माॅड्यूल 1 - गतिविधि 5: द एनिमल स्कूल (जानवरों का विद्यालय) कल्पित कथा पर चिंतन

अपनी कक्षा में विविधता को संबोधित करने के लिए कहानी में से क्या क्रिया बिंदु निकलते हैं?

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Comments

  1. राष्ट्रीय शिक्षा नीति, उसकी रूपरेखा, पाठ्यचर्या व इनके प्रकार और शिक्षा-शास्त्र की एक अच्छी समझ विकसित करने पर केन्द्रित है जिससे विभिन्न असाधारण परिस्थितियों, जिनमें COVID-19 भी सम्मिलित है, में विविधता को स्वीकार किया जा सके और समावेशी कक्षाओं का निर्माण किया जा सके।

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    1. कोविड-19 के दौरान छात्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए हमने ई लर्निंग का ही प्रयोग किया है व्हा।ग्रुप के माध्यम से हम लगातार बच्चों को कोविड-19 के विषय में जागरूक करते रहे हैं और अपने पाठ्यक्रम को भी आगे बढ़ाते रहे हैं।

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    2. Sabhi bacchon unke satar de padana chahiye

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    3. Every child has own ability.we must teach them new competencies.but not in that way they forget their old skills.

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    4. कक्षा के हर बच्चे की अपनी अलग प्रतिभा होती है हमें उसको उसकी क्षमता के हिसाब से निखारना होता है

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    5. बच्चों को उनकी क्षमताओं के अनुसार ही शिक्षा देनी चाहिए।

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  2. विद्यालय के सभी बच्चे प्रतिभावान हैं, कोई भी कमतर नहीं है | प्रत्येक छात्र में विशेष गुण होते
    हैं |

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    1. सभी बच्चों के परिवेश के अनुसार शिक्षा देने चाहिए

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  3. विद्यालय में विभिन्न आवश्यकताओं वाले विद्यार्थियों को उनकी योग्यताओ और क्षमताओं के आधार पर शिक्षा प्रदान करनी चाहिये।

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    1. प्रत्येक छात्र में विशेष गुण होते
      हैं |

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    2. प्रत्येक छात्र-छात्रा में अलग अलग सीखने के गुण होते है,उनकी स्किल के अनुसार उन्हेंक्लास रूम मे पयोग प्रदर्शन से टॉपिक को और रोचक जा सकता है।

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  4. कक्षा में अलग-अलग परिवेश, अलग-अलग पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्र होने के बाद भी सभी छात्रों को समावेश करके ऐसी शिक्षा देनी है कि प्रत्येक छात्र का सर्वांगीण विकास हो सके

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  5. हमने बचपन मे एक कहानी सुनी थी- "कछुआ चला हंस की चाल और खुद की चाल भूल गया"
    "द एनिमल स्कूल" में भी इसी कहानी को चरितार्थ होता हुआ बताया गया है
    अगर हम अपने विद्यालयी परिदृश्य को देखें तो हम भी एनिमल स्कूल ही चला रहे होते हैं (अधिकतर मामलों में) बच्चों के स्वानुभव को दरकिनार करते हुए हम अपने नियम और स्वभाव के अनुसार सारी जानकारी ठूस देने की कोशिश में लगे रहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा बच्चा पाठ्यक्रम के सभी विषयवस्तुओं को हमारे निर्देशानुसार अपने अंदर समाहित कर ले और ऐसा करने के चक्कर मे बच्चे अपने प्राकृतिक गुणों को भी भूल जाते हैं जो इस कहानी का मूल है।

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  6. शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य है बच्चे का सर्वांगीण विकास , हमारा लक्ष्य है कि विभिन्न समुदायों से आये बच्चों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार व किस हद तक बच्चे ने लर्निंग आउटकम्स प्राप्त कर लिए हैं सतत प्रयास करना ।

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  8. Shiksha ka mukhya uddeshya Hai bacchon ka sarvangeen Vikas Sabhi bacchon Ke prakrtik ghodon ko Dhyan Mein rakhkr Shiksha Di Jaani chahie pratyek bacche mein alag alag visheshta hoti hai

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  9. Bachho ko unke interest aur chamatao ke anusar siksha deni chahiye har baccha alag aur vishist hota hai

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  10. इस कहानी के अनुसार हमारी शिक्षा की पॉलिसी ऐसी होनी चाहिए कि जो जिस ओर दिलचस्पी दिखाता हो उसे उसी के अनुसार आगे बढ़ने के अवसर देना चाहिए और एक शिक्षक को उसके इसी हुनर को निखारने में सुगमकर्ता का रोल अदा करना चाहिए। हर बच्चे को मनपसंद करियर चुनने की आज़ादी है उस पर कोई दबाव नहीं डाला जाना चाहिए कि तुम्हे ऐसा ही करना होगा।

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  11. आर्थिक स्थिति प्राथमिक विद्यालय में पढने वाले बच्चों के प्रत्येक कार्य में बाधक बनती है, बच्चों के अभिभावक बन्धु गृहकार्य में अधिक सहभागी बनाने से अपेक्षित अधिगम स्तर प्राप्ति में सबसे अधिक कठिनाई आ रही है।

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  12. इस कहानी के अनुसार बच्चों में अलग अलग गुण और विशेषता होती हैं। बच्चों को उनकी विशेषता और गुण के अनुसार ही शिक्षा देनी चाहिए

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  13. Somewhere agreed with this module, phir bhi bahut se factors learning outcome ko achieve karne
    mein badhak hai....will definitely trying to apply these points din my teaching

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  14. विद्यालय में विभिन्न आवश्यकताओं वाले विद्यार्थियों को उनकी योग्यता और क्षमता ओं के आधार पर शिक्षा प्रदान करनी चाहिए

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  15. Har baache main shikne ki ability alag alag hoti hai usse uske ansr hi padhana chaiye isse humhe kafi badlav dikhai dengey

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  16. शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य है बच्चों का सर्वांगीण विकास हमारा लक्ष्य है विभिन्न समुदाय से आए बच्चों की शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार को किस हद तक बच्चे ने लर्निंग आउटकम्स प्राप्त कर लिए हैं सतत प्रयास करना।

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  18. Her bachcha apni ek alag pratibha rakhta h. humko uske anusar teaching karne se bachche adhik seekh sakte h.aur bachche apne learning outcome prapt ker sakte h

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  19. विद्यालय में विभिन्न आवश्यकता वाले बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था की जानी चाहिए।बच्चों के साथ सहानुभूति पूर्वक कार्य किया जाना चाहिए ।

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  20. विद्यालय में विभिन्न आवश्यकता वाले बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था की जानी चाहिए।बच्चों के साथ सहानुभूति पूर्वक कार्य किया जाना चाहिए ।

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  21. class me bachho ki yogta k anusar educatation ka kary karwa kar unka vikas krna chahiye

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  22. विद्यालय में बच्चों में सर्वांगीण विकास के लिए उनके प्रतिभा और परिवेश के अनुसार विषय वस्तु का चुनाव करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए।

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  23. विद्यालय में बच्चों में सर्वांगीण विकास के लिए उनके प्रतिभा और परिवेश के अनुसार विषय वस्तु का चुनाव करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए।

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  24. Every child has their own ability and quality, we should teach them like this, that they don't loose their capability. They learn from us but not loose their strength.

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  25. हम प्रायः कक्षा में बच्चों की स्वाभाविक प्रवृत्तियों पर ध्यान नही देते।प्रत्येक बच्चे में एक विशेष गुण होता है,हम उस विशेष गुण को प्रोत्साहित न कर एक कॉमन शिक्षण पद्धति अपनाते हैं।जिससे बच्चे का अपेक्षित विकास नही हो पाता।

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  26. द एनिमल स्कूल कहानी हमें बताती है कि जिस प्रकार जानवरों में अपनी अपनी खास प्रतिभा होने के बावजूद जब उन्हें अलग एक्टिविटी में डाला गया तो उन्होंने अपनी पहचान भी खो दी ठीक उसी प्रकार हमारे स्कूल के छात्र छात्राओं के साथ अनजाने में ऐसा ही हो जाता है हर छात्र छात्रा में कुछ खास प्रतिभा होती है हम उसे ना निकाल कर उन लोगों को हर विषय में अब्बल बनाने के चक्कर में लग जाते हैं ऐसा करने पर उस बच्चे की अपनी प्रतिभा भी लुप्त हो जाती है हमें यह सदैव याद रखना चाहिए हर बच्चा खास है हर बच्चे में कुछ विशेष है

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  27. विद्यालय के सभी बच्चे प्रतिभावान हैं, कोई भी कमतर नहीं है | प्रत्येक छात्र में विशेष गुण होते
    हैं |

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  28. Every child is special..सभी बच्चों की क्षमतायें व प्रतिभा अलग अलग होती है।सत्य है..

    परन्तु दिव्यांग बच्चे सामान्य बच्चों के साथ जब होते हैं तो असहज स्थितियां उतपन्न होती हैं।जिसके लिए उपचारात्मक प्रविधियों की आवश्यकता है।

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  29. सभी बच्चों में कुछ न कुछ गुण होते है। सभी को एक समान नही आंका जा सकता। सभी के लिए आकलन का तरीका अलग होना चाहिए व सभी को उनके सतर अनुसार पढने का मौका मिलना चाहिए।

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  30. Every child has unique quality and they should be treated on the bases of their qualities

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  31. The story is very useful.Kahani se pata chalta hai ki bachchon ko unki kshamta aur ruchi ke anurup shikshan nahi karenge to ve school se bhag jayenge ya shikshan avoid karenge.

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  32. Every child is special sbhi बच्चे एक समान नही होते सभी बच्चे मे अलग - क्षमताएँ होती है ।

    Vindomati rai
    (A.T) ups imiliya
    MAU

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  33. निश्चित रूप से हम जानते हैं कि प्रत्येक मनुष्य में जन्मजात प्रतिभाओं की विविधता होती है उसी पर आधारित यह कहानी बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है जब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती .हमने बचपन मे एक कहानी सुनी थी- "कछुआ चला हंस की चाल और खुद की चाल भूल गया"
    "द एनिमल स्कूल" में भी इसी कहानी को चरितार्थ होता हुआ बताया गया है
    अगर हम अपने विद्यालयी परिदृश्य को देखें तो हम भी एनिमल स्कूल ही चला रहे होते हैं (अधिकतर मामलों में) बच्चों के स्वानुभव को दरकिनार करते हुए हम अपने नियम और स्वभाव के अनुसार सारी जानकारी ठूस देने की कोशिश में लगे रहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा बच्चा पाठ्यक्रम के सभी विषयवस्तुओं को हमारे निर्देशानुसार अपने अंदर समाहित कर ले और ऐसा करने के चक्कर मे बच्चे अपने प्राकृतिक गुणों को भी भूल जाते हैं जो इस कहानी का मूल है।

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  34. Every child is special.we need to adjust according to qualities and they shouldn't be forced to act according to us.

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  35. कक्षा में पढ़ाते समय बच्चों की रुचियों पर विशेष ध्यान देना चाहिए तथा बच्चो पर किसी भी प्रकार का दबाव नही डालना चाहिए।

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  36. Bachon ko unki ruchi ke anusar shiksha dena h,

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  37. बच्चो को उनकी रूचि के अनुसार पढ़ाना चाहिये

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  38. प्रत्येक मनुष्य में जन्मजात प्रतिभाओं की विविधता होती है उसी पर आधारित यह कहानी बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है जब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती .हमने बचपन मे एक कहानी सुनी थी- "कछुआ चला हंस की चाल और खुद की चाल भूल गया"
    "द एनिमल स्कूल" में भी इसी कहानी को चरितार्थ होता हुआ बताया गया है
    अगर हम अपने विद्यालयी परिदृश्य को देखें तो हम भी एनिमल स्कूल ही चला रहे होते हैं

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  39. Every child has very Special and unique qualities and we need to address them equally. Forcing a student learn something new can sometime damage his already accuired qualities, thus we need to create such a learning enviorment wherein all students feels free to give out there best.

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  40. कक्षा में अलग-अलग पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्र होने के बाद भी सभी छात्रों को समावेशित करके इस प्रकार शिक्षित करना चाहिए कि प्रत्येक छात्र में निहित गुणों का सर्वांगीण विकास हो सके।

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  41. बच्चो को पढ़ाते समय उनके रुचियों का ध्यान देना चाहिए।सभी बच्चे एक समान नहीं होते हैं कुछ बच्चे जल्दी समझते है कुछ थोड़ा लेट समझते है।सभी बच्चो को एक साथ लेकर पढ़ाना सही रहता है।जो बच्चे जल्दी नहीं समझते उन्हें कुछ टी ल म के माध्यम से समझाए।

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  42. Every child is special and we have to teach them according to their individual interest and qualities
    Anu (P.S. Mukerpur gujjar , Bijnor)

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  43. सभी विद्यार्थियों की प्रतिभा का हमें सही आकलन करके उनका समुचित विकास के तरीके अपनाने चाहिये।
    रमेश कुमार

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  44. सभी बच्चो में अलग अलग योग्यता होती है अतः हमें उनकी योग्यता के अनुसार सीखना चाहिए

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  45. Teach them according to their abilities and interest for their development

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  46. Baccho me bhedbhav nhi krna chaiye.

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  47. Its a Time to communicate with our students threw Technology and make them aware about techniqe along with learning

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  48. कक्षा में अलग-अलग परिवेश के बच्चे, अलग-अलग पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि से आते हैं, हमें सभी छात्रों को समावेश करके ऐसी शिक्षा देनी है कि प्रत्येक छात्र का सर्वांगीण विकास हो सके।।

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  49. We must teach our students according to their strength and intrest of learning..We have to observe the skills they have in early age and than according to interest.we should reach team.

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  50. Har bacche ki ek alag pratibha hoti h,hme use pahchankar using ke according use padhana chahiye.

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  51. Jo bacche jis chiz me mahir me unki help lete hue unhe age sikhaye. Aur naya sikhane ke liye unhe purane ko bhulne ya us par dhyan na dene ko mat kahe. Unke purv gyan se jodte hue, uski skill ka prayog, unki capacity ka prayog, uski pasand avm ruchiyon ko
    dhyan dhyan dete hue sikhaye

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  52. हर बच्चे मे अलग अलग गुण होते हैं इसलिये उन्हे उनकी रुचि और उनकी क्षमता क अनुसार ही सिखाना चाहिए

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  53. इस कहानी के अनुसार बच्चों में अलग अलग गुण और विशेषता होती हैं। बच्चों को उनकी विशेषता और गुण के अनुसार ही शिक्षा देनी चाहिए।यही कहानी का मूल उद्देश्य है।

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  54. All students have unique characterstics so first of all we have to find out them, than only start our teaching .

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  55. कहानी कक्षा में विविधता को अच्छी तरह समझ आती है क्या इस कहानी के पात्रों के अनुसार जंगल की स्कूल का पाठ्यक्रम क्या होना चाहिए था

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  56. कक्षा में सभी बच्चे किसी न किसी प्रकार से प्रतिभावान होते ही हैं हमें उनकी प्रतिभा को पहचाना होता है कक्षा में शिक्षण बच्चों की प्रतिभा के अनुसार होना चाहिए

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  57. All student having different learning capability .so find all unique student

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  58. सभी बच्चों में समान प्रतिभा नहीं होती है निष्ठा प्रशिक्षण के द्वारा बताई गई कहानी जानवरों का स्कूल से बच्चों में प्रतिभा कैसे निखारना है यह बखूबी बताया गया है।

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  59. कोविड-19 के दौरान छात्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए हमने ई लर्निंग का ही प्रयोग किया है व्हा।ग्रुप के माध्यम से हम लगातार बच्चों को कोविड-19 के विषय में जागरूक करते रहे हैं और अपने पाठ्यक्रम को भी आगे बढ़ाते रहे हैं।

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  60. Every child has distinct character and is also different in his behaviour and attitude. The different children come from different family background, culture, religion and family conditions. We should understand each child with knowing all above mentioned factors and then choose the best teaching method that suits with child learning need.

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  61. Kaksha Mein Sabhi bacche Kisi Na Kisi Prakar se pratibhavan Hote Hi hai Hamen Unki Pratibha ko pahchana Hota Hain kaksha mein bacchon ki Pratibha ke anusar Hona chahie

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  62. कोविड-19 के दौरान छात्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए हमने ई लर्निंग का ही प्रयोग किया है व्हा।ग्रुप के माध्यम से हम लगातार बच्चों को कोविड-19 के विषय में जागरूक करते रहे हैं और अपने पाठ्यक्रम को भी आगे बढ़ाते रहे हैं।

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  63. Kahani ke madhyam se ve bachhe bhi kriya sheel hokar shikshak ki bate sunte h jo vibhinn shaikshik level par hote h ve vishya vastu ko apne aas pas ke vatavaran se jodkar vishya ka gyan prapt karte h

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  64. कक्षा में सभी बच्चों में अपनी अपनी विशेषता होती है।
    हमें ज़रुरत है उनकी इन विशेषताओं को पहचानने व बच्चों को प्रोत्साहित करने की।

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  65. कक्षा में सभी बच्चे किसी ना किसी प्रकार से प्रतिभावान होते हैं हमें उनकी प्रतिभा को पहचानना होता है कक्षा में शिक्षक बच्चों की प्रतिभा के अनुसार होना चाहिए

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  66. कक्षा मे बच्चे विभिन्न प्रकार के होते हैं उनके लेवल के अनुसार पढ़ाना चाहिए नहीं तो वो पीछे का भूल जाएंगे।



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  67. Har bachcha alag hota hai, aour unme kuchh vishisht gun hote hai. Alag alag sikhane ki kshamtaye hoti hai, isi tarah unme sharirik kshamtaye bhi alag alag hoti hai, isliye as a teacher hamara duty hai ki hum unki sharirik aour manshik kshamata ke anusar hi unko sikhane ki kosis kre, sare bachcho par saman dhyan de, unke sath ko discriminate n kre
    Satyendra Singh Maurya, P. S. Pritampur, barahani, chandauli

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  68. प्रत्येक मनुष्य में जन्मजात प्रतिभाओं की विविधता होती है उसी पर आधारित यह कहानी बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है जब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती .हमने बचपन मे एक कहानी सुनी थी- "कछुआ चला हंस की चाल और खुद की चाल भूल गया"

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  69. कक्षा में सभी विद्यार्थियों को उनकी योग्यता और रूचि के अनुसार पढ़ाया जाना चाहिए

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  71. Everyone has their own capabilities. It is not necessary that everyone is perfect in all respect.

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  72. कक्षा में विशिष्ट प्रतिभा वाले बच्चों को कक्षा कक्ष में उनके विशेष गुण के अनुरूप पाठ योजना बनाकर शिक्षण कार्य किया जाना चाहिये।

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    1. कोविड-19 की महामारी के दौरान हम अपने छात्रों से ऑनलाइन जुड़े जैसे व्हाट्सएप के माध्यम से हम ने बच्चों से संपर्क साधा एवं बच्चों को ऑडियो वीडियो एवं गृह कार्य भेज कर बच्चों को कुछ हद तक इंवॉल्व रखा

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  73. कक्षा में विभिन्न योग्यताओं वाले बच्चों को पहचान कर उन्हें उसी संदर्भ में प्रोत्साहित करके आगे बढ़ाना एक अच्छे शिक्षक की पहचान है इस कहानी द्वारा भी हमें यही शिक्षा मिलती है कि हमें अपनी कक्षा के सभी तरीके की भिन्नताओं वाले बच्चों को समावेशी शिक्षा प्रदान करनी है

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  74. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है परंतु उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।
    इस कहानी से मुझे ज्ञात हुआ की कक्षा के छात्रों के सीखने के अलग-अलग तरीके मुझे खोजने होंगे और उनकी कमियों पर काम करते हुए उनके वास्तविक गुणों को उन्नत करना होगा।
    अगर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट छोड़कर पढ़ने पर जोर दिया जाता तो आज हम एक महान क्रिकेटर नहीं प्राप्त कर सकते थे।

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  75. Har bachcha alag hota hai, aour unme kuchh vishisht gun hote hai. Alag alag sikhane ki kshamtaye hoti hai, isi tarah unme sharirik kshamtaye bhi alag alag hoti hai, isliye as a teacher hamara duty hai ki hum unki sharirik aour manshik kshamata ke anusar hi unko sikhane ki kosis kre, sare bachcho par saman dhyan de, unke sath ko discriminate n kre
    Dilip कुमार UPS NONAR SAKALDIHA CHANDAULI UP

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  76. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है परंतु उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।
    इस कहानी से मुझे ज्ञात हुआ की कक्षा के छात्रों के सीखने के अलग-अलग तरीके मुझे खोजने होंगे और उनकी कमियों पर काम करते हुए उनके वास्तविक गुणों को उन्नत करना होगा।
    अगर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट छोड़कर पढ़ने पर जोर दिया जाता तो आज हम एक महान क्रिकेटर नहीं प्राप्त कर सकते थे।

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  77. कोविड-19 के दौरान छात्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए हमने ई लर्निंग का ही प्रयोग किया है व्हा।ग्रुप के माध्यम से हम लगातार बच्चों को कोविड-19 के विषय में जागरूक करते रहे हैं और अपने पाठ्यक्रम को भी आगे बढ़ाते रहे हैं।

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  78. Every child is born with one or more unique qualities, the purpose of teaching should be to enhance the skills not to underestimate the child by comparing and forcing to develop contrary skills.
    Education should be like this that the qualities of a person is enhanced not suppressed.

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  79. कक्षा में अलग-अलग पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्र होने के बाद भी सभी छात्रों को समावेशित करके इस प्रकार शिक्षित करना चाहिए कि प्रत्येक छात्र में निहित गुणों का सर्वांगीण विकास हो सके।

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  80. We should teach students accordingly. Like some students are smart enough in sports, so we should encourage them to focus more in sports apart from studies. Some students have great IQ level, so we should encourage them to solve more problems in maths, GK, Science etc. We should try to direct students towards thier goal by recognizing their talent.

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  81. प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई प्रतिभा छिपी होती है,जरूरत है उसे पहचानने और निखारने की।शिक्षक एक माली की तरह होता है जिसे अपने बगिया में लगे विभिन्न पौधे जिसमे कैक्टस भी है और गुलाब भी की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रख कर सींचना या खाद डालना होता है।सबको अगर एक समान खाद पानी देंगे तो समुचित विकास नही हो पायेगा।

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  82. This comment has been removed by the author.

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  83. हमे कक्षा में विभिन्न योग्यताओं वाले बच्चों को उनकी क्षमताओं के अनुरूप ही पढ़ाना चाहिए।
    इस कहानी में यह संदेश भी है कि प्रत्येक बच्चे को उसकी रुचि के हिसाब से प्रशिक्षण देना चाहिए।इससे उनमे छिपी प्रतिभा को निखार कर उनका सर्वांगीण विकास बेहतरीन तरीके से किया जा सकता है।

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  84. प्रत्येक मनुष्य में जन्मजात प्रतिभाओं की विविधता होती है उसी पर आधारित यह कहानी बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है जब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती .

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  85. प्रत्येक मनुष्य में जन्मजात प्रतिभाओं की विविधता होती है उसी पर आधारित यह कहानी बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है जब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती .

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  86. हमे कक्षा में विभिन्न योग्यताओं वाले बच्चों को उनकी क्षमताओं के अनुरूप ही पढ़ाना चाहिए।
    इस कहानी में यह संदेश भी है कि प्रत्येक बच्चे को उसकी रुचि के हिसाब से प्रशिक्षण देना चाहिए।इससे उनमे छिपी प्रतिभा को निखार कर उनका सर्वांगीण विकास बेहतरीन तरीके से किया जा सकता है।

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  87. बच्चे कच्चे घड़े के समान होते है ,हम शिक्षक की जिम्मेदारी है उनकी प्रतिभा को समझ कर उन्हें सिखाया जाय ताकि वो टूटे नही ।

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  88. कक्षा में सभी बच्चे किसी ना किसी प्रकार से प्रतिभावान होते हैं हमें उनकी प्रतिभा को पहचानना होता हैजब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती

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  89. This story is too gud to explain us how we always pressurise our students to learn everything 100%wheather we ourselves can not learn everything perfectly

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  90. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है परंतु उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।कक्षा में विशिष्ट प्रतिभा वाले बच्चों को कक्षा कक्ष में उनके विशेष गुण के अनुरूप पाठ योजना बनाकर शिक्षण कार्य किया जाना चाहिये।

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  91. कहानी यह समझाने का प्रयास करती है कि हर बच्चा अपने अंदर एक हुनर को छुपाये है एक शिक्षक होने के नाते हमारा दायित्व है कि विद्यालय का वातावरण व शिक्षण व्यवस्था इस प्रकार से हो कि बच्चे के इस हुनर को तराशकर बाहर लाया जा सके।

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  92. कक्षा में शामिल विभिन्न प्रकार के बच्चों के बीच उनके अनुसार क्रिया आधारित गतिविधियों द्वारा शिक्षण।

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  93. We all know that there is always some discrimination in our childerns.every students have some special strenth in special field.we should focus every students and we should try to find out the special strenth of the student

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  94. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है परंतु उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।कक्षा में विशिष्ट प्रतिभा वाले बच्चों को कक्षा कक्ष में उनके विशेष गुण के अनुरूप पाठ योजना बनाकर शिक्षण कार्य किया जाना चाहिये।

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  95. सभी बच्चे अपने में कोई खास गुण लिए होते हैं जरुरी नहीं हम जो पढा़ रहे है वो उसे भी शत प्रतिशत पूर्ण कर पाए| इसलिए बच्चों को अपनी कार्यक्षमता अनुसार अथवा वो जिस क्षेत्र में अच्छा कर रहे हैं उसी में उसे आगे बढाने हेतु प्रोत्साहन दिया जाए ताकि वह उसी क्षेत्र में अपना नाम ऊँचा कर पाएँ|

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  96. Sabhi bachche saman nahi hote isliye unaki kshamta ke anusar unhe samajhaya jaye.

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  97. Shiksha ka adhikar sanko h isiliyea sabka vikas ek sath to hona chahiyea pr ek jaisa nhi ho skta isiliyea hr bachche ki yogyta janne ke bad hi shi treeke se sikhaya ja skta h

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  98. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है परंतु उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।
    इस कहानी से मुझे ज्ञात हुआ की कक्षा के छात्रों के सीखने के अलग-अलग तरीके मुझे खोजने होंगे और उनकी कमियों पर काम करते हुए उनके वास्तविक गुणों को उन्नत करना होगा।

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  99. सभी बच्चों को एक जैसा नहीं पढ़ाया या सिखाया जा सकता है क्योंकि की हर बच्चे की अपना कोई विशेष गुण होता है वह उसी के अनुसार सीखता है

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  100. बच्चों को ध्यान में रखकर विभिन्न प्रकार के गतिविधि के साथ वर्ग संचालन

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  101. Diffrent students have diffrent capacity and attitude.they have own choice and their intrest. Acco. To their intrest , they are motivated in that field.. they are not forced in other areas

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  102. हर बच्चा सीख सकता है लेकिन उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं क्यूँकि हर बच्चा एक दूसरे से भिन्न होता है और उनके सीखने की क्षमता भी अलग अलग होती है

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  103. निष्ठा से हम बच्चों को और आगे ले जायेंगे

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  104. इस कहानी के अनुसार हर बच्चे को उसकी रुचि के अनुसार बढ़ने के अवसर देना चाहिए और उसके इसी हुनर को निखारने में सहायता करनी चाहिए। हर बच्चे को मनपसंद करियर चुनने की आज़ादी होनी चाहिए और उसपर पर कोई दबाव नहीं डाला जाना चाहिए।

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  105. Sabhi bachoo me new new creative ideas hote haiii

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  106. द एनिमल स्कूल कहानी हमें बताती है कि जिस प्रकार जानवरों में अपनी अपनी खास प्रतिभा होने के बावजूद जब उन्हें अलग एक्टिविटी में डाला गया तो उन्होंने अपनी पहचान भी खो दी ठीक उसी प्रकार हमारे स्कूल के छात्र छात्राओं के साथ अनजाने में ऐसा ही हो जाता है हर छात्र छात्रा में कुछ खास प्रतिभा होती है हम उसे ना निकाल कर उन लोगों को हर विषय में अब्बल बनाने के चक्कर में लग जाते हैं ऐसा करने पर उस बच्चे की अपनी प्रतिभा भी लुप्त हो जाती है हमें यह सदैव याद रखना चाहिए हर बच्चा खास है हर बच्चे में कुछ विशेष है

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  107. Each child can learn but their learning methods may be different. Children with special talents in the classroom should be taught in the classroom by making lesson plans according to their special qualities.

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  108. कक्षा में अलग-अलग परिवेश, अलग-अलग पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्र होने के बाद भी सभी छात्रों को समावेश करके ऐसी शिक्षा देनी है कि प्रत्येक छात्र का सर्वांगीण विकास हो सके

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  109. इस कहानी से में बच्चों की रुचि पर अधिक ध्यान दिया गया है

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  110. हमें बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार ध्यान देना चाहिए उनको किस क्षेत्र में क्या करना पसंद होता है इन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जिससे हम छात्रों के उद्देश को अच्छी तरह पूरा करने में सहयोग कर सकें। सभी बच्चों की जिज्ञासा और रुचि अलग-अलग होती है तथा उनकी योग्यता और क्षमता भी भिन्न-भिन्न होता है। अगर हम जान पाए की छात्रों के किन क्षेत्रों में रुचि अधिक है तो उनके उद्देश्य की पूर्ति अच्छी तरह से कर सकते हैं।

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  111. हमें कक्षा में विभिन्न योग्यताओं वाले बच्चों को उनकी क्षमताओं के अनुरूप ही पढ़ाना चाहिए

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  112. कहानी से स्पष्ट है कि प्रत्येक बच्चे की अपनी अलग विशेषता होती है

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  113. बच्चो की अपनी सीखने की क्षमता v रुचि को ध्यान में रख कर हम उन्हें शिखा सकते हैं ।

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  114. बच्चों की अपनी सीखने की क्षमता व रुचि को ध्यान में रखकर उन्हें सीखना चाहिए।

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  115. इस कहनी मे बच्चों की रूचि व जिज्ञासा पर अधिक ध्यान दिया गया है

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  116. हमें बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार ध्यान देना चाहिए उनको किस क्षेत्र में क्या करना पसंद होता है इन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जिससे हम छात्रों के उद्देश को अच्छी तरह पूरा करने में सहयोग कर सकें। सभी बच्चों की जिज्ञासा और रुचि अलग-अलग होती है तथा उनकी योग्यता और क्षमता भी भिन्न-भिन्न होता है। अगर हम जान पाए की छात्रों के किन क्षेत्रों में रुचि अधिक है तो उनके उद्देश्य की पूर्ति अच्छी तरह से कर सकते हैं।

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  117. Each child can learn but their learning methods may be different. Children with special talents in the classroom should be taught in the classroom by making lesson plans according to their special qualities.

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  118. Sabhi bacchon ki ability alag alag hoti hai hame unki ability ke hisab se unko encourage karna chahiye aur unki ability aur qualities ko nikharna chahiye.

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  119. हमें बच्चों को उनकी अधिगम अक्षमता के आधार पर ही पढ़ाना चाहिए ताकि बच्चे उस कंटेंट को आसानी से ग्रहण कर सकें कर सकें कंटेंट को बोझिल ना समझें

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  120. विद्यालय के सभी बच्चे प्रतिभावान हैं, कोई भी कमतर नहीं है | प्रत्येक छात्र में विशेष गुण होते
    हैं |

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  121. हर बच्चा विभिन्न परिवेश से संबंध रखता है उसकी बुध्दि सोचने का स्तर स्वभाव परिस्थितियाँ और क्षमताओं मे फर्क होता है अतः शिक्षण कार्य करते समय हमें इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।

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  122. Ye jaruri nahi hai ki har student ek fast learner ho esliye hame har student ke knowledge ko jana na jaruri hai taaki unko wahi se sikha jaye jaha se unko ke liye jaruri ho.

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  123. प्राथमिक शिक्षा व्यैक्तिक विभिन्नताओं पर आधारित होनी चाहिए,परंपरागत रूप से प्रचलित रही शिक्षण योजनाएं आज अप्रासांगिक प्रतीत होती हैं।
    एक कक्षा में एक ही पाठ के लिए कई शिक्षण योजनाओं की आवश्यकता होती है और आज का प्रशिक्षण 'पाठचर्या और समावेशी कक्षा' इस विषय पर एक अच्छी समीक्षा करने में सफल रहा है।
    वर्तमान परिदृश्य में बच्चों से संवाद करने और शिक्षण सामग्री प्रेषित करने के लिए
    सोशल मीडिया,ई पाठशाला,आकाशवाणी व दूरदर्शन के कार्यक्रम सार्थक सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

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  124. विद्यालय के सभी बच्चे प्रतिभावान हैं, कोई भी कमतर नहीं है | प्रत्येक छात्र में विशेष गुण होते
    हैं |

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  125. (Princy Yadav. )
    Every child has their own ability and quality, we should teach them like this, that they don't loose their capability. They learn from us but not loose their strength.

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  126. हर बच्चे मे सीखने के तरीके या समय कम ज्यादा हो सकता है। तो हमे उन्हे उनके सीखने के तरीके से पढ़ाना चाहिए

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  127. प्रत्येक बच्चा सीख सकता है परंतु उनके सीखने के तरीके अलग अलग हो सकते हैं।कक्षा में विशिष्ट प्रतिभा वाले बच्चों को कक्षा कक्ष में उनके विशेष गुण के अनुरूप पाठ योजना बनाकर शिक्षण कार्य किया जाना चाहिये।

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  128. बच्चों को उनकी रूचि तथा उनके सामाजिक परिवेश को देखते हुए शिक्षण कार्य कराना प्रभावी रहेगा

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  129. सभी बच्चों के परिवेश के अनुसार शिक्षा देने चाहिएl
    बच्चों को उनकी रूचि तथा उनके सामाजिक परिवेश को देखते हुए शिक्षण कार्य कराना प्रभावी रहेगा

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  130. सभी बच्चों को उनके स्तर की शिक्षा देनी चाहिए

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  131. भिन्न भिन्न बुद्धि के बच्चे भिन्न भिन्न समाज से आते हैं। उनको हमे एक साथ पढ़ाना होता है तोह हमे इस बात का ध्यान रखना है कि सभी को पाठ्यक्रम समझ मैं आये।

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  132. Every Student has a unique ability to learn something. we have to find out that unique ability and guide him or her to sharpen that ability,so that he or she can achieve the prescribed goal of learning.

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  133. प्रत्येक बच्चा विशिष्ट है अलग है इसलिए उनको पढ़ाने के तरीके भी अलग होने चाहिए

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  134. इस कहानी के अनुसार एक कक्षा में तरह तरह के बच्चे होते हैं और हम शिक्षकों को सभी बच्चों को ध्यान में रखकर ही शिक्षा देनी चाहिए। जिससे सबका सर्वांगीण विकास हो सके। जो बच्चा जिस क्षेत्र में अच्छा हो उसे उसी क्षेत्र में आगे ले जाना चाहिए ।

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  135. This comment has been removed by the author.

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  136. कक्षा में अलग- अलग परिवेश एवं अलग अलग पारिवारिक पृष्ठभूमि के बच्चे होते हैं। उनकी सीखने की क्षमताएं भी अलग - अलग होती हैं। इस कहानी के माध्यम से हमें सभी बच्चों का समावेश करके उनमें छिपी हुई प्रतिभाओ को पहचान कर ऐसी शिक्षा देनी है जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके

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  137. Iss Khani se hame badi sikh milti hai ki kisi ko apne ansuar kam nahi dena chahiye kyonki janam se koyi guun leke pada hota hai aur wha uss guun me hum se bhi jadya sarsreth hota hai sab ko ek anusar siksha pradan karni chahiye aur jis ka jis chij me Ruchi hai uss prakar usse samarthan dena chahiye

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  138. कक्षा में अलग- अलग परिवेश एवं अलग अलग पारिवारिक पृष्ठभूमि के बच्चे होते हैं। उनकी सीखने की क्षमताएं भी अलग - अलग होती हैं। इस कहानी के माध्यम से हमें सभी बच्चों का समावेश करके उनमें छिपी हुई प्रतिभाओ को पहचान कर ऐसी शिक्षा देनी है जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके

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  139. We should use inventing methods by using more graphics / pictures by preparing charts, using objects and daily life examples in our teaching methodologies. Digitalization is the way to go by equipping children with Smart Gazettes which shall help them to evolve with changing technology and awareness of the same alongside teaching them the importance of Social distancing, Hand Hygiene, Mask Wearing so that when they go back home they impart the knowledge to their neighbors and Parents.

    Gurpreet
    PS Janki Nagar Block Jhanjhri, Gonda

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  140. विविधता मानवीय स्वभाव का अहम हिस्सा है जिसे हम विस्मृत नहीं कर सकते हमारे कार्य क्षेत्र विद्यार्थी इस विचार से बिल्कुल भी अलग नहीं है हमारा उद्देश्य व्यक्तिगत व्यवस्थाओं को सम्मानित करते हुए समस्त छात्रों के सर्वांगीण विकास पर कार्य करना है जिसके लिए हम हैं उनके अंदर प्रतीत होने वाली विशेषताओं को बाहर निकालने का कार्य करना होता है जिससे विद्यार्थी की आत्मिक शक्ति बाहर आ सके और वह अपने विकास के पथ पर उसके साथ अपना विकास करते हुए सृष्टि के विकास में अपना योगदान दे सके

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  141. Every student has a unique way to learn something. We have to appreciate that and modify our method of teaching so that student can learn easily.

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  142. बौद्धिक मानसिक स्तर में भिन्नता होने पर भी उनको उनके स्तरानुसार शिक्षा देना व सभी का सर्वांगीण विकास करना

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  143. Class me bivin tarah k bachhe hote h.unki seekhne ki chamta abam buddi v har tarah ki hoti h.kahani k madhyam se savi bachhon ko samawesh karke unme chipi huee partivaon ko pahchaan kar sikcha deni h.jisme unka purn rupen vikas ho sake.

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  144. विद्यालय में विभिन्न गुणों एवं आवश्यकता वाले बच्चों को उनकी क्षमता और समझ के आधार पर शिक्षा प्रदान करना चाहिए जिससे उनकी बौद्धिक विकास और अच्छा बढ़ सके

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  145. Vidyalye ke sabhi baccho mai alag alag khubiya hoti hai.baccho ko unki yogyta ke anusaar hi padhana chahiye

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  146. अलग अलग स्तर के बालको को उनकी क्षमता अनुसार शिक्षण करना

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  147. Hame students ko unki ruchi ke anusar padhana chahiye.

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  148. बच्चों की खूबियों को तलाश कर उनको निकालना चाहिए ना कि उनकी कमियों पर उन्हें कोसना चाहिए

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  149. Every student come from different parts of our society and have unique ability to learn. We should use inventing method such as chartpaper picture. So that they get all-round development.

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  150. हर एक बच्चे में भिन्न भिन्न विशेषता होती है सभी बच्चो को साथ लेकर चलना

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  151. जानवरों का विद्यालय कथा विद्यालय के वास्तविक स्वरूप को प्रदर्शित करता है। विद्यालय में बच्चे अपने अलग अलग गुणों के साथ कदम रखते हैं। एक शिक्षक होने के नाते उनके उन गुणों का दृढ़ता के साथ मूल्यांकन कर उसमे और निखार लाने का प्रयास करना चाहिए।

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  152. शिक्षक को अपनी योग्यता अनुसार बच्चों का आकलन नहीं करना चाहिए बल्कि बच्चे की रूचि उसकी क्षमता सीखने की गति इन सब का ध्यान रखते हुए उसको शिक्षा की ओर अग्रसर करना चाहिए । शिक्षक का व्यवहार अपने छात्रों के प्रति हमेशा प्रेम पूर्ण और सहयोगात्मक होना चाहिए

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  153. एक शिक्षक को चाहिए कि बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार उनको समावेशी शिक्षा देनी चाहिए।

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  154. बचचो को समान दृष्टिकोण से देखना चाहिए।

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  155. कोविड-19 के दौरान छात्रों के साथ संपर्क में रहने के लिए हमने ई लर्निंग का ही प्रयोग किया है व्हा।ग्रुप के माध्यम से हम लगातार बच्चों को कोविड-19 के विषय में जागरूक करते रहे हैं और अपने पाठ्यक्रम को भी आगे बढ़ाते रहे हैं।

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  156. is kahani se hamen kya Shiksha milati hai ki sabhi Vidyarthi pratibhavan hai koi kisi se Kam nahin hai.a

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  157. प्रत्येक मनुष्य में जन्मजात प्रतिभाओं की विविधता होती है उसी पर आधारित यह कहानी बहुत ही रोचक और शिक्षाप्रद है जब तक हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रतिभाओं को नहीं समझेंगे तब तक सीखने सिखाने के प्रतिफल मैं हमें आशातीत सफलता प्राप्त नहीं हो सकती .ह
    अगर हम अपने विद्यालयी परिदृश्य को देखें तो हम भी एनिमल स्कूल ही चला रहे होते हैं (अधिकतर मामलों में) बच्चों के स्वानुभव को दरकिनार करते हुए हम अपने नियम और स्वभाव के अनुसार सारी जानकारी ठूस देने की कोशिश में लगे रहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा बच्चा पाठ्यक्रम के सभी विषयवस्तुओं को हमारे निर्देशानुसार अपने अंदर समाहित कर ले और ऐसा करने के चक्कर मे बच्चे अपने प्राकृतिक गुणों को भी भूल जाते हैं जो इस कहानी का मूल है।

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  158. प्रत्येक बच्चा वैयक्तिक भिन्नताओं के कारण उसी तरह विभाजित है जैसे बतख, गिलहरी, और खरगोश। प्रत्येक बच्चे को उसकी वैयक्तिक भिन्नताओं का ध्यान रखते हुए ही शिक्षण अधिगम प्रक्रिया क्रियान्वित की जानी चाहिए।

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  159. इस कहानी के अनुसार एक कक्षा में तरह तरह के बच्चे होते हैं और हम शिक्षकों को सभी बच्चों को ध्यान में रखकर ही शिक्षा देनी चाहिए। जिससे सबका सर्वांगीण विकास हो सके। जो बच्चा जिस क्षेत्र में अच्छा हो उसे उसी क्षेत्र में आगे ले जाना चाहिए ।

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  160. SWATI PRADAD
    इस कहानी के अनुसार एक कक्षा में तरह तरह के बच्चे होते हैं और हम शिक्षकों को सभी बच्चों को ध्यान में रखकर ही शिक्षा देनी चाहिए। जिससे सबका सर्वांगीण विकास हो सके। जो बच्चा जिस क्षेत्र में अच्छा हो उसे उसी क्षेत्र में आगे ले जाना चाहिए ।

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  161. Every child has its own ability.we must teach them new .....but not in that way they forget their old skills.

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  162. Every child has own ability.we must teach them new competencies.but not in that way they forget their old skills

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  163. Bachho ko unki samajh ruchi or mantal level k hisab se padhana chahiye .
    Ek hi teachings method se sbhi bacho ko achhe se nhi nhi padhaya ja skta.

    Yasmeen Fatima
    Ps Dularmau Malihabad

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  164. इस कहानी के अनुसार एक कक्षा में तरह तरह के बच्चे होते हैं और हम शिक्षकों को सभी बच्चों को ध्यान में रखकर ही शिक्षा देनी चाहिए।प्रत्येक बच्चा वैयक्तिक भिन्नताओं के कारण उसी तरह विभाजित है जैसे बतख, गिलहरी, और खरगोश। प्रत्येक बच्चे को उसकी वैयक्तिक भिन्नताओं का ध्यान रखते हुए ही शिक्षण अधिगम प्रक्रिया क्रियान्वित की जानी चाहिए।

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  165. द एनिमल स्कूल कहानी हमें बताती है कि जिस प्रकार जानवरों में अपनी अपनी खास प्रतिभा होने के बावजूद जब उन्हें अलग एक्टिविटी में डाला गया तो उन्होंने अपनी पहचान भी खो दी ठीक उसी प्रकार हमारे स्कूल के छात्र छात्राओं के साथ अनजाने में ऐसा ही हो जाता है हर छात्र छात्रा में कुछ खास प्रतिभा होती है हम उसे ना निकाल कर उन लोगों को हर विषय में अब्बल बनाने के चक्कर में लग जाते हैं ऐसा करने पर उस बच्चे की अपनी प्रतिभा भी लुप्त हो जाती है हमें यह सदैव याद रखना चाहिए हर बच्चा खास है हर बच्चे में कुछ विशेष है

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  166. Har bachhe ki apni alag quality hoti hai,,use badhane ki koshish karni chahiye

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  167. Sab batches me alag alag pratibha hoti h. Ek sichhak k taur pe Hume unhealthy using chhetra me Badhawa Dena Chahiye Jaisme unki ruchi ho

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  168. Har bache me apni ek vishesh yogyata hoti h. Unki yogyata ko ubharane ka moka dena chahiye

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  169. इस कहानी के अनुसार बच्चे जिस ओर दिलचस्पी दिखाता हो उसे उसी के अनुसार आगे बढ़ने के अवसर देना चाहिए | हर बच्चे को अपना कैरियर चुनने की आजादी है | उस पर कोई दबाव नहीं | बच्चों में अलग-अलग गुण और विशेषता होती है | प्रत्येक छात्र में विशेष गुण होते हैं

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  170. Every student has his own quality. A proficient teacher should acknowledge his quality and teach that student accordingly.

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  171. Every student has his own quality. A proficient teacher should acknowledge his quality and teach that student accordingly.

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  172. इस कहानी के अनुसार प्रत्येक बच्चे की अपनी रूचि होती है और उसे अपनी रूचि के अनुसार ही उसके विषय विशेष पर ध्यान देना चाहिए जिससे बच्चे का समग्र विकास हो सकता है और कमियों की संभावना कम होंगी

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  173. सभी बच्चो को उनकी क्षमताओं के आधार पर ही आगे बढ़ाना चाहिए।

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  174. द एनिमल स्कूल कहानी से हमें यही सिख मिली है कि स्कूल में अनेक तरह के बच्चें आते हैं कोई किसी विषय तेज रहता है कोई कुछ में तेज रहता है पर सभी को सभी विषय की जानकारी देनी चाहिए ताकि आगे जाकर वह सभी चीजो की जानकारी प्राप्त कर सके

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  175. प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई प्रतिभा छुपी हुई होती है...उसी के अनुसार हमें उसे निखारना चाहिए

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  176. कक्षा में हर छात्र में एक विशेष गुण होता है हमें उसके उस गुण को बाहर लाना चाहिए नकि दुसरो से तुलना करके उसमे हीनभावना भरनी चाहिए

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  177. प्रत्यके छात्र की अपनी एक विशेषता होती है,जिसे ध्यान में रखते हुए शिक्षण कार्य करना है

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  178. कक्षा में अलग-अलग परिवेश, अलग-अलग पारिवारिक व आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्र होने के बाद भी सभी छात्रों को समावेश करके ऐसी शिक्षा देनी है कि प्रत्येक छात्र का सर्वांगीण विकास हो सके

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  179. Shikshak ko chahie Kyon Hai natak bacche ki Parivar ko pahchan kar Usi ke nannoo Shikshan Karya karvayen

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  180. Every child have special ability we just have to polish their talrnt.

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  181. विद्यालय में विभिन्न प्रकार के छात्र होते हैं हमें सवों की आवश्यकता और क्षमता को ध्यान में रखकर शिक्षा को सरल रूप देना चाहिए ताकि बच्चे आसानी से सीख सकेंहमें सभी बच्चों के सभी विषयों की जानकारी देनी चाहिए लेकिन पाठ्यक्रम को लचीला बनाकर न कि बोझिल बनाकर

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  182. बच्चों को उनकी आंतरिक क्षमताओं और योग्यताओं के अनुसार हमें अपनी शिक्षण विधियों में परिवर्तन लाना होगा I प्रत्येक बच्चे की रुचि और क्षमता अलग होती है अत:हम हर बच्चे को हर विषय में अव्वल बनाने या उनमें तुलना करने की कोशिश नहीं करे I तभी हम शैक्षिक लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे I

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    1. BHARTI DUBEY
      बच्चों को उनकी आंतरिक क्षमताओं और योग्यताओं के अनुसार हमें अपनी शिक्षण विधियों में परिवर्तन लाना होगा I प्रत्येक बच्चे की रुचि और क्षमता अलग होती है अत:हम हर बच्चे को हर विषय में अव्वल बनाने या उनमें तुलना करने की कोशिश नहीं करे I तभी हम शैक्षिक लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे I

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  183. बच्चों का सर्वागिंग विकास हमारा लक्छ्य hai. इसलिए हमारी प्लानिंग ऐसी होनी चाहिए की रूचि के अनुसार उसे आगेबढ़ने का अवसर प्रदान करना चाहिए. हर बच्चों मे कुछ न कुछ अलग होता है हमें उसे हमें उसे पहचान कर उस अनुरूप शिक्छा की ब्यवस्था करनी चाहिए.

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  184. हर बच्चा जन्म से कुछ विशेष गुण लेकर प्रथ्वी पर आता है शिक्षक को कक्षा में उस हर बच्चे के गुण को परख कर निखारना चाहिए ।क्योंकि हर बच्चा डॉक्टर तो बन नहीं सकता कोई सिंगर बनना चाहता है,और musician बनना चाहता है कोई इंजिनियर तो कोई देश का रक्षक तब हमें उस बच्चे की प्रतिभा को खोज कर उस बच्चे को प्रोत्साहन देना चाहिए और ओर बच्चो कि तरह उसको भी शिक्षा देनी चाहिए किसी में भी भेदभाव नहीं करना चाहिए।सबको समान शिक्षा का अधिकार है जो उसका कानूनी हक है

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