain beta beti Ek Saman Sabko Shiksha Sabko Gyan Fir Bhi Hamare Manav mastishk Mein yah bhinnata Kahin na kahin Ghar Parivar aur Samaj se aate hi sarvpratham Hamen apni Soch ko sudharne ki jarurat hi Kahin na kahin Main mahsus Karta Hun Ki Shikshak Ho doctor Ho engineer Ho yah Kisi bhi tab ki ka koi bhi vyakti Ho Ham Kisi Manch per samahita mein ladka ladki Ek Saman Ho is per bahut bade bade Waqt Wale Hain parantu Hamare mananiy mastishk mein Kahin na kahin abhineta ki vah vichardhara Ghar Ki Hui Hai Jisko Hamen aapko nikal fekne ki jarurat hai Jis Din Humne nikal Diya Usi Din Se a Ham Apne bacchon main main language asamanta ko km karne mein Jarur Safal ho jaaye

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  137. प्रकृति प्रदत्त कुछ असमानता लड़की लड़कों में जन्मजात होती है । समस्या उनमें निहित अंतर का नहीं, समस्या उनके भेदभाव से है । आज समाज में इन्हे स्वतंत्रता प्राप्त नहीं है । बहुत सी वर्जनाएं हैं जिन्हें धीरे धीरे समय ही तोड़ सकता है । न्यायालय ने इन्हे समान अधिकार देने की बात कही है, सच भी है, दिया जाना न्यायोचित भी है किन्तु उसे जब न्यायालय में जाकर लेना पड़े तो न्याय और मनुष्यता कहीं न कहीं लज्जित जरूर होगा क्योंकि यह निर्णय परिस्थिति जन्य था न कि आवश्यक । आज धीरे धीरे ही सही किन्तु बहुत सी वर्जनाएं खंडित होती जा रही है ।

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  138. All the above mentioned statements are age old and formulated to keep girls and women away from the main stream of the society. This needs to be changed with the changing scenario to provide equal opportunities to all without any discrimination.

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  139. दहेज प्रथा एक कुरीति है ऐसे दहेज लेने या देने वालो को सजा मिलनी चाहिए
    लड़कियों का विवाह कम उम्र में नहीं करना चाहिए अगर हम इस तरीके की कोई प्रथा कहीं देखते है तो हमे खुलकर इसका विरोध करना चाहिए पुलिस प्रशासन को तत्काल इससे अवगत कराना चाहिए।

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  140. स्त्री विमर्श और महिला सशक्तिकरण की संकल्पना आज धीरे धीरे समाज का एक गंभीर विमर्श होती जा रही है । समाज खंडित वर्जनाओं को कब तक ढो सकेगा ? परिवर्तन संसार का और समाज का एक सत्य संकल्पना है । पुरानी मान्यताओं को उखाड़ सकना अपनी संस्कृति को उखाड़ने सदृश है क्योंकि कहीं न कहीं भारत परम्पराओं और संस्कृतियों का देश है । हां, एक गुंजाइश जरुर है कि धीरे धीरे जैसे जैसे शिक्षा का प्रसार व्यापक होता जाएगा बहुत सी धारणाएं , मिथक स्वयं खंडित होकर आधुनिक रूप में संवर कर सामने आते जाएंगे । वैसे यह संकल्पना परम्परा और आधुनिकता से भी सम्बन्धित है । अस्तित्ववाद हर रूप में स्वयं को पुष्ट करता समाज में व्याप्त होता जा रहा है । आज स्त्री पुरुष के अस्तित्व को स्वीकारने की समान परम्परा होती जा रही है और होनी भी चाहिए किन्तु जितने भी इस तरह के विमर्शों के पुरस्कर्ता है उन्हें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि स्वतंत्रता और स्वछंदता दोनों समानार्थी जरूर लगते हैं किन्तु दोनों दो विमर्श और भाव बोध है । स्त्री विमर्श जो आज एक फैशन बनता जा रहा है उसके मूल में स्वतंत्रता की तलाश नहीं वरन् स्वछंदता की तलाश है जो स्त्री के लिए उचित नहीं क्योंकि हम सामूहिक समाज पर किसी एक विमर्श को थोप नहीं सकते । बस इन सब विमर्शो का निष्कर्ष इतना ही है कि यह किसी भी तरह स्त्री पर किसी भी प्रकार से अन्याय का विरोधी हो ।

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  141. No discrimination should be there

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  142. जागरूकता एवं शिक्षा के माध्यम से
    जेंडर भेद के विचारो और कुप्रथाओ
    को बदला जा सकता है ।परिवर्तन के
    फलस्वरूप लड़किया को कुछ अधिकार
    मिले है, कुछ कुप्रथाए भी बदली है ।परंतु
    अभी बहुत कुछ बदलाव की जरूरत है ।

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  143. लिंग भेदभाव अतीत से ही हमारे समाज का हिस्सा रहा है। अधिकांश वरिष्ठ/बुजुर्ग लोग आज भी लड़के लड़कियों में भेदभाव करते देखे जा सकते हैं पुत्र पैदा होने पर ही वंश चलेगा यह भावना हर कहीं देखी जा सकती है।जैसे जैसे शिक्षा बढ़ रही है। लड़के लड़की में अंतर समाप्त ही रहा है। लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिये।

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  144. एक समान यह बात बिल्कुल सत्य है आज महिलाएं भी वो सब कार्य कर रही हैं जो पुरुष कर सकते हैं आज महिलाएं घरेलू काम काज तक ही सीमित नहीं है आज वह हर कार्य करने में सक्षम हैं फिर चाहे वो डॉक्टर हो, इंजीनियर, वकील, अध्यापक पायलट आदि में अपना नाम चमका रही हैं।

    किन्तु आज भी हमारे समाज में ऐसे क्षेत्र हैं यहां लडकियों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है उन्हें कमज़ोर समझकर उन्हें सिर्फ घरेलू कामों तक ही सीमित रखा जाता है उन्हें पढ़ने का मौका तक नहीं दिया जाता है। चिंता की बात है के ऐसे क्षेत्रों में आज भी सरकार के सख्त कानूनों के बावजूद भी लिंग परीक्षण का धंधा खुलेआम चल रहा है।

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  145. एक समान यह बात बिल्कुल सत्य है आज महिलाएं भी वो सब कार्य कर रही हैं जो पुरुष कर सकते हैं आज महिलाएं घरेलू काम काज तक ही सीमित नहीं है आज वह हर कार्य करने में सक्षम हैं फिर चाहे वो डॉक्टर हो, इंजीनियर, वकील, अध्यापक पायलट आदि में अपना नाम चमका रही हैं।

    किन्तु आज भी हमारे समाज में ऐसे क्षेत्र हैं यहां लडकियों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है उन्हें कमज़ोर समझकर उन्हें सिर्फ घरेलू कामों तक ही सीमित रखा जाता है उन्हें पढ़ने का मौका तक नहीं दिया जाता है। चिंता की बात है के ऐसे क्षेत्रों में आज भी सरकार के सख्त कानूनों के बावजूद भी लिंग परीक्षण का धंधा खुलेआम चल रहा है।

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    1. लड़कियां भी सभी काम कर सकती हैं और उनके अधिकार भी लड़कों के बराबर हैं। इसलिए लड़कियों से भेदभाव वाली सभी प्रथाएं समाप्त हो जानी चाहिए

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  146. hamre raaj ko prerit raaj banane ke liye warbari our asmatha ka hona jaruri h visas sixha ki gatividhi me ladke aur ladkiyo ke bhed bhao ke badhawa dena uchit hi nhi wali ki aprhad h ladkyu ka sambadhnik aadkar dena aur unko har kam me baewar rakha ek prerik raaj ki uchit our acchi pahel hogyi

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